करेंट अफेयर्स : 25 जनवरी 2024


 1. हाल ही में समाचारों में देखा गए  डी.के. बसु का निर्णय निम्नलिखित में से किससे संबंधित है?

उत्तर: पुलिस हिरासत में व्यक्तियों के अधिकारों और सम्मान की रक्षा करें
भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने हाल ही में ऐतिहासिक मामला, डी.के. बसु बनाम पश्चिम बंगाल राज्य जजमेंट (1996) ,पुलिस दुर्व्यवहार और हिरासत में हिंसा व मौतों  के खिलाफ  संबोधित किया। डीके बसु एक गैर-राजनीतिक संगठन, लीगल एड सर्विसेज, पश्चिम बंगाल के कार्यकारी अध्यक्ष थे। उन्होंने भारत के सर्वोच्च न्यायालय को एक पत्र लिखकर पुलिस हिरासत और लॉकअप में मौतों के बारे में विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित समाचारों की ओर अदालत का ध्यान आकर्षित किया। फैसले ने मौलिक अधिकारों के दायरे का विस्तार किया, उनके उल्लंघन के लिए मुआवजे की अनुमति दी। यह मामला भारतीय मानवाधिकार न्यायशास्त्र में महत्वपूर्ण है।

2. भारतीय वायु सेना द्वारा आयोजित अभ्यास डेजर्ट नाइट में किन दो अन्य देशों ने भाग लिया?

उत्तर: फ्रांस और संयुक्त अरब अमीरात
हाल ही मे भारतीय वायु सेना (IAF) ने 23-24 जनवरी, 2024 को फ्रांसीसी वायु और अंतरिक्ष बल (FASF) और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) वायु सेना के साथ अभ्यास डेजर्ट नाइट का आयोजन किया। यह अभ्यास अरब सागर के ऊपर हुआ। भारतीय वायुसेना अपने पश्चिमी तट के ठिकानों से संचालन कर रही है और संयुक्त अरब अमीरात और फ्रांस अल धफरा एयरबेस से संचालन कर रहे हैं। अभ्यास का मुख्य फोकस तीनों वायु सेनाओं के बीच तालमेल और अंतरसंचालनीयता में सुधार करना था। भारतीय वायुसेना ने कहा कि इस तरह के अभ्यास क्षेत्र में बढ़ती राजनयिक और सैन्य बातचीत के साथ-साथ भारतीय वायुसेना की क्षमताओं को भी प्रदर्शित करते हैं।

3. हाल ही में, भारत ने टिड्डियों से उत्पन्न खतरे का मुकाबला करने के लिए किस देश को 40,000 लीटर मैलाथियान भेजा?

उत्तर: अफ़ग़ानिस्तान
हाल ही मे भारत ने 40,000 लीटर मैलाथियान, एक प्रभावी और पर्यावरण के अनुकूल कीटनाशक, के साथ टिड्डियों के खतरे से निपटने में अफगानिस्तान का समर्थन किया है। यह ईरान के चाबहार बंदरगाह के माध्यम से भेजा गया, यह सहयोगात्मक प्रयास एक गंभीर कृषि चिंता का समाधान करता है। मैलाथियान टिड्डी नियंत्रण के लिए महत्वपूर्ण साबित होता है, साथ ही यह अफगानिस्तान की शुष्क जलवायु के लिए आदर्श है और न्यूनतम पानी के उपयोग के साथ पर्यावरणीय चिंताओं को दूर करता है। यह समय पर प्रावधान अफगानी फसलों की सुरक्षा करता है और क्षेत्रीय खाद्य सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

4. 42 दिवसीय महामंडल उत्सव का उद्घाटन कहाँ किया गया?

उत्तर: उत्तर प्रदेश
राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में राम मंदिर में 42 दिवसीय महामंडल उत्सव शुरू हुआ। राम मंदिर के ट्रस्टी जगद्गुरु विश्वेश प्रपन्न तीर्थ की देखरेख में 24 जनवरी से शुरू होने वाले इस उत्सव में दैनिक कलश पूजा और गर्भगृह में अड़तालीस कलशों के साथ पूजा शामिल है। भगवान राम को मिश्रित मिठाइयों का राजभोग प्राप्त करके वैष्णव परंपरा में सम्मानित किया जाएगा। इस उत्सव में श्री राम जन्मभूमि परिसर में विभिन्न मंत्रों के उच्चारण के साथ 42 दिवसीय हवन शामिल है।

5. रेटबा झील को आमतौर पर “गुलाबी झील” क्यों कहा जाता है?

उत्तर: हेलोफिलिक हरे शैवाल की प्रचुरता
लेक रेटबा, जिसे लैक रोज़ या पिंक लेक के नाम से भी जाना जाता है, सेनेगल में कैप वर्ट प्रायद्वीप के उत्तर में स्थित है। हेलोफिलिक (Halophilic) हरित शैवाल, विशेष रूप से डुनालीएला सलीना (Dunaliella Salina), जो कि लाल रंग के होते हैं, की उपस्थिति के कारण झील का रंग गुलाबी है। प्रदूषण और खनन से खतरे के बढ़ते स्तर, इसका पानी, जो मुख्य रूप से समुद्र से प्राप्त होता है, हेलोफिलिक हरे शैवाल, डुनालीला सलीना का घर है। एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल, पिंक लेक की अनूठी छटा शैवाल के नमक-प्रतिरोधी गुणों से आती है, जो विटामिन और ट्रेस तत्वों से भरपूर कैरोटीनॉयड पिगमेंट द्वारा समर्थित है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill