करेंट अफेयर्स : 24 जनवरी 2024


 1. हाल ही में समाचारों में देखी गई ‘एंड्रोग्राफिस थेनिएंसिस’ क्या है?

उत्तर: पौधा
हाल ही मे पश्चिमी घाट में तमिलनाडु के थेनी जिले में एक नई पौधे की प्रजाति, ‘एंड्रोग्राफिस थेनिएंसिस’ की खोज की गई। इसके स्थान के नाम पर इसका नाम रखा गया, यह पौधा काफी हद तक एंड्रोग्रैफिस मेगामालियाना जैसा दिखता है, जिसमें चमकदार पत्तियां और तने, नौ शिराओं वाला निचला होंठ, मध्य लोब पर हल्के पीले रंग के विरल बाल और पीले परागकोश होते हैं। एंड्रोग्रैफिस, एक उष्णकटिबंधीय एशियाई प्रजाति, पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों में विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए जानी जाती है। भारत में लगभग 25 प्रजातियों के साथ, यह सर्दी, खांसी, बुखार और अन्य के खिलाफ अपने औषधीय उपयोग के लिए महत्व रखता है।

2. हर वर्ष ‘पराक्रम दिवस’ कब मनाया जाता है?

उत्तर: 23 जनवरी
हाल ही मे भारतीय प्रधान मंत्री ने 23 जनवरी को सुभाष चंद्र बोस की 127वीं जयंती के उपलक्ष्य में पराक्रम दिवस की शुभकामनाएं दीं। स्वतंत्रता सेनानी बोस ने ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के खिलाफ भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। पराक्रम दिवस का उद्देश्य विशेष रूप से युवाओं में निडरता और देशभक्ति को प्रेरित करना है। 23 जनवरी, 1897 को कटक, उड़ीसा में जन्मे बोस भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हुए, इसके अध्यक्ष के रूप में कार्य किया, लेकिन महात्मा गांधी के साथ वैचारिक संघर्ष के कारण इस्तीफा दे दिया। 1939 में उन्होंने भारत में ब्रिटिश विरोधी ताकतों को एकजुट करते हुए फॉरवर्ड ब्लॉक का गठन किया।

3. हाल ही में, कौन सा वैश्विक वित्तीय संस्थान भारत के सबसे बड़े नवीकरणीय ऊर्जा अवसंरचना निवेश ट्रस्ट (InvIT) में मुख्य निवेशक बन गया है?

उत्तर: एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक (एआईआईबी)
एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) हाल ही में भारत के सबसे बड़े नवीकरणीय ऊर्जा इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (InvIT) में एंकर निवेशक बन गया है। InvIT को सस्टेनेबल एनर्जी इंफ्रा ट्रस्ट (SEIT) कहा जाता है और इसमें आठ परिचालन सौर ऊर्जा उत्पादन संपत्तियां हैं। AIIB ने SEIT में 4.86 बिलियन रुपये (लगभग 58.4 मिलियन अमेरिकी डॉलर) का निवेश किया। एआईआईबी ने 2025 तक अपने स्वीकृत वित्तपोषण का 50% जलवायु वित्त की ओर निर्देशित करने का लक्ष्य रखा है।

4. हमारा संविधान, हमारा सम्मान’, हाल ही में न्यूज़ में देखा गया, किस मंत्रालय से संबंधित है?

उत्तर: कानून और न्याय मंत्रालय
हाल ही मे भारत के उपराष्ट्रपति 75वें गणतंत्र दिवस पर ‘हमारा संविधान, हमारा सम्मान’ अभियान का उद्घाटन करेंगे।  कानून और न्याय मंत्रालय के नेतृत्व में इस अभियान का उद्देश्य साझा मूल्यों का जश्न मनाते हुए संविधान के प्रति प्रतिबद्धता की पुष्टि करना है। थीम में सबको न्याय-हर घर न्याय, नव भारत नव संकल्प, विधि जागृति अभियान शामिल हैं। पंच प्राण लक्ष्यों में भारत को विकसित बनाना, गुलाम मानसिकता को खत्म करना, सांस्कृतिक गौरव को अपनाना, एकता को बढ़ावा देना और राष्ट्रीय रक्षकों का सम्मान करना शामिल है।

5. हाल ही में किस संस्थान को संस्थागत श्रेणी में सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार-2024 के लिए चुना गया है?

उत्तर: 60 पैराशूट फील्ड हॉस्पिटल, यूपी
हाल ही मे उत्तर प्रदेश के 60 पैराशूट फील्ड अस्पताल को उत्कृष्ट आपदा प्रबंधन प्रयासों के लिए सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार-2024 से सम्मानित किया गया है। केंद्र द्वारा स्थापित वार्षिक पुरस्कार, भारत में व्यक्तियों और संगठनों को आपदा प्रबंधन में उनकी निस्वार्थ सेवा के लिए सम्मानित करता है। 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर घोषित इस पुरस्कार में संस्थानों के लिए 51 लाख रुपये नकद पुरस्कार और एक प्रमाण पत्र, और व्यक्तियों के लिए पांच लाख रुपये और एक प्रमाण पत्र शामिल है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill