CA Quiz : 23-01-2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   संयुक्त युद्धाभ्यास ‘साइक्लोन’ भारत और किस देश के मध्य आयोजित किया जाता है -
 (अ) फ्रांस
 (ब) जापान
 (स) मिस्त्र
 (द) श्रीलंका

उत्तर : मिस्त्र
व्याख्या :
भारत-मिस्र संयुक्त विशेष बल युद्धाभ्यास ‘साइक्लोन’ के दूसरे संस्करण में भाग लेने के लिए 25 कर्मियों वाली भारतीय थल सेना की टुकड़ी मिस्र पहुंच गई है। यह युद्धाभ्यास 22 जनवरी से 1 फरवरी 2024 तक अंशास, मिस्र में किया जाएगा।

प्रश्न 2   भारत-किर्गितान का 11वां संयुक्त विशेष बल अभ्यास खंजर किस स्थान पर आयोजित किया जा रहा है -
 (अ) बकलोह, हिमाचल प्रदेश
 (ब) जोधपुर, राजस्थान
 (स) चेन्नई, तमिलनाडु
 (द) तिरूवनंतपुरम, केरल

उत्तर : बकलोह, हिमाचल प्रदेश
व्याख्या :
भारत-किर्गिस्तान का 11वां संयुक्त विशेष बल अभ्यास खंजर हिमाचल प्रदेश के बकलोह स्थित विशेष बल प्रशिक्षण स्कूल में प्रारंभ हो गया है। यह अभ्यास 22 जनवरी से 3 फरवरी 2024 तक चलेगा। यह अभ्यास दोनों देशों में वैकल्पिक रूप से आयोजित एक वार्षिक कार्यक्रम है।

प्रश्न 3   जनवरी 2024 में, प्रधान मंत्री (पीएम) नरेंद्र मोदी ने ____________ में श्री राम जन्मभूमि मंदिर को समर्पित छह विशेष स्मारक डाक टिकट जारी किए।
 (अ) भुवनेश्‍वर, ओडिशा
 (ब) नासिक, महाराष्ट्र
 (स) अयोध्या, उत्तर प्रदेश
 (द) ओरछा, मध्य प्रदेश

उत्तर : अयोध्या, उत्तर प्रदेश
व्याख्या :
प्रधान मंत्री (पीएम) नरेंद्र मोदी ने अयोध्या (उत्तर प्रदेश) में श्री राम जन्मभूमि मंदिर को समर्पित छह विशेष स्मारक डाक टिकट जारी किए हैं और भगवान राम को चित्रित करने वाले विभिन्न देशों द्वारा जारी किए गए टिकटों वाली एक पुस्तक का भी खुलासा किया है।

प्रश्न 4   हाल ही में (जनवरी 2024 में) पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी ने सालार जंग संग्रहालय में पांच नई दीर्घाओं का उद्घाटन किया। यह संग्रहालय किस शहर में स्थित है -
 (अ) अहमदाबाद
 (ब) हैदराबाद
 (स) जयपुर
 (द) पुणे

उत्तर : हैदराबाद
व्याख्या :
केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री जी.किशन रेड्डी ने हैदराबाद के सालार जंग संग्रहालय में पांच नई दीर्घाओं का उद्घाटन किया। इस अवसर पर श्री रेड्डी ने कहा कि भारत के सबसे प्रतिष्ठित संग्रहालयों में से एक, सालार जंग संग्रहालय ने पुरानी दीर्घाओं को पुनर्गठित किया है।

प्रश्न 5   प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का उद्देश्य है -
 (अ) 1 करोड़ परिवारों की घर की छत पर सौर ऊर्जा
 (ब) जनजातीय क्षेत्रों में सौर ऊर्जा प्लांट
 (स) ग्रामीण भारत में सौर ऊर्जा से पानी उपलब्धता को बढ़ाना
 (द) सौलर सेल के उत्पादन को बढ़ावा देना

उत्तर : 1 करोड़ परिवारों की घर की छत पर सौर ऊर्जा
व्याख्या :
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 'प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना' की घोषणा की है। इस योजना अंतर्गत देश के 1 करोड़ परिवारों को अपने घर की छत पर सौर ऊर्जा मिलेगी। एक सोशल मीडिया पोस्ट में श्री मोदी ने कहा कि देश के लोगों के पास अपनी छत पर सौर प्रणाली होनी चाहिए।

प्रश्न 6   अयोध्या में नवनिर्मित श्री राम जन्मभूमि मंदिर को किस निर्माण शैली में बनाया गया है -
 (अ) नागर शैली
 (ब) द्रविड़ शैली
 (स) बेसर शैली
 (द) इनमें से कोई नहीं

उत्तर : नागर शैली
व्याख्या :
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में नवनिर्मित श्री राम जन्मभूमि मंदिर में श्री राम लला के प्राण प्रतिष्ठा (प्रतिष्ठा) समारोह में भाग लिया। श्री मोदी ने श्री राम जन्मभूमि मंदिर के निर्माण में योगदान देने वाले श्रमजीवियों से बातचीत की। भव्य श्री राम जन्मभूमि मंदिर का निर्माण पारंपरिक नागर शैली में किया गया है। इसकी लंबाई (पूर्व-पश्चिम) 380 फीट है; चौड़ाई 250 फीट और ऊंचाई 161 फीट है; और यह कुल 392 स्तंभों और 44 दरवाजों द्वारा समर्थित है।

प्रश्न 7   हाल ही में (जनवरी 2024 में) किस कंपनी ने 2024 से 2028 तक इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के लिए शीर्षक प्रायोजक के रूप में घोषणा की है -
 (अ) एमआरएफ
 (ब) टाटा ग्रुप
 (स) डीएलएफ
 (द) टीवीएस मोटर

उत्तर : टाटा ग्रुप
व्याख्या :
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 2024 से 2028 तक इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के लिए टाटा ग्रुप को शीर्षक प्रायोजक के रूप में घोषित किया है, जिससे उनकी साझेदारी 5 साल की अवधि के लिए बढ़ गई है।

प्रश्न 8   वीरता श्रेणी में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2024 से किसे सम्मानित किया गया है -
 (अ) अरमान उबरानी
 (ब) एमडी हुसैन
 (स) आदित्य विजय ब्रम्हणे
 (द) अवनीश तिवारी

उत्तर : आदित्य विजय ब्रम्हणे
व्याख्या :
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नई दिल्ली में 19 असाधारण प्रतिभावान बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2024 से सम्मानित किया। पुरस्कार विजेता बच्चों को कला और संस्कृति, बहादुरी, नवाचार, सामाजिक सेवा और खेल के क्षेत्र में उनकी उपलब्धियों के लिए देश के सभी क्षेत्रों से चुना गया था। पुरस्कार विजेताओं में दो आकांक्षी जिलों सहित 18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से नौ लड़के और दस लड़कियां शामिल हैं। यह पुरस्कार 5 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को दिया जाता है। आदित्य को उनके असाधारण साहस के लिए मरणोपरांत पुरस्कृत किया गया है। आदित्य ने रिश्ते के अपने भाइयों हर्ष और श्लोक को नदी में डूबने से बचाने के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी थी।

प्रश्न 9   मणिपुर, मेघालय और किस राज्य का स्थापना दिवस 21 जनवरी को मनाया जाता है -
 (अ) असम
 (ब) मिजोरम
 (स) सिक्किम
 (द) त्रिपुरा

उत्तर : त्रिपुरा
व्याख्या :
21 जनवरी, 1972 को पूर्वोत्तर क्षेत्र (पुनर्गठन) अधिनियम, 1971 के तहत तीनों राज्यों (मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा) को पूर्ण राज्य का दर्जा प्रदान किया गया।

प्रश्न 10   उस जानवर का नाम बताइए जिसे हाल ही में (जनवरी 2024 में) वैश्विक इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) रेड लिस्ट में मानदंड C2a(ii) के तहत ‘असुरक्षित (भेद्य)’ के रूप में वर्गीकृत किया गया है -
 (अ) नीलगिरि मार्टन
 (ब) एशियाई जंगली कुत्ता
 (स) हिमालयी भेड़िया
 (द) भारतीय काला हिरण

उत्तर : हिमालयी भेड़िया
व्याख्या :
हिमालय में एक महत्वपूर्ण ल्यूपिन शिकारी, हिमालयन वुल्फ (कैनिस ल्यूपस; उप-प्रजाति: चांको), को वैश्विक अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (आईयूसीएन) की लाल सूची में मानदंड C2a(ii) के तहत असुरक्षित (भेद्य) के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

प्रश्न 11   किस देश के रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में (जनवरी 2024 में) परमाणु-सक्षम पानी के नीचे हमला करने वाले ड्रोन ‘हेइल-5-23’ का परीक्षण किया है -
 (अ) उत्तर कोरिया
 (ब) इजराइल
 (स) ईरान
 (द) चीन

उत्तर : उत्तर कोरिया
व्याख्या :
उत्तर कोरियाई रक्षा मंत्रालय के थिंक टैंक ने पूर्वी सागर, जिसे जापान सागर भी कहा जाता है, में परमाणु-सक्षम पानी के भीतर हमला करने वाले ड्रोन ‘हैइल-5-23’ (मतलब सुनामी) का परीक्षण किया है।

प्रश्न 12   जनवरी 2024 में, भारत सरकार ने मैडिगा जैसे अनुसूचित जाति (एससी) के सबसे वंचित समूहों के हितों की रक्षा के उद्देश्य से प्रशासनिक उपायों की जांच करने के लिए __________ की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया।
 (अ) राजेंद्र सिंह यादव
 (ब) प्रभात कुमार
 (स) राजीव गौबा
 (द) नरेश चंद्र

उत्तर : राजीव गौबा
व्याख्या :
भारत सरकार (जीओआई) ने मैडिगा जैसे अनुसूचित जाति (एससी) के सबसे वंचित समूहों के हितों की रक्षा के उद्देश्य से प्रशासनिक उपायों की जांच करने के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है।

प्रश्न 13   उस लघु वित्त बैंक (SFB) का नाम बताइए जिसने हाल ही में (जनवरी 2024 में) अपने अत्याधुनिक सप्लाई चेन फाइनेंस (SCF) प्लेटफॉर्म 'अनसिया चेन' के लिए अनसिया टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के साथ सहयोग किया है।
 (अ) उज्जीवन एसएफबी
 (ब) इक्विटास एसएफबी
 (स) यूनिटी एसएफबी
 (द) औ एसएफबी

उत्तर : यूनिटी एसएफबी
व्याख्या :
यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड (यूनिटी बैंक) ने कुशल प्रसंस्करण और सटीक दैनिक ऋण लेनदेन की सुविधा के लिए अपने अत्याधुनिक सप्लाई चेन फाइनेंस (एससीएफ) प्लेटफॉर्म ‘अनसिया चेन’ के लिए अनसिया टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के साथ सहयोग किया है।

प्रश्न 14   जनवरी 2024 में फ्यूचर्स इंडस्ट्री एसोसिएशन (FIA) द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (NSE) लगातार ____ ___ वर्ष के लिए कारोबार किए गए अनुबंधों की संख्या के मामले में 2023 में दुनिया का सबसे बड़ा डेरिवेटिव एक्सचेंज बनकर उभरा है -
 (अ) दूसरे
 (ब) तीसरे
 (स) चौथे
 (द) पांचवें

उत्तर : पांचवें
व्याख्या :
फ्यूचर्स इंडस्ट्री एसोसिएशन (एफआईए) द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनएसई) कारोबार किए गए अनुबंधों की संख्या के मामले में 2023 में दुनिया का सबसे बड़ा डेरिवेटिव एक्सचेंज बनकर उभरा है। एनएसई ने लगातार 5वें साल खिताब बरकरार रखा है।

प्रश्न 15   उस बीमा कंपनी का नाम बताइए जिसने हाल ही में (जनवरी 2024 में) बेनिफिट एन्हांसर के साथ एक सेवानिवृत्ति वार्षिकी योजना शुरू की है -
 (अ) अवीवा लाइफ इंश्योरेंस
 (ब) बजाज आलियांज जीवन बीमा
 (स) एडलवाइस टोकियो लाइफ इंश्योरेंस
 (द) आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस

उत्तर : आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस
व्याख्या :
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने “लाभ बढ़ाने वाला” के साथ आईसीआईसीआई प्रू गारंटीड पेंशन प्लान फ्लेक्सी नाम से एक सेवानिवृत्ति वार्षिकी योजना शुरू की, जो पॉलिसीधारकों को खरीदारी के बाद किसी भी समय भुगतान किए गए प्रीमियम का 100% रिफंड प्राप्त करने का विकल्प प्रदान करती है, यदि वे इसे जारी रखने में असमर्थ हैं।

प्रश्न 16   हाल ही में (जनवरी 2024 में) भविष्य के आयुष पेशेवरों के लिए पहले ‘आयुष दीक्षा’ केंद्र की आधारशिला किस शहर में रखी गई -
 (अ) भुवनेश्वर
 (ब) जयपुर
 (स) नई दिल्ली
 (द) हैदराबाद

उत्तर : भुवनेश्वर
व्याख्या :
केंद्रीय आयुष और पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने यहां भविष्य के आयुष पेशेवरों के लिए मानव संसाधन विकास के लिए अपनी तरह के पहले केंद्र 'आयुष दीक्षा' की आधारशिला रखी। यह अत्याधुनिक केंद्र केंद्रीय आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान, भुवनेश्वर के परिसर में विकसित किया जाएगा।

प्रश्न 17   हाल ही में (जनवरी 2024 में) 9वां पक्के पागा हाॅर्नबिल फेस्टिवल का आयोजन किस राज्य में किया गया -
 (अ) अरूणाचल प्रदेश
 (ब) बिहार
 (स) मणिपुर
 (द) मिजोरम

उत्तर : अरूणाचल प्रदेश
व्याख्या :
9वां पक्के पागा हॉर्नबिल फेस्टिवल (PPHF) 18-20 जनवरी, 2024 तक अरुणाचल प्रदेश में आयोजित किया गया। एक राज्य उत्सव घोषित, यह वन्यजीव संरक्षण पर केंद्रित है। रिज़र्व में चार हॉर्नबिल प्रजातियाँ हैं – ओरिएंटल पाइड, ग्रेट इंडियन, रूफस-नेक्ड और लुप्तप्राय वेरथेड हॉर्नबिल।

प्रश्न 18   हाल ही में (जनवरी 2024 में) विश्व स्वास्थ्य संगठन ने किस देश को मलेरिया मुक्त देश घोषित किया है -
 (अ) माली
 (ब) लिबिया
 (स) केप वर्ड
 (द) म्यांमार

उत्तर : केप वर्ड
व्याख्या :
हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization- WHO) ने केप वर्ड को मलेरिया मुक्त देश घोषित किया है। केप वर्ड वर्तमान में मॉरीशस तथा अल्जीरिया के साथ अफ्रीकी क्षेत्र में WHO द्वारा प्रामाणित मलेरिया मुक्त होने वाला तीसरा देश बन गया है।

प्रश्न 19   Assam's Braveheart Lachit Barphukan पुस्तक के लेखक कौन हैं -
 (अ) अरूप कुमार दत्ता
 (ब) शशिधर जगदीशन
 (स) आदित्य पुरी
 (द) कैज़ाद भरूच

उत्तर : अरूप कुमार दत्ता
व्याख्या :
केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने असम के गुवाहाटी में अरूप कुमार दत्‍ता की पुस्‍तक “Assam's Braveheart Lachit Barphukan” का विमोचन किया। इस अवसर पर असम के मुख्यमंत्री श्री हेमंत बिस्व सरमा सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

प्रश्न 20   हाल ही में (जनवरी 2024 में) केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री ने किस शहर में अल्कोहल से जेट ईंधन तैयार करने की पहली प्रायोगिक परियोजना का उद्घाटन किया है -
 (अ) श्रीगंगानगर
 (ब) पुणे
 (स) रायपुर
 (द) हाजीरा

उत्तर : पुणे
व्याख्या :
पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने पुणे में अल्‍कोहल से जेट ईंधन तैयार करने की पहली प्रायोगिक परियोजना का उद्घाटन किया। इस परियोजना में विमानों के लिए ईंधन का उत्पादन किया जा सकेगा। यह परियोजना पुणे के पास पिरंगुट औद्योगिक एस्टेट में प्राज उद्योग समूह के अनुसंधान और विकास विभाग में स्‍थापित की गई है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill