करेंट अफेयर्स : 23 जनवरी 2024


 1. ग्रीन हाइड्रोजन ट्रांजिशन (SIGHT) कार्यक्रम के लिए रणनीतिक हस्तक्षेप का प्राथमिक उद्देश्य क्या है, जो हाल ही में खबरों में रहा है?

उत्तर: हरित हाइड्रोजन उत्पादन
हाल ही मे शुरू हुए राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन का एक घटक, ग्रीन हाइड्रोजन ट्रांज़िशन (SIGHT)  इलेक्ट्रोलाइज़र विनिर्माण और हरित हाइड्रोजन उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए 17,490 करोड़ रुपये रणनीतिक हस्तक्षेप, कार्यक्रम के लिए आवंटित करता है।  भारतीय सौर ऊर्जा निगम (SECI) द्वारा कार्यान्वित इस कार्यक्रम का उद्देश्य भारत को एक वैश्विक हरित हाइड्रोजन केंद्र बनाना है। ₹19,744 करोड़ के परिव्यय के साथ व्यापक मिशन, सालाना 5 एमएमटी की ग्रीन हाइड्रोजन उत्पादन क्षमता का लक्ष्य रखता है, जीवाश्म ईंधन आयात को कम करता है, निवेश में ₹8 लाख करोड़ आकर्षित करता है, और 2030 तक 6 लाख से अधिक नौकरियां पैदा करता है।
2. हाल ही में समाचारों में देखी गई ‘ग्रेट इंडियन बस्टर्ड’ की IUCN स्थिति क्या है?

उत्तर: गंभीर खतरे
हाल ही मे सुप्रीम कोर्ट ने भारत सरकार से आग्रह किया है कि वह सबसे भारी उड़ने वाले पक्षियों में से एक, गंभीर रूप से लुप्तप्राय ग्रेट इंडियन बस्टर्ड (आर्डियोटिस नाइग्रिसेप्स) को बचाने के लिए अपनी रणनीति का खुलासा करे। राजस्थान के थार रेगिस्तान में केवल 100-150 व्यक्तियों के शेष रहने से, यह बड़ा पक्षी विलुप्त होने का सामना कर रहा है। अपनी शुतुरमुर्ग जैसी उपस्थिति के लिए उल्लेखनीय, ग्रेट इंडियन बस्टर्ड एक काले मुकुट, भूरे शरीर और चिह्नित पंखों द्वारा अलग पहचाना जाता है। IUCN रेड लिस्ट में गंभीर रूप से लुप्तप्राय, यह शुष्क घास के मैदानों और झाड़ियों में रहता है, जो भारत में एक महत्वपूर्ण संरक्षण चुनौती पेश करता है।
3. 19वाँ ​​गुटनिरपेक्ष आंदोलन (NAM) शिखर सम्मेलन कहाँ आयोजित किया गया था?

उत्तर: कंपाला
हाल ही मे विदेश मंत्री एस जयशंकर ने युगांडा में 19वें गुटनिरपेक्ष आंदोलन (एनएएम) शिखर सम्मेलन में अंतर्दृष्टि प्रदान की, जिसमें 120 विकासशील देशों को ”साझा वैश्विक समृद्धि के लिए सहयोग को गहरा करना” विषय के तहत एकजुट किया गया। एक प्रमुख एनएएम सदस्य के रूप में NAM के सिद्धांतों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए, भारत इस विषय का समर्थन करता है।
4. पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (बीपीआरडी), जो हाल ही में खबरों में था, किस मंत्रालय के अंतर्गत आता है?

उत्तर: गृह मंत्रालय
हाल ही मे ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट (बीपीआरडी) ने व्हाट्सएप पर घोटाले के बारे में चेतावनी जारी की है। गृह मंत्रालय के तहत 1970 में स्थापित, बीपीआरडी का उद्देश्य पुलिस की जरूरतों और चुनौतियों का समाधान करना है। यह अनुसंधान करता है, समाधान सुझाता है और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी पर अद्यतन रहता है। इसके अतिरिक्त, यह राज्य पुलिस बलों और सुधारात्मक प्रशासन को आधुनिक बनाने में सहायता करता है। मूल रूप से दो प्रभागों के साथ, बाद में 1973 में इसमें एक प्रशिक्षण प्रभाग जोड़ा गया और अब यह राष्ट्रीय पुलिस मिशन की देखरेख करता है।
5. निम्नलिखित में से कौन सा अरावली पर्वतमाला का उच्चतम बिंदु है?

उत्तर: गुरु शिखर
हाल ही मे सुप्रीम कोर्ट ने घोषणा की है कि राजस्थान राज्य पर्यावरण की दृष्टि से संवेदनशील अरावली रेंज में खनन पर रोक लगा सकता है। उत्तर-पश्चिमी भारत में 670 किमी तक फैला, अरावली दुनिया के सबसे पुराने वलित पहाड़ों में से एक है, जो विविध पारिस्थितिक तंत्रों की मेजबानी करता है। गुरु शिखर, 5,650 फीट की इसकी सबसे ऊंची चोटी, एक लोकप्रिय हिल स्टेशन माउंट आबू पर नज़र रखती है। यह श्रृंखला एक भूवैज्ञानिक सीमा के रूप में कार्य करती है, जो थार रेगिस्तान को पूर्वी राजस्थान से अलग करती है। खनिजों से समृद्ध, इसमें सरिस्का जैसे राष्ट्रीय उद्यान और वन्यजीव अभयारण्य भी हैं।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill