CA Quiz : 20-22 January 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   हाल ही में (जनवरी 2024 में) पेप्सिको इंडिया का नया सीईओ किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) जागृत कोटेचा
 (ब) शशिधर जगदीशन
 (स) आदित्य पुरी
 (द) संदीप बख्शी

उत्तर : जागृत कोटेचा
व्याख्या :
पेप्सिको इंडिया ने एक रणनीतिक बदलाव के तहत अहमद अल शेख के स्थान पर जागृत कोटेचा को अपना नया सीईओ नियुक्त किया है। कोटेचा, जो वर्तमान में अफ्रीका, मध्य पूर्व और दक्षिण एशिया (एएमईएसए) में पेप्सिको के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी हैं, मार्च 2024 में पेप्सिको इंडिया के संचालन की कमान संभालने के लिए तैयार हैं।

प्रश्न 2   मछली उत्पादन को बढ़ावा देने और टिकाऊ मछली पकड़ने को बढ़ावा देने के लिए हाल ही में (जनवरी 2024 में) केंद्रीय मत्स्य पालन मंत्री ने किस राज्य में कृत्रिम चट्टान परियोजना का उद्घाटन किया है -
 (अ) गुजरात
 (ब) केरल
 (स) तमिलनाडु
 (द) पश्चिम बंगाल

उत्तर : केरल
व्याख्या :
मछली उत्पादन को बढ़ावा देने और टिकाऊ मछली पकड़ने को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम में, केंद्रीय मत्स्य पालन मंत्री परषोत्तम रूपाला ने केरल के विझिंजम में एक कृत्रिम चट्टान परियोजना का उद्घाटन किया। इस पहल का उद्देश्य मछली भंडार को बढ़ाकर और स्थानीय मछली पकड़ने वाले समुदाय की आर्थिक भलाई में योगदान करके मछुआरों की आय को दोगुना करना है।

प्रश्न 3   विंग्स इंडिया अवार्ड्स 2024 में किस हवाई अड्डे को वर्ष के लिए सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे का पुरस्कार दिया गया -
 (अ) दिल्ली हवाई अड्डा
 (ब) जयपुर हवाई अड्डा
 (स) मुंबई हवाई अड्डा
 (द) भुबनेश्वर हवाई अड्डा

उत्तर : दिल्ली हवाई अड्डा
व्याख्या :
केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम सिंधिया ने हैदराबाद में आयोजित एक कार्यक्रम में विंग्स इंडिया अवार्ड्स 2024 प्रदान किए। नागरिक उड्डयन क्षेत्र में “विंग्स इंडिया अवार्ड्स” के चौथे संस्करण में बैंगलोर और दिल्ली हवाई अड्डों ने संयुक्त रूप से वर्ष के लिए सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे का पुरस्कार जीता है। विस्तारा को वर्ष की सर्वश्रेष्ठ एयरलाइन का पुरस्कार मिला। एयर इंडिया को अंतर्राष्ट्रीय कनेक्टिविटी के लिए जबकि एलायंस एयर को क्षेत्रीय कनेक्टिविटी के लिए मान्यता मिली है। एयर इंडिया एक्सप्रेस को सस्टेनेबिलिटी चैंपियन घोषित किया गया।

प्रश्न 4   कोकबोरोक भाषा के विकास का जश्न मनाने के लिए कोकबोरोक दिवस किस राज्य में मनाया जाता है -
 (अ) सिक्किम
 (ब) झारखंड
 (स) त्रिपुरा
 (द) अरूणाचल प्रदेश

उत्तर : त्रिपुरा
व्याख्या :
कोकबोरोक दिवस (त्रिपुरी भाषा दिवस) भारतीय राज्य त्रिपुरा में कोकबोरोक भाषा के विकास का जश्न मनाने के लिए मनाया जाने वाला एक त्योहार है। प्रतिवर्ष 19 जनवरी को मनाया जाने वाला कोकबोरोक दिवस, भारत के त्रिपुरा में एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रम है। 2024 का उत्सव बंगाली और अंग्रेजी के साथ राज्य की आधिकारिक भाषा के रूप में कोकबोरोक की मान्यता की 46वीं वर्षगांठ का प्रतीक है।

प्रश्न 5   भारत के मान सिंह ने हांगकांग में एशियाई मैराथन चैंपियनशिप 2024 में कौनसा पदक जीता -
 (अ) स्वर्ण
 (ब) रजत
 (स) कांस्य
 (द) इनमें से कोई नहीं

उत्तर : स्वर्ण
व्याख्या :
भारत के मान सिंह ने हांगकांग में एशियाई मैराथन चैंपियनशिप 2024 में दो घंटे 14 मिनट और 19 सेकंड के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय के साथ स्वर्ण पदक जीत लिया। 34 वर्षीय भारतीय मैराथन धावक ने चीन के हुआंग योंगझेंग को 65 सेकंड के अंतर से हरा दिया। किर्गिस्तान के तियापकीन इल्या 2 घंटे 18 मिनट 18 सेकेंड के साथ तीसरे स्थान पर रहे। इससे पहले मान सिंह ने मुंबई मैराथन 2023 में व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 2 घंटे16 मिनट 58 सेकंड का समय लिया था।

प्रश्न 6   हाल ही में (जनवरी 2024 में) फ्रांस में हेनरी डेग्लेन ग्रां प्री कुश्ती प्रतियोगिता में रवि कुमार दहिया ने कौनसा पदक हासिल किया है -
 (अ) स्वर्ण
 (ब) रजत
 (स) कांस्य
 (द) इनमें से कोई नहीं

उत्तर : कांस्य
व्याख्या :
फ्रांस के नीस में हेनरी डेग्लेन ग्रां प्री कुश्ती प्रतियोगिता में भारत के रवि कुमार दहिया ने कांस्य पदक हासिल किया है। टोक्यो ओलंपिक के रजत पदक विजेता रवि ने पुरुषों के 61 किलो भार वर्ग के कांस्य पदक मुकाबले में कजाकिस्तान के कैरत अमिरतायेव पर 10-4 से जीत दर्ज की।

प्रश्न 7   जनवरी 2024 में, _____________ पर्यटन को फिर से परिभाषित करने के लिए पुनर्योजी पर्यटन मॉडल लॉन्च करने वाला भारत का पहला राज्य बन गया।
 (अ) तमिलनाडु
 (ब) कर्नाटक
 (स) महाराष्ट्र
 (द) गोवा

उत्तर : गोवा
व्याख्या :
गोवा सरकार ने पर्यावरण बहाली, सांस्कृतिक संरक्षण और सामुदायिक सशक्तिकरण को बढ़ावा देकर पर्यटन को फिर से परिभाषित करने के लिए भारत का पहला पुनर्योजी पर्यटन मॉडल लॉन्च किया है।

प्रश्न 8   इंडिया ओपन बैडमिंटन 2024 में पुरुष युगल के फाइनल में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी किस जोडी से हार गए -
 (अ) कैंग मिन हुएक और सियो सेयुंग जेइ
 (ब) शी यू क्यूई और ली चेउक यिउ
 (स) ताई त्ज़ु यिंग और चेन यू फी
 (द) चेन लॉन्ग और लिंडा एन

उत्तर : कैंग मिन हुएक और सियो सेयुंग जेइ
व्याख्या :
दिल्‍ली में इंडिया ओपन बैडमिंटन में पुरुषों के डबल्‍स फाइनल में भारत के चिराग शेट्टी और सात्‍विक साईराज रैंकीरेड्डी की जोड़ी को हार का सामना करना पड़ा। दक्षिण कोरिया के कैंग मिन हुएक और सियो सेयुंग जेइ की विश्व चैंपियन जोड़ी ने चिराग और सात्‍विक की जोड़ी को 15-21, 21-11, 21-18 से हराकर खिताब जीता।

प्रश्न 9   पूरे भारत में 19वां राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) स्थापना दिवस कब मनाया गया?
 (अ) 17 जनवरी 2024
 (ब) 19 जनवरी 2024
 (स) 16 जनवरी 2024
 (द) 18 जनवरी 2024

उत्तर : 19 जनवरी 2024
व्याख्या :
राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) का स्थापना दिवस हर साल 19 जनवरी को पूरे भारत में एनडीआरएफ की स्थापना के उपलक्ष्य में मनाया जाता है, जो गृह मंत्रालय के तहत भारत भर में कार्यरत एक प्रतिष्ठित, अद्वितीय बल है।

प्रश्न 10   जनवरी 2024 में, भारी उद्योग मंत्रालय (एमएचआई) ने ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट उद्योग (पीएलआई-ऑटो) के लिए उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना में अधिक घटकों को शामिल करने की मांग की जांच करने के लिए ___________ की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया।
 (अ) निखिल गजराज
 (ब) दीपक पुरोहित
 (स) कुणाल पांडे
 (द) हनीफ कुरेशी

उत्तर : हनीफ कुरेशी
व्याख्या :
भारी उद्योग मंत्रालय (एमएचआई) ने ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट उद्योग (पीएलआई-ऑटो) के लिए उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना में अधिक घटकों को शामिल करने की मांग की जांच करने के लिए एक समिति का गठन किया।

प्रश्न 11   हाल ही में (जनवरी 2024 में) किस बैंक ने तमिलनाडु में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए स्टार्टअपटीएन के साथ सहयोग किया है -
 (अ) डीबीएस बैंक इंडिया
 (ब) आईसीआईसीआई बैंक
 (स) एचएसबीसी इंडिया
 (द) ऐक्सिस बैंक

उत्तर : डीबीएस बैंक इंडिया
व्याख्या :
डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड ने टीएन में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए तमिलनाडु (टीएन) सरकार की एक नोडल एजेंसी स्टार्टअपटीएन के साथ सहयोग की घोषणा की।

प्रश्न 12   उस बैंक का नाम बताइए जिसने हाल ही में (जनवरी 2024 में) निवासियों/अनिवासी साधारण (एनआरओ) और निवासी वरिष्ठ नागरिकों के लिए 360 दिनों के लिए घरेलू सावधि जमा के लिए उच्च ब्याज दरों के साथ एक विशेष खुदरा अल्पकालिक जमा योजना शुरू की है।
 (अ) केनरा बैंक
 (ब) यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
 (स) बैंक ऑफ बड़ौदा
 (द) बैंक ऑफ इंडिया

उत्तर : बैंक ऑफ बड़ौदा
व्याख्या :
भारत के अग्रणी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में से एक, बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने बॉब 360 टर्म डिपॉजिट स्कीम नाम से एक विशेष खुदरा अल्पकालिक जमा योजना शुरू की।

प्रश्न 13   हाल ही में (जनवरी 2024 में) किस बैंक ने पूरे भारत में नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए सह-उधार और ऋण सिंडिकेशन के लिए एक मंच स्थापित करने के लिए भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (आईआरईडीए) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) केनरा बैंक
 (ब) इंडियन ओवरसीज बैंक
 (स) भारतीय स्टेट बैंक
 (द) बैंक ऑफ इंडिया

उत्तर : इंडियन ओवरसीज बैंक
व्याख्या :
भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (आईआरईडीए) और इंडियन ओवरसीज बैंक (आईओबी) ने पूरे भारत में नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए सह-उधार और ऋण सिंडिकेशन के लिए एक मंच स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

प्रश्न 14   जनवरी 2024 में ब्रांड फाइनेंस द्वारा जारी 18वीं ग्लोबल 500 2024 वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस जियो 2024 में दुनिया के सबसे मजबूत ब्रांडों में _________ स्थान पर है, जबकि ___________ (कंपनी) सूची में शीर्ष पर है।
 (अ) 15वाँ; यूट्यूब
 (ब) 17वाँ; वीचैट
 (स) 19वाँ; गूगल
 (द) 17वाँ; यूट्यूब

उत्तर : 17वाँ; वीचैट
व्याख्या :
ब्रांड फाइनेंस की 18वीं “ग्लोबल 500 2024” वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस जियो भारत का शीर्ष और सबसे मजबूत ब्रांड बनी हुई है, जो ब्रांड स्ट्रेंथ इंडेक्स (बीएसआई) के साथ 2024 में दुनिया के सबसे मजबूत ब्रांडों में 17वें स्थान पर है। वैश्विक स्तर पर, 2024 के सबसे मजबूत ब्रांडों में WeChat 94.3 BSI के साथ शीर्ष पर है, इसके बाद YouTube (92.7) और Google (92.5) क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।

प्रश्न 15   जनवरी 2024 में कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी 2022-23 के लिए विभिन्न बागवानी फसलों के क्षेत्र और उत्पादन के तीसरे अग्रिम अनुमान के अनुसार, 2022-23 के लिए कुल बागवानी उत्पादन का अनुमान __________ टन है।
 (अ) 502.15 मिलियन
 (ब) 392.14 मिलियन
 (स) 355.25 मिलियन
 (द) 419.34 मिलियन

उत्तर : 355.25 मिलियन
व्याख्या :
कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय (MoA&FW) ने 2022-23 के लिए विभिन्न बागवानी फसलों के क्षेत्र और उत्पादन का तीसरा अग्रिम अनुमान जारी किया। इसके अनुसार, 2022-23 के लिए कुल बागवानी उत्पादन का अनुमान 355.25 मिलियन टन है, जो 2021-22 (अंतिम) की तुलना में लगभग 8.07 मिलियन टन अधिक (2.32% की वृद्धि) है।

प्रश्न 16   हाल ही में (जनवरी 2024 में) ताइवान का राष्ट्रपति चुनाव किसने जीता है -
 (अ) चियांग चिंग-कुओ
 (ब) चेन शुई-बियान
 (स) मा यिंग-जेउ
 (द) विलियम लाई चिंग-ते

उत्तर : विलियम लाई चिंग-ते
व्याख्या :
ताइवान के उपराष्ट्रपति विलियम लाई चिंग-ते ने 40.05% वोट के साथ ताइवान का राष्ट्रपति चुनाव जीता और 4 साल (2028 तक) के लिए ताइवान के राष्ट्रपति चुने गए हैं।

प्रश्न 17   कौन सा संगठन वार्षिक शिक्षा स्थिति रिपोर्ट (ASER) जारी करता है -
 (अ) प्रथम फाउंडेशन
 (ब) यूनिसेफ
 (स) विश्व आर्थिक मंच
 (द) विश्व बैंक

उत्तर : प्रथम फाउंडेशन
व्याख्या :
प्रथम फाउंडेशन द्वारा ‘बियॉन्ड बेसिक्स’ शीर्षक वाली वार्षिक शिक्षा स्थिति रिपोर्ट (एएसईआर) में 26 राज्यों के 28 जिलों में 14 से 18 वर्ष की आयु के 34,745 ग्रामीण छात्रों का सर्वेक्षण किया गया। इसने युवा सहभागिता गतिविधियों, डिजिटल जागरूकता, शैक्षिक और कैरियर आकांक्षाओं और दैनिक जीवन में मूलभूत कौशल के अनुप्रयोग पर ध्यान केंद्रित करते हुए मूलभूत पढ़ने और अंकगणित कौशल का आकलन किया। यह रिपोर्ट शैक्षिक परिदृश्य में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करती है, जिससे भारतीय युवाओं की क्षमताओं और आकांक्षाओं की स्थिति का पता चलता है।

प्रश्न 18   हाल ही में किस आईआईटी ने ईमोबिलिटी सिमुलेशन लैब स्थापित करने के लिए अल्टेयर के साथ सहयोग किया है -
 (अ) आईआईटी बॉम्बे
 (ब) आईआईटी मद्रास
 (स) आईआईटी कानपुर
 (द) आईआईटी रूड़की

उत्तर : आईआईटी मद्रास
व्याख्या :
हाल ही मे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (आईआईटी मद्रास) ने ईमोबिलिटी सिमुलेशन लैब स्थापित करने के लिए अल्टेयर के साथ साझेदारी की है। अल्टेयर एक वैश्विक तकनीकी कंपनी है जो सिमुलेशन, उच्च-प्रदर्शन कंप्यूटिंग और कृत्रिम बुद्धिमत्ता में माहिर है।

प्रश्न 19   भारत सरकार के किस विभाग ने हाल ही में (जनवरी 2024 में) दिव्यांगजनों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय मानव संसाधन विकास नेटवर्क (NHRDN) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
 (अ) कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग
 (ब) स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग
 (स) विकलांग व्यक्तियों के सशक्तिकरण विभाग
 (द) गृह विभाग

उत्तर : विकलांग व्यक्तियों के सशक्तिकरण विभाग
व्याख्या :
सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय (MoSJE) के तहत विकलांग व्यक्तियों के सशक्तिकरण विभाग (DEPWD) और राष्ट्रीय मानव संसाधन विकास नेटवर्क (NHRDN) ने दिव्यांग व्यक्तियों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रश्न 20   जनवरी 2024 में जारी नीति आयोग की हालिया रिपोर्ट ‘राष्ट्रीय बहुआयामी गरीबी: एक प्रगति समीक्षा -2023’ के अनुसार, __________ व्यक्ति 2013-14 और 2022-23 के बीच बहुआयामी गरीबी से उभरे -
 (अ) 39.10 करोड़
 (ब) 24.82 करोड़
 (स) 36.21 करोड़
 (द) 29.40 करोड़

उत्तर : 24.82 करोड़
व्याख्या :
राष्ट्रीय बहुआयामी गरीबी सूचकांक (एमपीआई) पर नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (नीति आयोग) के चर्चा पत्र, ‘राष्ट्रीय बहुआयामी गरीबी: एक प्रगति समीक्षा -2023’ ने भारत की बहुआयामी गरीबी को 29.17% (2013-14) से घटाकर 11.28% कर दिया है। (2022-23), इस परिवर्तनकारी अवधि (9 वर्ष) के दौरान लगभग 24.82 करोड़ व्यक्ति गरीबी से उभरे।

प्रश्न 21   जनवरी 2024 में, केंद्रीय रक्षा मंत्री, राजनाथ सिंह ने सीमा सड़क संगठन (बीआरओ)/जनरल रिजर्व इंजीनियर फोर्स (जीआरईएफ) द्वारा लगे कैजुअल पेड मजदूरों (सीपीएल) के लिए समूह (टर्म) बीमा योजना शुरू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।
यह योजना मृत्यु के मामले में सीपीएल के परिवारों/निकट संबंधियों को बीमा के रूप में ___________ रुपये प्रदान करती है।

 (अ) 5 लाख
 (ब) 7 लाख
 (स) 10 लाख
 (द) 20 लाख

उत्तर : 10 लाख
व्याख्या :
रक्षा मंत्रालय (एमओडी) के केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने सीमा सड़क संगठन (बीआरओ)/जनरल रिजर्व इंजीनियर फोर्स (जीआरईएफ) द्वारा उनकी चल रही परियोजनाओं के लिए लगे कैजुअल पेड मजदूरों (सीपीएल) के लिए समूह (टर्म) बीमा योजना शुरू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। यह योजना मृत्यु के मामले में सीपीएल के परिवारों/निकट संबंधियों को बीमा के रूप में 10 लाख रुपये प्रदान करती है।

प्रश्न 22   जनवरी 2024 में प्रस्तुत राज्यों की स्टार्टअप रैंकिंग 2022 और राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार (एनएसए) 2023 के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा/से बिंदु सही है/हैं -
A) ‘स्टेट्स’ स्टार्टअप रैंकिंग 2022 के चौथे संस्करण और चौथे राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार (एनएसए) 2023 के परिणाम स्टार्टअप इंडिया, उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी), वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय (एमओसीआई) द्वारा घोषित किए गए।
B) राज्य की स्टार्टअप रैंकिंग 2022 में, गुजरात, कर्नाटक केरल और तमिलनाडु (टीएन) श्रेणी ए (1 करोड़ से ऊपर की जनसंख्या) में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले राज्य के रूप में उभरे।
C) मेडक, तेलंगाना में एक्सियल एयरो प्राइवेट लिमिटेड ने एयरोइनोवेट अवार्ड श्रेणी के तहत राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार 2023 जीता।

 (अ) केवल A
 (ब) केवल A और B
 (स) केवल A और C
 (द) सभी A, B और C

उत्तर : सभी A, B और C
व्याख्या :
8वें राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस 2024 (16 जनवरी, 2024 को) के अवसर पर, ‘राज्यों’ स्टार्टअप रैंकिंग 2022 के चौथे संस्करण के परिणाम - राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के समर्थन पर और चौथे राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार (एनएसए) ) 2023- स्टार्टअप इंडिया, उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT), वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय (MoCI) द्वारा ‘सेलिब्रेटिंग अचीवर्स अहेड ऑफ द कर्व’ की घोषणा की गई।

प्रश्न 23   शरीर का कौन सा अंग क्रोहन रोग, एक प्रकार की सूजन आंत्र रोग (आईबीडी) से सबसे अधिक प्रभावित होता है -
 (अ) किडनी
 (ब) दिल
 (स) फेफड़े
 (द) छोटी आंतें

उत्तर : छोटी आंतें
व्याख्या :
साइंटिफिक रिपोर्ट्स में एक हालिया अध्ययन ने माइग्रेन और सूजन आंत्र रोग (आईबीडी) के विकास के बीच संबंध का पता लगाया। आईबीडी में पाचन तंत्र में हल्की से लेकर गंभीर तक की पुरानी सूजन शामिल है। इन प्रकारों में शामिल हैं अल्सरेटिव कोलाइटिस, जो बृहदान्त्र और मलाशय को प्रभावित करता है, और क्रोहन रोग, जो पाचन तंत्र में, आमतौर पर छोटी आंत में सूजन द्वारा चिह्नित होता है । अनिश्चित बृहदांत्रशोथ आईबीडी क्रोहन रोग और अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ की विशेषताओं को जोड़ती है, जो कुछ व्यक्तियों के लिए संभावित जीवन-घातक जटिलताएँ पैदा करती है।

प्रश्न 24   हाल ही में खबरों में रहा ग्रीन रूम्स किस देश से संबंधित है -
 (अ) रूस
 (ब) इजराइल
 (स) यूक्रेन
 (द) ईरान

उत्तर : यूक्रेन
व्याख्या :
संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) और डेनमार्क सरकार ने हाल ही में यूक्रेन में “ग्रीन रूम” लॉन्च किया है। “ग्रीन रूम” विशेष रूप से सुसज्जित स्थान हैं जो पुलिस अधिकारियों और बाल पीड़ितों और अपराध के गवाहों के बीच बातचीत की सुविधा प्रदान करते हैं। लक्ष्य बच्चों और युवाओं के बीच कानून प्रवर्तन में विश्वास पैदा करना है।

प्रश्न 25   चंदका-दम्पारा वन्यजीव अभयारण्य, जो हाल ही में ख़बरों में था, किस राज्य में स्थित है -
 (अ) ओडिशा
 (ब) छत्तीसगढ़
 (स) झारखंड
 (द) मध्य प्रदेश

उत्तर : ओडिशा
व्याख्या :
हाल ही मे ओडिशा सरकार, कटक से हिरणों को सफलतापूर्वक स्थानांतरित करने के बाद, चंदका-दम्पारा वन्यजीव अभयारण्य में सांभर और गौर (बाइसन) को शामिल करने की योजना बना रही है। खुर्दा जिले में स्थित, यह पूर्वी घाट की उत्तरपूर्वी सीमा को चिह्नित करता है। 1982 में एक अभयारण्य के रूप में नामित, यह क्षेत्र विभिन्न लुप्तप्राय वन्यजीवों और पक्षियों का निवास स्थान है। उष्णकटिबंधीय जलवायु के साथ, अभयारण्य में अलग-अलग मौसम होते हैं – गर्मी, बरसात और सर्दी। विविध वनस्पतियों में धामन, बंकापासिया, जामू, गंधाना, कांसा, कुसुम, मारुआ, सिद्ध, करंजा और कांटेदार बांस शामिल हैं। अभयारण्य में जीवों में हाथी, चीतल, बार्किंग हिरण, जंगली सूअर, रीसस बंदर, पैंगोलिन, स्लॉथ भालू, भारतीय भेड़िया, लकड़बग्घा और अन्य स्तनधारी शामिल हैं।

प्रश्न 26   हाल ही में (जनवरी 2024 में) किस सहकारी बैंक का लाइसेंस अपर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाओं के कारण भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा रद्द कर दिया गया था -
 (अ) खामगांव शहरी सहकारी बैंक
 (ब) सांगली शहरी सहकारी बैंक
 (स) कराड शहरी सहकारी बैंक
 (द) हिरियुर शहरी सहकारी बैंक

उत्तर : हिरियुर शहरी सहकारी बैंक
व्याख्या :
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कर्नाटक स्थित द हिरियूर अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड का लाइसेंस रद्द कर दिया क्योंकि बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं हैं।

प्रश्न 27   जनवरी 2024 में, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने अधिसूचित किया कि यदि ____________ से किसी भी संदिग्ध गतिविधि का पता चलता है तो निवेशकों को अपने ट्रेडिंग खाते को फ्रीज या ब्लॉक करने की अनुमति दी जाएगी।
 (अ) 1 मार्च 2024
 (ब) 1 मई 2024
 (स) 1 जुलाई 2024
 (द) 1 जून 2024

उत्तर : 1 जुलाई 2024
व्याख्या :
भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने अधिसूचित किया कि किसी भी संदिग्ध गतिविधि का पता चलने पर निवेशकों को अपने ट्रेडिंग खाते को फ्रीज या ब्लॉक करने की अनुमति दी जाएगी। इसके लिए रूपरेखा 1 अप्रैल 2024 को या उससे पहले रखी जाएगी और 1 जुलाई 2024 से लागू की जाएगी।

प्रश्न 28   उस बैंक का नाम बताइए जिसने हाल ही में (जनवरी 2024 में) एक स्टार्टअप एक्सेलेरेटर प्रोग्राम “बिल्ड फॉर बिलियन्स” लॉन्च करने के लिए इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी), हैदराबाद में रिजर्व बैंक इनोवेशन हब (आरबीआईएच) और डीलैब्स के साथ सहयोग किया है।
 (अ) यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
 (ब) बैंक ऑफ बड़ौदा
 (स) बैंक ऑफ इंडिया
 (द) केनरा बैंक

उत्तर : यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
व्याख्या :
हैदराबाद, तेलंगाना में इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी) में डीलैब्स ने रिजर्व बैंक इनोवेशन हब (आरबीआईएच) और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई) के सहयोग से एक स्टार्टअप एक्सेलरेटर प्रोग्राम “बिल्ड फॉर बिलियन्स” लॉन्च किया।

प्रश्न 29   नए दिशानिर्देशों के अनुसार कोचिंग सेंटरों में नामांकन के लिए छात्रों की न्यूनतम आयु क्या है -
 (अ) 14 वर्ष
 (ब) 15 वर्ष
 (स) 16 वर्ष
 (द) 18 वर्ष

उत्तर : 16 वर्ष
व्याख्या :
शिक्षा मंत्रालय ने ‘कोचिंग केन्‍द्रों का विनियमन 2024’ दिशा निर्देश जारी कर दिया है। इसके अनुसार कोई भी कोचिंग सेंटर 16 वर्ष से कम उम्र के विद्यार्थियों का नामांकन नहीं करेगा। दिशानिर्देशों में इस बात पर बल दिया गया कि विद्यार्थियों का नामांकन माध्यमिक विद्यालय परीक्षा के बाद ही किया जाना चाहिए। कोचिंग केन्‍द्रों को निर्देश दिया गया है कि वे अभिभावकों और विद्यार्थियों को भ्रामक वादे या रैंक या अच्छे अंक की गारंटी न दें। कोचिंग केन्‍द्र ऐसे ट्यूटर्स को नियुक्त नहीं कर सकते जिनके पास स्नातक स्तर से कम योग्यता है।

प्रश्न 30   खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2024 की मेजबानी कौन सा राज्य कर रहा है -
 (अ) पंजाब
 (ब) तमिलनाडु
 (स) कर्नाटक
 (द) महाराष्ट्र

उत्तर : तमिलनाडु
व्याख्या :
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि युवा भारत नए भारत का प्रतिनिधित्व कर रहा है। एक भारत, श्रेष्ठ भारत का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यह निश्चित रूप से लोगों को जानने और नई दोस्ती करने का अवसर प्रदान करता है। प्रधानमंत्री ने चेन्नई में खेलो इंडिया गेम्स के छठे संस्करण का उद्घाटन किया।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill