करेंट अफेयर्स : 21-22 जनवरी 2024


 1. कौन सा केंद्रीय मंत्रालय गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (एसएफआईओ) से जुड़ा है, जो हाल ही में खबरों में रहा है?

उत्तर: कारपोरेट कार्य मंत्रालय
हाल ही मे सर्वोच्च न्यायालय ने, गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (एसएफआईओ) की एक शिकायत को रद्द करने की याचिका को खारिज करते हुए, एक महत्वपूर्ण कानूनी प्रश्न अनुत्तरित छोड़ दिया है -जो रहा , क्या एसएफआईओ आपराधिक प्रक्रिया संहिता, 1973 के तहत पुलिस अधिकारियों के रूप में अर्हता प्राप्त करता है? 21 जुलाई 2015, को स्थापित,  भारत सरकार द्वारा, एसएफआईओ कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के तहत काम करता है। कंपनी अधिनियम, 2013 की धारा 211 द्वारा दी गई  वैधानिक स्थिति, इसे बहु-विषयक मामलों से जुड़े जटिल मामलों को संभालने, सफेदपोश अपराधों की जांच और मुकदमा चलाने का अधिकार देती है।

2. तमिल उपन्यास नैनथान औरंगजेब (औरंगजेब के साथ बातचीत) के लेखक कौन हैं?

उत्तर: चारु निवेदिता
हाल ही मे  नंदिनी कृष्णन ने चारु निवेदिता के तमिल उपन्यास नन्थान औरंगजेब का अंग्रेजी में “कन्वर्सेशन्स विद औरंगजेब” के रूप में अनुवाद किया। यह किताब ऐतिहासिक उपन्यास और व्यंग्य का मिश्रण है और वर्तमान समय पर एक टिप्पणी है। यह एक लेखक की कहानी बताती है जो मुगल सम्राट औरंगजेब की आत्मा से मिलता है, जो फिर कहानी का अपना पक्ष बताता है।

3. हाल ही में किस देश ने संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ टॉमहॉक मिसाइलें खरीदने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं?

उत्तर: जापान
जापान ने हाल ही में 400 टॉमहॉक मिसाइलों, बहुमुखी लंबी दूरी की क्रूज मिसाइलों की खरीद के लिए अमेरिका के साथ एक समझौता किया है। अमेरिका में निर्मित, इन मिसाइलों को संचार और वायु-रक्षा स्थलों जैसे निश्चित स्थानों को लक्षित करते हुए जहाजों या पनडुब्बियों से लॉन्च किया जा सकता है। कम ऊंचाई पर उड़ते हुए, टॉमहॉक्स सटीक मार्गदर्शन के लिए उपग्रह नेविगेशन और TERCOM रडार का उपयोग करते हैं। प्रारंभ में ठोस प्रणोदक द्वारा और बाद में ताप-कुशल टर्बोफैन इंजन द्वारा संचालित, वे जापान की रक्षा क्षमताओं को बढ़ाते हुए, उच्च जोखिम वाले परिदृश्यों में रणनीतिक लाभ प्रदान करते हैं।

4. हाल ही में, किस राज्य ने शिक्षा परिवर्तन के लिए ‘माई स्कूल-माई प्राइड’ अभियान शुरू किया है?

उत्तर: हिमाचल प्रदेश
हाल ही में, हिमाचल प्रदेश ने ”माई स्कूल-माई प्राइड” अभियान शुरू किया। यह अभियान “अपना विद्यालय” कार्यक्रम का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य सरकारी स्कूलों में शिक्षा में सुधार करना और छात्र विकास में सहायता करना है। यह अभियान राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी)-2020 के अनुरूप भी है। अभियान व्यक्तियों और संगठनों को एक स्कूल अपनाने और कैरियर परामर्श, उपचारात्मक शिक्षण, योग प्रशिक्षण और वित्तीय दान प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह अभियान सेवानिवृत्त शिक्षकों, पेशेवरों, गृहिणियों और अन्य समुदाय के सदस्यों को बिना वेतन के अकादमिक सहायता सलाहकार के रूप में स्वेच्छा से काम करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

5. हाल ही में समाचारों में आया सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य किस राज्य में स्थित है?

उत्तर: हरयाणा
हाल ही मे भारत सरकार चिल्का झील और सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य सहित 16 रामसर स्थलों पर प्रकृति पर्यटन को सक्रिय रूप से बढ़ावा दे रही है। सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान, पूर्व में सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य, हरियाणा के गुड़गांव जिले में 1.42 वर्ग किमी में फैला है, जिसे 2021 में रामसर साइट के रूप में मान्यता दी गई है। उष्णकटिबंधीय और शुष्क पर्णपाती वनस्पति की विशेषता, यह कॉमन हूपो और साइबेरियन क्रेन सहित 320 से अधिक पक्षी प्रजातियों की मेजबानी करता है। . इस पहल का उद्देश्य इन महत्वपूर्ण आर्द्रभूमि स्थानों पर संरक्षण प्रयासों को बढ़ावा देना और स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill