करेंट अफेयर्स : 20 जनवरी 2024


 1. चंदका-दम्पारा वन्यजीव अभयारण्य, जो हाल ही में ख़बरों में था, किस राज्य में स्थित है?

उत्तर: ओडिशा
हाल ही मे ओडिशा सरकार, कटक से हिरणों को सफलतापूर्वक स्थानांतरित करने के बाद, चंदका-दम्पारा वन्यजीव अभयारण्य में सांभर और गौर (बाइसन) को शामिल करने की योजना बना रही है। खुर्दा जिले में स्थित, यह पूर्वी घाट की उत्तरपूर्वी सीमा को चिह्नित करता है। 1982 में एक अभयारण्य के रूप में नामित, यह क्षेत्र विभिन्न लुप्तप्राय वन्यजीवों और पक्षियों का निवास स्थान है। उष्णकटिबंधीय जलवायु के साथ, अभयारण्य में अलग-अलग मौसम होते हैं – गर्मी, बरसात और सर्दी। विविध वनस्पतियों में धामन, बंकापासिया, जामू, गंधाना, कांसा, कुसुम, मारुआ, सिद्ध, करंजा और कांटेदार बांस शामिल हैं। अभयारण्य में जीवों में हाथी, चीतल, बार्किंग हिरण, जंगली सूअर, रीसस बंदर, पैंगोलिन, स्लॉथ भालू, भारतीय भेड़िया, लकड़बग्घा और अन्य स्तनधारी शामिल हैं।
2. हाल ही में खबरों में रहा ग्रीन रूम्स किस देश से संबंधित है?

उत्तर: यूक्रेन
संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) और डेनमार्क सरकार ने हाल ही में यूक्रेन में “ग्रीन रूम” लॉन्च किया है। “ग्रीन रूम” विशेष रूप से सुसज्जित स्थान हैं जो पुलिस अधिकारियों और बाल पीड़ितों और अपराध के गवाहों के बीच बातचीत की सुविधा प्रदान करते हैं। लक्ष्य बच्चों और युवाओं के बीच कानून प्रवर्तन में विश्वास पैदा करना है।
3. हाल ही में किस आईआईटी ने ईमोबिलिटी सिमुलेशन लैब स्थापित करने के लिए अल्टेयर के साथ सहयोग किया है?

उत्तर: आईआईटी मद्रास
हाल ही मे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (आईआईटी मद्रास) ने ईमोबिलिटी सिमुलेशन लैब स्थापित करने के लिए अल्टेयर के साथ साझेदारी की है। अल्टेयर एक वैश्विक तकनीकी कंपनी है जो सिमुलेशन, उच्च-प्रदर्शन कंप्यूटिंग और कृत्रिम बुद्धिमत्ता में माहिर है।
4. कौन सा संगठन वार्षिक शिक्षा स्थिति रिपोर्ट (ASER) जारी करता है?

उत्तर: प्रथम फाउंडेशन
प्रथम फाउंडेशन द्वारा ‘बियॉन्ड बेसिक्स’ शीर्षक वाली वार्षिक शिक्षा स्थिति रिपोर्ट (एएसईआर) में 26 राज्यों के 28 जिलों में 14 से 18 वर्ष की आयु के 34,745 ग्रामीण छात्रों का सर्वेक्षण किया गया। इसने युवा सहभागिता गतिविधियों, डिजिटल जागरूकता, शैक्षिक और कैरियर आकांक्षाओं और दैनिक जीवन में मूलभूत कौशल के अनुप्रयोग पर ध्यान केंद्रित करते हुए मूलभूत पढ़ने और अंकगणित कौशल का आकलन किया। यह रिपोर्ट शैक्षिक परिदृश्य में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करती है, जिससे भारतीय युवाओं की क्षमताओं और आकांक्षाओं की स्थिति का पता चलता है।
5. शरीर का कौन सा अंग क्रोहन रोग, एक प्रकार की सूजन आंत्र रोग (आईबीडी) से सबसे अधिक प्रभावित होता है?

उत्तर: छोटी आंतें
साइंटिफिक रिपोर्ट्स में एक हालिया अध्ययन ने माइग्रेन और सूजन आंत्र रोग (आईबीडी) के विकास के बीच संबंध का पता लगाया। आईबीडी में पाचन तंत्र में हल्की से लेकर गंभीर तक की पुरानी सूजन शामिल है। इन  प्रकारों में शामिल हैं अल्सरेटिव कोलाइटिस, जो बृहदान्त्र और मलाशय को प्रभावित करता है, और क्रोहन रोग, जो पाचन तंत्र में, आमतौर पर छोटी आंत में सूजन द्वारा चिह्नित होता है । अनिश्चित बृहदांत्रशोथ आईबीडी क्रोहन रोग और अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ की विशेषताओं को जोड़ती है, जो कुछ व्यक्तियों के लिए संभावित जीवन-घातक जटिलताएँ पैदा करती है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill