CA Quiz : 18-19 January 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   जनवरी 2024 में ग्वाटेमाला के राष्ट्रपति के रूप में किसने शपथ ली -
 (अ) बर्नार्डो एरेवलो
 (ब) इमैनुएल मैक्रॉन
 (स) क्लेयर पोलोसाक
 (द) ब्रिगिट मैक्रॉन

उत्तर : बर्नार्डो एरेवलो
व्याख्या :
बर्नार्डो एरेवलो ने 15 जनवरी, 2024 को आधिकारिक तौर पर ग्वाटेमाला के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।

प्रश्न 2   दीपा भंडारे ने हाल ही में (जनवरी 2024 में) प्रतिष्ठित सर्वश्रेष्ठ पर्यावरण अधिकारी पुरस्कार जीता। दीपा भंडारे किस सहकारी चीनी कारखाने से सम्बंधित हैं -
 (अ) गंगानगर शुगर मिल्स लिमिटेड
 (ब) दया शुगर मिल्स प्रा. लिमिटेड
 (स) श्री दत्ता सहकारी चीनी फैक्ट्री
 (द) कैथल सहकारी चीनी मिल

उत्तर : श्री दत्ता सहकारी चीनी फैक्ट्री
व्याख्या :
कोल्हापुर के शिरोल तालुका में श्री दत्ता सहकारी चीनी फैक्ट्री (एसएसके) से जुड़ी दीपा भंडारे एक अग्रणी के रूप में उभरीं, उन्होंने समारोह में प्रतिष्ठित सर्वश्रेष्ठ पर्यावरण अधिकारी पुरस्कार जीता। वीएसआई के अध्यक्ष शरद पवार द्वारा प्रदान किया गया यह पुरस्कार एक ऐतिहासिक क्षण है क्योंकि भंडारे महाराष्ट्र के चीनी उद्योग के लंबे और शानदार इतिहास में यह सम्मान पाने वाली एकमात्र महिला बन गई हैं।

प्रश्न 3   ICC द्वारा द्विपक्षीय श्रृंखला के लिए पहली महिला तटस्थ अंपायर के रूप में किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) सू रेडफर्न
 (ब) किम कॉटन
 (स) लॉरेन एजेनबैग
 (द) एलोइस शेरिडन

उत्तर : सू रेडफर्न
व्याख्या :
हाल ही मे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सू रेडफर्न को द्विपक्षीय श्रृंखला में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला तटस्थ अंपायर नियुक्त किया। रेडफर्न आगामी आईसीसी महिला चैम्पियनशिप और ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20ई मैचों में अंपायरिंग करेंगी। आईसीसी ने महिला चैम्पियनशिप श्रृंखला में अंपायरिंग के लिए सात अन्य निष्पक्ष महिला अंपायरों को भी नियुक्त किया। रेडफ़र्न को नियुक्त करने के निर्णय का उद्देश्य कार्यवाहक भूमिकाओं में लैंगिक विविधता को बढ़ावा देना है।

प्रश्न 4   मछुआरों के लिए दूसरी पीढ़ी का संकट चेतावनी ट्रांसमीटर किस संगठन ने विकसित किया है -
 (अ) भारत मौसम विज्ञान विभाग
 (ब) पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय
 (स) डीआरडीओ
 (द) इसरो

उत्तर : इसरो
व्याख्या :
हाल ही मे इसरो ने दूसरी पीढ़ी का डिस्ट्रेस अलर्ट ट्रांसमीटर (डीएटी) विकसित किया है जो समुद्र में मछुआरों के लिए सुरक्षा बढ़ाता है। 2010 से परिचालन में, इसरो द्वारा 20,000 से अधिक DAT उपयोग में हैं। यह तकनीक मछुआरों को उपग्रह संचार के माध्यम से वास्तविक समय के साथ आपातकालीन संदेश भेजने की अनुमति देती है। DAT-SG, एक उन्नत संस्करण, उन्नत क्षमताओं और सुविधाओं का उपयोग करता है। भारतीय मिशन नियंत्रण केंद्र में डिकोड किए गए संदेशों से समुद्री बचाव समन्वय केंद्रों को समय पर खोज और बचाव कार्यों के लिए संकटग्रस्त नौकाओं का पता लगाने में मदद मिलती है, जिससे मछुआरों को आसन्न सहायता का आश्वासन मिलता है।

प्रश्न 5   हाल ही में (जनवरी 2024 में) समाचारों में उल्लिखित क़ानात प्रणाली क्या है -
 (अ) आधुनिक सिंचाई तकनीक
 (ब) प्राचीन जल-आपूर्ति प्रणाली
 (स) प्राचीन कराधान प्रणाली
 (द) प्राचीन फसल कटाई विधि

उत्तर : प्राचीन जल-आपूर्ति प्रणाली
व्याख्या :
हाल ही मे अफ़्रीका के शुष्क क्षेत्रों में पानी की गंभीर कमी के जवाब में, समाधान के रूप में प्राचीन “क़ानत प्रणाली” प्रस्तावित है। दुनिया भर के शुष्क क्षेत्रों में उत्पन्न होने वाली, यह जल-आपूर्ति प्रणाली सीमित जल आपूर्ति को संबोधित करने के लिए ढलान वाली सुरंगों के माध्यम से पहाड़ी पानी को प्रवाहित करती है।क्षेत्रों में इसे विभिन्न नामों से जाना जाता है, जैसे कि “फोगारा” और “फलाज” , क़ानत का उपयोग उत्तरी अफ्रीका, मध्य पूर्व और एशिया जैसे क्षेत्रों में सदियों से किया जाता रहा है। यह गुरुत्वाकर्षण-आधारित प्रणाली, जिसमें बिजली की आवश्यकता नहीं होती है, स्थिरता, न्यूनतम वाष्पीकरण और व्यापक सिंचाई क्षमता प्रदान करती है, जिससे सामाजिक एकजुटता को बढ़ावा मिलता है।

प्रश्न 6   हाल ही में (जनवरी 2024 में) किस राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश (यूपी) के अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर की मुफ्त तीर्थ यात्रा प्रदान करने के लिए “श्री रामलला दर्शन योजना” शुरू की है -
 (अ) ओडिशा
 (ब) छत्तीसगढ
 (स) गुजरात
 (द) मध्य प्रदेश

उत्तर : छत्तीसगढ
व्याख्या :
मुख्यमंत्री (सीएम) विष्णु देव साई की अध्यक्षता में छत्तीसगढ़ सरकार की कैबिनेट ने छत्तीसगढ़ के लोगों को उत्तर प्रदेश के अयोध्या में नव निर्मित राम मंदिर की मुफ्त तीर्थयात्रा की पेशकश करने के लिए एक तीर्थयात्रा योजना ‘श्री रामलला दर्शन योजना’ शुरू करने का निर्णय लिया है।

प्रश्न 7   हाल ही में (जनवरी 2024 में) बैंगलोर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीएमआरसीएल) के पूर्णकालिक प्रबंध निदेशक (एमडी) के रूप में किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) राकेश सिंह
 (ब) मनोज जोशी
 (स) अंजुम परवेज़
 (द) महेश्वर राव

उत्तर : महेश्वर राव
व्याख्या :
आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) ने महेश्वर राव आईएएस को बैंगलोर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BMRCL) का नया पूर्णकालिक प्रबंध निदेशक (MD) नियुक्त किया है।

प्रश्न 8   जनवरी 2024 में, कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के डिप्टी गवर्नर के रूप में माइकल देबब्रत पात्रा की नियुक्ति को ______ तक बढ़ाने को मंजूरी दे दी।
 (अ) दो साल
 (ब) एक वर्ष
 (स) 6 महीने
 (द) 8 महीने

उत्तर : एक वर्ष
व्याख्या :
प्रधान मंत्री (पीएम) नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने दूसरी बार भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के डिप्टी गवर्नर के रूप में माइकल देबब्रत पात्रा की पुनर्नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

प्रश्न 9   निम्नलिखित में से किस शहर को हाल ही में (जनवरी 2024 में) 1 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों की श्रेणी के तहत भारत के सबसे स्वच्छ शहर के रूप में मान्यता दी गई है?
 (अ) सूरत, गुजरात
 (ब) इंदौर, मध्य प्रदेश
 (स) पणजी, गोवा
 (द) 1 और 2 दोनों

उत्तर : 1 और 2 दोनों
व्याख्या :
भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (एमओएचयूए) द्वारा भारत मंडपम, नई दिल्ली में आयोजित समारोह में स्वच्छ सर्वेक्षण (स्वच्छता सर्वेक्षण) पुरस्कार 2023 प्रदान किए।

प्रश्न 10   जनवरी 2024 में, यूबीएस सिक्योरिटीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने वित्तीय वर्ष 2024-25 (FY25) के लिए भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर को 6.3% से घटाकर ______ कर दिया।
 (अ) 6.0%
 (ब) 6.2%
 (स) 5.9%
 (द) 6.1%

उत्तर : 6.2%
व्याख्या :
मुंबई (महाराष्ट्र) स्थित यूबीएस सिक्योरिटीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने वित्तीय वर्ष 2024-25 (FY25) के लिए भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 6.3% से घटाकर 6.2% कर दी है।

प्रश्न 11   निम्नलिखित में से किस बैंक को हाल ही में (जनवरी 2024 में) नियामक मानदंडों के उल्लंघन के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा लगभग 2.49 करोड़ रुपये का मौद्रिक दंड मिला है -
 (अ) पंजाब एंड सिंध बैंक
 (ब) धनलक्ष्मी बैंक
 (स) ईएसएएफ लघु वित्त बैंक
 (द) सभी 1, 2 और 3

उत्तर : सभी 1, 2 और 3
व्याख्या :
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने उल्लंघन के लिए तीन बैंकों अर्थात् धनलक्ष्मी बैंक लिमिटेड (1.20 करोड़ रुपये), पंजाब एंड सिंध बैंक (1 करोड़ रुपये) और ESAF स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड पर लगभग 2.49 करोड़ रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है।

प्रश्न 12   हाल ही में (जनवरी 2024 में) किस देश ने ग्रीन फ्यूल्स अलायंस इंडिया (GFAI) लॉन्च करने के लिए भारत के साथ साझेदारी की है -
 (अ) फ्रांस
 (ब) स्पेन
 (स) जर्मनी
 (द) डेनमार्क

उत्तर : डेनमार्क
व्याख्या :
डेनमार्क ने तमिलनाडु ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट (जीआईएम) 2024, चेन्नई, तमिलनाडु में स्थायी ऊर्जा समाधान क्षेत्र में भारत और डेनमार्क के बीच सहयोगात्मक प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए एक पहल, “ग्रीन फ्यूल्स एलायंस इंडिया” (जीएफएआई) लॉन्च की है।

प्रश्न 13   जनवरी 2024 में, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) ने विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (PVTG) की बस्तियों और गांवों में विद्युतीकरण के लिए _________ रुपये के परिव्यय के साथ ‘नई सौर ऊर्जा योजना’ शुरू की।
 (अ) 729 करोड़
 (ब) 218 करोड़
 (स) 515 करोड़
 (द) 387 करोड़

उत्तर : 515 करोड़
व्याख्या :
नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) ने विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) की बस्तियों और गांवों में विद्युतीकरण के लिए 515 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ 'नई सौर ऊर्जा योजना' शुरू की है।

प्रश्न 14   12वीं सदी का श्रीजगन्नाथ मंदिर किस शहर और राज्य में स्थित है -
 (अ) पुरी, ओडिशा
 (ब) वाराणसी, उत्तर प्रदेश
 (स) जयपुर, राजस्थान
 (द) मदुरै, तमिलनाडु

उत्तर : पुरी, ओडिशा
व्याख्या :
ओडिशा में, पवित्र शहर पुरी में बहुप्रतीक्षित 800 करोड़ रुपये की श्रीमंदिर परिक्रमा प्रकल्प या श्री जगन्नाथ मंदिर विरासत गलियारा परियोजना का मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने उद्घाटन किया।

प्रश्न 15   जनवरी 2024 में विंग्स इंडिया 2024 कार्यक्रम कहाँ आयोजित हुआ -
 (अ) मुंबई हवाई अड्डा, मुंबई
 (ब) बेगमपेट हवाई अड्डा, हैदराबाद
 (स) पालम हवाई अड्डा, नई दिल्ली
 (द) सफदरजंग हवाई अड्डा, नई दिल्ली

उत्तर : बेगमपेट हवाई अड्डा, हैदराबाद
व्याख्या :
एशिया में नागर विमानन क्षेत्र का सबसे बड़ा मंत्रमुग्ध करने वाला चार दिवसीय आयोजन “विंग्स इंडिया 24” हैदराबाद में प्रारंभ हुआ। वाणिज्यिक, सामान्य और व्यापारिक विमानन क्षेत्र में फैले इस शो की थीम है “अमृत काल में भारत को विश्‍व से जोड़ना: भारत नागर विमानन @2047 के लिए मंच तैयार करना”। हैदराबाद के बेगमपेट हवाई अड्डे पर आयोजित ग्लोबल एविएशन समिट का उद्घाटन केंद्रीय नागर विमानन और इस्पात मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने किया।

प्रश्न 16   केंद्र ने 16वें वित्त आयोग के लिए पदों के सृजन की मंजूरी दी, 16वें वित्त आयोग के अध्यक्ष कौन है -
 (अ) डॉ. अरविंद पनगढ़िया
 (ब) रघुराम राजन
 (स) उर्जित पटेल
 (द) शक्तिकांत दास

उत्तर : डॉ. अरविंद पनगढ़िया
व्याख्या :
प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 16वें वित्त आयोग के लिए संयुक्त सचिव स्तर के तीन पदों के सृजन को मंजूरी दे दी है। इस वित्‍त आयोग का गठन 31 दिसंबर, 2023 की अधिसूचना के माध्यम से किया गया था। भारत में वित्त आयोग भारतीय संविधान के अनुच्छेद 280 के तहत स्थापित एक संवैधानिक निकाय है। नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष डॉ. अरविंद पनगढ़िया 16वें वित्त आयोग के अध्यक्ष है।

प्रश्न 17   आईआईटी मद्रास ने ईमोबिलिटी सिमुलेशन लैब लॉन्च करने के लिए किसके साथ करार किया है -
 (अ) अल्टेयर
 (ब) अमेजन
 (स) टेक महेंद्रा
 (द) टीसीएस

उत्तर : अल्टेयर
व्याख्या :
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (आईआईटी) मद्रास ने ईमोबिलिटी सिमुलेशन लैब लॉन्च करने के लिए अल्टेयर (Altair) के साथ हाथ मिलाया है। आईआईटी मद्रास का इंजीनियरिंग डिजाइन विभाग अल्टेयर के वित्तीय सहयोग से इसका विकास करेगी। अल्टेयर सिमुलेशन, हाई परफॉरमेंस कंप्यूटिंग (एचपीसी), और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से जुड़ी कंपनी है।

प्रश्न 18   पीएम नरेंद्र मोदी ने 8 अमृत परियोजनाओं की शुरुआत महाराष्ट्र के किस शहर में की -
 (अ) पुणे
 (ब) औरंगाबाद
 (स) नासिक
 (द) सोलापुर

उत्तर : सोलापुर
व्याख्या :
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के सोलापुर में लगभग 2,000 करोड़ रु की 8 AMRUT (कायाकल्प और शहरी परिवर्तन के लिए अटल मिशन) परियोजनाओं की आधारशिला रखी। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान महाराष्ट्र में पीएम-स्वनिधि के 10,000 लाभार्थियों को पहली और दूसरी किस्त के वितरण की भी शुरुआत की।

प्रश्न 19   किस राज्य सरकार ने हाल ही में (जनवरी 2024 में) 4 मिलियन स्व-सहायता-समूह (एसएचजी) महिलाओं को ग्रामीण सूक्ष्म-उद्यमियों के रूप में विकसित करने के लिए ‘मुख्यमंत्री महिला उद्यमिता अभियान’ योजना शुरू की है -
 (अ) गुजरात
 (ब) असम
 (स) पश्चिम बंगाल
 (द) ओडिशा

उत्तर : असम
व्याख्या :
असम के मुख्यमंत्री (सीएम) हिमंत बिस्वा सरमा ने 4 मिलियन स्व-सहायता-समूह (एसएचजी) महिलाओं को ग्रामीण सूक्ष्म-उद्यमियों के रूप में विकसित करने और उन्हें लखपति बैदोस (बड़ी बहन) बनने में मदद करने के लिए ‘मुख्यमंत्री महिला उद्यमिता अभियान’ योजना शुरू की।

प्रश्न 20   जनवरी 2024 में, नेशनल सेंटर फॉर बायोलॉजिकल साइंसेज (एनसीबीएस) के शोधकर्ताओं ने ब्रम्हागिरी वन्यजीव अभयारण्य, ____________ (राज्य) में एक नई तितली प्रजाति, सिगरेटिटिस कंजंक्टा की खोज की।
 (अ) ओडिशा
 (ब) झारखंड
 (स) कर्नाटक
 (द) महाराष्ट्र

उत्तर : कर्नाटक
व्याख्या :
बेंगलुरु, कर्नाटक में नेशनल सेंटर फॉर बायोलॉजिकल साइंसेज (एनसीबीएस) के शोधकर्ताओं ने कर्नाटक के कोडागु जिले (जिसे कूर्ग के नाम से भी जाना जाता है) में ब्रम्हागिरी वन्यजीव अभयारण्य में एक नई तितली प्रजाति सिगारिटिस कंजंक्टा (जिसे कंजॉइन्ड सिल्वरलाइन तितली भी कहा जाता है) की खोज की है।

प्रश्न 21   जनवरी 2024 में, ___________ भारत में पहला अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (आईएसओ) / अंतर्राष्ट्रीय इलेक्ट्रोटेक्निकल कमीशन (आईईसी) 27001:2022 प्रमाणित पेट्रोकेमिकल संगठन बन गया।
 (अ) हल्दिया पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड
 (ब) इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड
 (स) सुप्रीम पेट्रोकेम लिमिटेड
 (द) रिलायंस पेट्रोलियम लिमिटेड

उत्तर : हल्दिया पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड
व्याख्या :
हल्दिया पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड (HPL) भारत में पहला अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (ISO) / अंतर्राष्ट्रीय इलेक्ट्रोटेक्निकल कमीशन (IEC) 27001:2022 प्रमाणित पेट्रोकेमिकल संगठन बन गया है।

प्रश्न 22   भारतीय सेना ने आधिकारिक तौर पर 2024 को ________________ घोषित किया है।
 (अ) परिवर्तन का वर्ष
 (ब) प्रौद्योगिकी अवशोषण का वर्ष
 (स) साइबर ऑपरेशन का वर्ष
 (द) डिजिटल परिवर्तन का वर्ष

उत्तर : प्रौद्योगिकी अवशोषण का वर्ष
व्याख्या :
भारतीय सेना ने आधिकारिक तौर पर 2024 को “प्रौद्योगिकी अवशोषण वर्ष” घोषित किया है, जो अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों को एकीकृत करने, विकास को बढ़ावा देने और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए समर्पित प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

प्रश्न 23   फोर्ब्स की हाल की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया की सबसे मजबूत करेंसी कौन-सी है -
 (अ) बहरीनी दीनार
 (ब) कुवैती दीनार
 (स) यूरो
 (द) यूएस डॉलर

उत्तर : कुवैती दीनार
व्याख्या :
फोर्ब्स की हाल की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में ‘कुवैती दीनार’ सबसे ताकतवर करेंसी है। बहरीन की करेंसी ‘बहरीनी दीनार’ दूसरे और ओमान की करेंसी ‘ओमानी रियाल’ तीसरे स्थान पर है। वहीं दुनिया की दूसरी सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा ‘यूरो’ लिस्ट में 9वें स्थान और यूएस डॉलर 10वें स्थान पर है। इस रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र वर्तमान में 180 मुद्राओं को लीगल टेंडर के रूप में मान्यता देता है।

प्रश्न 24   ‘महतारी वंदना योजना’ हाल ही में किस राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी -
 (अ) मध्य प्रदेश
 (ब) छत्तीसगढ़
 (स) बिहार
 (द) असम

उत्तर : छत्तीसगढ़
व्याख्या :
छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने हाल ही में ‘महतारी वंदना योजना’ (Mahtari Vandana Yojana) 2024 के नाम से एक नई योजना शुरू की है। इसके तहत महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपये/ कुल 12,000 रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को छत्तीसगढ़ का निवासी होना जरुरी है। यह योजना मध्य प्रदेश सरकार की 'लाडली बहना योजना' से प्रेरित मानी जा रही है।

प्रश्न 25   केंद्र सरकार ने केरल में कृत्रिम रीफ इकाइयों की स्थापना के लिए कितने करोड़ रुपये आवंटित किये है -
 (अ) 102 करोड़
 (ब) 202 करोड़
 (स) 302 करोड़
 (द) 402 करोड़

उत्तर : 302 करोड़
व्याख्या :
केंद्रीय मंत्री परषोत्तम रूपाला ने केरल के विझिंजम में मछली पकड़ने वाले गांवों के तटों पर कृत्रिम रीफ (Artificial reef) इकाइयों की स्थापना के लिए 302 करोड़ रुपये आवंटित किये जाने की घोषणा की है। यह योजना केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना (PMMSY) और राज्य मत्स्य पालन विभाग के तहत शुरू की गई है। इसे स्थायी मत्स्य पालन और आजीविका को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गयी है।

प्रश्न 26   जनवरी 2024 में जारी PHD चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (PHDCCI) की रिपोर्ट के अनुसार, 2024-2025 में भारत का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) USD ___________ को पार करने की उम्मीद है।
 (अ) 4 ट्रिलियन
 (ब) 3 ट्रिलियन
 (स) 2 ट्रिलियन
 (द) 1 ट्रिलियन

उत्तर : 4 ट्रिलियन
व्याख्या :
पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (पीएचडीसीसीआई) की रिपोर्ट के अनुसार, भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 2024-2025 में 4 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर को पार करने और 2026-2027 तक 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।

प्रश्न 27   जनवरी 2024 में अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) द्वारा जारी विश्व रोजगार और सामाजिक आउटलुक: रुझान 2024 रिपोर्ट के अनुसार, 2024 में वैश्विक बेरोजगारी दर बढ़कर ________ हो जाएगी।
 (अ) 5.4%
 (ब) 5.2%
 (स) 5.5%
 (द) 5.6%

उत्तर : 5.2%
व्याख्या :
अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) ने “विश्व रोजगार और सामाजिक आउटलुक: रुझान 2024” शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में 2023 में 5.1% की तुलना में 2024 में वैश्विक बेरोजगारी दर में मामूली वृद्धि के साथ 5.2% होने का अनुमान लगाया गया है।

प्रश्न 28   उस बैंक का नाम बताइए जिसने हाल ही में (जनवरी 2024 में) पर्यावरण-अनुकूल परियोजनाओं और पहलों के लिए धन जुटाने के लिए एक विशेष सावधि जमा (एफडी) योजना शुरू की है।
 (अ) पंजाब नेशनल बैंक
 (ब) बैंक ऑफ इंडिया
 (स) भारतीय स्टेट बैंक
 (द) इंडियन बैंक

उत्तर : भारतीय स्टेट बैंक
व्याख्या :
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने पर्यावरण-अनुकूल परियोजनाओं और पहलों के लिए धन जुटाने के लिए एसबीआई ग्रीन रुपी टर्म डिपॉजिट (एसजीआरटीडी) नामक एक विशेष सावधि जमा (एफडी) योजना शुरू की।

प्रश्न 29   हाल ही में (जनवरी 2024 में) किस बैंक ने सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए एफपीएल टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड, वीज़ा और नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के साथ साझेदारी की है -
 (अ) केनरा बैंक
 (ब) भारतीय स्टेट बैंक
 (स) बैंक ऑफ बड़ौदा
 (द) इंडियन बैंक

उत्तर : इंडियन बैंक
व्याख्या :
इंडियन बैंक ने एफपीएल टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड, वीज़ा और नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) जैसी कंपनियों के साथ साझेदारी में भारतीय उपभोक्ताओं को अनुकूलित सुविधाएँ प्रदान करने के लिए ‘इंडियन बैंक वन सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड’ लॉन्च किया है।

प्रश्न 30   उस बैंक का नाम बताइए जिसने हाल ही में (जनवरी 2024 में) ग्रामीण स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को ऋण प्रदान करने के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय (एमओआरडी) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
 (अ) यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
 (ब) भारतीय स्टेट बैंक
 (स) इंडियन बैंक
 (द) केनरा बैंक

उत्तर : भारतीय स्टेट बैंक
व्याख्या :
ग्रामीण विकास मंत्रालय (एमओआरडी) और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने ग्रामीण स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को ऋण प्रदान करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill