करेंट अफेयर्स : 19 जनवरी 2024


 1. हाल ही में किस राज्य ने महतारी वंदना योजना शुरू की है?

उत्तर: छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ ने हाल ही में मध्य प्रदेश की सफल ‘आर्थिक सरकारी लाडली बहना योजना’ से प्रेरित होकर महतारी वंदना योजना 2024 शुरू की है। राज्य की पहल का उद्देश्य आत्मनिर्भरता और कौशल विकास को बढ़ावा देते हुए महिलाओं को 1,000 रुपये की मासिक आर्थिक सहायता प्रदान करना है। यह योजना महिलाओं को खर्चों के प्रबंधन, छोटे पैमाने के उद्यम शुरू करने और उनकी वित्तीय स्थिति में सुधार करने में सहायता करती है। लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे हस्तांतरण के साथ, महतारी वंदना योजना 2024 छत्तीसगढ़ में महिलाओं को सशक्त बनाने वाला एक महत्वपूर्ण राज्य-स्तरीय प्रयास साबित होती है।
2. हाल ही में समाचारों में उल्लिखित क़ानात प्रणाली क्या है?

उत्तर: प्राचीन जल-आपूर्ति प्रणाली
हाल ही मे अफ़्रीका के शुष्क क्षेत्रों में पानी की गंभीर कमी के जवाब में, समाधान के रूप में प्राचीन “क़ानत प्रणाली” प्रस्तावित है। दुनिया भर के शुष्क क्षेत्रों में उत्पन्न होने वाली, यह जल-आपूर्ति प्रणाली सीमित जल आपूर्ति को संबोधित करने के लिए ढलान वाली सुरंगों के माध्यम से पहाड़ी पानी को प्रवाहित करती है।क्षेत्रों में इसे विभिन्न नामों से जाना जाता है, जैसे कि “फोगारा” और “फलाज” , क़ानत का उपयोग उत्तरी अफ्रीका, मध्य पूर्व और एशिया जैसे क्षेत्रों में सदियों से किया जाता रहा है। यह गुरुत्वाकर्षण-आधारित प्रणाली, जिसमें बिजली की आवश्यकता नहीं होती है, स्थिरता, न्यूनतम वाष्पीकरण और व्यापक सिंचाई क्षमता प्रदान करती है, जिससे सामाजिक एकजुटता को बढ़ावा मिलता है।
3. मछुआरों के लिए दूसरी पीढ़ी का संकट चेतावनी ट्रांसमीटर किस संगठन ने विकसित किया है?

उत्तर: इसरो
हाल ही मे इसरो ने दूसरी पीढ़ी का डिस्ट्रेस अलर्ट ट्रांसमीटर (डीएटी) विकसित किया है जो समुद्र में मछुआरों के लिए सुरक्षा बढ़ाता है। 2010 से परिचालन में, इसरो द्वारा 20,000 से अधिक DAT उपयोग में हैं। यह तकनीक मछुआरों को उपग्रह संचार के माध्यम से वास्तविक समय के साथ आपातकालीन संदेश भेजने की अनुमति देती है। DAT-SG, एक उन्नत संस्करण, उन्नत क्षमताओं और सुविधाओं का उपयोग करता है। भारतीय मिशन नियंत्रण केंद्र में डिकोड किए गए संदेशों से समुद्री बचाव समन्वय केंद्रों को समय पर खोज और बचाव कार्यों के लिए संकटग्रस्त नौकाओं का पता लगाने में मदद मिलती है, जिससे मछुआरों को आसन्न सहायता का आश्वासन मिलता है।
4. ICC द्वारा द्विपक्षीय श्रृंखला के लिए पहली महिला तटस्थ अंपायर के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर: सू रेडफर्न
हाल ही मे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सू रेडफर्न को द्विपक्षीय श्रृंखला में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला तटस्थ अंपायर नियुक्त किया। रेडफर्न आगामी आईसीसी महिला चैम्पियनशिप और ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20ई मैचों में अंपायरिंग करेंगी। आईसीसी ने महिला चैम्पियनशिप श्रृंखला में अंपायरिंग के लिए सात अन्य निष्पक्ष महिला अंपायरों को भी नियुक्त किया। रेडफ़र्न को नियुक्त करने के निर्णय का उद्देश्य कार्यवाहक भूमिकाओं में लैंगिक विविधता को बढ़ावा देना है।
5. चांग’ई 6 मिशन, जो हाल ही में समाचारों में देखा गया, किस देश से संबंधित है?

उत्तर: चीन
हाल ही मे चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन (सीएनएसए) ने पुष्टि की है कि चांग’ई 6 नमूना वापसी मिशन 2024 की पहली छमाही में चंद्रमा पर उतरने वाला है। दक्षिणी ध्रुव से चंद्र नमूने एकत्र करने का लक्ष्य रखने वाला यह मिशन मूल्यवान डेटा का योगदान देगा। चंद्रमा के भूविज्ञान को समझने के लिएओर  चंद्रमा के सुदूर हिस्से से नमूने प्राप्त करने के पहले प्रयास को चिह्नित करते हुए, चांग’ई 6 ने दो किलोग्राम तक चंद्रमा के नमूने वापस लाने की योजना बनाई है और इसमें यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) और फ्रांसीसी अंतरिक्ष एजेंसी जैसे अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ सहयोग शामिल है। मिशन में एक लैंडर, रोवर और विभिन्न देशों का योगदान शामिल है, जो वैश्विक वैज्ञानिक सहयोग पर जोर देता है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill