करेंट अफेयर्स : 18 जनवरी 2024


 1. पनामा नहर, जो चर्चा में रही है, किन दो महासागरों को जोड़ती है?

उत्तर: अटलांटिक महासागर और प्रशांत महासागर
वैज्ञानिकों ने हाल ही में पनामा नहर में 22 मिलियन वर्ष पुराने खोए हुए जंगल की खोज की है, जो अटलांटिक और प्रशांत महासागरों को जोड़ने वाला एक महत्वपूर्ण कृत्रिम जलमार्ग है। 80 किलोमीटर तक फैली इस नहर में इस्थमस के माध्यम से जहाज के गुजरने के लिए पानी के स्तर को समायोजित करने के लिए ताले लगे हुए हैं। 1881 में फ्रांस द्वारा शुरू की गई ओर संयुक्त राज्य अमेरिका ने 1904 में नहर को पूरा किया और 1999 तक नहर का प्रबंधन किया। 1977 में अमेरिका के साथ टोरिजोस-कार्टर संधि के बाद, पनामा ने 2000 में पूर्ण नियंत्रण ग्रहण किया।

2. हाल ही में समाचारों में देखा गया ‘पैरामाइरोथेसियम इंडिकम’ क्या है?

उत्तर: फाइटोपैथोजेनिक कवक
वैज्ञानिकों ने केरल में एक नई फाइटोपैथोजेनिक कवक प्रजाति की खोज की, जिसका नाम ‘पैरामाइरोथेसियम इंडिकम है।’ अधिकांश पैरामाइरोथेसियम फाइटोपैथोजेन हैं, जो गंभीर पौधों की बीमारियों का कारण बनते हैं जो फसल उत्पादकता को प्रभावित करते हैं। पैरामाइरोथेसियम पत्ती के धब्बे एक प्रकार का कवक रोग है जो विभिन्न पौधों को प्रभावित करता है। कुछ जैव-शाकनाशी चयापचयों का उत्पादन करते हैं, जिनका उपयोग संभवतः खरपतवार नियंत्रण के लिए किया जाता है। कवक, छह जैविक साम्राज्यों में से एक, विभिन्न भूमिकाओं वाले यूकेरियोटिक जीव हैं, जिनमें अपघटन, पौधों के रोग और मानव त्वचा रोग शामिल हैं। वे ब्रेड और बीयर बनाने जैसी औद्योगिक प्रक्रियाओं में महत्वपूर्ण हैं।

3. हाल ही में, तेलंगाना ने चौथी औद्योगिक क्रांति केंद्र (C4IR) की स्थापना के लिए किस संगठन के साथ सहयोग किया है?

उत्तर: विश्व आर्थिक मंच
विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) और तेलंगाना सरकार हैदराबाद में डब्ल्यूईएफ के चौथे औद्योगिक क्रांति नेटवर्क (4आईआर) का 19वां केंद्र स्थापित कर रहे हैं, जिसे फरवरी 2024 में लॉन्च किया जाएगा। यह स्वास्थ्य तकनीक और जीवन विज्ञान के लिए समर्पित दुनिया का पहला विषयगत केंद्र होगा।   केंद्र का लक्ष्य तेलंगाना और WEF के बीच एक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करके दोनों संस्थाओं के व्यापक दृष्टिकोण के साथ तालमेल बिठाते हुए स्वास्थ्य सेवा प्रौद्योगिकी को बढ़ाना है। बायोएशिया 2024 के दौरान लॉन्च ने हैदराबाद को एक वैश्विक स्वास्थ्य सेवा केंद्र के रूप में स्थापित किया है, जो 4IR नेटवर्क में बेहतर जीवन स्तर और तेलंगाना के लिए वैश्विक मान्यता के लिए सहयोग पर जोर देता है।

4. हाल ही में किस संगठन ने जापानी येन मूल्यवर्ग वाले ग्रीन बांड जारी किये हैं?

उत्तर: आरईसी लिमिटेड
ऊर्जा मंत्रालय के तहत एक महारत्न पीएसयू, आरईसी लिमिटेड ने अपने उद्घाटन जेपीवाई 61.1 बिलियन ग्रीन बांड जारी करने के साथ एक मील का पत्थर हासिल किया। यह अंतर्राष्ट्रीय बांड बाजार में आरईसी की ग्यारहवीं प्रविष्टि और भारतीय पीएसयू द्वारा पहला येन ग्रीन बांड जारी करने का प्रतीक है। 5, 5.25 और 10 साल की परिपक्वता वाले बांड क्रमशः 1.76%, 1.79% और 2.20% की उपज पर जारी किए गए थे। यह यूरो-येन निर्गम दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया में सबसे बड़ा है, जो इसे भारत का सबसे बड़ा येन-मूल्यवर्ग वाला निर्गम बनाता है। उच्च अंतरराष्ट्रीय आवंटन के साथ, बांडों को विश्व स्तर पर महत्वपूर्ण रुचि प्राप्त हुई। उन्हें विशेष रूप से GIFT सिटी, गुजरात में India INX और NSE IFSC पर सूचीबद्ध किया जाएगा।

5. हाल ही में, 2022 के लिए भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम रैंकिंग में किस राज्य को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनकर्ता का दर्जा दिया गया?

उत्तर: तमिलनाडु
हाल ही में तमिलनाडु ने 2022 स्टार्टअप इंडिया स्टेट स्टार्टअप रैंकिंग में ‘सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनकर्ता’ राज्य का खिताब हासिल किया। राज्य के रणनीतिक प्रयासों में 2021 में अपनी नोडल स्टार्टअप एजेंसी, स्टार्टअपटीएन का पुनरुद्धार, और तमिलनाडु स्टार्टअप सीड फंड (TANSEED), इमर्जिंग सेक्टर सीड फंड और तमिलनाडु SC जैसे नए फंड के लॉन्च के लिए बजट आवंटन शामिल हैं। एसटी फंड रैंकिंग में गुजरात, कर्नाटक, केरल और हिमाचल प्रदेश को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों के रूप में मान्यता दी गई, जबकि महाराष्ट्र, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान और तेलंगाना को ‘अग्रणी’ के रूप में वर्गीकृत किया गया। वर्तमान में, तमिलनाडु में स्टार्टअप इंडिया के तहत 7,600 से अधिक स्टार्टअप पंजीकृत हैं। योजना, अकेले 2022 में 2,250 से अधिक स्टार्टअप पंजीकृत होंगे।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill