CA Quiz : 14-17 January 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 101   भारत के किस बैंक ने ग्रीन रुपी टर्म डिपॉजिट की शुरुआत की है -
 (अ) एचडीएफसी बैंक
 (ब) आईसीआईसीआई बैंक
 (स) भारतीय स्टेट बैंक
 (द) पंजाब नेशनल बैंक

उत्तर : भारतीय स्टेट बैंक
व्याख्या :
हाल ही में, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने SBI ग्रीन रुपी टर्म डिपॉजिट (SGRTD) लॉन्च किया। एसजीआरटीडी एक जमा योजना है जिसका उद्देश्य पर्यावरण-अनुकूल पहल और परियोजनाओं के लिए धन जुटाना है। यह योजना एनआरआई, गैर-व्यक्तियों और निवासी व्यक्तियों के लिए खुली है। SGRTD की अवधि 1,111 दिन, 1,777 दिन और 2,222 दिन है। SGRTD लचीली अवधि प्रदान करता है।

प्रश्न 102   समुद्री अभ्यास ‘अयुत्थाया’ भारत और किस देश की नौसेना के बीच आयोजित किया जाता है -
 (अ) थाईलैंड
 (ब) जापान
 (स) वियतनाम
 (द) फ्रांस

उत्तर : थाईलैंड
व्याख्या :
भारतीय नौसेना (आईएन) और रॉयल थाई नौसेना (आरटीएन) के बीच पहला द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास 20 से 23 दिसंबर 2023 तक आयोजित किया गया था। इस अभ्यास के प्रारंभिक संस्करण में भारतीय नौसेना के स्वदेश निर्मित पोत कुलिश और आईएन एलसीयू 56 ने भाग लिया। भारत और थाईलैंड के बीच पहले द्विपक्षीय अभ्यास को ‘अभ्यास-अयुत्थाया’ नाम दिया गया है, जिसका शाब्दिक अर्थ है ‘अजेय’ या ‘अपराजेय’ और यह ऐतिहासिक विरासत, समृद्ध सांस्कृतिक संबंध तथा कई शताब्दियों से चली आ रही साझा ऐतिहासिक कथाओं को साझा करने वाले दो सबसे पुराने शहरों भारत के अयोध्या एवं थाईलैंड के ऐतिहासिक नगर अयुत्थाया के महत्व का प्रतीक है।

प्रश्न 103   हाल ही में (जनवरी 2024 में) भारत ने लिथियम की खोज और खनन के लिए किस देश के साथ करार किया है -
 (अ) मलेशिया
 (ब) अर्जेंटीना
 (स) फ्रांस
 (द) ऑस्ट्रेलिया

उत्तर : अर्जेंटीना
व्याख्या :
भारत सरकार के खान मंत्रालय ने हाल ही में अर्जेंटीना के कैटामार्का प्रांत के राज्य के स्वामित्व वाले उद्यम कैटामार्का मिनेरा वाई एनर्जेटिका सोसिएडैड डेल एस्टाडो (कैमयेन एसई) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किये है। इसके तहत खनिज विदेश इंडिया लिमिटेड पांच लिथियम ब्लॉकों की खोज और खनन का काम करेगा। अर्जेंटीना एक दक्षिण अमेरिकी देश है। यह ब्राज़ील के बाद दक्षिण अमेरिका का दूसरा सबसे बड़ा देश है।

प्रश्न 104   हाल ही में (जनवरी 2024 में) भारतीय नौसेना ने अपने किस जहाज को सेवामुक्त किया -
 (अ) गुलदार
 (ब) चीता
 (स) कुंभीर
 (द) उपरोक्‍त सभी

उत्तर : उपरोक्‍त सभी
व्याख्या :
भारतीय नौसेना के युद्धपोत चीता, गुलदार और कुंभीर को राष्ट्र की चार दशकों की गौरवशाली सेवा प्रदान करने के बाद 12 जनवरी, 2024 को सेवामुक्त कर दिया गया। इन जहाजों को कार्य मुक्त करने का कार्यक्रम पोर्ट ब्लेयर में एक पारंपरिक समारोह में आयोजित किया गया था, जिसमें सूर्यास्त के समय राष्ट्रीय ध्वज, नौसेना पताका और तीन जहाजों के डीकमीशनिंग प्रतीक को अंतिम बार नीचे उतारा गया। आईएनएस चीता, गुलदार और कुंभीर को पोलैंड के ग्डिनिया शिपयार्ड में पोल्नोक्नी श्रेणी के ऐसे जहाजों के रूप में तैयार किया गया था, जो टैंकों, वाहनों, कार्गो तथा सैनिकों को सीधे कम ढलान वाले समुद्र तट पर बिना गोदी के पहुंचा सकते थे।

प्रश्न 105   हाल ही में (जनवरी 2024 में) भारतीय नौसेना में ‘नौसेना संचालन महानिदेशक’ के रूप में किसे नियुक्त किया गया -
 (अ) संजय जसजीत सिंह
 (ब) दिनेश के त्रिपाठी
 (स) ए एन प्रमोद
 (द) सूरज बेरी

उत्तर : ए एन प्रमोद
व्याख्या :
वाइस एडमिरल ए एन प्रमोद ने 15 जनवरी 2024 को नौसेना संचालन महानिदेशक (डीजीएनओ) के रूप में पदभार ग्रहण किया। 38वें इंटीग्रेटेड कैडेट कोर्स, नौसेना अकादमी, गोवा के पूर्व छात्र ए एन प्रमोद को 01 जुलाई 1990 को भारतीय नौसेना में नियुक्त किया गया था।

प्रश्न 106   नीति आयोग के अनुसार पिछले नौ वर्षों में भारत में गरीबी दर में कितनी गिरावट दर्ज की गई है -
 (अ) 27 प्रतिशत से लगभग 9 प्रतिशत
 (ब) 25 प्रतिशत से लगभग 17 प्रतिशत
 (स) 29 प्रतिशत से लगभग 11 प्रतिशत
 (द) 20 प्रतिशत से लगभग 15 प्रतिशत

उत्तर : 29 प्रतिशत से लगभग 11 प्रतिशत
व्याख्या :
नीति आयोग के अनुसार पिछले नौ वर्ष में देश में लगभग 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए हैं। नीति आयोग ने 2005-06 से लेकर भारत में बहुआयामी गरीबी पर एक रिपोर्ट जारी की है। इसके अंतर्गत विभिन्‍न आयामों में गरीबी की दर कम होने के बारे में अध्ययन किया गया है। इस रिपोर्ट के अनुसार पिछले नौ वर्ष में गरीबी 29 प्रतिशत से घटकर लगभग 11 प्रतिशत रह गई है। उत्‍तर प्रदेश में गरीबी में सबसे अधिक गिरावट दर्ज की गई है। राज्‍य के लगभग 6 करोड़ लोग पिछले नौ वर्ष में गरीबी से बाहर आए हैं। इसके बाद बिहार, मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान का स्थान है।

प्रश्न 107   मेघालय खेलों के 5वें संस्करण का उद्घाटन किसने किया -
 (अ) द्रौपदी मुर्मू
 (ब) नरेंद्र मोदी
 (स) राजनाथ सिंह
 (द) एस जयशंकर

उत्तर : द्रौपदी मुर्मू
व्याख्या :
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने तुरा, मेघालय में मेघालय खेलों के 5वें संस्करण का उद्घाटन किया। इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र में खेल और खिलाड़ियों के विकास की जबरदस्त संभावनाएं हैं। इन खेलों की शुरुआत साल 2001 में की गयी थी। इसके चौथे संस्करण का आयोजन साल 2022 में किया गया था। 6 दिनों तक आयोजित होने वाले इन खेलों में 3000 एथलीट भाग ले रहे है।

प्रश्न 108   उस केंद्रीय मंत्री का नाम बताइए जिन्होंने हाल ही में (जनवरी 2024 में) “पंचायतों को लिंग-आधारित हिंसा से मुक्त (जीबीवी) - निर्वाचित प्रतिनिधियों के लिए एक पुस्तिका” शीर्षक से एक पुस्तिका जारी की है -
 (अ) धर्मेंद्र प्रधान (केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री
 (ब) अमित शाह (केंद्रीय गृह मंत्री)
 (स) स्मृति जुबिन ईरानी (केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री)
 (द) गिरिराज सिंह (केंद्रीय पंचायती राज मंत्री)

उत्तर : गिरिराज सिंह (केंद्रीय पंचायती राज मंत्री)
व्याख्या :
केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, पंचायती राज मंत्रालय (एमओपीआर) ने पंचायती राज की भूमिका पर एक दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला के आभासी उद्घाटन के दौरान “लिंग आधारित हिंसा से मुक्त पंचायतें (जीबीवी) - निर्वाचित प्रतिनिधियों के लिए एक पुस्तिका” शीर्षक से एक पुस्तिका जारी की।

प्रश्न 109   उस व्यक्तित्व का नाम बताइए जिसे हाल ही में (जनवरी 2024 में) 2023 के लिए अंतर्राष्ट्रीय खेल व्यक्तित्व का पुरस्कार मिला है।
 (अ) पियरलुइगी कोलिना
 (ब) जियानी इन्फैनटिनो
 (स) पैट्रिस मोत्सेपे
 (द) मिशेल प्लाटिनी

उत्तर : जियानी इन्फैनटिनो
व्याख्या :
इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ एसोसिएशन फुटबॉल (फीफा) के अध्यक्ष जियानी इन्फैंटिनो को दुबई, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आयोजित 12वें वार्षिक मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम क्रिएटिव स्पोर्ट्स अवार्ड्स में 2023 के लिए अंतर्राष्ट्रीय खेल व्यक्तित्व का पुरस्कार मिला।

प्रश्न 110   उस पेमेंट्स बैंक का नाम बताइए जिसने हाल ही में (जनवरी 2024 में) ग्रामीण राजस्थान के वित्तीय परिदृश्य को बदलने के लिए हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड (HZL) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
 (अ) फिनो पेमेंट्स बैंक
 (ब) इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक
 (स) पेटीएम पेमेंट्स बैंक
 (द) जियो पेमेंट बैंक

उत्तर : इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक
व्याख्या :
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) और हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड (एचजेडएल) ने ग्रामीण राजस्थान के वित्तीय परिदृश्य को बदलने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रश्न 111   जनवरी 2024 तक, कौन सा बैंक अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों को ऋण देने के लिए संसाधन जुटाने के लिए मध्यम अवधि के नोटों के माध्यम से लगभग 300 मिलियन अमेरिकी डॉलर जुटाने के लिए तैयार है -
 (अ) भारतीय स्टेट बैंक
 (ब) यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
 (स) बैंक ऑफ बड़ौदा
 (द) बैंक ऑफ इंडिया

उत्तर : भारतीय स्टेट बैंक
व्याख्या :
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों को ऋण देने के लिए संसाधन जुटाने के लिए मध्यम अवधि के नोटों के माध्यम से लगभग 300 मिलियन अमेरिकी डॉलर जुटा रहा है।

प्रश्न 112   उस कंपनी का नाम बताइए जिसने इंडियन रेलवे फ्रेट एक्टिविटी (IRFA) इंडेक्स लॉन्च करने के लिए डन एंड ब्रैडस्ट्रीट (D&B) के साथ सहयोग किया है।
 (अ) रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड
 (ब) टेक्समैको रेल एंड इंजीनियरिंग लिमिटेड
 (स) टीटागढ़ रेल सिस्टम
 (द) ज्यूपिटर वैगन्स लिमिटेड

उत्तर : ज्यूपिटर वैगन्स लिमिटेड
व्याख्या :
फ्लोरिडा (संयुक्त राज्य अमेरिका) स्थित डन एंड ब्रैडस्ट्रीट (डी एंड बी) ने ज्यूपिटर वैगन्स लिमिटेड के सहयोग से दिल्ली के प्रगति मैदान में 15वीं अंतर्राष्ट्रीय रेलवे उपकरण प्रदर्शनी (आईआरईई 2023) के दौरान भारतीय रेलवे माल ढुलाई गतिविधि (आईआरएफए) सूचकांक का अनावरण किया।

प्रश्न 113   जनवरी 2024 में जारी MSCI इमर्जिंग मार्केट्स (EM) इंडेक्स में भारत ने कौनसा स्‍थान हासिल किया है -
 (अ) पहला
 (ब) दूसरा
 (स) तीसरा
 (द) चौथा

उत्तर : दूसरा
व्याख्या :
भारत ने MSCI इमर्जिंग मार्केट्स (EM) इंडेक्स में ताइवान को पछाड़कर दूसरा स्थान हासिल किया है। पहला स्थान चीन ने हासिल किया है।

प्रश्न 114   75वें एमी अवार्ड में ‘सर्वश्रेष्ठ ड्रामा सीरीज़’ का खिताब किसने जीता -
 (अ) सक्सेशन
 (ब) द बियर
 (स) द वाइट लोटस
 (द) जूरी ड्यूटी

उत्तर : सक्सेशन
व्याख्या :
75वें एमी अवार्ड की घोषणा कर दी गयी है। ‘द बियर’ और ‘सक्सेशन’ प्रत्येक ने छह पुरस्कारों पर कब्जा किया। “द बियर” को सर्वश्रेष्ठ कॉमेडी का खिताब दिया गया। रोड रेज ड्रामा “बीफ” ने सर्वश्रेष्ठ लिमिटेड एडिशन का अवार्ड अपने नाम किया। वहीं सर्वश्रेष्ठ ड्रामा सीरीज़ का अवार्ड ‘सक्सेशन’ को दिया गया। ड्रामा सीरीज़ की कैटेगरी में ‘कीरन कल्किन’ (Kieran Culkin) को सर्वश्रेष्ठ एक्टर का अवार्ड दिया गया।

प्रश्न 115   जनवरी 2024 में पुरस्कार समारोह में किस महिला फुटबॉल खिलाड़ी को सर्वश्रेष्ठ फीफा महिला खिलाड़ी का पुरस्कार मिला -
 (अ) मैरी इयरप्स
 (ब) ऐटाना बोनमती
 (स) सरीना विगमैन
 (द) किलियन एमबीप्पे

उत्तर : ऐटाना बोनमती
व्याख्या :
स्पेन और बार्सिलोना की स्ट्राइकर ऐटाना बोनमती को सर्वश्रेष्ठ फीफा महिला खिलाड़ी का पुरस्कार मिला।

प्रश्न 116   किसे सर्वश्रेष्ठ फीफा पुरुष खिलाड़ी के अवार्ड से सम्मानित किया गया -
 (अ) एर्लिंग हालैंड
 (ब) लियोनेल मेसी
 (स) किलियन म्बाप्पे
 (द) पेप गार्डियोला

उत्तर : लियोनेल मेसी
व्याख्या :
अर्जेंटीना के सुपरस्टार लियोनेल मेसी को एक बार फिर सर्वश्रेष्ठ फीफा पुरुष खिलाड़ी का पुरस्कार मिला है। उन्होंने इस रेस में एर्लिंग हालैंड और किलियन म्बाप्पे जैसे खिलाड़ियों को पीछे छोड़ा। पिछले 4 साल में यह तीसरी बार है जब मेसी को यह अवॉर्ड मिला है। स्पेन और बार्सिलोना की स्ट्राइकर ऐटाना बोनमती को सर्वश्रेष्ठ फीफा महिला खिलाड़ी का पुरस्कार दिया गया।

प्रश्न 117   विश्व प्रसिद्ध धनु यात्रा का आयोजन किस राज्य में किया जाता है -
 (अ) ओडिशा
 (ब) केरल
 (स) तमिलनाडु
 (द) झारखंड

उत्तर : ओडिशा
व्याख्या :
विश्व प्रसिद्ध बरगढ़ 76वीं धनु यात्रा ओडिशा में शुरू हुई और यह 25 जनवरी तक चलेगी। बुराई पर अच्छाई की जीत की प्रतीक धनु यात्रा देश की आजादी के जश्न के एक हिस्से के रूप में 1947-48 में बारगढ़ में शुरू की गई थी, और अब यह हर वर्ष आयोजित की जाती है। यह महोत्सव कृष्ण लीला पर आधारित है और इसमें कृष्ण और उनके मामा कंस की पौराणिक कहानी दिखाई जाएगी।

प्रश्न 118   प्रसिद्ध शास्त्रीय गायिका प्रभा आत्रे किस घराने से थी, जिनका हाल ही में (जनवरी 2024 में) निधन हो गया -
 (अ) ग्वालियर घराना
 (ब) पटियाला घराना
 (स) किराना घराना
 (द) रामपुर घराना

उत्तर : किराना घराना
व्याख्या :
प्रख्यात शास्त्रीय गायिका और पद्म विभूषण अवार्ड से सम्मानित प्रभा आत्रे (Prabha Atre) का 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया। प्रभा आत्रे हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के ‘किराना घराने’ (Kirana Gharana) से जुड़ी थीं। वर्ष 1991 में उन्हें संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था साथ ही उन्हें पद्म श्री, पद्म भूषण, ‘राष्ट्रीय कालिदास पुरस्कार’ और ‘टैगोर अकादमी रत्न पुरस्कार’ से भी सम्मानित किया गया था।

प्रश्न 119   विश्व आर्थिक मंच की 54वीं वार्षिक बैठक कहाँ हो रही है -
 (अ) न्यूयॉर्क, यूएसए
 (ब) पेरिस, फ्रांस
 (स) दावोस, स्विट्जरलैंड
 (द) टोक्यो, जापान

उत्तर : दावोस, स्विट्जरलैंड
व्याख्या :
विश्‍व आर्थिक मंच की 54 वीं वार्षिक बैठक स्विट्जरलैंड के दावोस में शुरू हो गई है। सम्‍मेलन का इस बार का विषय है- भरोसा पुन: स्‍थापित करना, नई प्रौद्योगिकियों के जरिए अवसरों की तलाश करना तथा निर्णय लेने और वैश्विक भागीदारी में इनके असर पर ध्‍यान केन्द्रित करना।

प्रश्न 120   हाल ही में (जनवरी 2024 में) मशहूर शायर मुनव्वर राना का निधन हो गया। उन्हें किस वर्ष साहित्य अकादमी पुरस्कार से नवाजा गया था -
 (अ) 2021
 (ब) 2012
 (स) 2014
 (द) 2018

उत्तर : 2014
व्याख्या :
मशहूर शायर मुनव्वर राना का लखनऊ में निधन हो गया। वह 71 वर्ष के थे और काफी दिनों से एसजीपीजीआई में भर्ती थे। वह काफी समय से बीमार चल रहे थे। 26 नवंबर 1952 को रायबरेली में जन्मे मुनव्वर राना उर्दू साहित्य के बड़े नाम हैं। उन्हें 2014 में साहित्य अकादमी पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है।

प्रश्न 121   हाल ही में (जनवरी 2024 में) दीव में हुए पहले बीच गेम्स में कौनसा राज्य शीर्ष पर रहा -
 (अ) मध्य प्रदेश
 (ब) गुजरात
 (स) गोवा
 (द) केरल

उत्तर : मध्य प्रदेश
व्याख्या :
भारत के पहले मल्टी-स्पोर्ट्स बीच गेम्स “द बीच गेम्स 2024” का आयोजन दीव में ब्लू फ्लैग प्रमाणित घोघला बीच पर किया गया। इन खेलों में जमीन से घिरा हुआ मध्य प्रदेश चैंपियन बनकर उभरा। मध्य प्रदेश ने 7 स्वर्ण सहित कुल 18 पदकों के साथ पदक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया। इस उपलब्धि ने न केवल मध्य प्रदेश के दल की खेल क्षमता को दिखलाया, बल्कि इस राज्य के भीतर विकसित हो रही प्रतिभाओं की गहराई को भी सामने रखा। महाराष्ट्र ने 3 स्वर्ण सहित 14 पदक जीते, वहीं तमिलनाडु, उत्तराखंड और मेजबान दादरा, नगर हवेली, दीव और दमन ने 12-12 पदक हासिल किए। असम ने 8 पदक जीते, जिनमें से 5 स्वर्ण पदक थे।

प्रश्न 122   चीन में आयाजित होने वाले 9वें एशियाई शीतकालीन खेलों का शुभंकर है -
 (अ) बिनबिन और नीनी
 (ब) शीशी और साॅअन
 (स) राॅ और शी
 (द) शीशी और नीनी

उत्तर : बिनबिन और नीनी
व्याख्या :
2025 में शीतकालीन खेल परिदृश्य को रोशन करने के लिए तैयार 9वें एशियाई शीतकालीन खेल, आधिकारिक तौर पर अपने मुख्य प्रतीकों – स्लोगन, प्रतीक और शुभंकर के अनावरण के साथ एक रोमांचक चरण में प्रवेश कर गए हैं। चीन के हेइलोंगजियांग प्रांत की राजधानी में आयोजित यह भव्य प्रदर्शन, खेलों के करीब आने के साथ एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। एकता और खेल भावना को अपनाते हुए, आधिकारिक स्लोगन “ड्रीम ऑफ विन्टर, लव अमंग एशिया” खेलों के लोकाचार के साथ गहराई से मेल खाता है। खेलों का दिल और आत्मा इसके शुभंकर, “बिनबिन” और “नीनी”, दो आकर्षक साइबेरियाई बाघ शावकों में व्यक्त हैं।

प्रश्न 123   ‘इंटरनेशनल कैमल फेस्टिवल’ का आयोजन राजस्थान के किस शहर में किया गया -
 (अ) उदयपुर
 (ब) जैसलमेर
 (स) बीकानेर
 (द) जयपुर

उत्तर : बीकानेर
व्याख्या :
अंतर्राष्ट्रीय ऊंट महोत्सव (International Camel Festival) का आयोजन राजस्थान के बीकानेर जिले में किया गया। इसकी शुरुआत हेरिटेज वॉक के साथ की गयी, हेरिटेज वॉक रामपुरिया हवेली से शुरू हुई और शहर की मुख्य सड़कों से होकर राव बीकाजी की टेकरी पर समाप्त हुई। राजस्थान में डेजर्ट महोत्सव (जैसलमेर), नागौर मेला (नागौर) और पुष्कर मेला (पुष्कर) जैसे मेलों का भी आयोजन किया जाता है।

प्रश्न 124   भारतीय सेना दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है -
 (अ) 12 जनवरी
 (ब) 13 जनवरी
 (स) 14 जनवरी
 (द) 15 जनवरी

उत्तर : 15 जनवरी
व्याख्या :
प्रतिवर्ष 15 जनवरी को उस दिन के उपलक्ष्य में सेना दिवस ​​के रूप में मनाया जाता है,जब फील्ड मार्शल केएम करियप्पा ने वर्ष 1949 में अंतिम ब्रिटिश कमांडर-इन-चीफ से भारतीय सेना की कमान संभाली थी। सशस्त्र बल भूतपूर्व सैनिक दिवस प्रतिवर्ष 14 जनवरी को मनाया जाता है क्योंकि इसी दिन वर्ष 1953 में भारतीय सेना के पहले कमांडर-इन-चीफ फील्ड मार्शल केएम करियप्पा, जिन्होंने वर्ष 1947 के युद्ध में सेना को जीत दिलाई थी, औपचारिक रूप से सेवा से सेवानिवृत्त हुए थे।

प्रश्न 125   हाल ही में सिक्योर आर्मी मोबाइल इकोसिस्टम संभव को किसने लांच किया -
 (अ) इंडियन नेवी
 (ब) इंडियन एयरफोर्स
 (स) इंडियन आर्मी
 (द) इंडियन कोस्ट गार्ड

उत्तर : इंडियन आर्मी
व्याख्या :
भारतीय सेना ने चलते-फिरते त्वरित कनेक्टिविटी के साथ स्वदेशी रूप से विकसित एंड-टू-एंड सुरक्षित मोबाइल इकोसिस्टम विकसित किया है। जिसे 'संभव' (SAMBHAV) (सिक्योर आर्मी मोबाइल भारत वर्जन) नाम दिया गया है। इसे शिक्षा और उद्योग के राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्रों के सहयोग से विकसित किया गया है। यह स्वदेशी रूप से विकसित सिक्योर, एंड-टू-एंड मोबाइल इकोसिस्टम है। जिसका विकास 5G-टेक्नोलॉजी पर किया गया है।

प्रश्न 126   एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप 2024 में पुरुषों की 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल इवेंट में किसने गोल्ड मेडल जीता -
 (अ) योगेश सिंह
 (ब) विजयवीर सिधू
 (स) ओम प्रकाश
 (द) सौरभ चौधरी

उत्तर : योगेश सिंह
व्याख्या :
इंडोनेशिया के जकार्ता में आयोजित एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप 2024 में पुरुषों की 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल इवेंट में भारत के निशानेबाज योगेश सिंह ने गोल्ड मेडल जीता। मंगोलियाई निशानेबाज ने इसी स्कोर के साथ रजत पदक जीता। वहीं कजाकिस्तान के निकिता चिरुयुकिन ने 568 पॉइंट्स के साथ कांस्य पदक जीता।

प्रश्न 127   हाल ही में (जनवरी 2024 में) किस महिला पर्वतारोही को मरणोंपरांत तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार प्रदान किया गया -
 (अ) प्रेमलता अग्रवाल
 (ब) मालवथ पूर्ण
 (स) सविता कंसवाल
 (द) अंशू जामसेंपा

उत्तर : सविता कंसवाल
व्याख्या :
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू नेउत्तरकाशी जिले के लोथरू गांव की बहादुर पर्वतारोही सविता कंसवाल को मरणोपरांत तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार प्रदान किया। उनके पिता राधेश्याम कंसवाल को दिया गया यह पुरस्कार पर्वतारोहण के क्षेत्र में सविता की असाधारण उपलब्धियों का प्रमाण है। सविता कंसवाल ने 16 दिनों की आश्चर्यजनक अवधि के भीतर माउंट एवरेस्ट (8848 मीटर) और माउंट मकालू (8485 मीटर) दोनों को फतह करने वाली पहली भारतीय महिला पर्वतारोही बनकर इतिहास रच दिया।

प्रश्न 128   हाल ही में (जनवरी 2024 में) केंद्रीय राज्य मंत्री डा. जितेंद्र सिंह ने किस स्थान से अत्याधुनिक टेलिमेडिसिन मोबाइल क्लिनिक ‘आरोग्य-डाॅक्टर्स आॅन व्हील्स’ की शुरूआत की है -
 (अ) उधमपुर
 (ब) सोलन
 (स) गुरूग्राम
 (द) टोंक

उत्तर : उधमपुर
व्याख्या :
केन्‍द्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी(स्वतंत्र प्रभार); प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने जम्मू-कश्मीर के उधमपुर जिले में रामनगर के सुदूरवर्ती पहाड़ी इलाकों के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) समर्थित अत्याधुनिकटेलीमेडिसिन मोबाइल क्लिनिक आरोग्य-डॉक्टर्स ऑन व्हील्स की शुरुआत की। इस मोबाईल चिकित्‍सा इकाई की शुरूआत प्रधानमंत्री के डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य मिशन के अंतर्गत की गई है।

प्रश्न 129   हाल ही में (जनवरी 2024 में) किस राष्ट्रीय राजमार्ग पर भारत के प्रथम राष्ट्रीय राजमार्ग स्टील स्लैग रोड खंड का उद्घाटन किया गया है -
 (अ) एनएच-66
 (ब) एनएच-42
 (स) एनएच-44
 (द) एनएच-32

उत्तर : एनएच-66
व्याख्या :
नीति आयोग, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी (एस एंड टी) के सदस्य डॉ. वी.के. सारस्वत ने एनएच- 66 मुंबई-गोवा राष्ट्रीय राजमार्ग पर भारत के पहले राष्ट्रीय राजमार्ग स्टील स्लैग रोड खंड का उद्घाटन किया। डॉ. सारस्वत ने कहा कि वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर)- केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान (सीआरआरआई) (सीएसआईआर-सीआरआरआई) द्वारा विकसित स्टील स्लैग रोड प्रौद्योगिकी स्टील उद्योगों के कचरे को धनवृद्धि में परिवर्तित कर रही है और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) को देश में सुदृद्ध और पर्यावरण अनुकूल राजमार्ग का निर्माण करने में सहयोग कर रही है।

प्रश्न 130   किसी वनडे इंटरनेशनल मैच में सबसे तेज़ 7 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ कौन बने है -
 (अ) शिवम दुबे
 (ब) रविन्द्र जडेजा
 (स) वानिंदु हसरंगा
 (द) एडम जम्पा

उत्तर : वानिंदु हसरंगा
व्याख्या :
श्रीलंकाई लेग स्पिनर वानिंदु हसरंगा (Wanindu Hasaranga) ने कोलंबो में जिम्बाब्वे के खिलाफ निर्णायक एकदिवसीय मैच में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 19 रन देकर 7 विकेट हासिल किये। इसके साथ ही वह वनडे इंटरनेशनल में (एक मैच में) सबसे तेज 7 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए है। हसरंगा ने महज 35 गेंदों में 7 विकेट हासिल किये थे।

प्रश्न 131   T20 इंटरनेशनल में 150 मैच खेलने वाले पहले पुरुष क्रिकेटर कौन बने है -
 (अ) विराट कोहली
 (ब) डेविड वार्नर
 (स) जो रूट
 (द) रोहित शर्मा

उत्तर : रोहित शर्मा
व्याख्या :
भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने T20 इंटरनेशनल में एक और उपलब्धि हासिल करते हुए 150 T20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले पहले पुरुष क्रिकेटर बन गए है। रोहित ने यह उपलब्धि होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में अफगानिस्तान के खिलाफ हासिल की। रोहित T-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में से एक हैं। उन्होंने 150 मैचों में 3853 रन बनाए हैं।

प्रश्न 132   पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MoEF&CC) द्वारा रामसर कन्वेंशन के तहत वेटलैंड सिटी प्रत्यायन (WCA) योजना के लिए निम्नलिखित में से किस शहर को नामांकित किया गया है -
 (अ) इंदौर, मध्य प्रदेश
 (ब) उदयपुर, राजस्थान
 (स) भोपाल, मध्य प्रदेश
 (द) सभी 1, 2 और 3

उत्तर : सभी 1, 2 और 3
व्याख्या :
पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MoEF&CC) ने तीन भारतीय शहरों को नामांकित किया है। रामसर कन्वेंशन के तहत वेटलैंड सिटी प्रत्यायन (डब्ल्यूसीए) योजना के लिए मध्य प्रदेश (एमपी) में इंदौर और भोपाल और राजस्थान में उदयपुर।

प्रश्न 133   प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान (पीएम-जनमन) के लाभार्थी कौन हैं -
 (अ) शहरी आबादी
 (ब) विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह (पीवीटीजी)
 (स) सामान्य श्रेणी के नागरिक
 (द) महिला उद्यमी

उत्तर : विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह (पीवीटीजी)
व्याख्या :
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 15 जनवरी, 2024 को प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान (पीएम-जनमन) के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना - ग्रामीण (पीएमएवाई - जी) के 1 लाख लाभार्थियों को पहली किस्त जारी करेंगे। पीएम-जनमन का आरंभ 15 नवंबर 2023 को जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर अंतिम छोर पर मौजूद अंतिम व्यक्ति को सशक्त बनाने के अंत्योदय के विजन की दिशा में प्रधानमंत्री के प्रयासों के अनुरूप विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) के सामाजिक-आर्थिक कल्याण के लिए किया गया था। लगभग 24,000 करोड़ रुपये के बजट के साथ पीएम-जनमन, 9 मंत्रालयों के माध्यम से 11 महत्वपूर्ण हस्तक्षेपों पर केंद्रित है और इसका उद्देश्य पीवीटीजी परिवारों और बस्तियों को सुरक्षित आवास, स्वच्छ पेयजल और स्वच्छता जैसी बुनियादी सुविधाओं से संतृप्त करके शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पोषण, बिजली, सड़क और दूरसंचार कनेक्टिविटी और स्थायी आजीविका के अवसरों तक बेहतर पहुंच स्थापित करके पीवीटीजी की सामाजिक-आर्थिक स्थितियों में सुधार लाना है।

प्रश्न 134   14 जनवरी, 2024 को रानी मार्ग्रेथ द्वितीय के बाद डेनमार्क के नए राजा के रूप में कौन नियुक्त हुआ -
 (अ) क्राउन प्रिंस क्रिश्चियन
 (ब) प्रिंस फ्रेडरिक X
 (स) किंग क्रिश्चियन IX
 (द) प्रिंस मेटे फ्रेडरिकसेन

उत्तर : प्रिंस फ्रेडरिक X
व्याख्या :
डेनमार्क ने अपने इतिहास का एक पन्‍ना पलटते हुए युवराज फ्रेडरिक दसवें को डेनमार्क का राजा बनाया। वे अपनी मां रानी मार्गरेट द्वितीय का स्थान लेंगे, जिन्‍होंने 52 वर्षों के बाद औपचारिक रूप से सिंहासन त्‍याग दिया। कोपेनहेगन में हजारों की संख्‍या में देश के नागरिक कडाके की ठंड के बावजूद इस ऐतिहासिक घटनाक्रम का साक्षी बने।

प्रश्न 135   रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित MALE UAV का नाम क्या है -
 (अ) हर्मीस 900
 (ब) दृष्टि 10 स्टारलाइनर
 (स) तपस
 (द) सी गार्डीयन

उत्तर : दृष्टि 10 स्टारलाइनर
व्याख्या :
भारतीय नौसेना ने हाल ही में अपना पहला स्वदेशी मीडियम ऐल्टिट्यूड-लॉंग-एन्डुरन्स (MALE) ड्रोन, दृष्टि 10 स्टारलाइनर मानव रहित हवाई वाहन (UAV) हासिल किया है। यह नौसेना की खुफिया, निगरानी और टोही क्षमताओं को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण विकास का प्रतीक है। Drishti 10 Starliner Drone स्वदेशी निर्मित है। इसे अदाणी डिफेंस एंड एयरोस्पेस ने इजरायल की रक्षा फर्म एल्बिट सिस्टम्स की मदद से स्वदेश में ही विकसित किया है। इसके 70 फीसद उपकरण स्वदेश में ही बने हैं।

प्रश्न 136   ____________ राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह 11 से 17 जनवरी 2024 तक पूरे भारत में मनाया गया।
 (अ) 45वां
 (ब) 40वां
 (स) 35वां
 (द) 25वां

उत्तर : 35वां
व्याख्या :
सड़क सुरक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और सड़क दुर्घटनाओं को रोकने और कम करने और जीवन बचाने के लिए सड़क सुरक्षा उपायों के महत्व पर प्रकाश डालने के लिए 11 से 17 जनवरी 2024 तक पूरे भारत में 35वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया गया।

प्रश्न 137   जनवरी 2024 में, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने IMCD इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (IMCD इंडिया) द्वारा सिग्नेट एक्सिपिएंट्स प्राइवेट लिमिटेड (सिग्नेट) में शेष __________ भुगतान शेयर पूंजी के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी।
 (अ) 30%
 (ब) 42%
 (स) 49%
 (द) 51%

उत्तर : 30%
व्याख्या :
भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने मुंबई स्थित आईएमसीडी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (आईएमसीडी इंडिया) द्वारा मुंबई (महाराष्ट्र) स्थित सिग्नेट एक्सिपिएंट्स प्राइवेट लिमिटेड (सिग्नेट) में शेष 30% चुकता शेयर पूंजी के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है।

प्रश्न 138   जनवरी 2024 में, भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के निदेशक मंडल ने राष्ट्रीय आवास बैंक (NHB) द्वारा प्रवर्तित कंपनी में _________ इक्विटी हिस्सेदारी हासिल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी -
 (अ) 05%
 (ब) 10%
 (स) 14%
 (द) 20%

उत्तर : 10%
व्याख्या :
भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के निदेशक मंडल ने राष्ट्रीय आवास बैंक (NHB) द्वारा प्रवर्तित कंपनी में 10% इक्विटी हिस्सेदारी हासिल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

प्रश्न 139   हाल ही में (जनवरी 2024 में) बंगाल की खाड़ी बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग पहल (बिम्सटेक) के महासचिव (एसजी) का पद संभालने वाले पहले भारतीय कौन बने हैं -
 (अ) गरिमा पॉल
 (ब) सुनील आचार्य
 (स) इंद्र मणि पांडे
 (द) राजेश शर्मा

उत्तर : इंद्र मणि पांडे
व्याख्या :
राजदूत इंद्र मणि पांडे ने बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग (बिम्सटेक) के लिए बंगाल की खाड़ी पहल के चौथे महासचिव (एसजी) के रूप में कार्यभार संभाला।

प्रश्न 140   विश्व बैंक (डब्ल्यूबी) ने अपनी ‘जनवरी, 2024 वैश्विक आर्थिक संभावनाएं’ (जीईपी) रिपोर्ट जारी की, जिसमें 2024 में ___________ की कमी के साथ वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि में लगातार तीसरे वर्ष मंदी का अनुमान लगाया गया है।
 (अ) 2.6%
 (ब) 2.4%
 (स) 2.9%
 (द) 3.1%

उत्तर : 2.4%
व्याख्या :
विश्व बैंक (डब्ल्यूबी) ने अपनी ‘जनवरी, 2024 ग्लोबल इकोनॉमिक प्रॉस्पेक्ट्स’ (जीईपी) रिपोर्ट जारी की, जिसमें 2024 में 2.4% की कमी के साथ वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि में लगातार तीसरे वर्ष मंदी का अनुमान लगाया गया है।

प्रश्न 141   किस कंपनी ने हाल ही में (जनवरी 2024 में) ग्रोथ नेट एसेट वैल्यू (NAV) की पेशकश करने के लिए भारत का पहला ग्रोथ लिक्विड एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ETF) लॉन्च किया है -
 (अ) निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड
 (ब) आदित्य बिड़ला सन लाइफ म्यूचुअल फंड
 (स) आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड
 (द) ज़ेरोधा फंड हाउस

उत्तर : ज़ेरोधा फंड हाउस
व्याख्या :
ज़ेरोधा फंड हाउस ने भारत के पहले ग्रोथ लिक्विड एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) - ज़ेरोधा निफ्टी 1डी रेट लिक्विड ईटीएफ के लॉन्च की घोषणा की, जो ग्रोथ नेट एसेट वैल्यू (एनएवी) प्रदान करता है।

प्रश्न 142   किस कंपनी ने हाल ही में (जनवरी 2024 में) जहाज में स्वदेशी सामग्री (आईसी) को बढ़ाने के लिए भारतीय तट रक्षक (आईसीजी) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड
 (ब) कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड
 (स) स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड
 (द) मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड

उत्तर : स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड
व्याख्या :
भारतीय तट रक्षक (ICG) और स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) ने नई दिल्ली, दिल्ली में ICG के जहाज में स्वदेशी सामग्री (IC) को बढ़ाने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रश्न 143   जनवरी 2024 में, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने पायलटों और चालक दल के बीच थकान को दूर करने और समग्र उड़ान सुरक्षा को बढ़ाने के लिए अपने उड़ान ड्यूटी समय सीमाओं (FDTL) विनियमों में पर्याप्त संशोधन पेश किए।
DGCA ने उड़ान चालक दल के लिए अनिवार्य साप्ताहिक आराम अवधि को पिछले _________ से बढ़ाकर 48 घंटे कर दिया है।

 (अ) 26 घंटे
 (ब) 36 घंटे
 (स) 40 घंटे
 (द) 38 घंटे

उत्तर : 36 घंटे
व्याख्या :
डीजीसीए ने उड़ान चालक दल के लिए अनिवार्य साप्ताहिक आराम अवधि को पिछले 36 घंटों से बढ़ाकर 48 घंटे कर दिया है।

प्रश्न 144   2024 हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के अनुसार भारत का स्थान क्या है -
 (अ) 83वाँ
 (ब) 80वाँ
 (स) 82वाँ
 (द) 90वाँ

उत्तर : 80वाँ
व्याख्या :
62 देशों में वीज़ा-मुक्त पहुंच के साथ भारत 80वें स्थान पर है। फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, सिंगापुर और स्पेन संयुक्त रूप से दुनिया की सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट रैंकिंग में शीर्ष पर हैं, जो 194 गंतव्यों के लिए वीज़ा-मुक्त या वीज़ा-ऑन-अराइवल पहुंच का दावा करते हैं, जोकि एक ऐतिहासिक मील का पत्थर है। पिछले पांच वर्षों से शीर्ष स्थान पर काबिज जापान और सिंगापुर अब यूरोप की विजयी बढ़त देख रहे हैं।

प्रश्न 145   भारत के 43वें अंटार्कटिक अभियान में किन दो देशों के वैज्ञानिक शामिल हुए -
 (अ) सिंगापुर और मॉरीशस
 (ब) बांग्लादेश और भूटान
 (स) मॉरीशस और बांग्लादेश
 (द) नेपाल और म्यांमार

उत्तर : मॉरीशस और बांग्लादेश
व्याख्या :
भारत का समुद्री अभियान जहाज एमवी वासिली गोलोविन 23 दिसंबर, 2023 की सुबह 43वीं आईएसईए यात्रा के लिए केप टाउन से अंटार्कटिका की यात्रा पर निकला। इस अभियान में भारत से 21, बांग्लादेश से एक और मॉरीशस से दो सदस्‍य शामिल हैं।

प्रश्न 146   किस मंत्रालय को “स्वामित्व योजना के माध्यम से भूमि प्रशासन में डिजिटल परिवर्तन पहल” के लिए इनोवेशन सैंडबॉक्स प्रस्तुति में प्रतिष्ठित प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया है -
 (अ) पंचायती राज मंत्रालय
 (ब) वित्त मंत्रालय
 (स) विदेश मंत्रालय
 (द) गृह मंत्रालय

उत्तर : पंचायती राज मंत्रालय
व्याख्या :
भारती इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक पॉलिसी (बीआईपीपी), इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी), हैदराबाद में 3 जनवरी - 5 जनवरी 2024 के दौरान आयोजित दूसरे वार्षिक तीन दिवसीय लोक नीति संवाद सम्‍मेलन में स्वामित्व योजना के माध्यम से भूमि प्रबंधन में डिजिटल परिवर्तन पहल के लिए नवाचार सैंडबॉक्स प्रस्तुति में पंचायती राज मंत्रालय को प्रतिष्ठित प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

प्रश्न 147   10 से 18 जनवरी 2024 तक स्टार्टअप इंडिया इनोवेशन वीक 2024 के आयोजन के लिए कौन सा सरकारी विभाग जिम्मेदार है -
 (अ) खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग
 (ब) उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग
 (स) वित्तीय सेवा विभाग
 (द) भारी उद्योग विभाग

उत्तर : उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग
व्याख्या :
देश के स्टार्ट-अप्स, उद्यमियों, निवेशकों, नीति निर्माताओं और अन्य हितधारकों को एक साथ लाने के उद्देश्य से वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय का उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) भारतीय स्टार्ट-अप इको-सिस्टम और राष्ट्रीय स्टार्ट-अप दिवस (16 जनवरी 2024) मनाने के लिए 10 जनवरी, 2024 से 18 जनवरी 2024 तक स्टार्ट-अप इंडिया इनोवेशन वीक 2024 का आयोजन कर रहा है।

प्रश्न 148   हाल ही में (जनवरी 2024 में) घुड़सवारी खेल के लिए अर्जुन पुरस्कार पाने वाली पहली भारतीय महिला कौन बनीं -
 (अ) एना अरोरा
 (ब) भवानी देवी
 (स) नादिया बेन अज़ीज़ी
 (द) दिव्यकृति सिंह

उत्तर : दिव्यकृति सिंह
व्याख्या :
महिला घुड़सवार दिव्यकृति सिंह को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। वे देश के सबसे प्रतिष्ठित खेल पुरस्कारों में से एक अर्जुन अवॉर्ड को पाने वाली पहली महिला घुड़सवार बन गई हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में दिव्यकृति सिंह को अर्जुन अवॉर्ड प्रदान कर सम्मानित किया। दिव्यकृति पिछले पांच वर्षों में अर्जुन अवॉर्ड पाने वाली राजस्थान की एकमात्र महिला हैं। यह घोषणा न केवल दिव्यकृति के लिए बल्कि उनके गृह राज्य राजस्थान के लिए भी गर्व का क्षण है, क्योंकि वह वर्तमान वर्ष में अर्जुन अवॉर्ड प्राप्त करने वाली क्षेत्र की एकमात्र प्रतिनिधि हैं। इक्वेस्ट्रियन में एशियाई खेलों में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला भी हैं। दिव्यकृति सिंह राजस्थान के नागौर जिले की रहने वाली हैं।

प्रश्न 149   किस राज्य के मत्स्य पालन और पशु संसाधन विकास (एआरडी) विभाग ने हाल ही में (जनवरी 2024 में) गुड मैन्युफैक्चरिंग प्रैक्टिस (जीएमपी) सुविधा स्थापित करने के लिए राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) ओडिशा
 (ब) पश्चिम बंगाल
 (स) मध्य प्रदेश
 (द) महाराष्ट्र

उत्तर : ओडिशा
व्याख्या :
ओडिशा सरकार के मत्स्य पालन और पशु संसाधन विकास (एआरडी) विभाग ने गुड मैन्युफैक्चरिंग प्रैक्टिस (जीएमपी) सुविधा स्थापित करने के लिए राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

प्रश्न 150   प्रसिद्ध हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायक और पद्म पुरस्कार विजेता, उस्ताद राशिद खान का जनवरी 2024 में निधन हो गया।
उन्हें कला के क्षेत्र में पद्म भूषण पुरस्कार किस वर्ष प्राप्त हुआ -

 (अ) 2018
 (ब) 2021
 (स) 2019
 (द) 2022

उत्तर : 2022
व्याख्या :
प्रसिद्ध हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायक और संगीत उस्ताद और पद्म पुरस्कार विजेता, उस्ताद राशिद खान का पश्चिम बंगाल के कोलकाता में निधन हो गया। उस्ताद राशिद खान को कला के क्षेत्र में 2006 में चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री और 2022 में तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया गया और 2006 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार प्राप्त हुआ।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill