करेंट अफेयर्स : 17 जनवरी 2024


 1. ‘जेंटू पेंगुइन’ की IUCN स्थिति क्या है, जिसे हाल ही में समाचारों में देखा गया था?

उत्तर: कम से कम चिंता का विषय
हाल ही में चिली अंटार्कटिका में एक दुर्लभ सफ़ेद जेंटू पेंगुइन देखा गया, जो कि 45 और 65 डिग्री दक्षिण अक्षांश के बीच दक्षिणी गोलार्ध में पाई जाने वाली विशेष प्रजाति है। आमतौर पर तटरेखाओं के किनारे पाए जाने वाले, जेंटू पेंगुइन के सिर पर अलग-अलग निशान होते हैं और उनकी आंखों के चारों ओर दो सफेद वेजेज होते हैं। मुख्य रूप से फ़ॉकलैंड द्वीप समूह में रहने वाले, इन पेंगुइन को IUCN रेड लिस्ट में “कम से कम चिंताजनक” के रूप में वर्गीकृत किया गया है। यह अनोखा दृश्य क्षेत्र में वन्य जीवन की विविधता को उजागर करता है।

2. सरकार ने 2030 तक आकस्मिक मृत्यु को कम करने के लिए क्या लक्ष्य रखा है?

उत्तर: 50%
सरकार का लक्ष्य 2030 तक आकस्मिक मौतों में 50% की कटौती करना है, जैसा कि सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने नई दिल्ली में सड़क सुरक्षा पर एक राष्ट्रीय सम्मेलन में घोषणा की हैं । गडकरी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि हर घंटे सड़क दुर्घटनाओं में 53 लोग घायल होते हैं और 19 मौतें होती हैं। सड़क सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता बताते हुए उन्होंने सरकारी पहलों को रेखांकित किया और व्यवहार में बदलाव लाने और सुरक्षा बढ़ाने के लिए सार्वजनिक शिक्षा अभियान के महत्व पर जोर दिया।

3. हाल ही में समाचारों में देखा गया फास्टैग निम्नलिखित में से किस तकनीक पर काम करता है?

उत्तर: रेडियो फ्रिक्वेंसी पहचान
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने हाल ही में टोल भुगतान के लिए आरएफआईडी तकनीक के उपयोग को बढ़ावा देते हुए ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ पहल शुरू की है। फास्टैग, एक वाहन-विशिष्ट आरएफआईडी निष्क्रिय टैग, चलते समय निर्बाध टोल लेनदेन की अनुमति देता है। विंडशील्ड पर चिपका हुआ, यह लिंक किए गए प्रीपेड या बचत/चालू खाते से सीधे टोल किराया काटता है। वाहनों के बीच गैर-हस्तांतरणीय, फास्टैग राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह सदस्य बैंकों के माध्यम से उपलब्ध है, जिसके लिए प्रीपेड खातों को समय-समय पर रिचार्ज करने की आवश्यकता होती है।

4. फ़ारसी (फ़ारसी), जो हाल ही में समाचारों में देखी गई, किस देश की आधिकारिक भाषा है?

उत्तर: ईरान
भारत के विदेश मंत्री ने खुलासा किया कि नई शिक्षा नीति के तहत फ़ारसी को अब भारत की नौ शास्त्रीय भाषाओं में से एक के रूप में वर्गीकृत किया गया है। फ़ारसी, एक प्रमुख ईरानी भाषा और एक इंडो-यूरोपीय सदस्य, ईरान में आधिकारिक भाषा है। इसके अतिरिक्त, इसकी विविधताएं, दारी और ताजिक, क्रमशः अफगानिस्तान और ताजिकिस्तान में आधिकारिक दर्जा रखती हैं। भारत में वर्तमान में 6 शास्त्रीय भाषाएँ हैं। तमिल, संस्कृत, कन्नड़, तेलुगु, मलयालम और उड़िया। राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में कहा गया था कि इन शास्त्रीय भाषाओं के अलावा, पाली, फ़ारसी और प्राकृत; और उनके साहित्य के कार्यों को भी उनकी समृद्धि और भावी पीढ़ी के आनंद और संवर्धन के लिए संरक्षित किया जाना चाहिए।

5. भारत में ‘राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस’ किस तारीख को मनाया गया?

उत्तर: 16 जनवरी
2021 में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 जनवरी को राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस के रूप में घोषित किया, जो भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को मनाने और बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के साथ उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग ने 10 से 16 जनवरी को राष्ट्रीय स्टार्टअप सप्ताह के रूप में नामित किया है। 11 जनवरी, 2024 को, सचिव राजेश कुमार सिंह ने ”स्टार्टअप्स अनलॉकिंग इनफिनिट पोटेंशियल” थीम के तहत स्टार्टअप इंडिया इनोवेशन वीक का शुभारंभ किया। पीएम मोदी ने 15 जनवरी, 2022 को उद्घाटन राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस के दौरान सेक्टर की वृद्धि की सराहना की।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill