करेंट अफेयर्स : 28-29 जनवरी 2024


 1. हाल ही में समाचारों में देखे गए एम्परर पेंगुइन का प्राथमिक निवास स्थान क्या है?

उत्तर: अंटार्कटिका में बर्फ और आसपास के समुद्री क्षेत्र पैक करें
सैटेलाइट इमेजरी के माध्यम से हाल ही में अंटार्कटिका में चार नई सम्राट पेंगुइन कॉलोनियों की खोज की गई। सम्राट पेंगुइन, एप्टेनोडाइट्स फोर्स्टेरी, अंटार्कटिक महाद्वीप और उप-अंटार्कटिक द्वीपों में रहने वाली सबसे बड़ी पेंगुइन प्रजाति है। प्रजनन के महीनों (अप्रैल से नवंबर) के दौरान, अंटार्कटिक समुद्र तट के किनारे 66° और 78° दक्षिण अक्षांश के बीच कालोनियाँ पाई जाती हैं। बर्फ के अनुकूल इन पक्षियों का रंग नारंगी और पीले रंग के साथ अलग काला और सफेद होता है, इनका माप लगभग 120 सेमी और वजन लगभग 40 किलोग्राम होता है। वे गर्मी के लिए छिपने जैसा अनोखा व्यवहार प्रदर्शित करते हैं और 550 मीटर की गहराई तक गोता लगाने में सक्षम हैं।

2. 84वाँ अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन कहाँ आयोजित किया गया था?

उत्तर: मुंबई
हाल ही मे अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारियों का सम्मेलन मुंबई में संपन्न हुआ। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 84वें अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारियों के सम्मेलन को संबोधित किया, जिसमें ई-विधान और डिजिटल संसद के माध्यम से ”एक राष्ट्र, एक विधायी मंच” पर जोर दिया गया। उन्होंने पिछले दशक में 2,000 पुराने कानूनों को हटाने के लिए सरकार की सराहना की। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए विधायिकाओं में अनुशासनहीनता पर चिंता व्यक्त की। अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारियों का सम्मेलन, जो 2021 में अपनी शताब्दी मना रहा है, भारत में विधायी शासन को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

3. हाल ही में समाचारों में उल्लिखित ‘आर्मडो’ क्या है?

उत्तर: बख्तरबंद प्रकाश विशेषज्ञ वाहन (ALSV)
हाल ही मे नई महिंद्रा आर्माडो, भारत का पहला बख्तरबंद लाइट स्पेशलिस्ट वाहन (एएलएसवी), गणतंत्र दिवस परेड में पेश किया गया। महिंद्रा डिफेंस सिस्टम्स द्वारा डिजाइन और निर्मित, यह आतंकवाद विरोधी, विशेष बलों, टोही और सीमा गश्ती में भारतीय सशस्त्र बलों के लिए है। छह लोगों की बैठने की क्षमता (आठ तक विस्तार योग्य) के साथ, इसमें 1,000 किलोग्राम भार क्षमता, बी7-स्तरीय बैलिस्टिक सुरक्षा और 216 एचपी उत्पन्न करने वाला 3.2-लीटर डीजल इंजन है। आर्माडो 12 सेकंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेता है, 120 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति तक पहुंच जाता है, चरम जलवायु के लिए स्व-सफाई निकास और वायु निस्पंदन से सुसज्जित है।

4. भारतीय सेना में सूबेदार का पद पाने वाली पहली महिला कौन बन गई हैं?

उत्तर: प्रीती रजक
चैंपियन ट्रैप शूटर प्रीति रजक ने हवलदार से पदोन्नत होकर सेना में पहली महिला सूबेदार बनकर इतिहास रच दिया। यह एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है क्योंकि सेना ने हाल ही में सैन्य पुलिस कोर (सीएमपी) में महिलाओं के लिए सैनिक रैंक खोली है। शूटिंग की मेधावी खिलाड़ी सूबेदार रजक अपनी ट्रैप शूटिंग प्रतिभा के दम पर 2022 में सेना में शामिल हुईं। वर्तमान में, सीएमपी भर्ती की गई महिलाओं वाली एकमात्र सेना शाखा है, जो महत्वाकांक्षी महिला अग्निवीरों के लिए अवसर प्रदान करती है।

5. मार्केट एक्सेस इनिशिएटिव (MAI) योजना, जो समाचारों में देखी गई थी, निम्नलिखित में से किससे संबंधित है?

उत्तर: निर्यात प्रोत्साहन योजना
अंतरिम बजट 2024 से पहले, निर्यातक सरकार से मार्केट एक्सेस इनिशिएटिव (MAI) योजना के लिए 3.88 बिलियन डॉलर आवंटित करने का आग्रह कर रहे हैं। एमएआई एक निर्यात प्रोत्साहन पहल है जिसका उद्देश्य भारत के निर्यात में निरंतर वृद्धि को उत्प्रेरित करना है। यह योजना विशिष्ट उत्पादों और देशों, विदेशों में विपणन परियोजनाओं, क्षमता निर्माण, वैधानिक अनुपालन आदि जैसी गतिविधियों का समर्थन करने पर केंद्रित है। योग्य संस्थाओं में सरकारी विभाग, व्यापार संवर्धन संगठन, निर्यातक, अनुसंधान संस्थान और अन्य शामिल हैं। फंडिंग लागत-साझाकरण के आधार पर होती है, जिसे वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) के माध्यम से प्रशासित करता है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill