करेंट अफेयर्स : 30 जनवरी 2024


1. सिंगचुंग बुगुन ग्राम सामुदायिक रिजर्व, जो हाल ही में समाचारों में देखा गया, किस राज्य में स्थित है?

उत्तर: अरुणाचल प्रदेश
गणतंत्र दिवस परेड के दौरान, अरुणाचल प्रदेश ने ईगलनेस्ट वन्यजीव अभयारण्य के पास 17 वर्ग किलोमीटर के जैव विविधता हॉटस्पॉट, अपने सिंगचुंग बुगुन ग्राम सामुदायिक रिजर्व पर प्रकाश डाला। 2017 में स्थापित, रिज़र्व बुगुन लिओसिचला की सुरक्षा करता है, जो एक गंभीर रूप से लुप्तप्राय पासेरिन पक्षी है, जिसका नाम बुगुन समुदाय के नाम पर रखा गया है। बुगुन्स, लगभग 2,000 लोगों का एक स्वदेशी समूह, ईगलनेस्ट से सटे 12 गांवों में निवास करता है। भारत के वन्यजीव संरक्षण अधिनियम में पेश किए गए सामुदायिक भंडार, राष्ट्रीय उद्यानों और जंगलों के बीच महत्वपूर्ण बफर, कनेक्टर और माइग्रेशन कॉरिडोर के रूप में कार्य करते हैं, जिससे जैव विविधता संरक्षण सुनिश्चित होता है।
2. हाल ही में इसरो द्वारा लॉन्च किया गया INSAT-3DS किस प्रकार का उपग्रह है?

उत्तर: मौसम विज्ञान उपग्रह
इसरो और आईएमडी एक नए मौसम विज्ञान उपग्रह के लिए सहयोग करते हैं, जो जलवायु सेवाओं को बढ़ाने के लिए जलवायु वेधशाला श्रृंखला का हिस्सा है। जियोसिंक्रोनस लॉन्च व्हीकल (GSLV-F14) INSAT-3D और INSAT-3DR को जोड़कर इसे तैनात करेगा। उपग्रह में रात के समय की इमेजिंग, समुद्री सतह के तापमान का सटीक अनुमान और उच्च स्थानिक रिज़ॉल्यूशन जैसे सुधार शामिल हैं। इसके पेलोड में एक मल्टीस्पेक्ट्रल इमेजर, एक 19-चैनल साउंडर, डेटा रिले ट्रांसपोंडर और एक खोज और बचाव ट्रांसपोंडर शामिल हैं।
3. हाल ही में समाचारों में देखा गया डोगरी लोक नृत्य किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश का प्रसिद्ध लोक नृत्य है?

उत्तर: जम्मू
जम्मू के डोगरी लोक नर्तक रोमालो राम को हाल ही में भारत सरकार द्वारा पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया। रोमालो पारंपरिक डुग्गर क्षेत्र नृत्य में माहिर हैं जिसे डोगरी लोक नृत्य के रूप में जाना जाता है। आम तौर पर समूहों में प्रदर्शन किया जाता है, नेता गाते हैं और नृत्य करते हैं जबकि अन्य लोग बैठकर ड्रम और चिमटा बजाते हैं। डोगरा लोक-नृत्य, जिसमें पुरुषों और महिलाओं की विविधताएं शामिल हैं। जम्मू में पूजा, समारोहों और उत्सव के शगल के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस क्षेत्र के अन्य उल्लेखनीय नृत्यों में ढेकू, फुम्मानी, जगराना, चकाउकी, छज्जा, कुड्डा, हिराना, भगतन, रास और चंद्रौली शामिल हैं।
4. संविधान के किस अनुच्छेद में कहा गया है कि “भारत का एक सर्वोच्च न्यायालय होगा”?

उत्तर: अनुच्छेद 124
प्रधान मंत्री ने हाल ही में 26 जनवरी, 1950 को स्थापित सर्वोच्च न्यायिक निकाय, भारत के सर्वोच्च न्यायालय के हीरक जयंती समारोह का उद्घाटन किया। भारत के संविधान के अनुच्छेद 124 में कहा गया है कि “भारत का एक सर्वोच्च न्यायालय होगा”। सर्वोच्च न्यायालय भारत का सर्वोच्च न्यायालय है और सभी दीवानी और आपराधिक मामलों के लिए अपील की अंतिम अदालत है।
5. राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई), जो हाल ही में समाचारों में देखा गया, किस मंत्रालय से संबंधित है?

उत्तर: वित्त मंत्रित्व
हाल ही मे राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने नई दिल्ली में विदेशी डाकघर में हांगकांग से सात खेपों को रोका। 4 दिसंबर, 1957 को स्थापित, डीआरआई वित्त मंत्रालय के तहत भारत की प्रमुख तस्करी विरोधी एजेंसी है। यह तस्करी, नशीले पदार्थों और कम बिलिंग पर खुफिया जानकारी एकत्र करता है, विदेशी एजेंसियों के साथ सहयोग करता है, रुझानों का विश्लेषण करता है और जांच का मार्गदर्शन करता है। नई दिल्ली में मुख्यालय के साथ, डीआरआई 12 क्षेत्रीय इकाइयों, 35 क्षेत्रीय इकाइयों और 15 उप-क्षेत्रीय इकाइयों के माध्यम से संचालित होता है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill