January 2024-CA Quiz | Top 200 Questions

 Here we provide a Quiz of January 2024 Months Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) किस देश ने ब्रिक्स में शामिल न होने का निर्णय लिया है -
 (अ) अर्जेंटीना
 (ब) ब्राजील
 (स) दक्षिण अफ्रीका
 (द) रूस

उत्तर : अर्जेंटीना
व्याख्या :
अर्जेंटीना के नए राष्ट्रपति जेवियर माइली ने ब्रिक्स में शामिल होने की अपने देश की योजना वापस लेने का निर्णय लिया है। अर्जेंटीना की पिछली सरकार ने ब्रिक्स में शामिल होने का निर्णय लिया था। ब्रिक्स उभरती अर्थव्यवस्थाओं वाले पांच देशों का संगठन है।अर्जेंटीना की मीडिया के अनुसार, राष्ट्रपति माइली ने ब्रिक्स के सदस्य देशों- चीन, रूस, भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका को पत्र लिखकर अपने निर्णय की जानकारी दे दी है। अगस्त में हुए ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में, सदस्य देशों ने अर्जेंटीना और पांच अन्य देशों को एक जनवरी से ब्रिक्स में शामिल होने का निमंत्रण दिया था।

प्रश्न 2   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) किस शहर में हिंदुस्तान एयरोनाॅटिक्स लिमिटेड के एयरो इंजन अनुसंधान एवं विकास केंद्र में नई डिजाइन और परीक्षण सुविधा का शुभारंभ किया गया है -
 (अ) बेंगलुरु
 (ब) जोधपुर
 (स) पुणे
 (द) भुबनेश्वर

उत्तर : बेंगलुरु
व्याख्या :
रक्षा सचिव श्री गिरिधर अरमाने ने 29 दिसंबर, 2023 को बेंगलुरु, कर्नाटक में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के एयरो इंजन रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर (एईआरडीसी) में एक नई डिजाइन और परीक्षण सुविधा का उद्घाटन किया।

प्रश्न 3   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को किस विश्वविद्यालय का पदेन चांसलर नियुक्त किया गया है -
 (अ) पांडिचेरी विश्वविद्यालय
 (ब) दिल्ली विश्वविद्यालय
 (स) महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय
 (द) बनारस हिंदू विश्वविद्यालय

उत्तर : पांडिचेरी विश्वविद्यालय
व्याख्या :
भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को पांडिचेरी विश्वविद्यालय का पदेन चांसलर नियुक्त किया गया है। यह नियुक्ति पांडिचेरी विश्वविद्यालय अधिनियम 1985 के क़ानून 1(1) में संशोधन के परिणामस्वरूप हुई है।

प्रश्न 4   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) 16वें वित्त आयोग का गठन कर दिया गया है। इसके अध्यक्ष होंगे -
 (अ) अरविन्द पनगढ़िया
 (ब) जगदीश भगवती
 (स) सुमन बेरी
 (द) ऋत्विक रंजनम पाण्डेय

उत्तर : अरविन्द पनगढ़िया
व्याख्या :
केन्‍द्र ने 16वें वित्‍त आयोग का गठन कर दिया है। नीति आयोग के पूर्व अध्‍यक्ष डॉ अरविन्‍द पनगढ़िया इसके अध्‍यक्ष होंगे। डॉ पनगढ़िया कोलम्बिया विश्‍वविद्यालय के प्रोफेसर हैं। वित्‍त मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी ऋत्‍विक रंजनम पाण्‍डेय आयोग के सचिव होंगे। वित्‍त आयोग केन्‍द्र और राज्‍यों के बीच शुद्ध कर के वितरण सहित विभिन्‍न मामलों में सिफारिश करेगा। सोलहवें वित्त आयोग से अनुरोध किया गया है कि वह 1 अप्रैल, 2026 से शुरू होने वाले पांच वर्षों की अवधि को कवर करते हुए 31 अक्टूबर, 2025 तक अपनी रिपोर्ट उपलब्ध कराए।

प्रश्न 5   किस राज्य सरकार ने 1 जनवरी से 450 रूपये की दर से सब्सिडी युक्त घरेलू गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने की घोषणा की है -
 (अ) पंजाब
 (ब) छत्तीसगढ़
 (स) राजस्थान
 (द) गुजरात

उत्तर : राजस्थान
व्याख्या :
राजस्थान सरकार 1 जनवरी से 450 रुपये की दर से सब्सिडी युक्त घरेलू गैस सिलेंडर उपलब्ध कराएगी। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने घोषणा की है कि सब्सिडी राशि महिला लाभार्थियों के खाते में सीधे भेज दी जायेगी। अभी गरीबी रेखा से नीचे रह रहे लोगों और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थी 500 रुपये की दर से एलपीजी सिलेंडर दिया जाता है। प्रत्येक परिवार को हर वर्ष सब्सिडी वाले 12 सिलेंडर मिलेंगे।

प्रश्न 6   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) भारतीय मौसम विज्ञान विभाग(IMD) को नया लोगो मिला है। IMD की स्थापना ____ में हुई थी।
 (अ) 1935
 (ब) 1845
 (स) 1875
 (द) 1975

उत्तर : 1875
व्याख्या :
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) को हाल ही में देश को मौसम और जलवायु सेवाएँ प्रदान करने के 150वें वर्ष की शुरुआत से पहले एक नया लोगो मिला है। नारंगी और हरे रंग के मिश्रण में नया लोगो, वर्तमान लोगो के साथ अंकित संख्यात्मक 150 को दर्शाता है जो भारतीय मानसूनी हवाओं को भारत के ऊपर से गुजरते हुए दिखाया गया है। IMD की स्थापना 1875 में हुई थी।

प्रश्न 7   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) किस देश ने पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन-ओपेक से अलग होने की घोषणा की है -
 (अ) अंगोला
 (ब) कुवैत
 (स) ईरान
 (द) इराक

उत्तर : अंगोला
व्याख्या :
अफ्रीका के दो सबसे बड़े तेल उत्पादकों में से एक, अंगोला ने घोषणा की है कि वह उत्पादन कोटा पर विवाद के कारण तेल उत्पादकों के संगठन पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (OPEC) से अलग हो रहा है। OPEC तथा 10 सहयोगी देशों ने अस्थिर वैश्विक कीमतों को बढ़ाने के लिये 2024 में तेल उत्पादन में और अधिक कटौती करने का फैसला किया, जो अंगोला के अनुसार, कीमतों में गिरावट से बचने और अनुबंधों का सम्मान करने की उसकी नीति के विरुद्ध है।

प्रश्न 8   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) व्यापार कूटनीति और वैश्विक आर्थिक संबंधों में असाधारण योगदान के लिए गृह मंत्री द्वारा किसे ‘मैन आॅफ द ईयर-2023’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है -
 (अ) एल पी हेमंत
 (ब) सुमन बेरी
 (स) प्रवीण कृष्ण
 (द) हेमंत सोरेन

उत्तर : एल पी हेमंत
व्याख्या :
लैटिन अमेरिका और कैरेबियन व्यापार परिषद के नव नियुक्त निदेशक श्री एल. पी. हेमंत के. श्रीनिवासुलु को प्रतिष्ठित “मैन ऑफ द ईयर-2023” पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार भारत के गृह मंत्री श्री अमित शाह द्वारा प्रदान किया गया।

प्रश्न 9   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) जमीनी स्तर पर लागों की जरूरतों को समझने के लिए किस राज्य सरकार ने प्रजा पालन कार्यक्रम शुरू किया है -
 (अ) तेलंगाना
 (ब) केरल
 (स) झारखंड
 (द) हिमाचल प्रदेश

उत्तर : तेलंगाना
व्याख्या :
तेलंगाना के उपमुख्यमंत्री भट्टी विक्रमार्क मल्लू ने हाल ही में इब्राहिमपटनम में सरकार के प्रजा पालन कार्यक्रम का उद्घाटन किया, जो जमीनी स्तर पर लोगों की जरूरतों को समझने और संबोधित करने के उद्देश्य से एक व्यापक पहल की शुरुआत है।

प्रश्न 10   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) भारत सरकार ने कच्चे तेल के भुगतान के लिए किस देश के साथ रूपये में भुगतान शुरू किया है -
 (अ) संयुक्त अरब अमीरात
 (ब) सऊदी अरब
 (स) कुवैत
 (द) ईराक

उत्तर : संयुक्त अरब अमीरात
व्याख्या :
दुनिया के तीसरे सबसे बड़े ऊर्जा उपभोक्ता भारत ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से खरीदे गए कच्चे तेल के लिए पहली बार रुपये में भुगतान किया है। वैश्विक स्तर पर स्थानीय मुद्रा को बढ़ावा देने के लिए यह भारत की ओर से उठाया गया एक ऐतिहासिक कदम है।

प्रश्न 11   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) भारतीय रिजर्व बैंक ने घरेलू प्रणालीगत रूप से महत्वपूर्ण बैंक किस घोषित किया है -
 (अ) भारतीय स्टेट बैंक
 (ब) एचडीएफसी बैंक
 (स) आईसीआईसीआई बैंक
 (द) उपरोक्त सभी

उत्तर : उपरोक्त सभी
व्याख्या :
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक को घरेलू प्रणालीगत रूप से महत्वपूर्ण बैंक (डी-एसआईबी) के रूप में फिर से पुष्टि की है।

प्रश्न 12   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस राज्य में महर्षि वाल्मिकी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया -
 (अ) उत्तर प्रदेश
 (ब) उत्तराखंड
 (स) हिमाच प्रदेश
 (द) गुजरात

उत्तर : उत्तर प्रदेश
व्याख्या :
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नवनिर्मित अयोध्या हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। हवाई अड्डे का नाम महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा रखा गया है। एक सार्वजनिक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने अयोध्या हवाई अड्डे का नाम महर्षि वाल्मिकी के नाम पर रखने पर खुशी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि महर्षि वाल्मिकी की रामायण, ज्ञान का मार्ग है जो हमें श्री राम से जोड़ती है। आधुनिक भारत में महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा हमें अयोध्या धाम और दिव्य-भव्य राम मंदिर से जोड़ेगा।

प्रश्न 13   हाल के (दिसंबर 2023 तक) नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के आंकड़ों के अनुसार, सबसे अधिक पंजीकृत निवेशकों वाले राज्यों की सूची में कौन सा राज्य शीर्ष पर है -
 (अ) पश्चिम बंगाल
 (ब) गुजरात
 (स) महाराष्ट्र
 (द) कर्नाटक

उत्तर : महाराष्ट्र
व्याख्या :
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के हालिया आंकड़ों के अनुसार, सबसे अधिक पंजीकृत निवेशकों वाले राज्यों की सूची में महाराष्ट्र शीर्ष पर है। महाराष्ट्र में 1.48 करोड़ से अधिक पंजीकृत निवेशकों के साथ 16.9% की वृद्धि दर्ज की गई।

प्रश्न 14   किस मंत्रालय ने हाल ही में (दिसंबर 2023 में) नेशनल ट्रांजिट पास सिस्टम (एनटीपीएस) लॉन्च किया है, जिसे वन नेशनल वन पास सिस्टम के रूप में देखा गया है -
 (अ) विदेश मंत्रालय
 (ब) जनजातीय कार्य मंत्रालय
 (स) गृह मंत्रालय
 (द) पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय

उत्तर : पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय
व्याख्या :
केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन तथा श्रम और रोजगार मंत्री श्री भूपेन्द्र यादव ने देश भर में लकड़ी, बांस और अन्य वन्य उपज की निर्बाध आवाजाही के लिए पूरे भारत में नेशनल ट्रांजिट पास सिस्टम (एनटीपीएस) का शुभारंभ किया। वर्तमान में, राज्य विशिष्ट पारगमन नियमों के आधार पर लकड़ी और वन उपज के परिवहन के लिए पारगमन परमिट जारी किए जाते हैं। एनटीपीएस की कल्पना “वन नेशन-वन पास” व्यवस्था के रूप में की गई है, जो पूरे देश में निर्बाध पारगमन को सक्षम बनाएगी।

प्रश्न 15   उस संस्थान/केंद्र का नाम बताइए जिसने हाल ही में (दिसंबर 2023 में) अपनी स्वैच्छिक प्रमाणन योजना के तहत सर्टिफिकेट ऑफ अप्रूवल (सीओए) और प्रौद्योगिकी अनुमोदन का एक ऑनलाइन स्वैच्छिक प्रमाणन मॉड्यूल लॉन्च किया है।
 (अ) नीति अनुसंधान, नवाचार और प्रशिक्षण के लिए राष्ट्रीय दूरसंचार संस्थान
 (ब) दूरसंचार इंजीनियरिंग केंद्र
 (स) उन्नत स्तरीय दूरसंचार प्रशिक्षण केंद्र
 (द) राष्ट्रीय संचार वित्त संस्थान

उत्तर : दूरसंचार इंजीनियरिंग केंद्र
व्याख्या :
दूरसंचार इंजीनियरिंग केंद्र (टीईसी) ने व्यवसाय करने में आसानी बढ़ाने और आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देने के लिए अपनी स्वैच्छिक प्रमाणन योजना के तहत अनुमोदन प्रमाणपत्र (सीओए) और प्रौद्योगिकी अनुमोदन के एक ऑनलाइन स्वैच्छिक प्रमाणन मॉड्यूल लॉन्च किए।

प्रश्न 16   दिसंबर 2023 में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेमेंट्स इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (PIDF) योजना को संशोधित किया और समय सीमा को _________ तक बढ़ा दिया।
 (अ) 31 जनवरी 2025
 (ब) 30 अप्रैल 2024
 (स) 31 दिसंबर 2024
 (द) 31 दिसंबर 2025

उत्तर : 31 दिसंबर 2025
व्याख्या :
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेमेंट्स इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (PIDF) योजना को संशोधित किया है और समय सीमा दो साल यानी 31 दिसंबर, 2025 तक बढ़ा दी है।

प्रश्न 17   दिसंबर 2023 में भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) द्वारा जारी वार्षिक रिपोर्ट 2022-23 के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा/से बिंदु सही है/हैं -
A) भारत में समग्र बीमा प्रवेश 2021-22 में 4.5% से घटकर 2022-23 में 4.1% हो गया।
B) जीवन बीमा प्रवेश 2021-22 में 3.2% से मामूली रूप से कम होकर 2022-23 में 3% हो गया है, जबकि दोनों वर्षों के लिए गैर-बीमा प्रवेश 1% पर अपरिवर्तित रहा।
C) FY23 के दौरान, सार्वजनिक क्षेत्र के बीमाकर्ताओं ने 204.29 लाख पॉलिसियाँ (71.75%) जारी कीं, जबकि निजी जीवन बीमाकर्ताओं ने 80.42 लाख पॉलिसियाँ (28.25%) जारी कीं।

 (अ) केवल A
 (ब) केवल A और B
 (स) केवल B और C
 (द) सभी A, B और C

उत्तर : केवल B और C
व्याख्या :
भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) की वार्षिक रिपोर्ट 2022-23 के अनुसार, भारत में समग्र बीमा प्रवेश 2021-22 में 4.2% से घटकर 2022-23 में 4% हो गया।

प्रश्न 18   दिसंबर 2023 में भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा उठाए गए हालिया कदम के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा बिंदु सही है/हैं -
A) आरबीआई ने बोटाद पीपुल्स को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, बोटाद, गुजरात का बैंकिंग लाइसेंस रद्द कर दिया लेकिन गैर-बैंकिंग संस्थान का लाइसेंस प्रदान कर दिया।
B) आरबीआई ने भारत में बोटाद पीपुल्स को-ऑपरेटिव बैंक के बैंकिंग व्यवसाय को चलाने का लाइसेंस रद्द कर दिया है, जो 1998 में बैंकिंग विनियमन (बीआर) अधिनियम, 1949 की धारा 56 के साथ पढ़ी गई धारा 22 के तहत दिया गया था।
C) आरबीआई ने आदर्श महिला नागरी सहकारी बैंक मर्यादित, औरंगाबाद, महाराष्ट्र का लाइसेंस रद्द कर दिया है, क्योंकि बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं हैं।

 (अ) केवल A
 (ब) केवल A और B
 (स) केवल A और C
 (द) सभी A, B और C

उत्तर : सभी A, B और C
व्याख्या :
29 दिसंबर, 2023 को, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने द बोटाद पीपुल्स को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, बोटाद, गुजरात का बैंकिंग लाइसेंस रद्द कर दिया, लेकिन गैर-बैंकिंग संस्थान का लाइसेंस प्रदान कर दिया।

प्रश्न 19   उस बैंक का नाम बताइए जिसने हाल ही में (दिसंबर 2023 में) सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) ऋण की पेशकश करने के लिए किसेत्सु सैसन फाइनेंस (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के साथ सह-उधार साझेदारी में प्रवेश किया है।
 (अ) बैंक ऑफ इंडिया
 (ब) भारतीय स्टेट बैंक
 (स) सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
 (द) बैंक ऑफ बड़ौदा

उत्तर : सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
व्याख्या :
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया लिमिटेड (सीबीआई) ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) ऋण की पेशकश करने के लिए बेंगलुरु (कर्नाटक) स्थित किसेत्सु सैसन फाइनेंस (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के साथ सह-उधार साझेदारी में प्रवेश किया है।

प्रश्न 20   दिसंबर 2023 में, _______ प्लास्टिक अपशिष्ट-आधारित पायरोलिसिस तेल को रासायनिक रूप से अंतर्राष्ट्रीय स्थिरता और कार्बन प्रमाणन (आईएससीसी) -प्लस प्रमाणित सर्कुलर पॉलिमर में पुनर्चक्रित करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई।
 (अ) भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड
 (ब) इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड
 (स) हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड
 (द) रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड

उत्तर : रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड
व्याख्या :
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) प्लास्टिक अपशिष्ट-आधारित पायरोलिसिस तेल को रासायनिक रूप से अंतर्राष्ट्रीय स्थिरता और कार्बन प्रमाणन (आईएससीसी) प्लस प्रमाणित सर्कुलर पॉलिमर में पुनर्चक्रित करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई।

प्रश्न 21   दिसंबर 2023 में, भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने ओपन मार्केट ऑपरेशन (OMO) के माध्यम से भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) में अपनी हिस्सेदारी 11.701% से घटाकर ______ कर दी।
 (अ) 10.785%
 (ब) 9.617%
 (स) 7.367%
 (द) 8.438%

उत्तर : 9.617%
व्याख्या :
भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने ओपन मार्केट ऑपरेशन (OMO) के माध्यम से भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) में अपनी हिस्सेदारी 11.701% से घटाकर 9.617% कर दी।

प्रश्न 22   हाल ही में (जनवरी 2024 में) बालिकाओं के लिए पहले पूर्ण सैनिक स्कूल संविदा गुरूकुलम सैनिक स्कूल का उद्घाटन किस राज्य में किया गया है -
 (अ) मध्य प्रदेश
 (ब) गुजरात
 (स) उत्तर प्रदेश
 (द) महाराष्ट्र

उत्तर : उत्तर प्रदेश
व्याख्या :
रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 01 जनवरी, 2024 को उत्तर प्रदेश में मथुरा के वृन्दावन में बालिकाओं के लिए पहले पूर्ण सैनिक स्कूल संविद गुरुकुलम सैनिक स्कूल का उद्घाटन किया। इस विद्यालय में 870 बालिका विद्यार्थियों को शिक्षा एवं प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस स्कूल का उद्घाटन सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में गैर सरकारी संगठनों/निजी/राज्य सरकारी विद्यालयों के साथ साझेदारी के अंतर्गत 100 नए सैनिक स्कूलों की स्थापना की पहल के तहत किया गया है, जिनमें से 42 विद्यालय स्थापित किए जा चुके हैं। ये मौजूदा 33 सैनिक स्कूलों के अतिरिक्त बनने वाले विद्यालय हैं, जो पहले से ही पूर्ववर्ती पैटर्न के तहत कार्यक्रम संचालित कर रहे हैं।

प्रश्न 23   हाल ही में (जनवरी 2024 में) किस राज्य में 108 स्थानों पर एक साथ सबसे अधिक लोगों द्वारा सूर्य नमस्कार करने का गिनीज वल्र्ड रिकाॅर्ड बनाया गया है -
 (अ) राजस्थान
 (ब) बिहार
 (स) गुजरात
 (द) उत्तर प्रदेश

उत्तर : गुजरात
व्याख्या :
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए साल के अवसर पर गुजरात की उपलब्धि की सराहना की है। एक सोशल मीडिया पोस्ट में, प्रधानमंत्री ने कहा, गुजरात ने 108 स्थानों पर एक साथ सबसे अधिक लोगों द्वारा सूर्य नमस्कार करने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की उल्लेखनीय उपलब्धि के साथ 2024 का स्वागत किया।

प्रश्न 24   ‘डेजर्ट साइक्लोन’ सैन्य अभ्यास भारत और किस देश के मध्य आयोजित किया जाता है -
 (अ) सिंगापुर
 (ब) जापान
 (स) संयुक्त अरब अमीरात
 (द) फ्रांस

उत्तर : संयुक्त अरब अमीरात
व्याख्या :
राजस्‍थान में भारत और संयुक्‍त अरब अमीरात के बीच संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास डेजर्ट साइक्‍लोन-2024 शुरू होगा। एक पखवाड़े के अभ्‍यास का उद्देश्‍य शहरी अभियानों में श्रेष्‍ठ प्रक्रियाओं को साझा करना और उन्‍हें सीखकर पारस्परिकता को बढ़ावा देना है। भारत-संयुक्‍त अरब अमीरात का पहला संयुक्‍त वायुसेना अभ्‍यास सितंबर 2008 में अबू धाबी के अल धफरा बेस पर आयोजित किया गया था।

प्रश्न 25   इसरो द्वारा लॉन्च किए गए एक्स-रे पोलारिमीटर सैटेलाइट (XPoSat) का प्राथमिक उद्देश्य क्या है -
 (अ) वायुमंडलीय स्थितियों का अध्ययन
 (ब) ब्रह्मांडीय एक्स-रे के ध्रुवीकरण का विश्लेषण
 (स) अंतरिक्ष मलबे की निगरानी करना
 (द) चंद्र सतह की विशेषताओं की जांच करना

उत्तर : ब्रह्मांडीय एक्स-रे के ध्रुवीकरण का विश्लेषण
व्याख्या :
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन - इसरो ने ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान- पीएसएलवी-सी58 से एक्स-रे पोलारीमीटर सैटेलाइट-एक्सपोसैट को अंतरिक्ष में छोड़ा। यह प्रक्षेपण 1 जनवरी 2024 को सुबह 9 बजकर 10 मिनट पर आंध्र प्रदेश में श्रीहरिकोटा से किया गया। इसके साथ दस अन्य वैज्ञानिक पेलोड का भी प्रक्षेपण किया गया। यह मिशन खगोलीय स्रोतों से ब्रह्मांडीय एक्सरे के ध्रुवीकरण का अध्ययन करने संबंधी भारत के पहले समर्पित वैज्ञानिक प्रयास को दर्शाता है। इस प्रक्षेपण के बाद भारत ब्लैक होल और न्यूट्रॉन नक्षत्रों के अध्ययन के लिए विशिष्ट खगोल शास्त्रीय वेधशाला भेजने वाला दूसरा देश बन गया है।

प्रश्न 26   किस भारतीय खिलाड़ी ने स्क्वैश में साल 2023 का ‘विमेन अंडर-19 स्काॅटिश जूनियर ओपन’ का खिताब जीता है -
 (अ) अनाहत सिंह
 (ब) तन्वी खन्ना
 (स) जोशना चिनप्पा
 (द) दीपिका पल्लीकल

उत्तर : अनाहत सिंह
व्याख्या :
प्रतिभाशाली भारतीय खिलाड़ी अनाहत सिंह ने एडिनबर्ग में आयोजित गर्ल्स अंडर-19 स्पर्धा में स्कॉटिश जूनियर ओपन स्क्वैश-2023 का खिताब अपने दमदार प्रदर्शन से जीत लिया है। अनाहत ने फाइनल में रॉबिन मेक अल्पाइन को 11-6, 11-1 और 11-5 से पराजित किया।

प्रश्न 27   हाल ही में (जनवरी 2024 में) किस देश के खिलाड़ी डेविड वार्नर ने अंतर्राष्ट्रीय एक दिवसीय क्रिकेट मैच से संन्यास की घोषणा की है -
 (अ) आस्ट्रेलिया
 (ब) ब्रिटेन
 (स) साउथ अफ्रीका
 (द) न्यूजीलैंड

उत्तर : आस्ट्रेलिया
व्याख्या :
ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज डेविड वार्नर ने अंतर्राष्ट्रीय एक दिवसीय क्रिकेट-ओडीआई मैच से संन्यास लेने की घोषणा की है। दो बार के एकदिवसीय क्रिकेट विश्‍व कप विजेता ने पहले सिडनी में होने वाले पाकिस्‍तान के विरुद्ध टेस्‍ट मैच के बाद टेस्‍ट करियर से संन्‍यास लेने की घोषणा की थी। हालांकि इस सलामी बल्लेबाज ने बताया कि वे 2025 की चैंपियंस ट्राफी के लिए उपलब्‍ध हैं। डेविड वार्नर ओडीआई प्रारूप में ऑस्‍ट्रेलिया के छठवें सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

प्रश्न 28   जनवरी, 2024 को ब्रिक्स समूह में शामिल होने वाले नए सदस्य कौन हैं -
 (अ) अर्जेंटीना, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका और कतर
 (ब) मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात
 (स) मेक्सिको, ऑस्ट्रेलिया, तुर्की और अर्जेंटीना
 (द) कनाडा, जापान, जर्मनी और दक्षिण अफ्रीका

उत्तर : मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात
व्याख्या :
भारत, रूस और चीन सहित शीर्ष उभरती अर्थव्यवस्थाओं वाले ब्रिक्स समूह ने वैश्विक मामलों में पश्चिमी प्रभुत्व की पृष्ठभूमि में अपनी रणनीतिक शक्ति बढ़ाने के प्रयास के तहत इसमें पांच पूर्ण सदस्यों को शामिल करने की घोषणा की है। रूस के ब्रिक्स की अध्यक्षता संभालते ही राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को कहा कि यह समूह अब 10 देशों का संगठन बन गया है, जिसमें मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात नए सदस्य के रूप में शामिल हो गए हैं।

प्रश्न 29   खरसावां नरसंहार, जो हाल ही में खबरों में था, किस वर्तमान राज्य में हुआ था -
 (अ) झारखंड
 (ब) ओडिशा
 (स) केरल
 (द) बिहार

उत्तर : झारखंड
व्याख्या :
1 जनवरी, 1948 को वर्तमान झारखंड के खरसावां शहर में पुलिस द्वारा आदिवासियों का नरसंहार देखा गया था । यह खरसावां रियासत के ओडिशा राज्य में विलय के विरोध के दौरान हुआ था। जय प्रकाश सिंह मुंडा का भाषण सुनने के लिए प्रदर्शनकारी और स्थानीय लोग हजारों की संख्या में वहां एकत्र हुए थे। हालाँकि, वह कार्यक्रम स्थल तक नहीं पहुँच सके और अशांत भीड़ पर पुलिस द्वारा गोलीबारी की गई, जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए। इस हत्याकांड को जलियांवाला बाग त्रासदी की याद दिलाते हुए देखा जा रहा है। मरने वालों की सटीक संख्या विवादित बनी हुई है, आधिकारिक तौर पर 35 से लेकर अनौपचारिक रूप से कुछ हज़ार तक का अनुमान है।

प्रश्न 30   हाल ही में (जनवरी 2024 में) किस देश ने इज़राइल पर नरसंहार का आरोप लगाते हुए अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में मामला दायर किया है -
 (अ) मिस्र
 (ब) कतर
 (स) ईरान
 (द) दक्षिण अफ्रीका

उत्तर : दक्षिण अफ्रीका
व्याख्या :
दक्षिण अफ्रीका ने अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय से संपर्क कर यह घोषित करने का आग्रह किया है कि गाजा में अपने बमबारी अभियान के तहत इज़राइल 1948 के नरसंहार सम्मेलन के तहत अपने दायित्वों का उल्लंघन कर रहा है। रंगभेद के तहत अपने अनुभव के कारण दक्षिण अफ्रीका ऐतिहासिक रूप से फिलिस्तीन के प्रति सहानुभूति रखता रहा है। हालाँकि, कई अफ्रीकी देशों ने पिछले कुछ वर्षों में इज़राइल पर अपना रुख नरम कर लिया है।

प्रश्न 31   हाल ही में (जनवरी 2024 में) भारतीय नौसेना के नए मटेरियल प्रमुख के रूप में किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) किरण देशमुख
 (ब) बी शिवकुमार
 (स) जी. एस. पब्बी
 (द) संदीप नैथानी

उत्तर : किरण देशमुख
व्याख्या :
हाल ही मे वाइस एडमिरल किरण देशमुख ने वाइस एडमिरल संदीप नैथानी से भारतीय नौसेना के नए मटेरियल प्रमुख का पदभार संभाला है। मटेरियल का प्रमुख नौसेना की सामग्री शाखा का प्रमुख होता है, जो रसद और रखरखाव से संबंधित होता है। वाइस एडमिरल देशमुख वीजेटीआई मुंबई के पूर्व छात्र और डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन से स्नातकोत्तर हैं।

प्रश्न 32   हाल ही में (जनवरी 2024 में), भारतीय नौसेना का कौन सा समुद्र विज्ञान अनुसंधान पोत ओमान के लिए सागर मैत्री मिशन-4 पर रवाना हुआ है -
 (अ) आईएनएस मकर
 (ब) आईएनएस संधायक
 (स) आईएनएस सागरध्वनि
 (द) आईएनएस ध्रुव

उत्तर : आईएनएस सागरध्वनि
व्याख्या :
भारतीय नौसेना का समुद्र विज्ञान अनुसंधान पोत, आईएनएस सागरध्वनि, ओमान के लिए सागर मैत्री मिशन-4 पर रवाना हुआ है। मिशन का लक्ष्य महासागर अनुसंधान और विकास के लिए हिंद महासागर रिम देशों के साथ दीर्घकालिक वैज्ञानिक साझेदारी और सहयोग स्थापित करना है। यह समुद्री विज्ञान और प्रौद्योगिकी में भारत की क्षमताओं को भी प्रदर्शित करेगा।

प्रश्न 33   संक्षिप्त नाम SARAS मेला में, जो अक्सर आयोजित किया जाता है, R का क्या अर्थ है?
 (अ) Remote
 (ब) Rural
 (स) Regressive
 (द) Right

उत्तर : Rural
व्याख्या :
SARAS का मतलब Sale of Articles of Rural Artisans Society है। ग्रामीण कारीगरों को बढ़ावा देने के लिए भारत भर में कई स्थानों पर इनका आयोजन किया जाता है। हाल ही में, ‘दीदी लखपति त्रिपुरा अग्रगति’ (महिला उद्यमियों के माध्यम से प्रगतिशील त्रिपुरा) त्रिपुरा के मुख्यमंत्री डॉ. माणिक साहा द्वारा शुरू किए गए सरस मेला 2023 का अनूठा विषय था। छोटे व्यवसाय मालिकों और स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को प्रदर्शित करने और आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के उद्देश्य से, 15 दिनों के लिए 300 से अधिक स्टॉल लगाए गए हैं। राज्य के दूरदराज के हिस्सों से ग्रामीण कारीगर, शिल्पकार और गृहिणियां हस्तशिल्प, हथकरघा वस्तुओं, व्यंजनों आदि जैसे स्वदेशी उत्पादों को बेचने के लिए भाग ले रही हैं।

प्रश्न 34   जनरल डोंग जून, जो हाल ही में खबरों में थे, किस देश के रक्षा मंत्री हैं -
 (अ) सिंगापुर
 (ब) चीन
 (स) जापान
 (द) उत्तरी कोरिया

उत्तर : चीन
व्याख्या :
जनरल डोंग जून को चीन के नए रक्षा मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है, उन्होंने जनरल ली शांगफू की जगह ली है, जो चार महीने पहले बिना किसी स्पष्टीकरण के रहस्यमय तरीके से सार्वजनिक दृश्य से गायब हो गए थे। 62 वर्षीय डोंग जून की पृष्ठभूमि नौसेना की है और वह पहले संवेदनशील दक्षिण चीन सागर क्षेत्र की देखरेख करने वाले दक्षिणी सैन्य कमान के डिप्टी कमांडर थे। उनकी नियुक्ति को विशेष रूप से अमेरिका और ताइवान के साथ बढ़ते तनाव के बीच, राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा 2.3 मिलियन मजबूत पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के प्रभारी के रूप में एक वफादार को नियुक्त करने के एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जाता है।

प्रश्न 35   चीन के अत्याधुनिक महासागर ड्रिलिंग जहाज का क्या नाम है जिसे मानव इतिहास में पहली बार पृथ्वी की परत में प्रवेश करने और मेंटल तक पहुंचने के लिए डिज़ाइन किया गया है -
 (अ) गुआंगज़ौ
 (ब) मेंगजियांग
 (स) शेन्ज़ेन
 (द) चेंगदू

उत्तर : मेंगजियांग
व्याख्या :
चीन ने ‘मेंगजियांग’ नामक एक क्रांतिकारी नया महासागर ड्रिलिंग जहाज पेश किया है, जिसे मानव इतिहास में पहली बार पृथ्वी की परत में प्रवेश करने और मेंटल तक पहुंचने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सफल होने पर, समुद्र तल से 7,000 मीटर नीचे मोहोरोविकिक डिसकंटीनिटी (मोहो) को तोड़ने के लिए मेंगज़ियांग की योजनाबद्ध ड्रिलिंग ग्रह के भीतर अभूतपूर्व वैज्ञानिक अन्वेषण और खोज का द्वार खोल देगी। चीन के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण और 150 से अधिक संस्थानों के बीच सहयोग के माध्यम से तैयार किया गया, मेंगज़ियांग एक विशाल, विशेष रूप से सुसज्जित जहाज है जो चरम स्थितियों का सामना करने में सक्षम है।

प्रश्न 36   इंटर-ऑपरेबल क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम (ICJS) प्लेटफॉर्म पर प्रविष्टियाँ दर्ज करने में कौन सा राज्य लगातार प्रथम स्थान पर रहा है -
 (अ) उत्तर प्रदेश
 (ब) गुजरात
 (स) बिहार
 (द) राजस्‍थान

उत्तर : उत्तर प्रदेश
व्याख्या :
सुप्रीम कोर्ट ई-कमेटी की इंटर-ऑपरेबल क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम (आईसीजेएस), जो अदालतों, पुलिस, जेलों और फोरेंसिक प्रयोगशालाओं को एकीकृत करने वाला एक राष्ट्रव्यापी मंच है, का व्यापक उपयोग सुनिश्चित करने में उत्तर प्रदेश ने लगातार तीसरे वर्ष शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। यूपी द्वारा 1.56 करोड़ से अधिक प्रविष्टियाँ लॉग की गई हैं। अब तक एकल खिड़की व्यवस्था के माध्यम से, जो एफआईआर पंजीकरण से लेकर कारावास तक – हर चरण में निर्बाध सूचना आदान-प्रदान को सक्षम बनाता है। मध्य प्रदेश और बिहार क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। यूपी द्वारा व्यापक रूप से अपनाना पुलिस का लक्ष्य अपराधों की भविष्यवाणी करने, कानून और व्यवस्था की स्थितियों को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने और मामलों की लंबितता को कम करने के लिए आईसीजेएस के डेटा एनालिटिक्स को नियोजित करना है।

प्रश्न 37   दिसंबर 2023 में, स्पेसएक्स ने संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) के फ्लोरिडा में कैनेडी स्पेस सेंटर में लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39A (LC-39A) से ___________ रॉकेट के साथ अमेरिकी सेना के गुप्त X-37-B सैन्य अंतरिक्ष विमान को लॉन्च किया।
 (अ) रजाक डेमो-2
 (ब) स्टारहॉपर
 (स) क्रू ड्रैगन डेमो-1
 (द) फाल्कन हेवी

उत्तर : फाल्कन हेवी
व्याख्या :
अमेरिकी सेना के गुप्त एक्स-37-बी सैन्य अंतरिक्ष विमान को कक्षा में ले जाने वाले स्पेसएक्स के फाल्कन हेवी रॉकेट को संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) के फ्लोरिडा में कैनेडी स्पेस सेंटर में लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39 ए (एलसी -39 ए) से लॉन्च किया गया था।

प्रश्न 38   पूर्व भारतीय फुटबॉलर (डिफेंडर) ____________ का दिसंबर 2023 में निधन हो गया।
 (अ) गौरमांगी सिंह
 (ब) बाईचुंग भूटिया
 (स) प्रबीर मजूमदार
 (द) महेश गवली

उत्तर : प्रबीर मजूमदार
व्याख्या :
पूर्व भारतीय फुटबॉलर (डिफेंडर) 77 वर्षीय प्रबीर मजूमदार का कोलकाता, पश्चिम बंगाल (डब्ल्यूबी) में निधन हो गया। उन्होंने 1974 के एशियाई खेलों (तेहरान, ईरान) में भारतीय टीम के सदस्य के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

प्रश्न 39   उस राज्य सरकार का नाम बताइए जिसने हाल ही में (दिसंबर 2023 में) एनआरआई को सहायता और सहायता प्रदान करने के लिए एनआरआई मामलों के विभाग के तहत एक अनिवासी भारतीय (एनआरआई) वेबसाइट लॉन्च की है।
 (अ) पश्चिम बंगाल
 (ब) पंजाब
 (स) मध्य प्रदेश
 (द) कर्नाटक

उत्तर : पंजाब
व्याख्या :
पंजाब के मुख्यमंत्री (सीएम) भगवंत सिंह मान ने एनआरआई को सहायता और सहायता प्रदान करने के लिए एनआरआई मामलों के विभाग के तहत अनिवासी भारतीय (एनआरआई) पंजाब वेबसाइट (nri.punjab.gov.in) लॉन्च की।

प्रश्न 40   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) प्रधानमंत्री ने किस नाम से नई श्रेणी की सुपर फास्ट यात्री रेलगाड़ी का शुभारंभ किया है -
 (अ) अयोध्या एक्सप्रेस
 (ब) अमृत भारत एक्सप्रेस
 (स) संजीवनी भारत एक्सप्रेस
 (द) वाल्मिकी एक्सप्रेस

उत्तर : अमृत भारत एक्सप्रेस
व्याख्या :
प्रधानमंत्री ने अमृत भारत एक्सप्रेस नाम से नई श्रेणी की सुपर फास्ट यात्री रेलगाड़ी को भी रवाना किया। ये रेलगाड़ियां दरभंगा और अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल के बीच तथा मालदा टाउन और बेंगलुरु के सर विश्वेश्वरैया टर्मिनस के बीच चलेंगी। अमृत भारत एक्सप्रेस में सामान के लिए बेहतर रैक, मोबाईल होल्डर, एलईडी लाइट्स, सीसीटीवी, सार्वजनिक सूचना प्रणाली और अन्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

प्रश्न 41   किसे हाल ही में (जनवरी 2024 में) एम.एस. स्वामीनाथन पुरस्कार से सम्मानित किया गया -
 (अ) लालकृष्ण आडवाणी
 (ब) थावर चंद गेहलोत
 (स) बी.आर. कम्बोज
 (द) अरुण सिन्हा

उत्तर : बी.आर. कम्बोज
व्याख्या :
चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर बी.आर. कम्बोज को प्रतिष्ठित एम.एस. स्वामीनाथन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। कम्बोज को यह अवार्ड कृषि विज्ञान के क्षेत्र में वैज्ञानिक और विस्तार विशेषज्ञ के रूप में उनके योगदान के लिए दिया गया. कर्नाटक के राज्यपाल थावर चंद गहलोत ने उन्हें यह पुरस्कार प्रदान किया।

प्रश्न 42   किसने हाल ही में (जनवरी 2024 में) जनरल ऑफिसर कमांडिंग के रूप में ‘चेतक कोर’ की कमान संभाली -
 (अ) नागेंद्र सिंह
 (ब) विजय वर्मा
 (स) अतुल कुमार
 (द) संजीव राय

उत्तर : नागेंद्र सिंह
व्याख्या :
लेफ्टिनेंट जनरल नागेंद्र सिंह ने हाल ही में 34वें जनरल ऑफिसर कमांडिंग के रूप में चेतक कोर की कमान संभाली। उन्होंने लेफ्टिनेंट जनरल संजीव राय का स्थान लिया है, जो चेतक कोर में एक वर्ष से अधिक के कार्यकाल के बाद 31 दिसंबर, 2023 को रिटायर हुए। जनरल सिंह को 1989 में पंजाब रेजिमेंट में नियुक्त किया गया था और वह भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के पूर्व छात्र हैं।

प्रश्न 43   भारत कितने वर्षों के लिए संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग के सदस्य के रूप में अपना कार्यकाल शुरू किया है -
 (अ) 2 वर्ष
 (ब) 4 वर्ष
 (स) 5 वर्ष
 (द) 6 वर्ष

उत्तर : 4 वर्ष
व्याख्या :
हाल ही में, भारत ने संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग के सदस्य के रूप में अपना चार साल का कार्यकाल शुरू किया है। यह वैश्विक सांख्यिकीय प्रणाली का सर्वोच्च निकाय है। इसकी स्थापना साल 1947 में की गयी थी। इस आयोग में संयुक्त राष्ट्र के 24 सदस्य देश शामिल हैं। भारत आखिरी बार 2004 में सांख्यिकी आयोग का सदस्य बना था।

प्रश्न 44   दिसंबर 2023 में, वित्त मंत्रालय ने 5 साल की अवधि के लिए ___________ (देश) से ‘व्हील लोडर’ के आयात पर एक निश्चित एंटी-डंपिंग शुल्क लगाया -
 (अ) जापान
 (ब) इंडोनेशिया
 (स) चीन
 (द) सिंगापुर

उत्तर : चीन
व्याख्या :
वित्त मंत्रालय ने चीन से ‘व्हील लोडर’ के आयात पर 5 साल की अवधि के लिए निश्चित एंटी-डंपिंग शुल्क लगाया है। शुल्क दरें, 18.84% से 82.71% तक, निर्माता और विशिष्ट वस्तुओं के आधार पर भिन्न होती हैं।

प्रश्न 45   दिसंबर 2023 में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी भारत में बैंकिंग की प्रवृत्ति और प्रगति (2022-202) पर रिपोर्ट के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा/से बिंदु सही है/हैं -
A) एसएफबी के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) का पारिश्रमिक 2022 में औसत कर्मचारी वेतन का 28.4 गुना था।
B) आरबीआई ने खुलासा किया कि रिजर्व बैंक ऑफ ओम्बड्समैन में ऋण और अग्रिम, जमा से संबंधित शिकायतें क्रमशः 60%, 70% तक तेजी से बढ़ीं।
C) वित्त वर्ष 2012 में भारत में स्वचालित टेलर मशीनों (एटीएम) की कुल संख्या में 3.5% की वृद्धि हुई।

 (अ) केवल A
 (ब) केवल A और B
 (स) केवल B और C
 (द) सभी A, B और C

उत्तर : केवल B और C
व्याख्या :
आरबीआई की रिपोर्ट के अनुसार, शीर्ष अधिकारियों और औसत कर्मचारियों के बीच पारिश्रमिक में अंतर लघु वित्त बैंकों (एसएफबी) के लिए सबसे अधिक है। इसमें उल्लेख किया गया है कि एसएफबी के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) का पारिश्रमिक 2022 में औसत कर्मचारी वेतन का 58.1 गुना था।

प्रश्न 46   दिसंबर, 2023 में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ऋण खातों में दंड शुल्क के संबंध में निर्देशों के कार्यान्वयन की समय सीमा __________ तक बढ़ा दी।
 (अ) 1 मार्च 2024
 (ब) 1 मई 2024
 (स) 1 अप्रैल 2024
 (द) 1 जून 2024

उत्तर : 1 अप्रैल 2024
व्याख्या :
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने उचित ऋण प्रथाओं के एक भाग के रूप में, ऋण खातों में दंड शुल्क के संबंध में निर्देशों के कार्यान्वयन की समय सीमा तीन महीने यानी 1 जनवरी, 2024 से 1 अप्रैल, 2024 तक बढ़ा दी है।

प्रश्न 47   उस बैंक का नाम बताइए जिसने हाल ही में (दिसंबर 2023 में) वरिष्ठ नागरिकों के लिए ‘इंस्पायर’ कार्यक्रम नामक एक नई योजना शुरू की है।
 (अ) ऐक्सिस बैंक
 (ब) एचडीएफसी बैंक
 (स) आईसीआईसीआई बैंक
 (द) बंधन बैंक

उत्तर : बंधन बैंक
व्याख्या :
बंधन बैंक लिमिटेड ने वरिष्ठ नागरिकों की विशिष्ट आवश्यकताओं और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए ‘इंस्पायर’ कार्यक्रम नामक एक नई योजना शुरू की है। यह ऐसी योजनाएं पेश करता है जो वित्तीय सुरक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और वृद्ध लोगों की सुविधा पर ध्यान केंद्रित करती हैं।

प्रश्न 48   दिसंबर 2023 में वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग (डीईए) द्वारा जारी “अर्धवार्षिक आर्थिक समीक्षा 2023-24-नवंबर 2023” के अनुसार, भारत को FY24 में ________ से अधिक की विकास दर हासिल करने की उम्मीद है।
 (अ) 6.5%
 (ब) 6.9%
 (स) 7.2%
 (द) 7.5%

उत्तर : 6.5%
व्याख्या :
वित्त मंत्रालय की शुक्रवार को जारी अर्धवार्षिक आर्थिक समीक्षा रिपोर्ट में सरकार ने उम्मीद जताई है कि 2023-24 में भारतीय अर्थव्यवस्था की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर वैश्विक विकास और स्थिरता के दृष्टिकोण के जोखिमों के बावजूद 6.5 प्रतिशत के अपने पूर्वानुमान को आराम से पार कर जाएगी।

प्रश्न 49   वेद प्रकाश नंदा, जिनका हाल ही में (जनवरी 2024 में) निधन हो गया, का प्राथमिक क्षेत्र क्या था -
 (अ) कृषि
 (ब) पर्यावरण संरक्षण
 (स) अंतरराष्ट्रीय कानून
 (द) मानव अधिकार

उत्तर : अंतरराष्ट्रीय कानून
व्याख्या :
साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में 20 मार्च 2018 को पद्म भूषण पुरस्कार प्राप्त करने वाले वेद प्रकाश नंदा का 1 जनवरी 2024 को निधन हो गया। वह कोलोराडो के डेनवर विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय कानून के एक प्रतिष्ठित प्रोफेसर थे, जो दर्शाता है कि उनकी प्राथमिक अकादमिक विशेषज्ञता अंतर्राष्ट्रीय कानून में थी। इस क्षेत्र में उनके महत्वपूर्ण योगदान को डेनवर विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय और तुलनात्मक कानून के लिए वेद नंदा केंद्र की स्थापना के माध्यम से मान्यता दी गई, जिसने अंतर्राष्ट्रीय कानून में उनके गहन प्रभाव और विशेषज्ञता पर जोर दिया।

प्रश्न 50   अडोरा मैजिक सिटी किस देश का पहला घरेलू क्रूज जहाज है -
 (अ) थाईलैंड
 (ब) चीन
 (स) जापान
 (द) दक्षिण कोरिया

उत्तर : चीन
व्याख्या :
चीन ने जनवरी 2024 में अपनी पहली वाणिज्यिक यात्रा पर शंघाई बंदरगाह से अपना पहला घरेलू क्रूज जहाज, एडोरा मैजिक सिटी लॉन्च किया। माहजोंग रूम और हॉटपॉट रेस्तरां जैसी सुविधाओं के साथ, 16-डेक लक्जरी जहाज चीन के बढ़ते घरेलू पर्यटन बाजार को लक्षित करता है क्योंकि स्वदेशी विनिर्माण में राष्ट्रीय गौरव बढ़ता है। इसकी सफलता को चीन की जहाज निर्माण क्षमता और विदेशी क्रूज जहाजों को टक्कर देने के प्रयास के प्रदर्शन के रूप में देखा जाता है।

प्रश्न 51   मुहम्मद यूनुस, जिन्हें 2006 में अग्रणी माइक्रोफाइनेंस बैंकिंग के लिए नोबेल शांति पुरस्कार मिला था और हाल ही में खबरें आ रही थीं, किस देश से हैं -
 (अ) बांग्लादेश
 (ब) पाकिस्तान
 (स) अफ़ग़ानिस्तान
 (द) ईरान

उत्तर : बांग्लादेश
व्याख्या :
अग्रणी माइक्रोफाइनेंस सेवाओं के माध्यम से गरीबी उन्मूलन में योगदान के लिए बांग्लादेशी अर्थशास्त्री मुहम्मद यूनुस को उनके द्वारा स्थापित ग्रामीण बैंक के साथ 2006 का नोबेल शांति पुरस्कार मिला। पारंपरिक बैंकिंग तक पहुंच से वंचित उद्यमियों को छोटे ऋण प्रदान करके, उनके माइक्रोक्रेडिट मॉडल ने लाखों लोगों को सहायता प्रदान की। हाल ही में, ग्रामीण टेलीकॉम द्वारा श्रम कानूनों के कथित उल्लंघन को लेकर यूनुस को बांग्लादेश में कानूनी परेशानियों का सामना करना पड़ा, आलोचकों ने इसे पहले सरकारी नीतियों के उनके विरोध के लिए राजनीतिक प्रतिशोध बताया।

प्रश्न 52   भारत में सिरप के रूप में उपलब्ध पहली कीमो दवा का नाम क्या है -
 (अ) Previl
 (ब) Prevall
 (स) Privell
 (द) Prevall

उत्तर : Prevall
व्याख्या :
मुंबई के टाटा मेमोरियल सेंटर के डॉक्टरों ने स्वदेशी रूप से प्रीवॉल (Prevall) विकसित किया है, जो भारत में पहली कीमोथेरेपी दवा है जो सिरप फॉर्मूलेशन के रूप में उपलब्ध है। यह पहले विकासशील देशों में तरल रूप मे उपलब्ध नहीं थे। प्रीवॉल, गोलियों की तुलना में बाल चिकित्सा खुराक में लचीलेपन, स्वादिष्टता और सहनशीलता जैसी चुनौतियों से प्रभावी ढंग से निपटता है।

प्रश्न 53   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) राजस्थान का नया मुख्य सचिव किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) सुधांश पंत
 (ब) दुर्गा शक्ति नागपाल
 (स) अभय सिंह
 (द) राजीव कुमार

उत्तर : सुधांश पंत
व्याख्या :
वर्तमान केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव और 1991 बैच के आईएएस ऑफिसर सुधांश पंत को राजस्थान का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है। पंत वर्तमान में केंद्र सरकार में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण सचिव हैं और पहले शिपिंग सचिव के रूप में कार्य कर चुके हैं। पिछले पांच वर्षों में, पंत ने कई महत्वपूर्ण विधेयकों का मसौदा तैयार करने में सक्रिय भूमिका निभाई है।

प्रश्न 54   हाल ही में (जनवरी 2024 में) पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन के नए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) अजय मोहन
 (ब) रवींद्र कुमार त्यागी
 (स) राहुल उपाध्याय
 (द) श्रीकांत कांदिकुप्पा

उत्तर : रवींद्र कुमार त्यागी
व्याख्या :
विद्युत मंत्रालय के स्वामित्व वाले पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन के नए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) के रूप में रवींद्र कुमार त्यागी को नियुक्त किया गया है। त्यागी श्रीकांत कांदिकुप्पा का स्थान लेंगे जो हाल ही में रिटायर हुए थे। पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के स्वामित्व वाला केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है।

प्रश्न 55   हाल ही में (जनवरी 2024 में) किस राज्य सरकार ने त्रि-स्तरीय स्थानीय स्व-सरकारी संस्थानों की सभी सेवाओं को एकीकृत डिजिटल प्लेटफाॅर्म पर लाने के लिए के-स्मार्ट ऐप लाॅन्च किया है -
 (अ) कर्नाटक
 (ब) केरल
 (स) उत्तराखंड
 (द) उत्तर प्रदेश

उत्तर : केरल
व्याख्या :
हाल ही में केरल सरकार ने केरल प्रशासनिक सुधार तथा परिवर्तन के प्रबंधन हेतु समाधान (Kerala Solutions for Managing Administrative Reformation and Transformation, K-SMART) एप्लिकेशन लॉन्च किया है, जो त्रि-स्तरीय स्थानीय स्व-सरकारी संस्थानों की सभी सेवाओं को एक एकीकृत डिजिटल प्लेटफॉर्म प्रदान करेगा।

प्रश्न 56   हाल ही में (जनवरी 2024 में) कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य के राष्ट्रपति का चुनाव किसने जीता है -
 (अ) फेलिक्स त्सेसीकेदी
 (ब) जोसेफ कबीला
 (स) न्याकेरू त्सेसीकेदी
 (द) मार्टिन फ़ैयुलू

उत्तर : फेलिक्स त्सेसीकेदी
व्याख्या :
डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो (डीआरसी) एक बार फिर सुर्खियों में है क्योंकि राष्ट्रपति फेलिक्स त्सेसीकेदी ने 20 दिसंबर को हुए बेहद कड़े मुकाबले में जीत हासिल कर ली है। हालाँकि, नतीजों की विभिन्न विपक्षी उम्मीदवारों ने निंदा की है, जिन्होंने चुनाव को “दिखावा” करार दिया है और दोबारा चुनाव कराने की मांग की है।

प्रश्न 57   हाल ही में (जनवरी 2024 में) आईटीसी ने जलवायु परिवर्तन के कारण भारत में तंबाकू किसानों के सामने बढ़ती चुनौतियों का समाधान करने के लिए किस कंपनी के साथ हाथ मिलाया है -
 (अ) माइक्रोसॉफ्ट
 (ब) गुगल
 (स) बोइंग
 (द) स्काईरूट

उत्तर : माइक्रोसॉफ्ट
व्याख्या :
आईटीसी ने जलवायु परिवर्तन के कारण भारत में तंबाकू किसानों के सामने बढ़ती चुनौतियों का समाधान करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट और स्काईमेट के साथ हाथ मिलाया है। कृषि पर जलवायु परिवर्तन के प्रतिकूल प्रभाव सर्वविदित हैं, और तंबाकू क्षेत्र भी इसका अपवाद नहीं है, जिससे निर्यात राजस्व में ₹800-900 करोड़ का अनुमानित नुकसान हो रहा है।

प्रश्न 58   प्रारंभिक आपदा चेतावनी के लिए ‘राहत वाणी केंद्र’ का उद्घाटन किस राज्य में किया गया -
 (अ) बिहार
 (ब) उत्तराखंड
 (स) उत्तर प्रदेश
 (द) मध्य प्रदेश

उत्तर : उत्तर प्रदेश
व्याख्या :
उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने प्रारंभिक आपदा चेतावनी के लिए एक वेधशाला ‘राहत वाणी केंद्र’ (आरवीसी) का उद्घाटन किया। इसका उद्देश्य प्रारंभिक आपदा चेतावनी देना, भविष्यवाणी करना, समय पर राहत वितरण सुनिश्चित करना और पीड़ितों को मुआवजे का सीधा लाभ हस्तांतरण सुनिश्चित करना है। इसे लखनऊ के लालबाग क्षेत्र में स्थापित किया गया है जहां छह कर्मियों की एक टीम काम कर रही है।

प्रश्न 59   किसे हाल ही में (जनवरी 2024 में) सुप्रीम कोर्ट कानूनी सेवा समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है -
 (अ) जस्टिस बीआर गवई
 (ब) जस्टिस संजीव खन्ना
 (स) जस्टिस अजय सिन्हा
 (द) जस्टिस सतीश चंद्र शर्मा

उत्तर : जस्टिस बीआर गवई
व्याख्या :
सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश, न्यायमूर्ति बीआर गवई को राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण ((NALSA) द्वारा सुप्रीम कोर्ट कानूनी सेवा समिति (Supreme Court Legal Services Committee) के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया। जस्टिस गवई ने सीनियर जज जस्टिस संजीव खन्ना का स्थान लिया है।

प्रश्न 60   हाल ही में (जनवरी 2024 में) आईएससीसी-प्लस सर्टिफिकेशन हासिल करने वाली पहली कंपनी कौन बनी है -
 (अ) श्रीराम केमिकल
 (ब) रिलायंस इंडस्ट्री
 (स) अडानी समूह
 (द) इनमें से कोई नहीं

उत्तर : रिलायंस इंडस्ट्री
व्याख्या :
रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड (आरआईएल) की जामनगर रिफाइनरी ने आईएससीसी-प्लस प्रमाणित रासायनिक रूप से पुनर्नवीनीकरण पॉलिमर (Recycled Polymers) का उत्पादन करने वाली भारत की पहली रिफाइनरी बन गयी है। गुजरात राज्य में स्थित आरआईएल की जामनगर रिफाइनरी अब आईएससीसी-प्लस प्रमाणित हो गयी है. आईएससीसी प्लस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक मान्यता प्राप्त प्रमाणन है।

प्रश्न 61   हाल ही में (जनवरी 2024 में) स्वदेश दर्शन 2.0 योजना में किस वन्यजीव अभयारण्य को शामिल किया गया -
 (अ) कोटागढ़ वन्यजीव अभयारण्य
 (ब) सुनाबेड़ा वन्यजीव अभयारण्य
 (स) हदागढ़ वन्यजीव अभयारण्य
 (द) डेब्रीगढ़ वन्यजीव अभयारण्य

उत्तर : डेब्रीगढ़ वन्यजीव अभयारण्य
व्याख्या :
पर्यटन मंत्रालय ने डेब्रीगढ़ वन्यजीव अभयारण्य को स्वदेश दर्शन 2.0 योजना में शामिल किया है. स्वदेश दर्शन कार्यक्रम भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा साल 2015 में शुरू किया गया था जो 100% केन्द्रीय फंड की योजना है। डेब्रीगढ़ वन्यजीव अभयारण्य ओडिशा के बरगढ़ जिले में हीराकुंड बांध (महानदी नदी) के पास स्थित है।

प्रश्न 62   हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने किस शहर में पांच दिवसीय विंटर कार्निवाल का उद्घाटन किया -
 (अ) मनाली
 (ब) कसोल
 (स) शिमला
 (द) बद्दी

उत्तर : मनाली
व्याख्या :
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मनाली में पांच दिवसीय विंटर कार्निवाल का उद्घाटन किया। उन्होंने पांच दिवसीय उत्सव के मंच मनु रंगशाला में सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी उद्घाटन किया। कार्निवल में विभिन्न राज्यों के 25 सांस्कृतिक समूहों की प्रस्तुतियां होंगी।

प्रश्न 63   हाल ही में (जनवरी 2024 में) किस संगठन ने न्यायिक कार्यवाही में सरकारी अधिकारियों को बुलाने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की है -
 (अ) भारत का विधि आयोग
 (ब) भारत का सर्वोच्च न्यायालय
 (स) दिल्ली उच्च न्यायालय
 (द) कानून और न्याय मंत्रालय

उत्तर : भारत का सर्वोच्च न्यायालय
व्याख्या :
हाल ही मे कोर्ट ने कहा कि न्यायिक कार्यवाही में सरकारी अधिकारियों को बुलाने का मनमाना अदालत का आदेश संविधान की ओर से परिकल्पित योजना के विपरीत है और इस मुद्दे पर मानक संचालन प्रक्रिया तैयार की गई है। न्यायिक प्रक्रिया में सरकारी अधिकारियों को तलब करने के मनमाने अदालती आदेश संविधान में दी गई व्यवस्था के अनुकूल नहीं हैं. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तय की। एसओपी का उद्देश्य दिशानिर्देशों की रूपरेखा तैयार करना और अदालतों द्वारा सम्मन शक्ति के अत्यधिक उपयोग को रोकना है जो अक्सर सरकार पर दबाव डालता है। इसमें कहा गया है कि अधिकारियों को सिर्फ इसलिए नहीं बुलाया जा सकता क्योंकि उनका रुख अदालत के दृष्टिकोण से अलग है। यह कदम सरकारी अधिकारियों के अनावश्यक उत्पीड़न से बचाकर कार्यकारी-न्यायपालिका समन्वय को मजबूत करने के लिए बहुत आवश्यक सुधार लाता है।

प्रश्न 64   हाल ही में (जनवरी 2024 में) जारी पुस्तक “व्हाई भारत मैटर्स” के लेखक कौन हैं?
 (अ) अमित शाह
 (ब) निर्मला सीतारमण
 (स) एस जयशंकर
 (द) राजनाथ सिंह

उत्तर : एस जयशंकर
व्याख्या :
विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में अपनी नई किताब ”व्हाई भारत मैटर्स” का विमोचन किया। यह पुस्तक पीएम मोदी के तहत पिछले एक दशक में विदेश नीति में भारत के परिवर्तन की जांच करती है। यह भारत के विकास को रामायण से भी जोड़ता है। जयशंकर ने रेखांकित किया कि भू-राजनीति के कारण 2024 कैसे अशांत होगा लेकिन भारत अपनी ताकत को देखते हुए चुनौतियों का सामना कर सकता है।

प्रश्न 65   उस मादा चीता का क्या नाम है जिसने हाल ही में (जनवरी 2024 में) मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान में तीन शावकों को जन्म दिया है -
 (अ) आशा
 (ब) गामिनी
 (स) निर्वा
 (द) अग्नि

उत्तर : आशा
व्याख्या :
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नामित मादा चीता ‘आशा’ ने मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान के अंदर तीन शावकों को जन्म दिया। यह महत्वपूर्ण घटना भारत में चीता बहाली परियोजना के लिए एक प्रमुख मील का पत्थर है। अधिकारी आशा और शावकों की स्वस्थ वृद्धि और विकास सुनिश्चित करने के लिए बारीकी से निगरानी कर रहे हैं।

प्रश्न 66   हाल ही में (जनवरी 2024 में) अरुणाचल प्रदेश की किन वस्तुओं को भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग प्राप्त हुआ -
a. आदि केकिर b. तिब्बती कालीन c. वांचो लकड़ी के शिल्प

 (अ) केवल a
 (ब) a और b
 (स) a और c
 (द) a, b और c

उत्तर : a, b और c
व्याख्या :
अरुणाचल प्रदेश के तीन उत्पादों – आदि केकिर अदरक, तिब्बती निवासियों द्वारा हस्तनिर्मित कालीन और वांचो समुदाय द्वारा लकड़ी की वस्तुओं – को उनकी अद्वितीय भौगोलिक जड़ों को पहचानते हुए प्रतिष्ठित जीआई टैग प्राप्त हुआ है। आदि केकिर अदरक की एक प्रसिद्ध किस्म है जबकि वांचो कारीगर लकड़ी की वस्तुओं पर मूर्तिकला आकृतियाँ बनाते हैं। जीआई टैग विशिष्ट उत्पादों को उनकी विपणन क्षमता को बढ़ावा देने के लिए किसी विशेष क्षेत्र से उत्पन्न होने के रूप में प्रमाणित करता है।

प्रश्न 67   नाटो ने किस मिसाइल रक्षा प्रणाली की 1,000 इकाइयाँ खरीदने के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं?
 (अ) पैट्रियट
 (ब) थाड
 (स) एस 400
 (द) वायु

उत्तर : पैट्रियट
व्याख्या :
नाटो ने रूस से खतरे के मद्देनजर सुरक्षा बढ़ाने के लिए यूरोप में सदस्य देशों द्वारा 1,000 पैट्रियट वायु रक्षा मिसाइलों की खरीद के लिए 5.5 बिलियन डॉलर के अनुबंध पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की। यह समझौता तब हुआ है जब मॉस्को ने यूक्रेन के खिलाफ मिसाइल और ड्रोन हमलों की बौछार कर दी है। अमेरिका और जर्मनी जैसे देशों द्वारा आपूर्ति की गई पैट्रियट प्रणालियों का उपयोग कीव द्वारा 11 महीने के युद्ध में रूस के हमलों को विफल करने के लिए किया गया है।

प्रश्न 68   हाल ही में किस राज्य ने छात्रों के प्रदर्शन के समग्र मूल्यांकन के लिए ‘गुणोत्सव 2024’ शुरू किया है -
 (अ) असम
 (ब) बिहार
 (स) गुजरात
 (द) मध्य प्रदेश

उत्तर : असम
व्याख्या :
असम सरकार ने राज्‍य के 35 जिलों के 43 हजार से अधिक सरकारी स्‍कूलों के करीब 40 लाख छात्रों के प्रदर्शन के समग्र मूल्‍यांकन के लिए ‘गुणोत्‍सव 2024’ शुरू किया है। राज्‍य के सभी प्राथमिक और माध्‍यमिक स्‍कूलों में शुरू की गई इस मूल्‍यांकन प्रक्रिया के लिए 18 हजार से अधिक बाहरी मूल्‍यांकनकत्ताओं की सेवा ली जाएगी।

प्रश्न 69   हाल ही में रक्षा मंत्रालय ने बोगी ओपन मिलिट्री वैगन के लिए ............. के साथ 473 करोड़ रूपये और मैकेनिकल माइनफील्ड मार्किंग इक्विपमेंट की खरीद के लिए ......... के साथ 329 करोड़ रूपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) ज्यूपिटर वैगन्स लिमिटेड, बीईएमएल लिमिटेड
 (ब) टेक्समैको रेल एवं इंजीनियरिंग, भारत डायनेमिक्स
 (स) रामकृष्ण फोर्जिंग्स लिमिटेड, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स
 (द) टैलब्रोस ऑटोमोटिव कंपोनेंट्स, बीईएमएल लिमिटेड

उत्तर : ज्यूपिटर वैगन्स लिमिटेड, बीईएमएल लिमिटेड
व्याख्या :
रक्षा मंत्रालय ने सैन्य उपकरणों की खरीद के लिए 802 करोड़ रुपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किये हैं। बोगी ओपन मिलिट्री वैगन के लिए ज्यूपिटर वैगन्स लिमिटेड के साथ 473 करोड़ रुपये और मैकेनिकल माइनफील्ड मार्किंग इक्विपमेंट की खरीद के लिए बीईएमएल लिमिटेड के साथ 329 करोड़ रुपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए।

प्रश्न 70   हाल ही में (जनवरी 2024 में) भारतीय नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख के रूप में किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) कृष्णा स्वामीनाथन
 (ब) दिनेश के त्रिपाठी
 (स) संजय जसजीत सिंह
 (द) किरण देशमुख

उत्तर : दिनेश के त्रिपाठी
व्याख्या :
वाइस एडमिरल दिनेश के. त्रिपाठी, एवीएसएम, एनएम ने 4 जनवरी, 2024 को नौसेना के उप प्रमुख का पदभार संभाला। नौसेना के उप प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने से पहले, वाइस एडमिरल दिनेश के. त्रिपाठी ने पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कार्य किया। वर्तमान में भारतीय नौसेना स्टाफ के प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार है।

प्रश्न 71   हाल ही में (जनवरी 2024 में) सरकार द्वारा लॉन्च किये गये प्रेरणा कार्यक्रम का मुख्य फोकस क्या है -
 (अ) शैक्षिक अनुसंधान
 (ब) विद्यार्थियों में नेतृत्व गुणों का विकास करना
 (स) छात्रों के लिए खेल प्रशिक्षण
 (द) छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करना

उत्तर : विद्यार्थियों में नेतृत्व गुणों का विकास करना
व्याख्या :
सरकार ने छात्रों में नेतृत्व गुण विकसित करने के लिए एक अनुभवात्मक शिक्षण कार्यक्रम - प्रेरणा का शुभारम्‍भ किया। केन्‍द्रीय शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि प्रेरणा भारतीय शिक्षा प्रणाली के सिद्धांतों और मूल्य-आधारित शिक्षा के दर्शन को एकीकृत करने की मजबूत प्रतिबद्धता से प्रेरित है तथा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की आधारशिला है। यह कक्षा 9वीं से 12वीं तक के चयनित छात्रों के लिए एक सप्ताह तक चलने वाला आवासीय कार्यक्रम है। मंत्रालय ने कहा कि देश के विभिन्न हिस्सों से हर सप्ताह चयनित 20 छात्रों जिनमें 10 लड़के और 10 लड़कियों का एक बैच कार्यक्रम में भाग लेगा। यह कार्यक्रम गुजरात के वडनगर में 1888 में स्थापित वर्नाक्युलर स्कूल से संचालित होगा। प्रेरणा स्‍कूल का पाठ्यक्रम भारतीय प्रद्यौगिकी संस्‍थान - आई.आई.टी. गॉधीनगर ने तैयार किया है।

प्रश्न 72   कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के माध्यम से खेलों को प्रोत्साहन के लिए किस कंपनी को राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार प्राप्त हुआ -
 (अ) भारतीय रेल
 (ब) ओडिशा माइनिंग कॉर्पोरेट लिमिटेड
 (स) खेल नियंत्रण बोर्ड
 (द) पावर ग्रिड इंडिया लिमिटेड

उत्तर : ओडिशा माइनिंग कॉर्पोरेट लिमिटेड
व्याख्या :
युवा मामले और खेल मंत्रालय ने राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार 2023 की घोषणा की। ओडिशा माइनिंग कॉर्पोरेट लिमिटेड को कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के माध्यम से खेलों को प्रोत्साहन देने की श्रेणी में सम्मानित किया गया। जैन डीम्ड यूनिवर्सिटी, बेंगलुरु को उभरती युवा प्रतिभाओं की पहचान और उन्‍हें प्रोत्‍साहन देने के लिए सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू इस महीने की 9 तारीख को राष्ट्रपति भवन में विशेष समारोह में विजेताओं को पुरस्‍कार प्रदान करेंगी।

प्रश्न 73   हाल ही में (जनवरी 2024 में) ‘नेशनल एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी’ के प्रबंध निदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) अजय कपूर
 (ब) किशन कुमार
 (स) पी संतोष
 (द) नटराजन सुंदर

उत्तर : पी संतोष
व्याख्या :
केनरा बैंक के मुख्य महाप्रबंधक पी संतोष को नेशनल एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी (NARCL) के नए प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्होंने नटराजन सुंदर का स्थान लिया है जिन्होंने हाल ही में पद से इस्तीफा दे दिया था। केनरा बैंक 10 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी के साथ एनएआरसीएल का प्रायोजक बैंक है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक एनएआरसीएल के प्रमुख शेयरधारक हैं। एनएआरसीएल एक सरकारी यूनिट है इसकी स्थापना साल 2021 में की गयी थी।

प्रश्न 74   हाल ही में (जनवरी 2024 में) भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने ओडिशा के किस क्रिकेटर पर दो साल का प्रतिबंध लगा दिया है -
 (अ) सुमित शर्मा
 (ब) राहुल कुमार
 (स) अजीत मोहंती
 (द) अजय मुंडा

उत्तर : सुमित शर्मा
व्याख्या :
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने ओडिशा के क्रिकेटर सुमित शर्मा पर दो साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। सुमित शर्मा पर यह प्रतिबंध कई जन्म प्रमाण पत्र देने के कारण लगाया गया है। शर्मा सीजन का अपना पहला रणजी ट्रॉफी मैच खेलने के लिए टीम के साथ बड़ौदा गए हुए थे जहां गवर्निंग बॉडी की अनुशासनात्मक समिति ने उन्हें निलंबन पत्र सौंपा।

प्रश्न 75   ‘एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर’ 2024 का उद्घाटन किसने किया -
 (अ) जगदीप धनखड़
 (ब) नरेंद्र मोदी
 (स) राजनाथ सिंह
 (द) एस जयशंकर

उत्तर : जगदीप धनखड़
व्याख्या :
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने दिल्ली कैंट में एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर 2024 का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा है कि एनसीसी कैडेट युवाओं की गतिशीलता का प्रतीक हैं और संगठन के स्थापित अनुशासन को दर्शाते हैं। उन्होंने आगे कहा, कि आगामी गणतंत्र दिवस के दौरान महिला कैडेट दो महिला बैंड के साथ दो विशिष्ट टुकड़ियों में ‘कर्तव्य पथ’ पर मार्च करेंगी।

प्रश्न 76   रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने 1 जनवरी 2024 को अपना _______ स्थापना दिवस मनाया -
 (अ) 60वां
 (ब) 65वां
 (स) 66वां
 (द) 75वां

उत्तर : 66वां
व्याख्या :
रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO), रक्षा मंत्रालय (MoD) की अनुसंधान और विकास (R&D) शाखा, प्रतिवर्ष 1 जनवरी को अपना स्थापना दिवस या स्थापना दिवस मनाती है। 1958 में गठित DRDO ने 1 जनवरी 2024 को अपना 66वां स्थापना दिवस मनाया।

प्रश्न 77   किस बैंक ने हाल ही में (जनवरी 2023 में) 7.50% प्रति वर्ष की ब्याज दर के साथ एक सुपर स्पेशल 175 दिनों की सावधि जमा (FD) योजना शुरू की है -
 (अ) इंडियन बैंक
 (ब) पंजाब नेशनल बैंक
 (स) बैंक ऑफ बड़ौदा
 (द) बैंक ऑफ इंडिया

उत्तर : बैंक ऑफ इंडिया
व्याख्या :
सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक (PSB), बैंक ऑफ इंडिया (BoI) ने 1 जनवरी, 2024 से शुरू होने वाली 175 दिनों की निर्दिष्ट परिपक्वता अवधि के साथ एक सुपर स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) योजना शुरू की है।

प्रश्न 78   हाल ही में (जनवरी 2023 में) यूरोपीय निवेश बैंक (ईआईबी) की पहली महिला अध्यक्ष कौन बनी हैं -
 (अ) नादिया कैल्विनो संतामारिया (स्पेन)
 (ब) अलीसा वेनबर्गर (जर्मनी)
 (स) एस्तेर डुफ्लो (फ्रांस)
 (द) मैरिएन बर्ट्रेंड (बेल्जियम)

उत्तर : नादिया कैल्विनो संतामारिया (स्पेन)
व्याख्या :
1 जनवरी 2024 को, एक स्पेनिश अर्थशास्त्री और सिविल सेवक, नादिया कैल्विनो सांतामारिया ने यूरोपीय संघ (ईयू) की ऋण देने वाली शाखा, यूरोपीय निवेश बैंक (ईआईबी) के 8वें अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला।

प्रश्न 79   हाल ही में (जनवरी 2 में) किस कंपनी ने 18.6 करोड़ रुपये में एक विशेष प्रयोजन वाहन (एसपीवी) बीकानेर III नीमराणा II ट्रांसमिशन लिमिटेड में 100% इक्विटी हिस्सेदारी हासिल की है?
 (अ) अदानी ट्रांसमिशन
 (ब) नायरा एनर्जी
 (स) रिलायंस पावर
 (द) टाटा पावर

उत्तर : टाटा पावर
व्याख्या :
टाटा पावर ने 18.6 करोड़ रुपये में एक विशेष प्रयोजन वाहन (एसपीवी) बीकानेर III नीमराणा II ट्रांसमिशन लिमिटेड में 100% इक्विटी हिस्सेदारी हासिल कर ली है।

प्रश्न 80   दिसंबर 2023 में, नॉर्वेजियन ग्रैंडमास्टर और विश्व शतरंज चैंपियन मैग्नस कार्लसन ने अपना __________ विश्व ब्लिट्ज शतरंज चैंपियनशिप (ओपन टूर्नामेंट) खिताब जीता और रूसी ग्रैंडमास्टर _________ ने 2023 में विश्व महिला ब्लिट्ज शतरंज चैंपियनशिप का खिताब जीता।
 (अ) आठवाँ; पोलीना शुवालोवा
 (ब) 7वाँ; वेलेंटीना गुनिना
 (स) आठवाँ; एलेक्जेंड्रा कोस्टेनीयुक
 (द) 7वाँ; पोलीना शुवालोवा

उत्तर : 7वाँ; वेलेंटीना गुनिना
व्याख्या :
नॉर्वेजियन ग्रैंडमास्टर और विश्व शतरंज चैंपियन मैग्नस कार्लसन ने 29 से 30 दिसंबर 2023 तक समरकंद कांग्रेस सेंटर, समरकंद, उज्बेकिस्तान में आयोजित 2023 विश्व ब्लिट्ज शतरंज चैंपियनशिप (ओपन टूर्नामेंट) में खिताब जीता। यह कार्लसन का 7वां विश्व ब्लिट्ज़ चैम्पियनशिप खिताब और 17वां विश्व चैम्पियनशिप खिताब है। महिला ब्लिट्ज टूर्नामेंट में रूस की वेलेंटीना गुनिना ने खिताब जीता। यह उनका दूसरा विश्व ब्लिट्ज़ खिताब है।

प्रश्न 81   सोमालिया के तट के पास अपहृत मालवाहक जहाज को बचाने के लिए किस नौसेना युद्धपोत ने ऑपरेशन चलाया -
 (अ) आईएनएस चेन्‍नई
 (ब) आईएनएस विशाखापत्तनम
 (स) आईएनएस कोलकाता
 (द) आईएनएस मुंबई

उत्तर : आईएनएस चेन्‍नई
व्याख्या :
भारतीय नौसेना ने सोमालिया के तट के पास अपहृत मालवाहक जहाज एमवी लीला नॉरफोक के चालक दल के 21 सदस्‍यों को अपहरणकर्ताओं से मुक्त करा लिया है। इनमें 15 भारतीय शामिल हैं। नौसेना ने बृहस्पतिवार को, इस मालवाहक जहाज से अपहरण किये जाने का संकेत मिलने पर बचाव के लिए अपने युद्धपोत आईएनएस चेन्‍नई को रवाना किया था। नौसेना के मार्कोस कमाडो ने ऑपरेशन के बाद इस बात की पुष्टि की है कि अपहृत जहाज में अब कोई अपहरणकर्ता नहीं है।

प्रश्न 82   जनवरी 2024 में, भारी उद्योग मंत्रालय (एमएचआई) ने आंशिक संशोधनों के साथ ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट्स के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना को _____ वर्ष तक बढ़ा दिया।
 (अ) चार
 (ब) तीन
 (स) दो
 (द) एक

उत्तर : एक
व्याख्या :
भारी उद्योग मंत्रालय (एमएचआई) ने ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट्स के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना को आंशिक संशोधनों के साथ एक साल के लिए बढ़ा दिया है। यह संशोधित प्रोत्साहन योजना 2023-24 (FY24) से शुरू होकर 2027-28 (FY28) तक लगातार पांच वित्तीय वर्षों के लिए लागू होगी।

प्रश्न 83   केंद्र सरकार ने पृथ्वी विज्ञान योजना के लिए कितने करोड़ रुपये आवंटित किये है -
 (अ) 3,797 करोड़
 (ब) 4,797 करोड़
 (स) 5,797 करोड़
 (द) 6,797 करोड़

उत्तर : 4,797 करोड़
व्याख्या :
केंद्र सरकार ने पृथ्वी विज्ञान योजना (PRITHVI VIGYAN scheme) के लिए लगभग 4,797 करोड़ रुपये आवंटित किये है। इस योजना में पांच चल रही उप-योजनाएँ शामिल हैं, जिसमें वायुमंडल और जलवायु अनुसंधान-मॉडलिंग अवलोकन प्रणाली और सेवाएँ (ACROSS), महासागर सेवाएँ, मॉडलिंग अनुप्रयोग, संसाधन और प्रौद्योगिकी (O-SMART) आदि शामिल है। पृथ्वी योजना का उद्देश्य वायुमंडल, महासागर के दीर्घकालिक अवलोकनों को बढ़ाना देना है।

प्रश्न 84   हाल ही में (जनवरी 2024 में) केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहां पर ‘बीच गेम्स’ का उद्घाटन किया -
 (अ) मरीना बीच
 (ब) मरीन ड्राइव
 (स) कॉक्स बाज़ार बीच
 (द) घोघला बीच

उत्तर : घोघला बीच
व्याख्या :
केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने केंद्र शासित प्रदेश दीव के सुन्‍दर घोघला बीच पर बीच गेम्स का उद्घाटन किया। बीच गेम्स 11 जनवरी तक खेले जाएंगे। इन प्रतियोगिताओं में बारह सौ से अधिक खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। मलखंब, बीच-कबड्डी और टग-ऑफ-वॉर जैसे बीस से अधिक बीच-गेम्‍स के साथ बीच वॉलीबॉल, पेनचाक सिलाट, बीच-मुक्‍केबाजी, बीच-फुटबॉल और समुद्र तैराकी को समाहित करते हुए दीव बीच गेम्‍स में विभिन्‍न प्रकार के कुल आठ खेल शामिल किये गये हैं। बीच गेम्‍स का समापन समारोह आईएनएस खुखरी स्‍मारक में आयोजित किया जायेगा।

प्रश्न 85   ‘कादियाल साड़ियां’ किस राज्य से सम्बंधित है जिसे हाल ही में जीआई टैग मिला है -
 (अ) बिहार
 (ब) महाराष्ट्र
 (स) पश्चिम बंगाल
 (द) केरल

उत्तर : पश्चिम बंगाल
व्याख्या :
पश्चिम बंगाल ने कुछ उत्पादों के लिए भौगोलिक संकेत-जीआई टैग हासिल किया है। इनमें सुंदरबन शहद, जलपाईगुड़ी जिले का काला नुनिया चावल और टांगाई, गोरॉद और कोड़ियाल साड़ियां शामिल हैं। केंद्र सरकार ने उत्पादों के नाम पहले ही निर्दिष्ट पोर्टल पर अपलोड कर दिए हैं। सुंदरबन शहद 'मौली' समुदाय द्वारा सुंदरबन जंगल से एकत्र किया जाता है। पश्चिम बंगाल वन विकास निगम लिमिटेड शहद को एकत्र और संसाधित करता है और इसे मौबन ब्रैंड नाम से बेचता है।

प्रश्न 86   हाल ही में (जनवरी 2024 में) किस राज्य को भारत की ‘पेट्रो राजधानी’ के रूप में मान्यता दी गई है -
 (अ) गुजरात
 (ब) कर्नाटक
 (स) महाराष्ट्र
 (द) ओडिशा

उत्तर : गुजरात
व्याख्या :
भरूच जिले के दहेज में रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड की जामनगर रिफाइनरी और ओएनजीसी पेट्रो एडिशन लिमिटेड (ओपीएएल) के अत्याधुनिक पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स की उपस्थिति के कारण गुजरात को भारत की ‘पेट्रो राजधानी’ के रूप में मान्यता दी गई है।

प्रश्न 87   जनवरी 2024 में बिम्सटेक के महासचिव का पद किसने ग्रहण किया -
 (अ) मणि शंकर आयर
 (ब) इंद्र मणि पांडे
 (स) लाल मणि त्रिपाठी
 (द) मुकेश यादव

उत्तर : इंद्र मणि पांडे
व्याख्या :
अनुभवी भारतीय राजनयिक इंद्र मणि पांडेय ने सात सदस्यीय बिम्सटेक के नए महासचिव के रूप में कार्यभार संभाल लिया।

प्रश्न 88   प्रेस और आवधिक पंजीकरण (पीआरपी) अधिनियम के मसौदा नियमों के तहत, फेसलेस डेस्क ऑडिट के अधीन होने वाली पत्रिकाओं के लिए न्यूनतम दैनिक औसत प्रसार क्या है -
 (अ) 10,000
 (ब) 12,000
 (स) 20,000
 (द) 25,000

उत्तर : 25,000
व्याख्या :
हाल ही मे प्रेस एंड रजिस्ट्रेशन ऑफ पीरियोडिकल्स (पीआरपी) अधिनियम के मसौदा नियमों में कहा गया है कि पिछले दो वित्तीय वर्षों में 25,000 से अधिक दैनिक औसत प्रसार वाले पत्रिकाओं को उनके प्रसार आंकड़ों को सत्यापित करने के लिए फेसलेस डेस्क ऑडिट के अधीन किया जा सकता है। यह उस कानून का हिस्सा है जिसका उद्देश्य समाचार पत्रों और अन्य पत्रिकाओं के पंजीकरण को सरल और डिजिटल बनाना है, जिसमें प्रसार आंकड़ों के भौतिक सत्यापन और पंजीकरण मुद्दों के लिए अपीलीय बोर्ड की स्थापना के प्रावधान शामिल हैं।

प्रश्न 89   हाल ही में किस देश ने अपने जलक्षेत्र में प्रवेश करने वाले विदेशी अनुसंधान जहाजों पर एक वर्ष की रोक की घोषणा की है -
 (अ) बांग्‍लादेश
 (ब) मालदीव
 (स) श्रीलंका
 (द) सिंगापुर

उत्तर : श्रीलंका
व्याख्या :
श्रीलंका ने अपने जल क्षेत्र में प्रवेश करने वाले विदेशी अनुसंधान जहाजों पर एक साल की रोक की घोषणा की, जिसका आधिकारिक कारण क्षमता निर्माण है। इस निर्णय को क्षेत्र में चीनी अनुसंधान जहाजों के रुकने के संबंध में भारत द्वारा उठाई गई चिंताओं की प्रतिक्रिया के रूप में देखा जा रहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता निलुका कडुरुगामुवा ने कहा कि रोक सभी देशों पर लागू होती है और इसका उद्देश्य स्थानीय शोधकर्ताओं को संयुक्त अनुसंधान के लिए क्षमता निर्माण की अनुमति देना है।

प्रश्न 90   उस पेमेंट्स बैंक का नाम बताइए जिसने हाल ही में (जनवरी 2024 में) मास्टरकार्ड संचालित ‘LEO 1 कार्ड’, भारत का पहला नंबर रहित प्रीपेड आईडी कार्ड लॉन्च करने के लिए LEO1 के साथ सहयोग किया है।
 (अ) एनएसडीएल पेमेंट्स बैंक
 (ब) फिनो पेमेंट्स बैंक
 (स) एयरटेल पेमेंट्स बैंक
 (द) पेटीएम पेमेंट्स बैंक

उत्तर : एनएसडीएल पेमेंट्स बैंक
व्याख्या :
LEO1 (जिसे पहले फाइनेंसपीयर के नाम से जाना जाता था), एक एडू-फिनटेक स्टार्टअप, ने नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी NSDL पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (NPBL) के सहयोग से ‘LEO 1 कार्ड’ लॉन्च किया है जो भारत का पहला है। नेटवर्क भागीदार के रूप में मास्टरकार्ड के साथ नंबर रहित प्रीपेड आईडी कार्ड।

प्रश्न 91   हाल ही में (जनवरी 2024 में) किस बैंक ने ‘वन नेशन, वन कार्ड’ पहल के तहत नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) रुपे रीलोडेबल प्रीपेड कार्ड लॉन्च किया है -
 (अ) इंडियन बैंक
 (ब) बैंक ऑफ बड़ौदा
 (स) बैंक ऑफ इंडिया
 (द) भारतीय स्टेट बैंक

उत्तर : बैंक ऑफ बड़ौदा
व्याख्या :
सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने ‘वन नेशन, वन कार्ड’ पहल के अनुरूप नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) रुपे रीलोडेबल प्रीपेड कार्ड लॉन्च किया है।

प्रश्न 92   निम्नलिखित में से किस कंपनी को हाल ही में (जनवरी 2024 में) भुगतान एग्रीगेटर (पीए) के रूप में कार्य करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से मंजूरी मिली है -
 (अ) डिजीओ
 (ब) टाटा कम्युनिकेशंस भुगतान समाधान
 (स) डायरेक्टपे
 (द) 1 और 2 दोनों

उत्तर : 1 और 2 दोनों
व्याख्या :
टाटा समूह की डिजिटल भुगतान शाखा, टाटा कम्युनिकेशंस पेमेंट सॉल्यूशंस लिमिटेड (टाटा पे) को पेमेंट एग्रीगेटर (पीए) के रूप में कार्य करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से मंजूरी मिल गई है।

प्रश्न 93   हाल ही में (जनवरी 2024 में) प्युबिटी स्पोर्ट मेन्स एथलीट ऑफ द ईयर 2023 का पुरस्कार किसने जीता है -
 (अ) लियोनेल मेसी
 (ब) नोवाक जोकोविच
 (स) विराट कोहली
 (द) मैक्स वर्स्टैप

उत्तर : विराट कोहली
व्याख्या :
भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली ने ऑनलाइन पोल के फाइनल मुकाबले में अर्जेंटीना के फुटबॉलर लियोनेल मेस्सी को हराकर प्युबिटी स्पोर्ट मेन्स एथलीट ऑफ द ईयर 2023 का पुरस्कार जीता, जिसमें कोहली को कुल वोटों में से 78 प्रतिशत वोट मिले, जबकि मेसी को शेष 22 प्रतिशत वोट मिले।

प्रश्न 94   जनवरी 2024 में, केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने चिकित्सा उपकरणों को सुव्यवस्थित, आयात, नैदानिक ​​जांच और परीक्षण के लिए राष्ट्रीय एकल विंडो सिस्टम (एनएसडब्ल्यूएस) पोर्टल लॉन्च किया।
साइट को सीडीएससीओ के लिए _______ (कंपनी) के माध्यम से उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) के तहत इन्वेस्ट इंडिया द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है।

 (अ) इन्फोसिस लिमिटेड
 (ब) टाटा कंसल्टेंसी सर्विस
 (स) एचसीएल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड
 (द) टेक महिंद्रा

उत्तर : टाटा कंसल्टेंसी सर्विस
व्याख्या :
स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) के तहत केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने नैदानिक, आयात, सुव्यवस्थित करने के लिए राष्ट्रीय एकल विंडो सिस्टम (NSWS) पोर्टल लॉन्च किया। साइट को सीडीएससीओ के लिए टाटा कंसल्टेंसी सर्विस (टीसीएस) के माध्यम से वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय (एमओसीआई) के उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) के तहत इन्वेस्ट इंडिया द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है।

प्रश्न 95   जनवरी 2024 में, __________ प्रधान मंत्री विश्वकर्मा योजना (PMVY) को लागू करने वाला भारत का पहला केंद्र शासित प्रदेश (UT) बन गया।
 (अ) लक्षद्वीप
 (ब) लद्दाख
 (स) पुदुचेरी
 (द) जम्मू और कश्मीर

उत्तर : जम्मू और कश्मीर
व्याख्या :
जम्मू और कश्मीर (J&K) प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना (PMVY) को लागू करने वाला भारत का पहला केंद्र शासित प्रदेश (UT) बन गया है।

प्रश्न 96   जनवरी 2024 में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों द्वारा खातों और जमाओं को निष्क्रिय खातों और लावारिस जमाओं के रूप में वर्गीकृत करने के लिए संशोधित दिशानिर्देश जारी किए जो _______ 2024 से लागू होंगे।
 (अ) 1 मार्च
 (ब) 1 अप्रैल
 (स) 1 जुलाई
 (द) 1 अगस्त

उत्तर : 1 अप्रैल
व्याख्या :
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों द्वारा खातों और जमाओं को निष्क्रिय खातों और लावारिस जमा के रूप में वर्गीकृत करने के लिए संशोधित दिशानिर्देश जारी किए, जो 1 अप्रैल, 2024 से लागू होंगे।

प्रश्न 97   जनवरी 2024 में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने टियर 3 और 4 में अनुसूचित प्राथमिक (शहरी) सहकारी बैंकों के लिए थोक जमा सीमा को 15 लाख रुपये और उससे अधिक से संशोधित कर _______ रुपये कर दिया।
 (अ) 20 लाख और उससे अधिक
 (ब) 35 लाख और उससे अधिक
 (स) 50 लाख और उससे अधिक
 (द) 1 करोड़ और उससे अधिक

उत्तर : 1 करोड़ और उससे अधिक
व्याख्या :
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने टियर 3 और 4 में अनुसूचित प्राथमिक (शहरी) सहकारी बैंकों के लिए थोक जमा सीमा को 15 लाख रुपये और उससे अधिक से संशोधित करके 1 करोड़ रुपये और उससे अधिक कर दिया है।

प्रश्न 98   हाल ही में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने भारत के पहले सौर अभियान के तहत किस उपग्रह को हालो कक्षा में एल-1 बिंदु के नजदीक प्रवेश करा दिया है -
 (अ) आदित्य एल-1
 (ब) सौर ऑर्बिटर एफ-2
 (स) आईआरएनएसएस-1एफ
 (द) एस्ट्रोसैट एस-1

उत्तर : आदित्य एल-1
व्याख्या :
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन- इसरो ने आदित्य एल-1 उपग्रह को अंतिम कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित कर दिया। इसरो ने एक सोशल मीडिया पोस्‍ट में बताया कि आदित्य एल-1 को हालो कक्षा में एल-1 बिंदु के नजदीक सफलतापूर्वक प्रवेश करा दिया गया है। आदित्य एल-1 भारत का पहला सौर अभियान है जो सूर्य के कोरोना, सूर्य के भीषण ताप और पृथ्वी पर इसके प्रभाव का अध्ययन करेगा। लैग्रेंजियन बिंदु - एल वन वह स्थान है जहां कोई वस्तु सूर्य और पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण प्रभाव के कारण संतुलन में रह सकती है। यह बिन्‍दु पृथ्वी से लगभग 15 लाख किलोमीटर दूर है।

प्रश्न 99   हाल ही में किस राज्य सरकार ने काॅलेजों के बुनियादी ढांचे के विकास और उच्च शिक्षा संबंधी बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए ‘काॅलेज फगाथंसी मिशन’ शुरू किया है -
 (अ) मणिपुर
 (ब) झारखंड
 (स) केरल
 (द) तमिलनाडु

उत्तर : मणिपुर
व्याख्या :
मणिपुर के मुख्यमंत्री एन.बीरेन सिंह ने ‘कॉलेज फगाथंसी मिशन’ का शुभारंभ किया। कॉलेजों को विकसित करने के उद्देश्य से विष्णुपुर जिले में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान इस मिशन की शुरूआत की गई। कॉलेजों के बुनियादी ढांचे के विकास और उच्‍च शिक्षा संबंधी बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए यह नया मिशन शुरू किया गया है।

प्रश्न 100   10 जनवरी से शुरू होने वाले वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के मुख्य अतिथि किस देश के प्रधानमंत्री होंगे -
 (अ) चेक गणराज्य
 (ब) चाड
 (स) इटली
 (द) फ्रांस

उत्तर : चेक गणराज्य
व्याख्या :
चेक गणराज्य के प्रधान मंत्री पेट्र फियाला 10 से 12 जनवरी तक गांधीनगर में होने वाले वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के 10वें संस्करण में मुख्य अतिथि होंगे। वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (वीजीजीएस) का 10वां संस्करण 10 से 12 जनवरी, 2024 तक गांधीनगर में होने वाला है। इस संस्करण का विषय “गेटवे टू द फ्यूचर” है।

प्रश्न 101   हाल ही में (जनवरी 2024 में) किस शहर में पुलिस महानिदेशकों और पुलिस महानिरीक्षकों का 58वां सम्मेलन आयोजित हुआ -
 (अ) शिलांग
 (ब) जयपुर
 (स) रायपुर
 (द) नई दिल्ली

उत्तर : जयपुर
व्याख्या :
द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर, जयपुर में पुलिस महानिदेशकों (DGsP) और पुलिस महानिरीक्षकों (IGsP) के 58वें सम्मेलन का उद्घाटन किया। यह सम्मेलन हाइब्रिड मोड में आयोजित किया जा रहा है जिसमें पुलिस महानिदेशकों और पुलिस महानिरीक्षकों के साथ—साथ केंद्रीय पुलिस संगठनों के प्रमुख जयपुर में व्यक्तिगत रूप से भाग ले रहे हैं, वहीं देश भर से विभिन्न रैंकों के 500 से अधिक पुलिस अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सम्मेलन में भागीदारी कर रहे हैं।

प्रश्न 102   शीर्षेनंधु मुख्योपाध्याय, जिन्होंने हाल ही में 2023 कुवेम्पु राष्ट्रिय पुरस्कार जीता है, किस भाषा के विपुल लेखक हैं -
 (अ) गुजराती
 (ब) तमिल
 (स) बंगाली
 (द) राजस्‍थान

उत्तर : बंगाली
व्याख्या :
बंगाली लेखक शिरशेंधु मुख्योपाध्याय को 2023 कुवेम्पु राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें बंगाली भाषा में अपने कार्यों के माध्यम से भारतीय साहित्य में योगदान के लिए पहचाना जाता है। मुक्योपाध्याय ने 90 से अधिक पुस्तकें लिखी हैं, जिनमें यात्रा वृतांत और बच्चों की कथाएँ शामिल हैं। कुवेम्पु राष्ट्रीय पुरस्कार एक प्रतिष्ठित राष्ट्रीय साहित्यिक पुरस्कार है, जिसका नाम दिवंगत कन्नड़ कवि कुवेम्पु के नाम पर रखा गया है, और यह उन लेखकों को सम्मानित करता है जिन्होंने भारतीय भाषाओं में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

प्रश्न 103   कौन सा राज्य हाल ही में मैपल्स ऐप पर सभी दुर्घटना वाले ब्लैक स्पॉट को मैप करने वाला पहला राज्य बन गया है -
 (अ) राजस्‍थान
 (ब) पंजाब
 (स) गुजरात
 (द) उत्‍तरप्रदेश

उत्तर : पंजाब
व्याख्या :
मैपमायइंडिया द्वारा विकसित नेविगेशन सिस्टम मैपल्स ऐप पर सभी 784 दुर्घटना ब्लैक स्पॉट को मैप करने वाला पंजाब भारत का पहला राज्य बन गया है। पंजाब के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) गौरव यादव द्वारा घोषित यह पहल मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की ‘सड़क सुरक्षा बल’ की शुरुआत की तैयारियों का हिस्सा है। मैपल्स ऐप पंजाबी में ब्लैक और ब्लाइंड स्पॉट के बारे में वास्तविक समय में ट्रैफिक अपडेट और वॉयस अलर्ट प्रदान करता है, जिसका उद्देश्य संभावित खतरों के बारे में मोटर चालकों को सचेत करके सड़क सुरक्षा बढ़ाना है। यह अग्रणी प्रयास राज्य में सड़क सुरक्षा में सुधार के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

प्रश्न 104   जनवरी 2024 में, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने उच्च पेंशन विकल्पों के वेतन विवरण ऑनलाइन अपलोड करने की समय सीमा ___________ तक बढ़ा दी।
 (अ) 30 जून 2024
 (ब) 31 मई 2024
 (स) 31 मार्च 2024
 (द) 30 अप्रैल 2024

उत्तर : 31 मई 2024
व्याख्या :
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने नियोक्ताओं के लिए उच्च पेंशन विकल्पों के वेतन विवरण ऑनलाइन अपलोड करने के लिए 31 दिसंबर 2023 से 31 मई 2024 तक पांच महीने के विस्तार को मंजूरी दे दी।

प्रश्न 105   उस कंपनी का नाम बताइए जिसने हाल ही में (जनवरी 2024 में) ट्रांसयूनियन सिबिल लिमिटेड द्वारा संचालित भारत का पहला क्रेडिट पास लॉन्च किया है -
 (अ) महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड
 (ब) आदित्य बिड़ला फाइनेंस लिमिटेड
 (स) बजाज फिनसर्व लिमिटेड
 (द) आईआईएफएल फाइनेंस लिमिटेड

उत्तर : बजाज फिनसर्व लिमिटेड
व्याख्या :
बजाज फिनसर्व लिमिटेड ने एक क्रेडिट पास लॉन्च किया है, जो भारत में अपनी तरह की पहली सदस्यता है, जो अपने ग्राहकों को क्रेडिट स्वास्थ्य को ट्रैक और मॉनिटर करने के लिए अपने क्रेडिट डैशबोर्ड तक वास्तविक समय तक पहुंच प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।

प्रश्न 106   किस कंपनी ने हाल ही में (जनवरी 2024 में) 8.85% तक की ब्याज दरों के साथ डिजिटल फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) लॉन्च किया है -
 (अ) एल एंड टी फाइनेंस लिमिटेड
 (ब) महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड
 (स) श्रीराम फाइनेंस लिमिटेड
 (द) बजाज फाइनेंस लिमिटेड

उत्तर : बजाज फाइनेंस लिमिटेड
व्याख्या :
एक गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी), और बजाज फिनसर्व लिमिटेड की सहायक कंपनी, बजाज फाइनेंस लिमिटेड (बीएफएल) ने डिजिटल फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) लॉन्च किया है जो 8.85% तक की ब्याज दरें प्रदान करता है।

प्रश्न 107   हाल ही में (जनवरी 2 में) किस लघु वित्त बैंक (एसएफबी) ने कॉर्पोरेट वेतन ग्राहकों के लिए डिज़ाइन किए गए ‘मास्टरकार्ड प्लैटिनम डेबिट कार्ड’ को लॉन्च करने के लिए मास्टरकार्ड के साथ साझेदारी की है -
 (अ) इक्विटास एसएफबी
 (ब) एयू एसएफबी
 (स) राजधानी एसएफबी
 (द) उत्कर्ष एसएफबी

उत्तर : एयू एसएफबी
व्याख्या :
एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक (एसएफबी) लिमिटेड ने संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) स्थित मास्टरकार्ड के साथ साझेदारी में कॉर्पोरेट वेतन ग्राहकों के लिए डिज़ाइन किया गया 'मास्टरकार्ड प्लेटिनम डेबिट कार्ड' लॉन्च किया। कार्ड को #Swipe&Save थीम के तहत पेश किया गया।

प्रश्न 108   जनवरी 2024 में, इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (इंड-रा) प्राइवेट लिमिटेड ने 2023-2024 (FY24) के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) वृद्धि अनुमान को 6.2% से _____ बढ़ा दिया।
 (अ) 6.7%
 (ब) 6.5%
 (स) 6.8%
 (द) 6.4%

उत्तर : 6.7%
व्याख्या :
फिच ग्रुप का हिस्सा, इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (इंड-रा) प्राइवेट लिमिटेड ने 2023-2024 (FY24) के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के विकास अनुमान को 6.2% से बढ़ाकर 6.7% कर दिया।

प्रश्न 109   ____ विश्व ब्रेल दिवस 4 जनवरी 2024 को दुनिया भर में 19वीं सदी के फ्रांसीसी शिक्षक लुई ब्रेल की जयंती मनाने के लिए मनाया गया, जिन्होंने नेत्रहीनों और दृष्टिबाधित लोगों के लिए ब्रेल लिपि का आविष्कार किया था।
 (अ) दुसरा
 (ब) तीसरा
 (स) छठा
 (द) दसवां

उत्तर : छठा
व्याख्या :
नेत्रहीन या आंशिक दृष्टि वाले लोगों के लिए संचार माध्यम के रूप में ब्रेल के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए संयुक्त राष्ट्र (यूएन) विश्व ब्रेल दिवस हर साल 4 जनवरी को दुनिया भर में मनाया जाता है। 4 जनवरी 2024 को छठा विश्व ब्रेल दिवस और लुई ब्रेल की 215वीं जयंती मनाई जाती है।

प्रश्न 110   हाल ही में भारतीय रेलवे ने जीएचजी उत्सर्जन को कम करने के लिए किस संस्थान के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) भारतीय उद्योग परिसंघ
 (ब) भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ
 (स) भारतीय वाणिज्य एंव उद्योग मंडल
 (द) इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल

उत्तर : भारतीय उद्योग परिसंघ
व्याख्या :
भारतीय रेलवे ने जीएचजी उत्सर्जन को कम करते हुए ऊर्जा और पानी की खपत कम करने के लिए भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। आईआर और सीआईआई ने लगातार तीसरी बार अपने एमओयू का नवीनीकरण किया है।

प्रश्न 111   हाल ही में कोल इंडिया लिमिटेड ने बहु कौशल विकास संस्थान की स्थापना करने के लिए किस संस्थान के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) राष्ट्रीय कौशल विकास निगम
 (ब) टेक महिंद्रा फाउंडेशन
 (स) अगस्त्य इंटरनेशनल फाउंडेशन
 (द) पीरामल फाउंडेशन

उत्तर : राष्ट्रीय कौशल विकास निगम
व्याख्या :
कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) ने बहु कौशल विकास संस्थान (एमएसडीआई) की स्थापना करने के लिए राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रश्न 112   हाल ही में केंद्रीय मंत्रीमंडल ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन और किस देश के मध्य एक संयुक्त लघु उपग्रह के विकास में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन को मंजूरी प्रदान की है -
 (अ) श्रीलंका
 (ब) ताइवान
 (स) मॉरीशस
 (द) सिंगापुर

उत्तर : मॉरीशस
व्याख्या :
माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और मॉरीशस गणराज्य के सूचना प्रौद्योगिकी, संचार और नवाचार मंत्रालय के तत्वावधान में मॉरीशस रिसर्च एंड इनोवेशन काउंसिल (एमआरआईसी) के बीच 01 नवंबर, 2023 को मॉरीशस के पोर्ट लुई में हस्ताक्षरित एक समझौता ज्ञापन से अवगत कराया गया। यह समझौता ज्ञापन एक संयुक्त लघु उपग्रह के विकास में सहयोग से संबंधित है।

प्रश्न 113   हाल ही में भारत और किस देश ने अगले दस वर्ष में दस हजार मेगावाट बिजली बेचने के लिए बिजली निर्यात का दीर्घकालिक समझौता किया है -
 (अ) बांग्लादेश
 (ब) भूटान
 (स) म्यांमार
 (द) नेपाल

उत्तर : नेपाल
व्याख्या :
नेपाल ने भारत के साथ बिजली निर्यात का दीर्घकालिक समझौता किया है। इसके तहत नेपाल अगले दस वर्ष में भारत को दस हजार मेगावाट बिजली बेचेगा। विदेश मंत्री सुब्रह्मण्‍यम जयशंकर और नेपाल के विदेशमंत्री एन पी सऊद ने तीन सीमापार ट्रांसमिशन लाइनों का उद्घाटन किया।

प्रश्न 114   राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के अनुसार वर्तमान वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर कितने प्रतिशत रहेगी -
 (अ) 6.3 प्रतिशत
 (ब) 6.9 प्रतिशत
 (स) 7.3 प्रतिशत
 (द) 7.8 प्रतिशत

उत्तर : 7.3 प्रतिशत
व्याख्या :
सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के राष्‍ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय-एनएसओ ने कहा है कि चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर सात दशमलव तीन प्रतिशत रहेगी।

प्रश्न 115   हाल ही में सुक्सेस मसरा किस देश के प्रधानमंत्री बने हैं -
 (अ) चाड
 (ब) सूरीनाम
 (स) दक्षिणी अफ्रीका
 (द) लेबनान

उत्तर : चाड
व्याख्या :
चाड की सरकार ने पूर्व विपक्षी नेता सुक्सेस मसरा को चाड का प्रधान मंत्री नियुक्त करके नागरिक शासन स्थापित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

प्रश्न 116   हाल ही में किस राज्य सरकार ने वद्धावस्था पेंशन के लिए आयु सीमा को घटाकर 50 वर्ष कर दिया है -
 (अ) झारखंड
 (ब) गुजरात
 (स) हरियाणा
 (द) आंध्र प्रदेश

उत्तर : झारखंड
व्याख्या :
सामाजिक सुरक्षा बढ़ाने और हाशिए पर रहने वाले समुदायों के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम में, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने वृद्धावस्था पेंशन के लिए योग्यता आयु में कमी की घोषणा की। यह निर्णय मुख्य रूप से आदिवासियों और दलितों को लक्षित करता है, आयु सीमा 60 से घटाकर 50 वर्ष कर दी गई है।

प्रश्न 117   हाल ही में भारत और किस देश के बीच द्विपक्षीय हज समझौते, 2024 पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) सऊदी अरब
 (ब) संयुक्त् अरब अमीरात
 (स) ईरान
 (द) तुर्की

उत्तर : सऊदी अरब
व्याख्या :
भारत और सऊदी अरब ने आपसी संबंधो को ओर मजबूत करते हुए और हज यात्रियों की सुविधा को प्राथमिकता देते हुए द्विपक्षीय हज समझौते, 2024 पर हस्‍ताक्षर किए है। जद्दाह में केंद्रीय मंत्री स्‍मृति जूबिन ईरानी और सऊदी अरब के हज और उमराह मंत्री डॉक्‍टर तौफिक- बिन- फौजान- अल रबियाह ने समझौते पर हस्‍ताक्षर किए। केंद्रीय विदेश राज्‍यमंत्री वी. मुरलीधरन भी इस अवसर पर उपस्थित थे। यह समझौता समावेशण के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। पुरूष अभिभावक- मेहरम के बिना हज में महिलाओं की भागीदारी को बढाने के तौर तरीकों पर भी विचार विमर्श किया गया। इस समझौते के तहत 2024 में नई दिल्ली को वार्षिक हज यात्रा के लिए 1,75,025 तीर्थयात्रियों का कोटा आवंटित किया गया है।

प्रश्न 118   हाल ही में किस भारतीय वायु सेना विमान ने पहली बार कारगिल हवाई पट्टी पर रात्रि लैंडिंग की है -
 (अ) सी-130जे सुपर हरक्यूल्स
 (ब) सी-17 ग्लोबमास्टर III
 (स) A400M एटलस
 (द) केसी-135 स्ट्रैटोटैंकर

उत्तर : सी-130जे सुपर हरक्यूल्स
व्याख्या :
भारतीय वायु सेना ने हाल में पहली बार सी-130 जे विमान से कारगिल हवाई पट्टी पर रात्रि में लैंडिंग की है। वायुसेना ने कहा है कि उड़ान मार्ग के क्षेत्र की मास्किंग का उपयोग करते हुए इस अभ्यास उडान से गरुड़ कमांडो प्रशिक्षण मिशन को भी पूरा किया गया।

प्रश्न 119   हाल ही में किस भारतीय ने संयुक्त अरब अमीरात में एक कार्यक्रम में सबसे अधिक भाषाओं में गायन करके गिनीज विश्व रिकाॅर्ड बनाया है -
 (अ) सुचेता सतीश
 (ब) मधुकर राव
 (स) निरंजन ज्योति
 (द) एम. एस. गोलवलकर

उत्तर : सुचेता सतीश
व्याख्या :
संयुक्त अरब अमीरात में, एक ऐतिहासिक और भव्य कार्यक्रम में, केरल की सुचेता सतीश ने एक ही संगीत कार्यक्रम में सबसे अधिक भाषाओं में गायन करके गिनीज विश्व रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराया है। यह कार्यक्रम दुबई में भारतीय वाणिज्य दूतावास के सभागार में आयोजित किया गया।

प्रश्न 120   “राम मंदिर, राष्ट्र मंदिर एक साझी विरासत” पुस्तक के सह लेखक हैं -
 (अ) गीता सिंह और आरिफ खान भारती
 (ब) केशव बलिराम और प्रज्ञा सिंह
 (स) दत्तात्रेय होसबले और निरंजन ज्योति
 (द) एम. एस. गोलवलकर और साध्वी ऋतंभरा

उत्तर : गीता सिंह और आरिफ खान भारती
व्याख्या :
केरल के राज्यपाल, आरिफ मोहम्मद ने दिल्ली के रंग भवन सभागार में गीता सिंह और आरिफ खान भारती द्वारा सह-लिखित पुस्तक “राम मंदिर, राष्ट्र मंदिर एक साझी विरासत” नामक पुस्तक का अनावरण किया। पुस्तक विमोचन समारोह में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के अध्यक्ष आलोक कुमार और श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के कोषाध्यक्ष गोविंद गिरी महाराज सहित प्रमुख हस्तियों ने भाग लिया। पुस्तक की प्रस्तावना आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने दी है।

प्रश्न 121   भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के किस केंद्र ने हाल ही में (जनवरी 2 में) भारत में राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए “ग्रीन कवर इंडेक्स” विकसित करने और रिपोर्ट करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
 (अ) उत्तर पूर्वी अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र
 (ब) मास्टर नियंत्रण सुविधा
 (स) राष्ट्रीय रिमोट सेंसिंग सेंटर
 (द) इसरो टेलीमेट्री ट्रैकिंग और कमांड नेटवर्क

उत्तर : राष्ट्रीय रिमोट सेंसिंग सेंटर
व्याख्या :
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने भारत में राष्ट्रीय राजमार्गों के व्यापक नेटवर्क के “हरित आवरण सूचकांक” को विकसित करने और रिपोर्ट करने के लिए राष्ट्रीय सुदूर संवेदी केंद्र (एनआरएससी) , जो भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के तहत कार्य करता है, के साथ तीन साल की अवधि के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं।

प्रश्न 122   किस राज्य के उत्पादों “आदि केकिर, हस्तनिर्मित कालीन और वांचो लकड़ी के शिल्प” को हाल ही में (जनवरी 2024 में) भौगोलिक संकेत रजिस्ट्री से भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग का दर्जा प्राप्त हुआ है -
 (अ) ओडिशा
 (ब) अरुणाचल प्रदेश
 (स) असम
 (द) मिजोरम

उत्तर : अरुणाचल प्रदेश
व्याख्या :
चेन्नई, तमिलनाडु (टीएन) स्थित भौगोलिक संकेत रजिस्ट्री ने अरुणाचल प्रदेश (एआर) के 3 स्वदेशी उत्पादों अर्थात् आदि केकिर (अदरक), हस्तनिर्मित कालीन (तिब्बती निवासियों द्वारा), और वांचो लकड़ी के शिल्प को भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग से सम्मानित किया है।

प्रश्न 123   हाल ही में (जनवरी 2024 में) किस संगठन/संघ ने खादी उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार लाने और खादी के लिए मेड-इन-इंडिया लेबल पेश करने के लिए खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
 (अ) भारतीय गुणवत्ता परिषद
 (ब) एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री
 (स) फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री
 (द) नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विस कंपनीज

उत्तर : भारतीय गुणवत्ता परिषद
व्याख्या :
भारतीय गुणवत्ता परिषद (क्यूसीआई) और खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने खादी उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार लाने, मेड-इन-इंडिया लेबल पेश करने के लिए अहमदाबाद (गुजरात) के कोचरब आश्रम में एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

प्रश्न 124   किस कंपनी ने हाल ही में (जनवरी 2024 में) भारत का पहला तनाव-विरोधी पहनने योग्य गोरोगा का अनावरण किया है -
 (अ) नाज़ारा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड
 (ब) जीएसएस इन्फोटेक लिमिटेड
 (स) ट्रैक्सन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड
 (द) ग्लोबलस्पेस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड

उत्तर : ग्लोबलस्पेस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड
व्याख्या :
नवी मुंबई (महाराष्ट्र) स्थित ग्लोबलस्पेस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड ने भारत का पहला तनाव-विरोधी पहनने योग्य गोरोगा (GoRoga) का अनावरण किया है। डिवाइस चिंता को कम करने और मानसिक कल्याण को बढ़ावा देने के लिए गैर-इनवेसिव मस्तिष्क उत्तेजना (एनआईबीएस) तकनीक का उपयोग करता है।

प्रश्न 125   जनवरी 2024 में किस टाइगर रिजर्व में “पॉलीगोनम चतुर्भुजनम” नामक एक नई जड़ी-बूटी वाली पौधे की प्रजाति की खोज की गई -
 (अ) पक्के टाइगर रिजर्व (अरुणाचल प्रदेश)
 (ब) मानस टाइगर रिजर्व (असम)
 (स) सुंदरबन टाइगर रिजर्व (पश्चिम बंगाल)
 (द) पेंच टाइगर रिजर्व (महाराष्ट्र)

उत्तर : पेंच टाइगर रिजर्व (महाराष्ट्र)
व्याख्या :
महाराष्ट्र के नागपुर में पेंच टाइगर रिजर्व (पीटीआर) के गोल पहाड़ी द्वीप पर “पॉलीगोनम चतुर्भुजनम” नामक एक नई जड़ी-बूटी वाली पौधे की प्रजाति की खोज की गई। भारतीय वन सर्वेक्षण (एफएसआई) के तकनीकी सहयोग से पेंच में किए गए पुष्प सर्वेक्षण के दौरान नई प्रजाति की खोज की गई।

प्रश्न 126   जनरल वी.के. द्वारा जारी पुस्तक ‘संस्कृति के आयाम’ के लेखक कौन हैं
 (अ) मनोरमा मिश्रा
 (ब) शशि थरूर
 (स) अमिताव घोष
 (द) अश्विन सांघी

उत्तर : मनोरमा मिश्रा
व्याख्या :
जनरल वी.के. सिंह (सेवानिवृत्त), केंद्रीय राज्य मंत्री (MoS), सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) और नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MoCA) ने मनोरमा मिश्रा द्वारा लिखित पुस्तक ‘संस्कृति के आयाम’ का विमोचन किया।

प्रश्न 127   हाल ही में (जनवरी 2024 में) किस राज्य ने कुशल प्रशासन के लिए भारत का पहला रिपोर्ट प्रबंधन पोर्टल (आरएमपी) और मीटिंग प्रबंधन पोर्टल (एमएमपी) लॉन्च किया है -
 (अ) कर्नाटक
 (ब) उत्तराखंड
 (स) हिमाचल प्रदेश
 (द) महाराष्ट्र

उत्तर : हिमाचल प्रदेश
व्याख्या :
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री (सीएम) सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कुशल प्रशासन के लिए भारत का पहला रिपोर्ट प्रबंधन पोर्टल (आरएमपी) और मीटिंग प्रबंधन पोर्टल (एमएमपी) लॉन्च किया।

प्रश्न 128   गोल्डन ग्लोब्स 2024 में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक-मोशन पिक्चर का अवार्ड किसे मिला -
 (अ) सिलियन मर्फी
 (ब) क्रिस्टोफर नोलन
 (स) मैथ्यू मैकफैडेन
 (द) लुडविग गोरानसन

उत्तर : क्रिस्टोफर नोलन
व्याख्या :
सुपरहिट फिल्म ‘ओपेनहाइमर’ के निर्देशक क्रिस्टोफर नोलन को गोल्डन ग्लोब्स 2024 में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक-मोशन पिक्चर अवार्ड से सम्मानित किया गया। गोल्डन ग्लोब्स का 81वां संस्करण कैलिफोर्निया के बेवर्ली हिल्स में आयोजित किया गया। वहीं मोशन पिक्चर, ड्रामा कैटेगरी में सर्वश्रेष्ठ अभिनय के लिए बेस्ट एक्टर का अवार्ड ‘सिलियन मर्फी’ को दिया गया।

प्रश्न 129   अमृत धरोहर क्षमता निर्माण योजना के तहत किस झील पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया -
 (अ) मानसरोवर झील
 (ब) पुलिकट झील
 (स) चिल्का झील
 (द) सरदार सरोवर झील

उत्तर : चिल्का झील
व्याख्या :
पर्यटन मंत्रालय ने अमृत धरोहर क्षमता निर्माण योजना के अंतर्गत ओडिशा में रामसर स्थल चिल्का झील पर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया। इस पहल के अंतर्गत 15-15 दिनों के दो प्रशिक्षण कार्यक्रम वैकल्पिक आजीविका कार्यक्रम (एएलपी) और पर्यटन नाविक प्रमाणपत्र (पीएनसी) आयोजित किए जाएंगे। इस कार्यक्रम के पहले फेज में, पांच प्राथमिकता वाले रामसर स्थलों- सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान, सिरपुर वेटलैंड, यशवंत सागर, भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान और चिल्का झील को शामिल किया गया है।

प्रश्न 130   टाटा पॉवर ने हाल ही में किस राज्य में ₹70,000 करोड़ के निवेश की घोषणा की -
 (अ) उत्तर प्रदेश
 (ब) मध्य प्रदेश
 (स) तमिलनाडु
 (द) बिहार

उत्तर : तमिलनाडु
व्याख्या :
टाटा पावर ने अगले पांच से सात वर्षों में तमिलनाडु में 10 गीगावाट (जीडब्ल्यू) सौर और पवन ऊर्जा क्षमता विकसित करने के लिए ₹70,000 करोड़ के निवेश की घोषणा की है। टाटा पावर के सीईओ और एमडी प्रवीर सिन्हा ने 8 जनवरी को चेन्नई में तमिलनाडु ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट (जीआईएम) में इसकी घोषणा की।

प्रश्न 131   उस बैंक का नाम बताइए जिसने हाल ही में (जनवरी 2 में) तीन साल की अवधि के लिए बिजली, बुनियादी ढांचे और रसद परियोजनाओं के लिए संयुक्त रूप से ऋण देने के लिए आरईसी लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
 (अ) बैंक ऑफ बड़ौदा
 (ब) बैंक ऑफ इंडिया
 (स) पंजाब नेशनल बैंक
 (द) बैंक ऑफ महाराष्ट्र

उत्तर : बैंक ऑफ बड़ौदा
व्याख्या :
आरईसी लिमिटेड (पूर्व में ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड) ने तीन साल की अवधि (2026 तक) के लिए बिजली, बुनियादी ढांचे और रसद परियोजनाओं के लिए संयुक्त रूप से ऋण देने के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

प्रश्न 132   जनवरी 2024 में, ____ ___ भारी उद्योग मंत्रालय (MHI) से अनुमोदन प्राप्त करने के बाद उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (PLI) योजना के लिए पात्र होने वाली पहली भारतीय इलेक्ट्रिक दोपहिया (e2W) कंपनी बन गई है।
 (अ) टीवीएस मोटर्स
 (ब) ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी
 (स) हीरो मोटोकॉर्प
 (द) बजाज ऑटो

उत्तर : ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी
व्याख्या :
ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड (ओला), भारी उद्योग मंत्रालय (एमएचआई) से मंजूरी मिलने के बाद प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना के लिए पात्र होने वाली पहली भारतीय इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर (ई2डब्ल्यू) कंपनी बन गई है।

प्रश्न 133   जनवरी 2024 में, शेख मोहम्मद सबा अल-सलेम अल-सबा को ______ (देश) का प्रधान मंत्री (पीएम) नियुक्त किया गया था।
 (अ) यमन
 (ब) कुवैत
 (स) लेबनान
 (द) कतर

उत्तर : कुवैत
व्याख्या :
कुवैत के अमीर शेख मेशाल अल-अहमद अल-जबर अल-सबा ने शेख मोहम्मद सबा अल-सलेम अल-सबा को कुवैत का प्रधान मंत्री (पीएम) नियुक्त किया है और उन्हें एक नया मंत्रिमंडल बनाने का काम सौंपा गया है।

प्रश्न 134   कौन सी कंपनी 2024 की दूसरी तिमाही में स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉर्पोरेशन (स्पेसएक्स) के फाल्कन-9 रॉकेट पर एक Ka-बैंड हाई थ्रूपुट उपग्रह (HTS) GSAT-20 (बदला हुआ GSAT-N2) लॉन्च करने के लिए तैयार है -
 (अ) न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड
 (ब) गोदरेज एयरोस्पेस
 (स) कैलेडईओ स्पेस सिस्टम
 (द) स्काईरूट एयरोस्पेस

उत्तर : न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड
व्याख्या :
2024 की दूसरी तिमाही में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की वाणिज्यिक शाखा, न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL), स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉर्पोरेशन (स्पेसएक्स) के रॉकेट फाल्कन-9 पर एक Ka-बैंड हाई थ्रूपुट उपग्रह (HTS) GSAT-20 ( GSAT-N2) लॉन्च करने के लिए तैयार है।

प्रश्न 135   बंगाल की खाड़ी में कृष्णा गोदावरी बेसिन डीप सी प्रोजेक्ट किसके द्वारा संचालित किया जा रहा है -
 (अ) भारतीय पेट्रोलियम
 (ब) इंडियन ऑइल
 (स) ओएनजीसी
 (द) रिलायंस रिफाइनरी

उत्तर : ओएनजीसी
व्याख्या :
ओएनजीसी ने बंगाल की खाड़ी में कृष्णा गोदावरी बेसिन में अपनी प्रमुख गहरे समुद्र परियोजना से तेल उत्पादन शुरू कर दिया है। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि प्रति दिन 45 हजार बैरल ऑइल और प्रति दिन 10 मिलियन मानक घन मीटर से अधिक गैस का उत्पादन होने की उम्मीद है। इस परियोजना से वर्तमान राष्ट्रीय तेल उत्पादन में 7 प्रतिशत और राष्ट्रीय प्राकृतिक गैस उत्पादन में 7 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है।

प्रश्न 136   एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर में पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक किस टीम ने जीता -
 (अ) भारत
 (ब) ईरान
 (स) यूएसए
 (द) दक्षिण कोरिया

उत्तर : भारत
व्याख्या :
भारतीय निशानेबाजों ने इंडोनेशिया के जकार्ता में एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर में अपने अभियान की शानदार शुरुआत करते हुए पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। वरुण तोमर, अर्जुन सिंह चीमा और उज्जवल मलिक की भारतीय टीम ने कुल 1740 का स्कोर बनाकर शीर्ष स्थान हासिल किया। ईरान ने रजत पदक जीता, वहीं कोरिया ने कांस्य पदक जीता। व्यक्तिगत इवेंट में वरुण और अर्जुन ने फाइनल में जगह पक्की कर ली है।

प्रश्न 137   ‘इंडस फूड 2024’ प्रदर्शनी का उद्घाटन किसने किया -
 (अ) राजनाथ सिंह
 (ब) पीयूष गोयल
 (स) नितिन गडकरी
 (द) अनुराग ठाकुर

उत्तर : पीयूष गोयल
व्याख्या :
केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने विविध खाद्य पारिस्थितिकी तंत्र को प्रदर्शित करने वाली प्रदर्शनी ‘इंडस फूड 2024’ (Indus Food 2024) का उद्घाटन किया। इसका आयोजन इंडिया एक्सपोज़िशन मार्ट, ग्रेटर नोएडा में किया जा रहा है। भारत के खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र पर पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि पिछले नौ वर्षों में प्रसंस्कृत खाद्य निर्यात में 150% की वृद्धि हुई है और 53 बिलियन अमेरिकी डॉलर मूल्य के कृषि निर्यात किये गए।

प्रश्न 138   ‘अडानी पोर्ट्स’ के नए सीईओ के रूप में किसे नियक्त किया गया है -
 (अ) रविचंद्रन रेड्डी
 (ब) अजय कुमार
 (स) अश्विनी गुप्ता
 (द) भरत सक्सेना

उत्तर : अश्विनी गुप्ता
व्याख्या :
अश्विनी गुप्ता को अदानी पोर्ट्स और विशेष आर्थिक क्षेत्र के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है। वह निसान मोटर्स के पूर्व वैश्विक मुख्य परिचालन अधिकारी थे। वहीं कंपनी ने सीईओ करण अडानी को प्रबंध निदेशक की भूमिका में पदोन्नत किया है।

प्रश्न 139   हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने तीर्थस्थलों को स्वच्छ बनाने के उद्देश्य से किस अभियान को शुरू किया है -
 (अ) स्वच्छ मंदिर
 (ब) देवस्थान
 (स) अमृत दिवस
 (द) देवो भवः

उत्तर : स्वच्छ मंदिर
व्याख्या :
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने तीर्थस्थलों को स्वच्छ बनाने के उद्देश्य से देशभर में 'स्वच्छ मंदिर' अभियान शुरू किया है। 22 जनवरी को अयोध्या में राम लला की प्राण-प्रतिष्‍ठा से पहले, प्रधानमंत्री मोदी ने ये अभियान शुरू किया। इंस्टाग्राम पर साझा किए गए एक वीडियो में प्रधानमंत्री मोदी ने नागरिकों से अयोध्या को भारत का सबसे स्वच्छ शहर बनाने के लिए एकजुट होने का आह्वान किया। प्रधानमंत्री ने देशभर के लोगों से आग्रह किया कि वे मकर संक्रांति 14 जनवरी से छोटे तीर्थस्थलों पर स्वच्छता अभियान शुरू करें और 22 जनवरी तक जारी रखें।

प्रश्न 140   मोहम्मद शमी सहित कितने खिलाड़ियों को अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया -
 (अ) 20
 (ब) 23
 (स) 26
 (द) 30

उत्तर : 26
व्याख्या :
भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद शमी भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार के बाद अर्जुन पुरस्कार देश का दूसरा सबसे बड़ा खेल अवार्ड है। इस बार यह अवार्ड विभिन्न खेलों के 26 खिलाड़ियों को प्रदान किया गया है। इस बार बैडमिंटन के दो दिग्गज खिलाड़ियों चिराग शेट्टी (Chirag Shetty) और सात्विक साईराज रंकीरेड्डी (Satwik Sairaj Rankireddy) को देश के सबसे बड़े खेल सम्मान मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवार्ड से सम्मानित किया गया।

प्रश्न 141   एलिज़ाबेथ बोर्न किस देश की प्रधानमंत्री थी जिन्होंने हाल ही में इस्तीफा दिया है -
 (अ) फ्रांस
 (ब) अर्जेंटीना
 (स) पुर्तगाल
 (द) आयरलैंड

उत्तर : फ्रांस
व्याख्या :
श्री ग्रैबियल अत्तल फ्रांस के नये प्रधानमंत्री होंगे। वे वर्तमान में शिक्षा मंत्री के रूप में कार्यरत हैं। 34 वर्षीय गेब्रियल अत्तल आधुनिक फ्रांस के इतिहास के सबसे युवा प्रधानमंत्री हैं। श्री अत्‍तल एलिजाबेथ बर्न का स्थान लेंगे जिन्होंने 20 महीने कार्यभार संभालने के बाद इस्तीफा दे दिया था। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन हैं।

प्रश्न 142   ई-गवर्नेंस पर दो दिवसीय क्षेत्रीय सम्मेलन का आयोजन किस शहर में किया जा रहा है -
 (अ) पटना
 (ब) वाराणसी
 (स) जयपुर
 (द) गुवाहाटी

उत्तर : गुवाहाटी
व्याख्या :
असम के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया और केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने गुवाहाटी में ई-गवर्नेंस पर दो दिवसीय क्षेत्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया. असम सरकार के सहयोग से आठ पूर्वोत्तर राज्यों और पूर्वी क्षेत्र के चार राज्यों को शामिल करते हुए 9-10 जनवरी, 2024 को दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन कर रहा है. 2014-2024 के दौरान डीएआरपीजी द्वारा यह 26वां क्षेत्रीय सम्मेलन का आयोजन है।

प्रश्न 143   ‘प्रवासी भारतीय दिवस’ प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है -
 (अ) 07 जनवरी
 (ब) 08 जनवरी
 (स) 09 जनवरी
 (द) 10 जनवरी

उत्तर : 09 जनवरी
व्याख्या :
प्रवासी भारतीय दिवस (PBD) भारतीय प्रवासियों और देश के विकास में प्रवासी भारतीय समुदाय के योगदान का सम्मान करने के लिये प्रत्येक वर्ष 9 जनवरी को मनाया जाता है। इस अवसर को मनाने के लिये 9 जनवरी का दिन इसलिये चुना गया क्योंकि वर्ष 1915 में इसी दिन महान प्रवासी भारतीय महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटे थे और भारत के स्वतंत्रता संग्राम का नेतृत्व किया था।

प्रश्न 144   ‘चंदुबी महोत्सव’ हाल ही में किस राज्य में मनाया गया -
 (अ) बिहार
 (ब) असम
 (स) पश्चिम बंगाल
 (द) हरियाणा

उत्तर : असम
व्याख्या :
हाल ही में, असम राज्य में चंदुबी झील के किनारे चंदुबी महोत्सव (Chandubi Festival) का आयोजन किया गया। यह महोत्सव प्रतिवर्ष नए साल के पहले दिन से चंदुबी झील के किनारे पांच दिनों के लिए आयोजित किया जाता है। चंदुबी महोत्सव का मुख्य उद्देश्य असम के इस जैव विविधता हॉटस्पॉट में इको- टूरिज्म को बढ़ावा देना है।

प्रश्न 145   इस साल जुलाई में यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति की अध्यक्षता कौन-सा देश करेगा -
 (अ) जापान
 (ब) फ्रांस
 (स) नेपाल
 (द) भारत

उत्तर : भारत
व्याख्या :
भारत यूनेस्को की ‘विश्व धरोहर समिति’ की अध्यक्षता और मेजबानी करेगा। यह पहला मौका होगा जब भारत इस समिति की अध्यक्षता करेगा। यह यूनेस्को की एक समिति है। विश्व धरोहर समिति ने अपने 19वें सत्र में 46वां सत्र भारत (नई दिल्ली) में आयोजित करने का निर्णय लिया था जो 21 जुलाई से 31 जुलाई 2024 तक आयोजित किया जाना है।

प्रश्न 146   संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग (UN-DESA) के अनुसार जनवरी 2024 में विश्व आर्थिक स्थिति और संभावनाएं (WESP) 2024 रिपोर्ट जारी की गई, भारत की आर्थिक वृद्धि 2024 में __________ तक पहुंचने का अनुमान है।
 (अ) 6.2%
 (ब) 6.0%
 (स) 6.5%
 (द) 6.4%

उत्तर : 6.2%
व्याख्या :
संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग (UN-DESA) ने विश्व आर्थिक स्थिति और संभावनाएँ (WESP) 2024 रिपोर्ट जारी की, जिसमें 2024 में भारत की आर्थिक वृद्धि 6.2% तक पहुंचने का अनुमान लगाया गया है, जो 2023 के लिए 6.3 % अनुमान से थोड़ा कम है।

प्रश्न 147   विश्व बैंक की उस शाखा का नाम बताइए जिसने हाल ही में (जनवरी 2024 में) निवेशकों से GBP 1.5 बिलियन जुटाने के लिए ग्रेट ब्रिटिश पाउंड स्टर्लिंग (GBP) में 5-वर्षीय सतत विकास बांड की कीमत तय की है -
 (अ) अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम
 (ब) अंतर्राष्ट्रीय विकास संघ
 (स) पुनर्निर्माण और विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय बैंक
 (द) बहुपक्षीय गारंटी एजेंसी

उत्तर : पुनर्निर्माण और विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय बैंक
व्याख्या :
विश्व बैंक (WB) की शाखा इंटरनेशनल बैंक फॉर रिकंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट (IBRD) ने निवेशकों से 1.5 बिलियन GBP जुटाने के लिए ग्रेट ब्रिटिश पाउंड स्टर्लिंग (GBP) में 5-वर्षीय सतत विकास बांड की कीमत तय की है, जो विश्व बैंक में सतत विकास पहल के वित्तपोषण में योगदान देता है।

प्रश्न 148   हाल ही में (जनवरी 2024 में) नेशनल एसेट रिकंस्ट्रक्शन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NARCL) के प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
 (अ) पी संतोष
 (ब) नटराजन सुंदर
 (स) अजीत नायर
 (द) राकेश के. सिंह

उत्तर : पी संतोष
व्याख्या :
केनरा बैंक के मुख्य महाप्रबंधक (सीजीएम) पी संतोष को 5 जनवरी 2024 से नेशनल एसेट रिकंस्ट्रक्शन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनएआरसीएल) के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में (प्रतिनियुक्ति पर) नियुक्त किया गया है।

प्रश्न 149   जनवरी 2024 में कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) द्वारा मंजूरी दी गई नियुक्ति के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा बिंदु सही है/हैं -
A) प्रधान मंत्री (पीएम) नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एसीसी ने विभिन्न बहुपक्षीय निकायों में भारत सरकार के भीतर विदेशी मिशनों और कैप्टिव पदों पर भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए विदेश में प्रमुख पदों पर 7 सिविल सेवकों की नियुक्ति को मंजूरी दे दी।
B) विकास शील को 3 साल के लिए मनीला (फिलीपींस) में एशियाई विकास बैंक (ADB) के कार्यकारी निदेशक (ED) के रूप में नियुक्त किया गया था।
C) सेंथिल पांडियन को 3 साल के लिए जिनेवा (स्विट्जरलैंड) स्थित विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में भारत के स्थायी मिशन (पीएमआई) में राजदूत/स्थायी प्रतिनिधि (पीआर) के रूप में नियुक्त किया गया है।

 (अ) केवल A
 (ब) केवल A और B
 (स) केवल A और C
 (द) सभी A, B और C

उत्तर : सभी A, B और C
व्याख्या :
प्रधान मंत्री (पीएम) नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने भारत सरकार के भीतर विदेशी मिशनों और कैप्टिव पदों में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए विदेश में प्रमुख पदों पर 7 सिविल सेवकों की नियुक्ति को मंजूरी दे दी।

प्रश्न 150   जनवरी 2024 में, रवींद्र कुमार त्यागी ने ____________ (कंपनी) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) के रूप में कार्यभार संभाला।
 (अ) एनटीपीसी लिमिटेड
 (ब) भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड
 (स) पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया
 (द) पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड

उत्तर : पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया
व्याख्या :
रवींद्र कुमार त्यागी ने 1 जनवरी 2024 से पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (पावरग्रिड) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) के रूप में कार्यभार संभाला। इससे पहले, वह पावरग्रिड के निदेशक (संचालन) के रूप में कार्यरत थे।

प्रश्न 151   उस व्यक्तित्व का नाम बताइए जिसे हाल ही में (जनवरी 2024 में) नेशनल इन्वेस्टमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड लिमिटेड (NIIFL) के प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में नियुक्त किया गया है।
 (अ) ए.के.टी चारी
 (ब) संजीव अग्रवाल
 (स) अश्वनी कुमार
 (द) प्रशांत कुमार घोष

उत्तर : संजीव अग्रवाल
व्याख्या :
एक्टिस के पार्टनर (एनर्जी इंफ्रास्ट्रक्चर) संजीव अग्रवाल को फरवरी 2024 से नेशनल इन्वेस्टमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड लिमिटेड (NIIFL) के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त किया गया था।

प्रश्न 152   हाल ही में (जनवरी 2024 में) किसे तीन साल की अवधि के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के कार्यकारी निदेशक (ED) के रूप में नियुक्त किया गया है?
 (अ) -कमलेश चंद्र वार्ष्णेय
 (ब) अनंत नारायण जी
 (स) अश्वनी भाटिया
 (द) गोविंदयापल्ली राम मोहन राव

उत्तर : गोविंदयापल्ली राम मोहन राव
व्याख्या :
भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने गोविंदयापल्ली राम मोहन राव को तीन साल की अवधि के लिए SEBI का कार्यकारी निदेशक (ED) नियुक्त किया है।

प्रश्न 153   विश्व युद्ध अनाथ दिवस 2024 दुनिया भर में कब मनाया गया -
 (अ) 5 जनवरी 2024
 (ब) 4 जनवरी 2024
 (स) 6 जनवरी 2024
 (द) 3 जनवरी 2024

उत्तर : 6 जनवरी 2024
व्याख्या :
युद्धों के कारण अनाथ हुए बच्चों के सामने आने वाली चुनौतियों और विश्व स्तर पर युद्ध अनाथों द्वारा अनुभव किए गए आघात के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 6 जनवरी 2024 को दुनिया भर में विश्व युद्ध अनाथ दिवस 2024 मनाया गया।

प्रश्न 154   वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल ट्रेड शो के उद्घाटन में किन दो देशों के राष्ट्रपति उपस्थित थे?
 (अ) मोज़ाम्बिक और मालदीव
 (ब) मोज़ाम्बिक और तिमोर लेस्ते
 (स) मोज़ाम्बिक और संयुक्त अरब अमीरात
 (द) जर्मनी और संयुक्त अरब अमीरात

उत्तर : मोज़ाम्बिक और तिमोर लेस्ते
व्याख्या :
प्रधानमंत्री ने गांधीनगर में मोजाम्बिक के राष्ट्रपति फिलिप न्युसी, पूर्वी तिमोर के राष्ट्रपति जोस रामोस होर्ता और मुख्‍यमंत्री भूपेन्द्र पटेल की उपस्थिति में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल ट्रेड शो का शुभारंभ किया। दो लाख वर्ग मीटर क्षेत्र में फैला वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन ट्रेड शो भारत का अब तक का सबसे बड़ा वैश्विक ट्रेड शो होगा। पांच दिन के सम्‍मेलन में कुल सौ देश अतिथि देश और 33 देश भागीदार के रूप में शामिल हो रहे हैं।

प्रश्न 155   शेख हसीना, जिन्होंने हाल ही में बांग्लादेश की प्रधान मंत्री के रूप में लगातार चौथी बार रिकॉर्ड हासिल किया, किस राजनीतिक दल से संबंधित हैं -
 (अ) बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी)
 (ब) जातीय पार्टी
 (स) अवामी लीग
 (द) बांग्लादेश जमात-ए-इस्लामी

उत्तर : अवामी लीग
व्याख्या :
शेख हसीना, जिन्होंने हाल ही में बांग्लादेश की प्रधान मंत्री के रूप में लगातार चौथी बार रिकॉर्ड हासिल किया है, अवामी लीग से हैं। उनके नेतृत्व में, अवामी लीग ने बांग्लादेश के आम चुनावों में 300 सीटों वाली संसद में 200 सीटें जीतीं। इस महत्वपूर्ण जीत ने न केवल प्रधान मंत्री के रूप में शेख हसीना की स्थिति को मजबूत किया, बल्कि बांग्लादेशी राजनीति में अवामी लीग की मजबूत उपस्थिति और प्रभाव की भी पुष्टि की। इन चुनावों में पार्टी की सफलता ने देश के राजनीतिक परिदृश्य में उसके लंबे समय से चले आ रहे प्रभुत्व को जारी रखा है।

प्रश्न 156   फुटबॉलर फ्रांज बेकनबाउर का निधन हो गया है, वह किस देश के दिग्गज फुटबॉलर थे -
 (अ) फ्रांस
 (ब) पुर्तगाल
 (स) इटली
 (द) जर्मनी

उत्तर : जर्मनी
व्याख्या :
जर्मनी के महानतम फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक फ्रांज बेकनबाउर (Franz Beckenbauer) का 78 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्होंने साल 1972 की यूरोपीय चैम्पियनशिप जीता और साल 1974 में घरेलू धरती पर विश्वकप विजेता टीम की कप्तानी की थी.

प्रश्न 157   भारतीय फिनटेक ‘फोनपे’ ने हाल ही में अपने इंटरनेशनल पेमेंट बिज़नेस का सीईओ किसे नियुक्त किया है -
 (अ) अजय बंग्गा
 (ब) विक्रम सेठी
 (स) रितेश पई
 (द) निखिल कामत

उत्तर : रितेश पई
व्याख्या :
भारतीय फिनटेक दिग्गज फोनपे (PhonePe) ने रितेश पई (Ritesh Pai) को अपने इंटरनेशनल पेमेंट बिज़नेस का नया सीईओ नियुक्त किया है। इससे पहले वह यूके फिनटेक ‘टेरापे’ में कार्यरत थे। फोनपे के देशभर में 500 मिलियन रजिस्टर उपयोगकर्ता और 37 मिलियन मर्चेंट का नेटवर्क है। बेंगलुरु स्थित फोनपे की स्थापना साल 2015 में की गयी थी।

प्रश्न 158   विश्व हिंदी दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है -
 (अ) 09 जनवरी
 (ब) 10 जनवरी
 (स) 11 जनवरी
 (द) 12 जनवरी

उत्तर : 10 जनवरी
व्याख्या :
विश्व हिन्दी दिवस प्रति वर्ष 10 जनवरी को पूरी दुनिया में मनाया जाता है। इसके मनाने का उद्देश्य हिन्दी के प्रचार-प्रसार के लिये जागरूकता पैदा करना और वैश्विक स्तर पर इसे एक अन्तरराष्ट्रीय भाषा के रूप में पेश करना है। वर्ल्ड लैंग्वेज डेटाबेस के अनुसार, हिंदी भाषा वर्तमान समय में 61 करोड़ लोगों द्वारा बोली जाती है। साल 2006 तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। राष्ट्रीय हिंदी दिवस प्रतिवर्ष 14 सितंबर को मनाया जाता है।

प्रश्न 159   सुकांत मजूमदार, जो संसद रत्न पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं में से एक हैं, किस राजनीतिक दल से संबंधित हैं -
 (अ) भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
 (ब) राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी
 (स) बहुजन समाज पार्टी
 (द) भारतीय जनता पार्टी

उत्तर : भारतीय जनता पार्टी
व्याख्या :
संसद रत्न पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं में से एक सुकांत मजूमदार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से हैं। लोकसभा में उनके प्रदर्शन के आधार पर शीर्ष प्रदर्शन करने वाले सांसदों को सम्मानित करने के लिए संसद रत्न पुरस्कार प्रतिवर्ष प्रदान किए जाते हैं। हाल ही मे मजूमदार के साथ, पुरस्कार पाने वालों में शिवसेना से श्रीकांत एकनाथ शिंदे, भाजपा से सुधीर गुप्ता, राकांपा से अमोल रामसिंग कोल्हे और कांग्रेस से कुलदीप राय शर्मा शामिल हैं। यह पुरस्कार भारतीय राजनीति में एक महत्वपूर्ण सम्मान है, जो लोकसभा में सांसदों के योगदान और प्रदर्शन को उजागर करता है।

प्रश्न 160   उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व, जो हाल ही में खबरों में था, किस राज्य में स्थित है -
 (अ) मध्य प्रदेश
 (ब) कर्नाटक
 (स) पश्चिम बंगाल
 (द) छत्तीसगढ

उत्तर : छत्तीसगढ
व्याख्या :
उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व, जो हाल ही में अतिक्रमण से संबंधित मुद्दों के कारण खबरों में था, छत्तीसगढ़ राज्य में स्थित है। छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में स्थित बाघ अभयारण्य को अपने बफर क्षेत्र में अवैध अतिक्रमण के कारण चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। कानूनी लड़ाई के बाद छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय ने रिजर्व से अतिक्रमणकारियों को हटाने का आदेश दिया, जहां अदालत ने अतिक्रमणकारियों द्वारा दायर याचिका को खारिज कर दिया। यह कार्रवाई साक्ष्यों पर आधारित थी, जिसमें इसरो उपग्रह इमेजरी भी शामिल थी, जिससे पता चला कि अतिक्रमित क्षेत्र 2012 तक कभी घना जंगल था। इस मुद्दे ने अवैध अतिक्रमण के संदर्भ में भारत में वन्यजीव अभ्यारण्यों के सामने आने वाली चुनौतियों और सतर्क संरक्षण प्रयासों की आवश्यकता पर प्रकाश डाला है।

प्रश्न 161   क्याउकफ्यू SEZ और गहरा समुद्री बंदरगाह, जो हाल ही में खबरों में था, किस देश में स्थित है -
 (अ) मलेशिया
 (ब) इंडोनेशिया
 (स) म्यांमार
 (द) थाईलैंड

उत्तर : म्यांमार
व्याख्या :
चीन पश्चिमी म्यांमार के रखाइन राज्य में एक विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) के निर्माण में तेजी लाने पर जोर दे रहा है। इस पहल का उद्देश्य बंगाल की खाड़ी तक आसान पहुंच सुनिश्चित करना है और इसे क्याउकफ्यू SEZ और गहरा समुद्री बंदरगाह कंपनी लिमिटेड द्वारा विकसित किया जा रहा है, जो सीआईटीआईसी म्यांमार पोर्ट इन्वेस्टमेंट लिमिटेड और म्यांमार सरकार समर्थित क्याउकफ्यू एसईजेड प्रबंधन समिति के बीच एक संयुक्त उद्यम है। इस परियोजना में क्याउकफ्यू एसईजेड और गहरे समुद्री बंदरगाह का निर्माण शामिल है। इस परियोजना में चीन की भागीदारी के रणनीतिक निहितार्थ हैं, जो संभावित रूप से क्षेत्र में एक शुद्ध सुरक्षा प्रदाता के रूप में भारत की पारंपरिक भूमिका और म्यांमार और आसपास के क्षेत्रों में बीजिंग के बढ़ते प्रभाव को प्रभावित कर रहा है। इस एसईजेड का विकास दक्षिण पूर्व एशिया में अपने आर्थिक और रणनीतिक पदचिह्न का विस्तार करने के चीन के व्यापक प्रयासों का हिस्सा है।

प्रश्न 162   ओर्का, जिसे हाल ही में बोइंग द्वारा अमेरिकी नौसेना को सौंपा गया था, किस प्रकार का वाहन है -
 (अ) मानवयुक्त पनडुब्बी
 (ब) विमान वाहक
 (स) बिना चालक दल वाला समुद्री वाहन
 (द) सतही लड़ाकू जहाज

उत्तर : बिना चालक दल वाला समुद्री वाहन
व्याख्या :
ओर्का, जिसे हाल ही में बोइंग द्वारा अमेरिकी नौसेना को सौंपा गया है, एक अतिरिक्त बड़ा बिना चालक दल वाला अंडरसी वाहन (एक्सएलयूयूवी) है। स्वायत्त पनडुब्बियों की इस नई श्रेणी को लंबी अवधि के महत्वपूर्ण मिशनों को पूरा करने और विशेष रूप से बदलते वातावरण और विवादित जल में समुद्री समुद्री प्रभुत्व हासिल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ओर्का एक्सएलयूयूवी समुद्र के भीतर वाहन प्रौद्योगिकी में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतिनिधित्व करता है, जिसमें मेजबान वाहन से पूरी तरह से स्वतंत्र रूप से संचालित होने की क्षमता और इसकी बड़ी पेलोड क्षमता शामिल है। यह विकास समुद्री और खुफिया प्रणालियों में एक प्रमुख मील का पत्थर है, जो स्वायत्त पानी के नीचे वाहन प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में बोइंग के दशक भर के अग्रणी काम को प्रदर्शित करता है। अमेरिकी नौसेना को ओर्का की डिलीवरी भविष्य के नौसैनिक अभियानों और समुद्र के नीचे युद्ध रणनीतियों में इसकी संभावित भूमिका पर प्रकाश डालती है।

प्रश्न 163   2024 के लिए संयुक्त राष्ट्र विश्व आर्थिक स्थिति और संभावना रिपोर्ट के अनुसार, 2024 में भारत के लिए अनुमानित जीडीपी विकास दर क्या है -
 (अ) 5.9%
 (ब) 7.1%
 (स) 6.2%
 (द) 4.0%

उत्तर : 6.2%
व्याख्या :
भारतीय अर्थव्यवस्था के 2024 में 6.2% की दर से बढ़ने का अनुमान है, जो 2023 के 6.3% अनुमान से थोड़ी कम है। इस वृद्धि को मजबूत घरेलू मांग और विनिर्माण और सेवा क्षेत्रों के मजबूत प्रदर्शन द्वारा समर्थित किया गया है। 2024 के लिए संयुक्त राष्ट्र विश्व आर्थिक स्थिति और संभावनाएं रिपोर्ट में कहा गया है कि यह भारत को दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित करता है।

प्रश्न 164   वांचो वुडेन क्राफ्ट, जिसे हाल ही में भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग प्राप्त हुआ है, किस राज्य से संबंधित है -
 (अ) अरुणाचल प्रदेश
 (ब) ओडिशा
 (स) असम
 (द) पश्चिम बंगाल

उत्तर : अरुणाचल प्रदेश
व्याख्या :
हाल ही में, अरुणाचल प्रदेश की तीन वस्तुओं को प्रतिष्ठित भौगोलिक संकेत टैग प्राप्त हुआ है। इन उत्पादों में अदरक (Adi Kekir), हाथ से बनी कालीन और वांचो लकड़ी के शिल्प शामिल है। वांचो लकड़ी के शिल्प आइटम अद्वितीय हैं क्योंकि उनमें मानव सिर – सिर के आकार के कटोरे के साथ तंबाकू पाइप और सिर ले जाने वाले पीने के मग शामिल हैं।

प्रश्न 165   लांजिया सौरा पेंटिंग, जिसे हाल ही में जीआई टैग मिला है, किस राज्य से संबंधित है -
 (अ) ओडिशा
 (ब) बिहार
 (स) महाराष्ट्र
 (द) गुजरात

उत्तर : ओडिशा
व्याख्या :
लांजिया सौरा पेंटिंग, जिसे एकोन्स या इडिटल्स के नाम से भी जाना जाता है, ओडिशा की दीवार भित्ति कला की एक अनूठी शैली है। यह कला लांजिया सौरा समुदाय से संबंधित है, जो एक पीवीटीजी है जो मुख्य रूप से रायगडा जिले में रहता है। ये पेंटिंग घरों की मिट्टी की दीवारों पर चित्रित बाहरी भित्तिचित्रों के रूप में हैं। लाल-मैरून पृष्ठभूमि पर सफेद पेंटिंग बनी हुई हैं। ऐसा माना जाता है कि लांजिया सौरा अपने देवताओं और पूर्वजों के प्रति आभार व्यक्त करने और अपने समुदाय की भलाई के लिए अपनी दीवारों को इडिटल कलाकृतियों से रंगते हैं। प्रकृति के प्रति आदिम जनजातियों के प्रेम और स्नेह को दर्शाते हुए, उनमें आदिवासी मानव, पेड़, जानवर, पक्षी, सूर्य और चंद्रमा जैसे विषय शामिल हैं।

प्रश्न 166   किस केंद्रीय मंत्री ने हाल ही में (जनवरी 2 में अफोर्डेबल क्रेडिट एंड इंटरेस्ट सबवेंशन एक्सेस के लिए पोर्टल (PAiSA पोर्टल) डैशबोर्ड और प्रधान मंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) मिशन मॉनिटरिंग पोर्टल लॉन्च किया है -
 (अ) जितेंद्र सिंह
 (ब) हरदीप सिंह पुरी
 (स) मनसुख एल. मंडाविया
 (द) गिरिराज सिंह

उत्तर : हरदीप सिंह पुरी
व्याख्या :
स्ट्रीट वेंडरों के लिए ‘शिकायत निवारण समिति (जीआरसी)’ पर एक सेमिनार के उद्घाटन के दौरान आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) के केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 2 पोर्टल लॉन्च किए, अर्थात् किफायती क्रेडिट और ब्याज सबवेंशन एक्सेस (PAiSA पोर्टल) डैशबोर्ड और प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) मिशन मॉनिटरिंग पोर्टल।

प्रश्न 167   केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने हाल ही में (जनवरी 2024 में) किस राज्य में भारत की पहली स्वस्थ और स्वच्छ फूड स्ट्रीट “प्रसादम” का उद्घाटन किया है -
 (अ) बिहार
 (ब) महाराष्ट्र
 (स) गुजरात
 (द) मध्य प्रदेश

उत्तर : मध्य प्रदेश
व्याख्या :
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने मध्य प्रदेश (एमपी) के उज्जैन में नीलकंठ वन, महाकाल लोक में भारत की पहली स्वस्थ और स्वच्छ फूड स्ट्रीट “प्रसादम” का उद्घाटन किया।

प्रश्न 168   जनवरी 2024 में, दूरसंचार विभाग (DoT) ने इन व्यवसायों में लगी सभी संस्थाओं के लिए मशीन-टू-मशीन (M2M) और वायरलेस पर्सनल एरिया नेटवर्क/वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क (WPAN/WLAN) पंजीकरण अनिवार्य कर दिया।
सरल संचार पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण प्रक्रिया _________ 2024 तक पूरी होनी चाहिए -

 (अ) 31 मार्च
 (ब) 30 अप्रैल
 (स) 31 जुलाई
 (द) 30 जून

उत्तर : 31 मार्च
व्याख्या :
संचार मंत्रालय (एमओसी) के तहत दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने इन व्यवसायों में लगी सभी संस्थाओं के लिए मशीन-टू-मशीन (एम2एम) और वायरलेस पर्सनल एरिया नेटवर्क/वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क (डब्ल्यूपीएएन/डब्ल्यूएलएएन) पंजीकरण अनिवार्य कर दिया है। सरलसंचार पोर्टल (saralsanchar.gov.in) के माध्यम से पंजीकरण प्रक्रिया 31 मार्च 2024 तक पूरी होनी चाहिए।

प्रश्न 169   जनवरी 2024 में, एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने एशिया और प्रशांत क्षेत्र में सामाजिक और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए USD _______ जुटाने के लिए 3 साल की परिपक्वता और 10 साल की परिपक्वता के साथ दोहरी किश्त वाला वैश्विक बेंचमार्क बांड बेचा।
 (अ) 6 बिलियन
 (ब) 7 बिलियन
 (स) 5 बिलियन
 (द) 10 बिलियन

उत्तर : 5 बिलियन
व्याख्या :
एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) अपने सामाजिक और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए 5 बिलियन अमेरिकी डॉलर जुटाने के लिए 3 साल की परिपक्वता के साथ 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर और 10 साल की परिपक्वता के साथ 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर का दोहरी किश्त वाला वैश्विक बेंचमार्क बांड बेचा।

प्रश्न 170   हाल ही में (जनवरी 2024 में) नेटफ्लिक्स डॉक्यूमेंट्री श्रृंखला वर्किंग: व्हाट वी डू ऑल डे “द मिडिल” के लिए उत्कृष्ट नैरेटर श्रेणी के तहत 75वां क्रिएटिव आर्ट्स एमी पुरस्कार किसने जीता -
 (अ) बराक ओबामा
 (ब) एलेन डिजेनरेस
 (स) ओपराह विन्फ़्री
 (द) रॉबर्ट डाउनी

उत्तर : बराक ओबामा
व्याख्या :
संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) के पूर्व राष्ट्रपति (2009-2017) बराक ओबामा ने अपनी नेटफ्लिक्स डॉक्यूमेंट्री श्रृंखला शीर्षक वर्किंग: व्हाट वी डू ऑल डे “द मिडिल” के लिए उत्कृष्ट नैरेटर श्रेणी के तहत 75वां क्रिएटिव आर्ट्स एमी पुरस्कार जीता।

प्रश्न 171   उस व्यक्तित्व का नाम बताइए जिसे हाल ही में (जनवरी 2024 में) भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त किया गया है -
 (अ) कल्याण चौबे
 (ब) सहदेव यादव
 (स) रघुराम अय्यर
 (द) गगन नारंग

उत्तर : रघुराम अय्यर
व्याख्या :
भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने रघुराम अय्यर को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया।

प्रश्न 172   उस ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज का नाम बताइए जिसने हाल ही में (जनवरी 2024 में) एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) क्रिकेट और टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है।
 (अ) डेविड वार्नर
 (ब) मार्कस हैरिस
 (स) पीटर हैंड्सकॉम्ब
 (द) ट्रैविस हेड

उत्तर : डेविड वार्नर
व्याख्या :
ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वार्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में 3-6 जनवरी 2024 तक आयोजित अपने आखिरी टेस्ट मैच के दौरान एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय (वनडे) क्रिकेट और टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की।

प्रश्न 173   हाल ही में (जनवरी 2024 में) किस देश ने पोलैंड टेनिस टीम को हराकर यूनाइटेड कप 2024 का खिताब जीता है?
 (अ) सर्बिया
 (ब) ऑस्ट्रेलिया
 (स) नॉर्वे
 (द) जर्मनी

उत्तर : जर्मनी
व्याख्या :
जर्मन टेनिस टीम ने ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में केन रोज़वेल एरेना में आयोजित फाइनल में पोलैंड को 2-1 से हराकर यूनाइटेड कप 2024 का खिताब जीता। यूनाइटेड कप का दूसरा संस्करण 29 दिसंबर 2023 से 7 जनवरी 2024 तक पर्थ और सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया गया था।

प्रश्न 174   किस राज्य के परिवहन निगम ने हाल ही में (जनवरी 2024 में) भारत की पहली 100% इलेक्ट्रिक और विकेन्द्रीकृत ओपन मोबिलिटी इलेक्ट्रिक बाइक (ई-बाइक) टैक्सी सेवा, बायु लॉन्च की है -
 (अ) ओडिशा
 (ब) असम
 (स) पश्चिम बंगाल
 (द) गुजरात

उत्तर : असम
व्याख्या :
ई-बाइक टैक्सी सेवा की शुरुआत असम सरकार के परिवहन मंत्री परिमल शुक्लाबैद्य ने गुवाहाटी, असम में की।

प्रश्न 175   हाल ही में किस राज्य ने “योग्यश्री” नामक एक व्यापक सामाजिक कल्याण योजना शुरू की है -
 (अ) पश्चिम बंगाल
 (ब) आंध्र प्रदेश
 (स) झारखंड
 (द) बिहार

उत्तर : पश्चिम बंगाल
व्याख्या :
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हाल ही में “योग्यश्री” नामक एक व्यापक सामाजिक कल्याण योजना शुरू की है। इस पहल का उद्देश्य पश्चिम बंगाल में अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के छात्रों के लिए मुफ्त प्रशिक्षण मॉड्यूल प्रदान करना है, विशेष रूप से प्रवेश और प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं को लक्षित करना।

प्रश्न 176   हाल ही में खबरों में रहे उष्णकटिबंधीय चक्रवात अल्वारो का संबंध किस क्षेत्र से है?
 (अ) दक्षिणपूर्व एशिया
 (ब) मेडागास्कर
 (स) दक्षिण अमेरिका
 (द) ऑस्ट्रेलिया

उत्तर : मेडागास्कर
व्याख्या :
उष्णकटिबंधीय चक्रवात अल्वारो ने 1 जनवरी, 2024 को दक्षिण-पश्चिम मेडागास्कर में दस्तक दी, जो दक्षिण-पश्चिम हिंद महासागर क्षेत्र के लिए चल रहे 2023-2024 चक्रवात के मौसम में द्वीप राष्ट्र पर पहला महत्वपूर्ण चक्रवात प्रभाव था। अक्टूबर के अंत से मई तक का यह मौसम इस क्षेत्र के लिए अभूतपूर्व चुनौतियाँ लेकर आया है, जिसमें अल्वारो तबाही मचाने वाला नवीनतम चक्रवात है।

प्रश्न 177   वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के मुख्य अतिथि कौन थे -
 (अ) जो बाइडन
 (ब) फ़िलिप न्युसी
 (स) मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान
 (द) द्रौपदी मुर्मू

उत्तर : मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान
व्याख्या :
पीएम नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के 10वें संस्करण का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने विश्वास जताया कि आने वाले वर्षों में भारत दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा। यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे।

प्रश्न 178   27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन किस शहर में किया जायेगा -
 (अ) पटना
 (ब) वाराणसी
 (स) नासिक
 (द) कोलकाता

उत्तर : नासिक
व्याख्या :
प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी 12 जनवरी को महाराष्ट्र के नासिक में 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे और राष्‍ट्र के युवाओं को संबोधित करेंगे। इस वर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस देश भर के जिलों में युवा कार्यक्रम विभाग के समस्‍त क्षेत्रीय संगठनों द्वारा विविध सरकारी विभागों के सहयोग से मनाया जाएगा। 12 जनवरीको स्वामी विवेकानन्द की जयंती है और इसे राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

प्रश्न 179   आईआईटी मद्रास का नया कैंपस किस देश में शुरू किया जाएगा -
 (अ) श्रीलंका
 (ब) नेपाल
 (स) भूटान
 (द) बांग्लादेश

उत्तर : श्रीलंका
व्याख्या :
श्रीलंका के शिक्षा मंत्री डॉ. सुशील प्रेमजयंता ने कहा है कि श्रीलंका के कैंडी में आईआईटी मद्रास का नया कैंपस शुरू होगा। उन्होंने कहा कि यह प्रस्ताव श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे द्वारा वित्त मंत्री के रूप में वर्ष 2024 के लिए पेश बजट में शामिल है।

प्रश्न 180   जनवरी 2024 में सीबीआरई इंडिया रिसर्च द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट ‘एमएसएमई: अनलीशिंग द इंजन ऑफ इकोनॉमिक प्रॉस्पेरिटी’ के अनुसार, __________ (राज्य) ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) की सबसे अधिक हिस्सेदारी (17%) के लिए जिम्मेदार है। भारत।
 (अ) ओडिशा
 (ब) गुजरात
 (स) मध्य प्रदेश
 (द) महाराष्ट्र

उत्तर : महाराष्ट्र
व्याख्या :
सीबीआरई इंडिया रिसर्च द्वारा तैयार एमएसएमई: अनलीशिंग द इंजन्स ऑफ इकोनॉमिक प्रॉस्पेरिटी शीर्षक वाली एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) में सबसे अधिक हिस्सेदारी (17%) महाराष्ट्र की है, इसके बाद तमिलनाडु (10%) और उत्तर प्रदेश (यूपी) (9%) का स्थान है।

प्रश्न 181   भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के आर्थिक अनुसंधान विभाग (ईआरडी) ने जनवरी 2024 में ‘एसबीआई रिसर्च: डिबंकिंग के-शेप्ड रिकवरी’ रिपोर्ट जारी की, जिसके अनुसार 2013-2014 से 2021–2022 (FY22)के दौरान भारत में व्यक्तिगत आय असमानता 0.472 से घटकर __________ हो गई है।
 (अ) 0.329
 (ब) 0.402
 (स) 0.392
 (द) 0.400

उत्तर : 0.402
व्याख्या :
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) आर्थिक अनुसंधान विभाग (ईआरडी) ने ‘एसबीआई रिसर्च: डिबंकिंग के-शेप्ड रिकवरी’ शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की, जिसमें कहा गया है कि भारत में व्यक्तिगत आय असमानता 2013-2014 (FY14) से 2021-2022 के दौरान घट गई है।

प्रश्न 182   जनवरी 2024 में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लघु वित्त बैंकों (SFB) के लिए न्यूनतम पूंजी आवश्यकता को 100 करोड़ रुपये से बढ़ाकर __________ कर दिया, और भुगतान बैंकों को SFB के रूप में अपग्रेड करने की अनुमति दी।
 (अ) 600 करोड़
 (ब) 400 करोड़
 (स) 200 करोड़
 (द) 300 करोड़

उत्तर : 200 करोड़
व्याख्या :
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने लघु वित्त बैंकों (एसएफबी) के लिए न्यूनतम पूंजी आवश्यकता को 100 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 200 करोड़ रुपये कर दिया और भुगतान बैंकों को एसएफबी के रूप में अपग्रेड करने की अनुमति दी।

प्रश्न 183   जनवरी 2024 में प्रस्तुत गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स (202) के 81वें संस्करण के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा/से बिंदु सही है/हैं -
A) पांच बार के ऑस्कर नामांकित क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म “ओपेनहाइमर” ने 81वें गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स में ड्रामा में सर्वश्रेष्ठ फिल्म, ड्रामा में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ मूल स्कोर श्रेणियों के तहत 5 पुरस्कार जीते।
B) लिली ग्लैडस्टोन ने मार्टिन स्कोर्सेसे की किलर्स ऑफ द फ्लावर मून के लिए ड्रामा में सर्वश्रेष्ठ महिला अभिनेता का पुरस्कार जीता।
C) Succession ने सर्वश्रेष्ठ टेलीविजन श्रृंखला-नाटक श्रेणी के तहत गोल्डन ग्लोब पुरस्कार जीता।

 (अ) केवल A
 (ब) केवल A और B
 (स) केवल A और C
 (द) सभी A, B और C

उत्तर : सभी A, B और C
व्याख्या :
गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स (2024) का 81वां संस्करण 8 जनवरी, 2024 को बेवर्ली हिल्स, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका (यू.एस.ए.) में आयोजित किया गया।

प्रश्न 184   हाल ही में (जनवरी 2024 में) सुप्रीम कोर्ट कानूनी सेवा समिति (एससीएलएससी) के अध्यक्ष के रूप में किसे नामांकित किया गया है -
 (अ) वेणुगोपाल गौड़ा
 (ब) संजीव खन्ना
 (स) भूषण रामकृष्ण गवई
 (द) संजय किशन कौल

उत्तर : भूषण रामकृष्ण गवई
व्याख्या :
राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण (एनएएलएसए) ने भारत के सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति भूषण रामकृष्ण (बीआर) गवई को सर्वोच्च न्यायालय कानूनी सेवा समिति (एससीएलएससी) के अध्यक्ष के रूप में नामित किया है।

प्रश्न 185   स्वच्छता सर्वेक्षण-2023 में एक लाख से अधिक आबादी की कैटेगरी में सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार किसे मिला -
 (अ) इंदौर और सूरत
 (ब) सूरत और पटना
 (स) इंदौर और भोपाल
 (द) भोपाल और सूरत

उत्तर : इंदौर और सूरत
व्याख्या :
स्वच्छता सर्वेक्षण-2023 में एक लाख से अधिक आबादी की श्रेणी में इंदौर और सूरत को देश के सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार मिला. इंदौर को लगातार 7वीं बार यह पुरस्कार मिला है। इसी कैटेगरी में नवी मुंबई को तीसरा स्थान मिला। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नई दिल्ली के भारत मंडपम में ‘स्वच्छ सर्वेक्षण -2023 पुरस्कार’ प्रदान किए।

प्रश्न 186   लगातार चौथी बार बांग्लादेश के प्रधानमंत्री के रूप में किसने शपथ ली -
 (अ) डॉ अब्दुर रज्जाक
 (ब) फखरुद्दीन अहमद
 (स) शेख हसीना
 (द) खालिदा जिया

उत्तर : शेख हसीना
व्याख्या :
बांग्लादेश में अवामी लीग की अध्यक्ष शेख हसीना ने पांचवी बार देश की प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने ढाका के बंगभवन में प्रधान मंत्री और नए मंत्रिमंडल के सदस्यों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। प्रधानमंत्री के रूप में सुश्री हसीना का यह लगातार चौथा कार्यकाल होगा। 76 वर्षीय सुश्री शेख हसीना बांग्लादेश की 12वीं प्रधान मंत्री हैं।

प्रश्न 187   भारतीय नौसेना का बहुराष्ट्रीय अभ्यास 'मिलन'-24 का आयोजन कहां किया जायेगा -
 (अ) विशाखापत्तनम
 (ब) कोच्चि
 (स) चेन्नई
 (द) मुंबई

उत्तर : विशाखापत्तनम
व्याख्या :
भारतीय नौसेना का बहुराष्ट्रीय अभ्यास मिलन 24 विशाखापत्तनम में 19 से 27 फरवरी तक आयोजित किया जायेगा। इससे पहले इस अभ्यास का 11वां संस्करण 2022 में पूर्वी नौसेना कमान के तहत विशाखापत्तनम में आयोजित किया गया था। मिलन एक द्विवार्षिक बहुराष्ट्रीय नौसैनिक अभ्यास है जो 1995 में भारत की ‘पूर्व की ओर देखो नीति’ के अनुरूप चार देशों इंडोनेशिया, सिंगापुर, श्रीलंका, थाईलैंड की भागीदारी के साथ शुरू हुआ था।

प्रश्न 188   ज़ाग्रेब ओपन 2024 कुश्ती टूर्नामेंट में किस भारतीय ने 57 किग्रा कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीता -
 (अ) यश तुषीर
 (ब) अमन सहरावत
 (स) दीपक पुनिया
 (द) विजय कुमार

उत्तर : अमन सहरावत
व्याख्या :
मौजूदा एशियाई चैंपियन अमन सहरावत ने क्रोएशिया में ज़ाग्रेब ओपन 2024 कुश्ती टूर्नामेंट में पुरुषों के 57 किग्रा में स्वर्ण पदक जीता। रैंकिंग सीरीज़ के इस संस्करण में यह भारत का पहला पदक था। वहीं टूर्नामेंट के फ्रीस्टाइल कैटेगरी के पुरुषों के 97 किग्रा और 125 किग्रा भार वर्ग में क्रमशःविक्की और सुमित प्रतिस्पर्धा करेंगे।

प्रश्न 189   संसद का बजट सत्र इस महीने की किस तारीख से शुरू हो रहा है -
 (अ) 28 जनवरी
 (ब) 29 जनवरी
 (स) 30 जनवरी
 (द) 31 जनवरी

उत्तर : 31 जनवरी
व्याख्या :
संसद का बजट सत्र इस महीने की 31 जनवरी 2024 को शुरू हो रहा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगी। सत्र की शुरुआत संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के संबोधन से होगी। इस सत्र के 9 फरवरी तक चलने की उम्मीद है।

प्रश्न 190   अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने हॉकी टूर्नामेंटों के प्रसारण के लिए किसके साथ समझौता किया है -
 (अ) डिज़्नी हॉटस्टार
 (ब) वायकॉम 18
 (स) दूरदर्शन
 (द) अमेजन प्राइम

उत्तर : वायकॉम 18
व्याख्या :
अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) ने हाल ही में प्रमुख हॉकी टूर्नामेंटों के प्रसारण के लिए वायकॉम 18 (Viacom18) के साथ चार साल का समझौता किया है। यह डील 2023 से 2027 की अवधि के लिए की गयी है। इसमें FIH नेशंस कप को छोड़कर सभी FIH इवेंट शामिल हैं। हॉकी प्रशंसक ओटीटी प्लेटफॉर्म जिओ सिनेमा (JioCinema) और वायकॉम 18 के लीनियर चैनल नेटवर्क स्पोर्ट्स18 पर देख सकते है।

प्रश्न 191   केंद्र सरकार ने रक्षा मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव और महानिदेशक (अधिग्रहण) के रूप में किसे नियुक्त किया है -
 (अ) अतुल सक्सेना
 (ब) मनीष जैन
 (स) मनोज कुमार शर्मा
 (द) समीर कुमार सिन्हा

उत्तर : समीर कुमार सिन्हा
व्याख्या :
केंद्र सरकार ने हाल ही में वरिष्ठ आईएएस अधिकारी समीर कुमार सिन्हा को रक्षा मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव और महानिदेशक (अधिग्रहण) के रूप में नियुक्त किया है। 1994 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी सिन्हा वर्तमान में अपने असम-मेघालय कैडर में कार्यरत हैं। वहीं संजीव कुमार जिंदल, जो वर्तमान में गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव हैं, अब अतिरिक्त सचिव होंगे।

प्रश्न 192   जनवरी 2024 में, नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने यूनाइटेड लॉन्च अलायंस (ULA) के वल्कन सेंटॉर लॉन्च व्हीकल (VC2S) के माध्यम से फ्लोरिडा के केप कैनावेरल से _______ (मिशन) पर चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग के लिए पांच पेलोड लॉन्च किए।
 (अ) एबल 5ए (पायनियर पी-30)
 (ब) अकात्सुकी मिशन एक
 (स) कॉनकॉर्डिया मिशन वन (TO2-AB)
 (द) पेरेग्रीन मिशन वन (PM(TO2-AB)

उत्तर : पेरेग्रीन मिशन वन (PM(TO2-AB)
व्याख्या :
नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने पेरेग्रीन मिशन वन (PM1) (TO2-AB) पर चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग के लिए पांच पेलोड लॉन्च किए। मिशन को यूनाइटेड लॉन्च अलायंस (ULA) के वल्कन सेंटॉर लॉन्च व्हीकल (VC2S) के माध्यम से केप कैनावेरल, फ्लोरिडा, संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) से लॉन्च किया गया था।

प्रश्न 193   विश्व भर में पृथ्वी घूर्णन दिवस 2024 कब मनाया गया -
 (अ) 6 जनवरी 2024
 (ब) 8 जनवरी 2024
 (स) 9 जनवरी 2024
 (द) 11 जनवरी 2024

उत्तर : 8 जनवरी 2024
व्याख्या :
पृथ्वी की घूर्णन गति के महत्व को उजागर करने के लिए प्रतिवर्ष 8 जनवरी को दुनिया भर में पृथ्वी का घूर्णन दिवस मनाया जाता है। यह 1851 में फ्रांसीसी भौतिक विज्ञानी लियोन फौकॉल्ट द्वारा पृथ्वी के घूर्णन के वैज्ञानिक प्रदर्शन की वर्षगांठ का जश्न मनाता है।

प्रश्न 194   जनवरी 2024 में अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव 2024 का उद्घाटन किस शहर में किया गया -
 (अ) कोलकाता, पश्चिम बंगाल
 (ब) चेन्नई, तमिलनाडु
 (स) मुंबई, महाराष्ट्र
 (द) अहमदाबाद, गुजरात

उत्तर : अहमदाबाद, गुजरात
व्याख्या :
गुजरात के मुख्यमंत्री (सीएम) भूपेन्द्रभाई पटेल ने अहमदाबाद, गुजरात में साबरमती रिवरफ्रंट, वल्लभ सदन में अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव 2024 का उद्घाटन किया।

प्रश्न 195   हाल ही में, कौन सा संरक्षित क्षेत्र ख़बरों में था क्योंकि लुप्तप्राय “हॉग हिरण” को पहली बार यहाँ देखा गया था -
 (अ) राजाजी टाइगर रिजर्व
 (ब) सुंदरवन वन्यजीव अभयारण्य
 (स) बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान
 (द) काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान

उत्तर : राजाजी टाइगर रिजर्व
व्याख्या :
हॉग हिरण, जो पहले राजाजी टाइगर रिजर्व में दर्ज नहीं किया गया था, हाल ही में वहां पाया गया है, जो एक महत्वपूर्ण खोज है। अपनी एकांत प्रकृति के लिए जाना जाने वाला यह कभी-कभी छोटे समूहों में भोजन करता है जब खुले मैदानों में भोजन प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है। आम तौर पर गतिहीन और गैर-प्रवासी, नर हॉग हिरण प्रादेशिक होते हैं और अपने क्षेत्र को चिह्नित करने के लिए ग्रंथियों के स्राव का उपयोग करते हैं।

प्रश्न 196   लाल चींटी की चटनी, जिसे हाल ही में भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग प्राप्त हुआ है, किस राज्य से संबंधित है -
 (अ) ओडिशा
 (ब) बिहार
 (स) गोवा
 (द) झारखंड

उत्तर : ओडिशा
व्याख्या :
ओडिशा की काई चटनी, जिसे लाल चींटी चटनी के नाम से भी जाना जाता है, को इसके अनूठे स्वाद और बनावट के कारण भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग दिया गया है। भारत और दुनिया के अन्य हिस्सों में प्राचीन काल से ही कीड़ों और कीड़ों का सेवन उनके असंख्य स्वास्थ्य लाभों के लिए किया जाता रहा है।

प्रश्न 197    भारत के पहले ‘डार्क स्काई पार्क’ का ख़िताब किस टाइगर रिजर्व को मिला है -
 (अ) काजीरंगा टाइगर रिजर्व
 (ब) पेंच टाइगर रिजर्व
 (स) नामदाफा टाइगर रिजर्व
 (द) कमलांग टाइगर रिजर्व

उत्तर : पेंच टाइगर रिजर्व
व्याख्या :
महाराष्ट्र का पेंच टाइगर रिजर्व (Pench Tiger Reserve) भारत का पहला और एशिया का पांचवां ‘डार्क स्काई पार्क’ वाला टाइगर रिजर्व बन गया है। ‘डार्क स्काई पार्क’ से रात्रि आकाश की सुरक्षा करने और प्रकाश प्रदूषण (light pollution) को कम करने में मदद मिलती है। अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (IUCN) प्रकृति संरक्षण और संरक्षित क्षेत्रों में पारिस्थितिक को बनाये रखने के लिए प्राकृतिक अंधेरे (natural darkness) को संरक्षित करने के महत्व पर जोर देता है।

प्रश्न 198   हाल ही में कौन सा अस्पताल प्रारंभिक चरण के कैंसर का पता लगाने के लिए ‘बायो-इमेजिंग बैंक’ की स्थापना के लिए खबरों में था -
 (अ) कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल
 (ब) फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट
 (स) इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल
 (द) टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल

उत्तर : टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल
व्याख्या :
भारत की सबसे बड़ी कैंसर उपचार सुविधा, मुंबई का टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल (टीएमएच), कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का लाभ उठाकर कैंसर के मामलों की बढ़ती चुनौती से निपट रहा है। अस्पताल ने एक अभूतपूर्व ‘बायो-इमेजिंग बैंक’ की स्थापना की है जो कैंसर का शीघ्र पता लगाने के लिए कैंसर-विशिष्ट एल्गोरिदम विकसित करने के लिए गहन शिक्षण का उपयोग करता है। इस पहल में एआई एल्गोरिदम को प्रशिक्षित और परीक्षण करने के लिए नैदानिक ​​​​जानकारी के साथ जुड़े रेडियोलॉजी और पैथोलॉजी छवियों का एक व्यापक भंडार बनाना शामिल है।

प्रश्न 199   XRISM उपग्रह मिशन का प्राथमिक उद्देश्य क्या है, जो हाल ही में ख़बरों में था -
 (अ) मंगल ग्रह पर जीवन की संभावना का अध्ययन करना।
 (ब) च्च अक्षांश पर आकाश के रंगीन प्रदर्शन का अध्ययन करना।
 (स) तारकीय विस्फोटों का अध्ययन करने के लिये एक अंतरिक्ष प्रयोगशाला का निर्माण करना।
 (द) एक्स-रे ब्रह्मांड का अवलोकन करना

उत्तर : एक्स-रे ब्रह्मांड का अवलोकन करना
व्याख्या :
XRISM (एक्स-रे इमेजिंग और स्पेक्ट्रोस्कोपी मिशन) उपग्रह मिशन, जापान के JAXA के नेतृत्व में NASA और ESA के साथ एक सहयोगात्मक प्रयास है, जिसका मुख्य उद्देश्य एक्स-रे ब्रह्मांड का निरीक्षण और अध्ययन करना है। 6 सितंबर, 2023 को लॉन्च किया गया, XRISM का मिशन ब्रह्मांड के सबसे गर्म क्षेत्रों, सबसे बड़ी संरचनाओं और सबसे मजबूत गुरुत्वाकर्षण वाली वस्तुओं की जांच करना है। यह 12,000 इलेक्ट्रॉन वोल्ट तक की ऊर्जा वाले एक्स-रे का पता लगाने में सक्षम उन्नत तकनीक के माध्यम से हासिल किया गया है। मिशन दो महत्वपूर्ण उपकरणों, रिज़ॉल्व और एक्सटेंड से सुसज्जित है, प्रत्येक ब्रह्मांड की खोज में विशिष्ट योगदान देता है।

प्रश्न 200   हाल ही में किस देश ने कुत्ते के मांस की खपत और बिक्री पर प्रतिबंध लगाने वाला एक महत्वपूर्ण विधायी विधेयक पारित किया है -
 (अ) चीन
 (ब) उत्‍तरी कोरिया
 (स) दक्षिण कोरिया
 (द) जापान

उत्तर : दक्षिण कोरिया
व्याख्या :
दक्षिण कोरियाई संसद ने हाल ही में कुत्ते के मांस की खपत और बिक्री पर प्रतिबंध लगाने वाला एक महत्वपूर्ण विधायी विधेयक पारित किया है। यह ऐतिहासिक निर्णय दक्षिण कोरिया में सदियों पुरानी विवादास्पद प्रथा के अंत का प्रतीक है। व्यापक द्विदलीय समर्थन प्राप्त करने वाले इस विधेयक को एकल-कक्षीय संसद में 208 मतों के भारी बहुमत से मंजूरी दे दी गई।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill