CA Quiz : 08-11 January 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 01   केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने हाल ही में (जनवरी 2024 में) किस राज्य में भारत की पहली स्वस्थ और स्वच्छ फूड स्ट्रीट “प्रसादम” का उद्घाटन किया है -
 (अ) बिहार
 (ब) महाराष्ट्र
 (स) गुजरात
 (द) मध्य प्रदेश

उत्तर : मध्य प्रदेश
व्याख्या :
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने मध्य प्रदेश (एमपी) के उज्जैन में नीलकंठ वन, महाकाल लोक में भारत की पहली स्वस्थ और स्वच्छ फूड स्ट्रीट “प्रसादम” का उद्घाटन किया।

प्रश्न 02   किस केंद्रीय मंत्री ने हाल ही में (जनवरी 2 में अफोर्डेबल क्रेडिट एंड इंटरेस्ट सबवेंशन एक्सेस के लिए पोर्टल (PAiSA पोर्टल) डैशबोर्ड और प्रधान मंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) मिशन मॉनिटरिंग पोर्टल लॉन्च किया है -
 (अ) जितेंद्र सिंह
 (ब) हरदीप सिंह पुरी
 (स) मनसुख एल. मंडाविया
 (द) गिरिराज सिंह

उत्तर : हरदीप सिंह पुरी
व्याख्या :
स्ट्रीट वेंडरों के लिए ‘शिकायत निवारण समिति (जीआरसी)’ पर एक सेमिनार के उद्घाटन के दौरान आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) के केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 2 पोर्टल लॉन्च किए, अर्थात् किफायती क्रेडिट और ब्याज सबवेंशन एक्सेस (PAiSA पोर्टल) डैशबोर्ड और प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) मिशन मॉनिटरिंग पोर्टल।

प्रश्न 03   लांजिया सौरा पेंटिंग, जिसे हाल ही में जीआई टैग मिला है, किस राज्य से संबंधित है -
 (अ) ओडिशा
 (ब) बिहार
 (स) महाराष्ट्र
 (द) गुजरात

उत्तर : ओडिशा
व्याख्या :
लांजिया सौरा पेंटिंग, जिसे एकोन्स या इडिटल्स के नाम से भी जाना जाता है, ओडिशा की दीवार भित्ति कला की एक अनूठी शैली है। यह कला लांजिया सौरा समुदाय से संबंधित है, जो एक पीवीटीजी है जो मुख्य रूप से रायगडा जिले में रहता है। ये पेंटिंग घरों की मिट्टी की दीवारों पर चित्रित बाहरी भित्तिचित्रों के रूप में हैं। लाल-मैरून पृष्ठभूमि पर सफेद पेंटिंग बनी हुई हैं। ऐसा माना जाता है कि लांजिया सौरा अपने देवताओं और पूर्वजों के प्रति आभार व्यक्त करने और अपने समुदाय की भलाई के लिए अपनी दीवारों को इडिटल कलाकृतियों से रंगते हैं। प्रकृति के प्रति आदिम जनजातियों के प्रेम और स्नेह को दर्शाते हुए, उनमें आदिवासी मानव, पेड़, जानवर, पक्षी, सूर्य और चंद्रमा जैसे विषय शामिल हैं।

प्रश्न 04   वांचो वुडेन क्राफ्ट, जिसे हाल ही में भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग प्राप्त हुआ है, किस राज्य से संबंधित है -
 (अ) अरुणाचल प्रदेश
 (ब) ओडिशा
 (स) असम
 (द) पश्चिम बंगाल

उत्तर : अरुणाचल प्रदेश
व्याख्या :
हाल ही में, अरुणाचल प्रदेश की तीन वस्तुओं को प्रतिष्ठित भौगोलिक संकेत टैग प्राप्त हुआ है। इन उत्पादों में अदरक (Adi Kekir), हाथ से बनी कालीन और वांचो लकड़ी के शिल्प शामिल है। वांचो लकड़ी के शिल्प आइटम अद्वितीय हैं क्योंकि उनमें मानव सिर – सिर के आकार के कटोरे के साथ तंबाकू पाइप और सिर ले जाने वाले पीने के मग शामिल हैं।

प्रश्न 05   2024 के लिए संयुक्त राष्ट्र विश्व आर्थिक स्थिति और संभावना रिपोर्ट के अनुसार, 2024 में भारत के लिए अनुमानित जीडीपी विकास दर क्या है -
 (अ) 5.9%
 (ब) 7.1%
 (स) 6.2%
 (द) 4.0%

उत्तर : 6.2%
व्याख्या :
भारतीय अर्थव्यवस्था के 2024 में 6.2% की दर से बढ़ने का अनुमान है, जो 2023 के 6.3% अनुमान से थोड़ी कम है। इस वृद्धि को मजबूत घरेलू मांग और विनिर्माण और सेवा क्षेत्रों के मजबूत प्रदर्शन द्वारा समर्थित किया गया है। 2024 के लिए संयुक्त राष्ट्र विश्व आर्थिक स्थिति और संभावनाएं रिपोर्ट में कहा गया है कि यह भारत को दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित करता है।

प्रश्न 06   ओर्का, जिसे हाल ही में बोइंग द्वारा अमेरिकी नौसेना को सौंपा गया था, किस प्रकार का वाहन है -
 (अ) मानवयुक्त पनडुब्बी
 (ब) विमान वाहक
 (स) बिना चालक दल वाला समुद्री वाहन
 (द) सतही लड़ाकू जहाज

उत्तर : बिना चालक दल वाला समुद्री वाहन
व्याख्या :
ओर्का, जिसे हाल ही में बोइंग द्वारा अमेरिकी नौसेना को सौंपा गया है, एक अतिरिक्त बड़ा बिना चालक दल वाला अंडरसी वाहन (एक्सएलयूयूवी) है। स्वायत्त पनडुब्बियों की इस नई श्रेणी को लंबी अवधि के महत्वपूर्ण मिशनों को पूरा करने और विशेष रूप से बदलते वातावरण और विवादित जल में समुद्री समुद्री प्रभुत्व हासिल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ओर्का एक्सएलयूयूवी समुद्र के भीतर वाहन प्रौद्योगिकी में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतिनिधित्व करता है, जिसमें मेजबान वाहन से पूरी तरह से स्वतंत्र रूप से संचालित होने की क्षमता और इसकी बड़ी पेलोड क्षमता शामिल है। यह विकास समुद्री और खुफिया प्रणालियों में एक प्रमुख मील का पत्थर है, जो स्वायत्त पानी के नीचे वाहन प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में बोइंग के दशक भर के अग्रणी काम को प्रदर्शित करता है। अमेरिकी नौसेना को ओर्का की डिलीवरी भविष्य के नौसैनिक अभियानों और समुद्र के नीचे युद्ध रणनीतियों में इसकी संभावित भूमिका पर प्रकाश डालती है।

प्रश्न 07   क्याउकफ्यू SEZ और गहरा समुद्री बंदरगाह, जो हाल ही में खबरों में था, किस देश में स्थित है -
 (अ) मलेशिया
 (ब) इंडोनेशिया
 (स) म्यांमार
 (द) थाईलैंड

उत्तर : म्यांमार
व्याख्या :
चीन पश्चिमी म्यांमार के रखाइन राज्य में एक विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) के निर्माण में तेजी लाने पर जोर दे रहा है। इस पहल का उद्देश्य बंगाल की खाड़ी तक आसान पहुंच सुनिश्चित करना है और इसे क्याउकफ्यू SEZ और गहरा समुद्री बंदरगाह कंपनी लिमिटेड द्वारा विकसित किया जा रहा है, जो सीआईटीआईसी म्यांमार पोर्ट इन्वेस्टमेंट लिमिटेड और म्यांमार सरकार समर्थित क्याउकफ्यू एसईजेड प्रबंधन समिति के बीच एक संयुक्त उद्यम है। इस परियोजना में क्याउकफ्यू एसईजेड और गहरे समुद्री बंदरगाह का निर्माण शामिल है। इस परियोजना में चीन की भागीदारी के रणनीतिक निहितार्थ हैं, जो संभावित रूप से क्षेत्र में एक शुद्ध सुरक्षा प्रदाता के रूप में भारत की पारंपरिक भूमिका और म्यांमार और आसपास के क्षेत्रों में बीजिंग के बढ़ते प्रभाव को प्रभावित कर रहा है। इस एसईजेड का विकास दक्षिण पूर्व एशिया में अपने आर्थिक और रणनीतिक पदचिह्न का विस्तार करने के चीन के व्यापक प्रयासों का हिस्सा है।

प्रश्न 08   उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व, जो हाल ही में खबरों में था, किस राज्य में स्थित है -
 (अ) मध्य प्रदेश
 (ब) कर्नाटक
 (स) पश्चिम बंगाल
 (द) छत्तीसगढ

उत्तर : छत्तीसगढ
व्याख्या :
उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व, जो हाल ही में अतिक्रमण से संबंधित मुद्दों के कारण खबरों में था, छत्तीसगढ़ राज्य में स्थित है। छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में स्थित बाघ अभयारण्य को अपने बफर क्षेत्र में अवैध अतिक्रमण के कारण चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। कानूनी लड़ाई के बाद छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय ने रिजर्व से अतिक्रमणकारियों को हटाने का आदेश दिया, जहां अदालत ने अतिक्रमणकारियों द्वारा दायर याचिका को खारिज कर दिया। यह कार्रवाई साक्ष्यों पर आधारित थी, जिसमें इसरो उपग्रह इमेजरी भी शामिल थी, जिससे पता चला कि अतिक्रमित क्षेत्र 2012 तक कभी घना जंगल था। इस मुद्दे ने अवैध अतिक्रमण के संदर्भ में भारत में वन्यजीव अभ्यारण्यों के सामने आने वाली चुनौतियों और सतर्क संरक्षण प्रयासों की आवश्यकता पर प्रकाश डाला है।

प्रश्न 09   सुकांत मजूमदार, जो संसद रत्न पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं में से एक हैं, किस राजनीतिक दल से संबंधित हैं -
 (अ) भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
 (ब) राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी
 (स) बहुजन समाज पार्टी
 (द) भारतीय जनता पार्टी

उत्तर : भारतीय जनता पार्टी
व्याख्या :
संसद रत्न पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं में से एक सुकांत मजूमदार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से हैं। लोकसभा में उनके प्रदर्शन के आधार पर शीर्ष प्रदर्शन करने वाले सांसदों को सम्मानित करने के लिए संसद रत्न पुरस्कार प्रतिवर्ष प्रदान किए जाते हैं। हाल ही मे मजूमदार के साथ, पुरस्कार पाने वालों में शिवसेना से श्रीकांत एकनाथ शिंदे, भाजपा से सुधीर गुप्ता, राकांपा से अमोल रामसिंग कोल्हे और कांग्रेस से कुलदीप राय शर्मा शामिल हैं। यह पुरस्कार भारतीय राजनीति में एक महत्वपूर्ण सम्मान है, जो लोकसभा में सांसदों के योगदान और प्रदर्शन को उजागर करता है।

प्रश्न 10   विश्व हिंदी दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है -
 (अ) 09 जनवरी
 (ब) 10 जनवरी
 (स) 11 जनवरी
 (द) 12 जनवरी

उत्तर : 10 जनवरी
व्याख्या :
विश्व हिन्दी दिवस प्रति वर्ष 10 जनवरी को पूरी दुनिया में मनाया जाता है। इसके मनाने का उद्देश्य हिन्दी के प्रचार-प्रसार के लिये जागरूकता पैदा करना और वैश्विक स्तर पर इसे एक अन्तरराष्ट्रीय भाषा के रूप में पेश करना है। वर्ल्ड लैंग्वेज डेटाबेस के अनुसार, हिंदी भाषा वर्तमान समय में 61 करोड़ लोगों द्वारा बोली जाती है। साल 2006 तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। राष्ट्रीय हिंदी दिवस प्रतिवर्ष 14 सितंबर को मनाया जाता है।

प्रश्न 11   भारतीय फिनटेक ‘फोनपे’ ने हाल ही में अपने इंटरनेशनल पेमेंट बिज़नेस का सीईओ किसे नियुक्त किया है -
 (अ) अजय बंग्गा
 (ब) विक्रम सेठी
 (स) रितेश पई
 (द) निखिल कामत

उत्तर : रितेश पई
व्याख्या :
भारतीय फिनटेक दिग्गज फोनपे (PhonePe) ने रितेश पई (Ritesh Pai) को अपने इंटरनेशनल पेमेंट बिज़नेस का नया सीईओ नियुक्त किया है। इससे पहले वह यूके फिनटेक ‘टेरापे’ में कार्यरत थे। फोनपे के देशभर में 500 मिलियन रजिस्टर उपयोगकर्ता और 37 मिलियन मर्चेंट का नेटवर्क है। बेंगलुरु स्थित फोनपे की स्थापना साल 2015 में की गयी थी।

प्रश्न 12   फुटबॉलर फ्रांज बेकनबाउर का निधन हो गया है, वह किस देश के दिग्गज फुटबॉलर थे -
 (अ) फ्रांस
 (ब) पुर्तगाल
 (स) इटली
 (द) जर्मनी

उत्तर : जर्मनी
व्याख्या :
जर्मनी के महानतम फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक फ्रांज बेकनबाउर (Franz Beckenbauer) का 78 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्होंने साल 1972 की यूरोपीय चैम्पियनशिप जीता और साल 1974 में घरेलू धरती पर विश्वकप विजेता टीम की कप्तानी की थी.

प्रश्न 13   शेख हसीना, जिन्होंने हाल ही में बांग्लादेश की प्रधान मंत्री के रूप में लगातार चौथी बार रिकॉर्ड हासिल किया, किस राजनीतिक दल से संबंधित हैं -
 (अ) बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी)
 (ब) जातीय पार्टी
 (स) अवामी लीग
 (द) बांग्लादेश जमात-ए-इस्लामी

उत्तर : अवामी लीग
व्याख्या :
शेख हसीना, जिन्होंने हाल ही में बांग्लादेश की प्रधान मंत्री के रूप में लगातार चौथी बार रिकॉर्ड हासिल किया है, अवामी लीग से हैं। उनके नेतृत्व में, अवामी लीग ने बांग्लादेश के आम चुनावों में 300 सीटों वाली संसद में 200 सीटें जीतीं। इस महत्वपूर्ण जीत ने न केवल प्रधान मंत्री के रूप में शेख हसीना की स्थिति को मजबूत किया, बल्कि बांग्लादेशी राजनीति में अवामी लीग की मजबूत उपस्थिति और प्रभाव की भी पुष्टि की। इन चुनावों में पार्टी की सफलता ने देश के राजनीतिक परिदृश्य में उसके लंबे समय से चले आ रहे प्रभुत्व को जारी रखा है।

प्रश्न 14   वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल ट्रेड शो के उद्घाटन में किन दो देशों के राष्ट्रपति उपस्थित थे?
 (अ) मोज़ाम्बिक और मालदीव
 (ब) मोज़ाम्बिक और तिमोर लेस्ते
 (स) मोज़ाम्बिक और संयुक्त अरब अमीरात
 (द) जर्मनी और संयुक्त अरब अमीरात

उत्तर : मोज़ाम्बिक और तिमोर लेस्ते
व्याख्या :
प्रधानमंत्री ने गांधीनगर में मोजाम्बिक के राष्ट्रपति फिलिप न्युसी, पूर्वी तिमोर के राष्ट्रपति जोस रामोस होर्ता और मुख्‍यमंत्री भूपेन्द्र पटेल की उपस्थिति में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल ट्रेड शो का शुभारंभ किया। दो लाख वर्ग मीटर क्षेत्र में फैला वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन ट्रेड शो भारत का अब तक का सबसे बड़ा वैश्विक ट्रेड शो होगा। पांच दिन के सम्‍मेलन में कुल सौ देश अतिथि देश और 33 देश भागीदार के रूप में शामिल हो रहे हैं।

प्रश्न 15   विश्व युद्ध अनाथ दिवस 2024 दुनिया भर में कब मनाया गया -
 (अ) 5 जनवरी 2024
 (ब) 4 जनवरी 2024
 (स) 6 जनवरी 2024
 (द) 3 जनवरी 2024

उत्तर : 6 जनवरी 2024
व्याख्या :
युद्धों के कारण अनाथ हुए बच्चों के सामने आने वाली चुनौतियों और विश्व स्तर पर युद्ध अनाथों द्वारा अनुभव किए गए आघात के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 6 जनवरी 2024 को दुनिया भर में विश्व युद्ध अनाथ दिवस 2024 मनाया गया।

प्रश्न 16   हाल ही में (जनवरी 2024 में) किसे तीन साल की अवधि के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के कार्यकारी निदेशक (ED) के रूप में नियुक्त किया गया है?
 (अ) -कमलेश चंद्र वार्ष्णेय
 (ब) अनंत नारायण जी
 (स) अश्वनी भाटिया
 (द) गोविंदयापल्ली राम मोहन राव

उत्तर : गोविंदयापल्ली राम मोहन राव
व्याख्या :
भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने गोविंदयापल्ली राम मोहन राव को तीन साल की अवधि के लिए SEBI का कार्यकारी निदेशक (ED) नियुक्त किया है।

प्रश्न 17   उस व्यक्तित्व का नाम बताइए जिसे हाल ही में (जनवरी 2024 में) नेशनल इन्वेस्टमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड लिमिटेड (NIIFL) के प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में नियुक्त किया गया है।
 (अ) ए.के.टी चारी
 (ब) संजीव अग्रवाल
 (स) अश्वनी कुमार
 (द) प्रशांत कुमार घोष

उत्तर : संजीव अग्रवाल
व्याख्या :
एक्टिस के पार्टनर (एनर्जी इंफ्रास्ट्रक्चर) संजीव अग्रवाल को फरवरी 2024 से नेशनल इन्वेस्टमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड लिमिटेड (NIIFL) के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त किया गया था।

प्रश्न 18   जनवरी 2024 में, रवींद्र कुमार त्यागी ने ____________ (कंपनी) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) के रूप में कार्यभार संभाला।
 (अ) एनटीपीसी लिमिटेड
 (ब) भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड
 (स) पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया
 (द) पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड

उत्तर : पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया
व्याख्या :
रवींद्र कुमार त्यागी ने 1 जनवरी 2024 से पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (पावरग्रिड) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) के रूप में कार्यभार संभाला। इससे पहले, वह पावरग्रिड के निदेशक (संचालन) के रूप में कार्यरत थे।

प्रश्न 19   जनवरी 2024 में कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) द्वारा मंजूरी दी गई नियुक्ति के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा बिंदु सही है/हैं -
A) प्रधान मंत्री (पीएम) नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एसीसी ने विभिन्न बहुपक्षीय निकायों में भारत सरकार के भीतर विदेशी मिशनों और कैप्टिव पदों पर भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए विदेश में प्रमुख पदों पर 7 सिविल सेवकों की नियुक्ति को मंजूरी दे दी।
B) विकास शील को 3 साल के लिए मनीला (फिलीपींस) में एशियाई विकास बैंक (ADB) के कार्यकारी निदेशक (ED) के रूप में नियुक्त किया गया था।
C) सेंथिल पांडियन को 3 साल के लिए जिनेवा (स्विट्जरलैंड) स्थित विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में भारत के स्थायी मिशन (पीएमआई) में राजदूत/स्थायी प्रतिनिधि (पीआर) के रूप में नियुक्त किया गया है।

 (अ) केवल A
 (ब) केवल A और B
 (स) केवल A और C
 (द) सभी A, B और C

उत्तर : सभी A, B और C
व्याख्या :
प्रधान मंत्री (पीएम) नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने भारत सरकार के भीतर विदेशी मिशनों और कैप्टिव पदों में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए विदेश में प्रमुख पदों पर 7 सिविल सेवकों की नियुक्ति को मंजूरी दे दी।

प्रश्न 20   हाल ही में (जनवरी 2024 में) नेशनल एसेट रिकंस्ट्रक्शन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NARCL) के प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
 (अ) पी संतोष
 (ब) नटराजन सुंदर
 (स) अजीत नायर
 (द) राकेश के. सिंह

उत्तर : पी संतोष
व्याख्या :
केनरा बैंक के मुख्य महाप्रबंधक (सीजीएम) पी संतोष को 5 जनवरी 2024 से नेशनल एसेट रिकंस्ट्रक्शन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनएआरसीएल) के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में (प्रतिनियुक्ति पर) नियुक्त किया गया है।

प्रश्न 21   विश्व बैंक की उस शाखा का नाम बताइए जिसने हाल ही में (जनवरी 2024 में) निवेशकों से GBP 1.5 बिलियन जुटाने के लिए ग्रेट ब्रिटिश पाउंड स्टर्लिंग (GBP) में 5-वर्षीय सतत विकास बांड की कीमत तय की है -
 (अ) अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम
 (ब) अंतर्राष्ट्रीय विकास संघ
 (स) पुनर्निर्माण और विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय बैंक
 (द) बहुपक्षीय गारंटी एजेंसी

उत्तर : पुनर्निर्माण और विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय बैंक
व्याख्या :
विश्व बैंक (WB) की शाखा इंटरनेशनल बैंक फॉर रिकंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट (IBRD) ने निवेशकों से 1.5 बिलियन GBP जुटाने के लिए ग्रेट ब्रिटिश पाउंड स्टर्लिंग (GBP) में 5-वर्षीय सतत विकास बांड की कीमत तय की है, जो विश्व बैंक में सतत विकास पहल के वित्तपोषण में योगदान देता है।

प्रश्न 22   संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग (UN-DESA) के अनुसार जनवरी 2024 में विश्व आर्थिक स्थिति और संभावनाएं (WESP) 2024 रिपोर्ट जारी की गई, भारत की आर्थिक वृद्धि 2024 में __________ तक पहुंचने का अनुमान है।
 (अ) 6.2%
 (ब) 6.0%
 (स) 6.5%
 (द) 6.4%

उत्तर : 6.2%
व्याख्या :
संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग (UN-DESA) ने विश्व आर्थिक स्थिति और संभावनाएँ (WESP) 2024 रिपोर्ट जारी की, जिसमें 2024 में भारत की आर्थिक वृद्धि 6.2% तक पहुंचने का अनुमान लगाया गया है, जो 2023 के लिए 6.3 % अनुमान से थोड़ा कम है।

प्रश्न 23   इस साल जुलाई में यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति की अध्यक्षता कौन-सा देश करेगा -
 (अ) जापान
 (ब) फ्रांस
 (स) नेपाल
 (द) भारत

उत्तर : भारत
व्याख्या :
भारत यूनेस्को की ‘विश्व धरोहर समिति’ की अध्यक्षता और मेजबानी करेगा। यह पहला मौका होगा जब भारत इस समिति की अध्यक्षता करेगा। यह यूनेस्को की एक समिति है। विश्व धरोहर समिति ने अपने 19वें सत्र में 46वां सत्र भारत (नई दिल्ली) में आयोजित करने का निर्णय लिया था जो 21 जुलाई से 31 जुलाई 2024 तक आयोजित किया जाना है।

प्रश्न 24   ‘चंदुबी महोत्सव’ हाल ही में किस राज्य में मनाया गया -
 (अ) बिहार
 (ब) असम
 (स) पश्चिम बंगाल
 (द) हरियाणा

उत्तर : असम
व्याख्या :
हाल ही में, असम राज्य में चंदुबी झील के किनारे चंदुबी महोत्सव (Chandubi Festival) का आयोजन किया गया। यह महोत्सव प्रतिवर्ष नए साल के पहले दिन से चंदुबी झील के किनारे पांच दिनों के लिए आयोजित किया जाता है। चंदुबी महोत्सव का मुख्य उद्देश्य असम के इस जैव विविधता हॉटस्पॉट में इको- टूरिज्म को बढ़ावा देना है।

प्रश्न 25   ‘प्रवासी भारतीय दिवस’ प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है -
 (अ) 07 जनवरी
 (ब) 08 जनवरी
 (स) 09 जनवरी
 (द) 10 जनवरी

उत्तर : 09 जनवरी
व्याख्या :
प्रवासी भारतीय दिवस (PBD) भारतीय प्रवासियों और देश के विकास में प्रवासी भारतीय समुदाय के योगदान का सम्मान करने के लिये प्रत्येक वर्ष 9 जनवरी को मनाया जाता है। इस अवसर को मनाने के लिये 9 जनवरी का दिन इसलिये चुना गया क्योंकि वर्ष 1915 में इसी दिन महान प्रवासी भारतीय महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटे थे और भारत के स्वतंत्रता संग्राम का नेतृत्व किया था।

प्रश्न 26   ई-गवर्नेंस पर दो दिवसीय क्षेत्रीय सम्मेलन का आयोजन किस शहर में किया जा रहा है -
 (अ) पटना
 (ब) वाराणसी
 (स) जयपुर
 (द) गुवाहाटी

उत्तर : गुवाहाटी
व्याख्या :
असम के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया और केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने गुवाहाटी में ई-गवर्नेंस पर दो दिवसीय क्षेत्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया. असम सरकार के सहयोग से आठ पूर्वोत्तर राज्यों और पूर्वी क्षेत्र के चार राज्यों को शामिल करते हुए 9-10 जनवरी, 2024 को दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन कर रहा है. 2014-2024 के दौरान डीएआरपीजी द्वारा यह 26वां क्षेत्रीय सम्मेलन का आयोजन है।

प्रश्न 27   एलिज़ाबेथ बोर्न किस देश की प्रधानमंत्री थी जिन्होंने हाल ही में इस्तीफा दिया है -
 (अ) फ्रांस
 (ब) अर्जेंटीना
 (स) पुर्तगाल
 (द) आयरलैंड

उत्तर : फ्रांस
व्याख्या :
श्री ग्रैबियल अत्तल फ्रांस के नये प्रधानमंत्री होंगे। वे वर्तमान में शिक्षा मंत्री के रूप में कार्यरत हैं। 34 वर्षीय गेब्रियल अत्तल आधुनिक फ्रांस के इतिहास के सबसे युवा प्रधानमंत्री हैं। श्री अत्‍तल एलिजाबेथ बर्न का स्थान लेंगे जिन्होंने 20 महीने कार्यभार संभालने के बाद इस्तीफा दे दिया था। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन हैं।

प्रश्न 28   मोहम्मद शमी सहित कितने खिलाड़ियों को अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया -
 (अ) 20
 (ब) 23
 (स) 26
 (द) 30

उत्तर : 26
व्याख्या :
भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद शमी भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार के बाद अर्जुन पुरस्कार देश का दूसरा सबसे बड़ा खेल अवार्ड है। इस बार यह अवार्ड विभिन्न खेलों के 26 खिलाड़ियों को प्रदान किया गया है। इस बार बैडमिंटन के दो दिग्गज खिलाड़ियों चिराग शेट्टी (Chirag Shetty) और सात्विक साईराज रंकीरेड्डी (Satwik Sairaj Rankireddy) को देश के सबसे बड़े खेल सम्मान मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवार्ड से सम्मानित किया गया।

प्रश्न 29   हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने तीर्थस्थलों को स्वच्छ बनाने के उद्देश्य से किस अभियान को शुरू किया है -
 (अ) स्वच्छ मंदिर
 (ब) देवस्थान
 (स) अमृत दिवस
 (द) देवो भवः

उत्तर : स्वच्छ मंदिर
व्याख्या :
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने तीर्थस्थलों को स्वच्छ बनाने के उद्देश्य से देशभर में 'स्वच्छ मंदिर' अभियान शुरू किया है। 22 जनवरी को अयोध्या में राम लला की प्राण-प्रतिष्‍ठा से पहले, प्रधानमंत्री मोदी ने ये अभियान शुरू किया। इंस्टाग्राम पर साझा किए गए एक वीडियो में प्रधानमंत्री मोदी ने नागरिकों से अयोध्या को भारत का सबसे स्वच्छ शहर बनाने के लिए एकजुट होने का आह्वान किया। प्रधानमंत्री ने देशभर के लोगों से आग्रह किया कि वे मकर संक्रांति 14 जनवरी से छोटे तीर्थस्थलों पर स्वच्छता अभियान शुरू करें और 22 जनवरी तक जारी रखें।

प्रश्न 30   ‘अडानी पोर्ट्स’ के नए सीईओ के रूप में किसे नियक्त किया गया है -
 (अ) रविचंद्रन रेड्डी
 (ब) अजय कुमार
 (स) अश्विनी गुप्ता
 (द) भरत सक्सेना

उत्तर : अश्विनी गुप्ता
व्याख्या :
अश्विनी गुप्ता को अदानी पोर्ट्स और विशेष आर्थिक क्षेत्र के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है। वह निसान मोटर्स के पूर्व वैश्विक मुख्य परिचालन अधिकारी थे। वहीं कंपनी ने सीईओ करण अडानी को प्रबंध निदेशक की भूमिका में पदोन्नत किया है।

प्रश्न 31   ‘इंडस फूड 2024’ प्रदर्शनी का उद्घाटन किसने किया -
 (अ) राजनाथ सिंह
 (ब) पीयूष गोयल
 (स) नितिन गडकरी
 (द) अनुराग ठाकुर

उत्तर : पीयूष गोयल
व्याख्या :
केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने विविध खाद्य पारिस्थितिकी तंत्र को प्रदर्शित करने वाली प्रदर्शनी ‘इंडस फूड 2024’ (Indus Food 2024) का उद्घाटन किया। इसका आयोजन इंडिया एक्सपोज़िशन मार्ट, ग्रेटर नोएडा में किया जा रहा है। भारत के खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र पर पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि पिछले नौ वर्षों में प्रसंस्कृत खाद्य निर्यात में 150% की वृद्धि हुई है और 53 बिलियन अमेरिकी डॉलर मूल्य के कृषि निर्यात किये गए।

प्रश्न 32   एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर में पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक किस टीम ने जीता -
 (अ) भारत
 (ब) ईरान
 (स) यूएसए
 (द) दक्षिण कोरिया

उत्तर : भारत
व्याख्या :
भारतीय निशानेबाजों ने इंडोनेशिया के जकार्ता में एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर में अपने अभियान की शानदार शुरुआत करते हुए पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। वरुण तोमर, अर्जुन सिंह चीमा और उज्जवल मलिक की भारतीय टीम ने कुल 1740 का स्कोर बनाकर शीर्ष स्थान हासिल किया। ईरान ने रजत पदक जीता, वहीं कोरिया ने कांस्य पदक जीता। व्यक्तिगत इवेंट में वरुण और अर्जुन ने फाइनल में जगह पक्की कर ली है।

प्रश्न 33   बंगाल की खाड़ी में कृष्णा गोदावरी बेसिन डीप सी प्रोजेक्ट किसके द्वारा संचालित किया जा रहा है -
 (अ) भारतीय पेट्रोलियम
 (ब) इंडियन ऑइल
 (स) ओएनजीसी
 (द) रिलायंस रिफाइनरी

उत्तर : ओएनजीसी
व्याख्या :
ओएनजीसी ने बंगाल की खाड़ी में कृष्णा गोदावरी बेसिन में अपनी प्रमुख गहरे समुद्र परियोजना से तेल उत्पादन शुरू कर दिया है। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि प्रति दिन 45 हजार बैरल ऑइल और प्रति दिन 10 मिलियन मानक घन मीटर से अधिक गैस का उत्पादन होने की उम्मीद है। इस परियोजना से वर्तमान राष्ट्रीय तेल उत्पादन में 7 प्रतिशत और राष्ट्रीय प्राकृतिक गैस उत्पादन में 7 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है।

प्रश्न 34   कौन सी कंपनी 2024 की दूसरी तिमाही में स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉर्पोरेशन (स्पेसएक्स) के फाल्कन-9 रॉकेट पर एक Ka-बैंड हाई थ्रूपुट उपग्रह (HTS) GSAT-20 (बदला हुआ GSAT-N2) लॉन्च करने के लिए तैयार है -
 (अ) न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड
 (ब) गोदरेज एयरोस्पेस
 (स) कैलेडईओ स्पेस सिस्टम
 (द) स्काईरूट एयरोस्पेस

उत्तर : न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड
व्याख्या :
2024 की दूसरी तिमाही में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की वाणिज्यिक शाखा, न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL), स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉर्पोरेशन (स्पेसएक्स) के रॉकेट फाल्कन-9 पर एक Ka-बैंड हाई थ्रूपुट उपग्रह (HTS) GSAT-20 ( GSAT-N2) लॉन्च करने के लिए तैयार है।

प्रश्न 35   जनवरी 2024 में, शेख मोहम्मद सबा अल-सलेम अल-सबा को ______ (देश) का प्रधान मंत्री (पीएम) नियुक्त किया गया था।
 (अ) यमन
 (ब) कुवैत
 (स) लेबनान
 (द) कतर

उत्तर : कुवैत
व्याख्या :
कुवैत के अमीर शेख मेशाल अल-अहमद अल-जबर अल-सबा ने शेख मोहम्मद सबा अल-सलेम अल-सबा को कुवैत का प्रधान मंत्री (पीएम) नियुक्त किया है और उन्हें एक नया मंत्रिमंडल बनाने का काम सौंपा गया है।

प्रश्न 36   जनवरी 2024 में, ____ ___ भारी उद्योग मंत्रालय (MHI) से अनुमोदन प्राप्त करने के बाद उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (PLI) योजना के लिए पात्र होने वाली पहली भारतीय इलेक्ट्रिक दोपहिया (e2W) कंपनी बन गई है।
 (अ) टीवीएस मोटर्स
 (ब) ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी
 (स) हीरो मोटोकॉर्प
 (द) बजाज ऑटो

उत्तर : ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी
व्याख्या :
ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड (ओला), भारी उद्योग मंत्रालय (एमएचआई) से मंजूरी मिलने के बाद प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना के लिए पात्र होने वाली पहली भारतीय इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर (ई2डब्ल्यू) कंपनी बन गई है।

प्रश्न 37   उस बैंक का नाम बताइए जिसने हाल ही में (जनवरी 2 में) तीन साल की अवधि के लिए बिजली, बुनियादी ढांचे और रसद परियोजनाओं के लिए संयुक्त रूप से ऋण देने के लिए आरईसी लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
 (अ) बैंक ऑफ बड़ौदा
 (ब) बैंक ऑफ इंडिया
 (स) पंजाब नेशनल बैंक
 (द) बैंक ऑफ महाराष्ट्र

उत्तर : बैंक ऑफ बड़ौदा
व्याख्या :
आरईसी लिमिटेड (पूर्व में ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड) ने तीन साल की अवधि (2026 तक) के लिए बिजली, बुनियादी ढांचे और रसद परियोजनाओं के लिए संयुक्त रूप से ऋण देने के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

प्रश्न 38   टाटा पॉवर ने हाल ही में किस राज्य में ₹70,000 करोड़ के निवेश की घोषणा की -
 (अ) उत्तर प्रदेश
 (ब) मध्य प्रदेश
 (स) तमिलनाडु
 (द) बिहार

उत्तर : तमिलनाडु
व्याख्या :
टाटा पावर ने अगले पांच से सात वर्षों में तमिलनाडु में 10 गीगावाट (जीडब्ल्यू) सौर और पवन ऊर्जा क्षमता विकसित करने के लिए ₹70,000 करोड़ के निवेश की घोषणा की है। टाटा पावर के सीईओ और एमडी प्रवीर सिन्हा ने 8 जनवरी को चेन्नई में तमिलनाडु ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट (जीआईएम) में इसकी घोषणा की।

प्रश्न 39   अमृत धरोहर क्षमता निर्माण योजना के तहत किस झील पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया -
 (अ) मानसरोवर झील
 (ब) पुलिकट झील
 (स) चिल्का झील
 (द) सरदार सरोवर झील

उत्तर : चिल्का झील
व्याख्या :
पर्यटन मंत्रालय ने अमृत धरोहर क्षमता निर्माण योजना के अंतर्गत ओडिशा में रामसर स्थल चिल्का झील पर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया। इस पहल के अंतर्गत 15-15 दिनों के दो प्रशिक्षण कार्यक्रम वैकल्पिक आजीविका कार्यक्रम (एएलपी) और पर्यटन नाविक प्रमाणपत्र (पीएनसी) आयोजित किए जाएंगे। इस कार्यक्रम के पहले फेज में, पांच प्राथमिकता वाले रामसर स्थलों- सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान, सिरपुर वेटलैंड, यशवंत सागर, भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान और चिल्का झील को शामिल किया गया है।

प्रश्न 40   गोल्डन ग्लोब्स 2024 में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक-मोशन पिक्चर का अवार्ड किसे मिला -
 (अ) सिलियन मर्फी
 (ब) क्रिस्टोफर नोलन
 (स) मैथ्यू मैकफैडेन
 (द) लुडविग गोरानसन

उत्तर : क्रिस्टोफर नोलन
व्याख्या :
सुपरहिट फिल्म ‘ओपेनहाइमर’ के निर्देशक क्रिस्टोफर नोलन को गोल्डन ग्लोब्स 2024 में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक-मोशन पिक्चर अवार्ड से सम्मानित किया गया। गोल्डन ग्लोब्स का 81वां संस्करण कैलिफोर्निया के बेवर्ली हिल्स में आयोजित किया गया। वहीं मोशन पिक्चर, ड्रामा कैटेगरी में सर्वश्रेष्ठ अभिनय के लिए बेस्ट एक्टर का अवार्ड ‘सिलियन मर्फी’ को दिया गया।

प्रश्न 41   हाल ही में (जनवरी 2024 में) किस राज्य ने कुशल प्रशासन के लिए भारत का पहला रिपोर्ट प्रबंधन पोर्टल (आरएमपी) और मीटिंग प्रबंधन पोर्टल (एमएमपी) लॉन्च किया है -
 (अ) कर्नाटक
 (ब) उत्तराखंड
 (स) हिमाचल प्रदेश
 (द) महाराष्ट्र

उत्तर : हिमाचल प्रदेश
व्याख्या :
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री (सीएम) सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कुशल प्रशासन के लिए भारत का पहला रिपोर्ट प्रबंधन पोर्टल (आरएमपी) और मीटिंग प्रबंधन पोर्टल (एमएमपी) लॉन्च किया।

प्रश्न 42   जनरल वी.के. द्वारा जारी पुस्तक ‘संस्कृति के आयाम’ के लेखक कौन हैं
 (अ) मनोरमा मिश्रा
 (ब) शशि थरूर
 (स) अमिताव घोष
 (द) अश्विन सांघी

उत्तर : मनोरमा मिश्रा
व्याख्या :
जनरल वी.के. सिंह (सेवानिवृत्त), केंद्रीय राज्य मंत्री (MoS), सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) और नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MoCA) ने मनोरमा मिश्रा द्वारा लिखित पुस्तक ‘संस्कृति के आयाम’ का विमोचन किया।

प्रश्न 43   जनवरी 2024 में किस टाइगर रिजर्व में “पॉलीगोनम चतुर्भुजनम” नामक एक नई जड़ी-बूटी वाली पौधे की प्रजाति की खोज की गई -
 (अ) पक्के टाइगर रिजर्व (अरुणाचल प्रदेश)
 (ब) मानस टाइगर रिजर्व (असम)
 (स) सुंदरबन टाइगर रिजर्व (पश्चिम बंगाल)
 (द) पेंच टाइगर रिजर्व (महाराष्ट्र)

उत्तर : पेंच टाइगर रिजर्व (महाराष्ट्र)
व्याख्या :
महाराष्ट्र के नागपुर में पेंच टाइगर रिजर्व (पीटीआर) के गोल पहाड़ी द्वीप पर “पॉलीगोनम चतुर्भुजनम” नामक एक नई जड़ी-बूटी वाली पौधे की प्रजाति की खोज की गई। भारतीय वन सर्वेक्षण (एफएसआई) के तकनीकी सहयोग से पेंच में किए गए पुष्प सर्वेक्षण के दौरान नई प्रजाति की खोज की गई।

प्रश्न 44   किस कंपनी ने हाल ही में (जनवरी 2024 में) भारत का पहला तनाव-विरोधी पहनने योग्य गोरोगा का अनावरण किया है -
 (अ) नाज़ारा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड
 (ब) जीएसएस इन्फोटेक लिमिटेड
 (स) ट्रैक्सन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड
 (द) ग्लोबलस्पेस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड

उत्तर : ग्लोबलस्पेस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड
व्याख्या :
नवी मुंबई (महाराष्ट्र) स्थित ग्लोबलस्पेस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड ने भारत का पहला तनाव-विरोधी पहनने योग्य गोरोगा (GoRoga) का अनावरण किया है। डिवाइस चिंता को कम करने और मानसिक कल्याण को बढ़ावा देने के लिए गैर-इनवेसिव मस्तिष्क उत्तेजना (एनआईबीएस) तकनीक का उपयोग करता है।

प्रश्न 45   हाल ही में (जनवरी 2024 में) किस संगठन/संघ ने खादी उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार लाने और खादी के लिए मेड-इन-इंडिया लेबल पेश करने के लिए खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
 (अ) भारतीय गुणवत्ता परिषद
 (ब) एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री
 (स) फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री
 (द) नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विस कंपनीज

उत्तर : भारतीय गुणवत्ता परिषद
व्याख्या :
भारतीय गुणवत्ता परिषद (क्यूसीआई) और खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने खादी उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार लाने, मेड-इन-इंडिया लेबल पेश करने के लिए अहमदाबाद (गुजरात) के कोचरब आश्रम में एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

प्रश्न 46   किस राज्य के उत्पादों “आदि केकिर, हस्तनिर्मित कालीन और वांचो लकड़ी के शिल्प” को हाल ही में (जनवरी 2024 में) भौगोलिक संकेत रजिस्ट्री से भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग का दर्जा प्राप्त हुआ है -
 (अ) ओडिशा
 (ब) अरुणाचल प्रदेश
 (स) असम
 (द) मिजोरम

उत्तर : अरुणाचल प्रदेश
व्याख्या :
चेन्नई, तमिलनाडु (टीएन) स्थित भौगोलिक संकेत रजिस्ट्री ने अरुणाचल प्रदेश (एआर) के 3 स्वदेशी उत्पादों अर्थात् आदि केकिर (अदरक), हस्तनिर्मित कालीन (तिब्बती निवासियों द्वारा), और वांचो लकड़ी के शिल्प को भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग से सम्मानित किया है।

प्रश्न 47   भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के किस केंद्र ने हाल ही में (जनवरी 2 में) भारत में राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए “ग्रीन कवर इंडेक्स” विकसित करने और रिपोर्ट करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
 (अ) उत्तर पूर्वी अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र
 (ब) मास्टर नियंत्रण सुविधा
 (स) राष्ट्रीय रिमोट सेंसिंग सेंटर
 (द) इसरो टेलीमेट्री ट्रैकिंग और कमांड नेटवर्क

उत्तर : राष्ट्रीय रिमोट सेंसिंग सेंटर
व्याख्या :
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने भारत में राष्ट्रीय राजमार्गों के व्यापक नेटवर्क के “हरित आवरण सूचकांक” को विकसित करने और रिपोर्ट करने के लिए राष्ट्रीय सुदूर संवेदी केंद्र (एनआरएससी) , जो भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के तहत कार्य करता है, के साथ तीन साल की अवधि के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं।

प्रश्न 48   “राम मंदिर, राष्ट्र मंदिर एक साझी विरासत” पुस्तक के सह लेखक हैं -
 (अ) गीता सिंह और आरिफ खान भारती
 (ब) केशव बलिराम और प्रज्ञा सिंह
 (स) दत्तात्रेय होसबले और निरंजन ज्योति
 (द) एम. एस. गोलवलकर और साध्वी ऋतंभरा

उत्तर : गीता सिंह और आरिफ खान भारती
व्याख्या :
केरल के राज्यपाल, आरिफ मोहम्मद ने दिल्ली के रंग भवन सभागार में गीता सिंह और आरिफ खान भारती द्वारा सह-लिखित पुस्तक “राम मंदिर, राष्ट्र मंदिर एक साझी विरासत” नामक पुस्तक का अनावरण किया। पुस्तक विमोचन समारोह में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के अध्यक्ष आलोक कुमार और श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के कोषाध्यक्ष गोविंद गिरी महाराज सहित प्रमुख हस्तियों ने भाग लिया। पुस्तक की प्रस्तावना आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने दी है।

प्रश्न 49   हाल ही में किस भारतीय ने संयुक्त अरब अमीरात में एक कार्यक्रम में सबसे अधिक भाषाओं में गायन करके गिनीज विश्व रिकाॅर्ड बनाया है -
 (अ) सुचेता सतीश
 (ब) मधुकर राव
 (स) निरंजन ज्योति
 (द) एम. एस. गोलवलकर

उत्तर : सुचेता सतीश
व्याख्या :
संयुक्त अरब अमीरात में, एक ऐतिहासिक और भव्य कार्यक्रम में, केरल की सुचेता सतीश ने एक ही संगीत कार्यक्रम में सबसे अधिक भाषाओं में गायन करके गिनीज विश्व रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराया है। यह कार्यक्रम दुबई में भारतीय वाणिज्य दूतावास के सभागार में आयोजित किया गया।

प्रश्न 50   हाल ही में किस भारतीय वायु सेना विमान ने पहली बार कारगिल हवाई पट्टी पर रात्रि लैंडिंग की है -
 (अ) सी-130जे सुपर हरक्यूल्स
 (ब) सी-17 ग्लोबमास्टर III
 (स) A400M एटलस
 (द) केसी-135 स्ट्रैटोटैंकर

उत्तर : सी-130जे सुपर हरक्यूल्स
व्याख्या :
भारतीय वायु सेना ने हाल में पहली बार सी-130 जे विमान से कारगिल हवाई पट्टी पर रात्रि में लैंडिंग की है। वायुसेना ने कहा है कि उड़ान मार्ग के क्षेत्र की मास्किंग का उपयोग करते हुए इस अभ्यास उडान से गरुड़ कमांडो प्रशिक्षण मिशन को भी पूरा किया गया।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill