करेंट अफेयर्स : 11 जनवरी 2024


 1. भारत के सबसे बड़े नागरिक उड्डयन कार्यक्रम, विंग्स इंडिया 2024 का आयोजन स्थल कौन सा हवाई अड्डा है?

उत्तर: बेगमपेट हवाई अड्डा, हैदराबाद
विंग्स इंडिया 2024, भारत का सबसे बड़ा नागरिक उड्डयन कार्यक्रम, 18-21 जनवरी, 2024 तक हैदराबाद के बेगमपेट हवाई अड्डे पर होगा। द्विवार्षिक कार्यक्रम नागरिक उड्डयन मंत्रालय (एमओसीए) और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडियन इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा आयोजित किया जाता है। । इस आयोजन में नई पीढ़ी के विमान प्रदर्शन, संबद्ध विमानन सेवाएं, सहायक इकाई उद्योग और पर्यटन क्षेत्र की प्रगति शामिल होगी। यह नवाचार, साझेदारी और उड़ान के भविष्य पर भी ध्यान केंद्रित करेगा।

2. हाल ही में कौन सा अस्पताल प्रारंभिक चरण के कैंसर का पता लगाने के लिए ‘बायो-इमेजिंग बैंक’ की स्थापना के लिए खबरों में था?

उत्तर: टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल
भारत की सबसे बड़ी कैंसर उपचार सुविधा, मुंबई का टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल (टीएमएच), कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का लाभ उठाकर कैंसर के मामलों की बढ़ती चुनौती से निपट रहा है। अस्पताल ने एक अभूतपूर्व ‘बायो-इमेजिंग बैंक’ की स्थापना की है जो कैंसर का शीघ्र पता लगाने के लिए कैंसर-विशिष्ट एल्गोरिदम विकसित करने के लिए गहन शिक्षण का उपयोग करता है। इस पहल में एआई एल्गोरिदम को प्रशिक्षित और परीक्षण करने के लिए नैदानिक ​​​​जानकारी के साथ जुड़े रेडियोलॉजी और पैथोलॉजी छवियों का एक व्यापक भंडार बनाना शामिल है। अन्य संस्थानों के सहयोग से जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा वित्त पोषित इस परियोजना ने एआई के कार्यान्वयन के माध्यम से बाल रोगियों के लिए विकिरण जोखिम में 40% की उल्लेखनीय कमी पहले ही हासिल कर ली है। टीएमएच एआई को कैंसर के इलाज में एक परिवर्तनकारी शक्ति के रूप में देखता है, जो सटीकता को बढ़ाता है और विशेष रूप से ग्रामीण भारत में समय पर निदान को सक्षम बनाता है।

3. XRISM उपग्रह मिशन का प्राथमिक उद्देश्य क्या है, जो हाल ही में ख़बरों में था?

उत्तर: एक्स-रे ब्रह्मांड का अवलोकन करना
XRISM (एक्स-रे इमेजिंग और स्पेक्ट्रोस्कोपी मिशन) उपग्रह मिशन, जापान के JAXA के नेतृत्व में NASA और ESA के साथ एक सहयोगात्मक प्रयास है, जिसका मुख्य उद्देश्य एक्स-रे ब्रह्मांड का निरीक्षण और अध्ययन करना है। 6 सितंबर, 2023 को लॉन्च किया गया, XRISM का मिशन ब्रह्मांड के सबसे गर्म क्षेत्रों, सबसे बड़ी संरचनाओं और सबसे मजबूत गुरुत्वाकर्षण वाली वस्तुओं की जांच करना है। यह 12,000 इलेक्ट्रॉन वोल्ट तक की ऊर्जा वाले एक्स-रे का पता लगाने में सक्षम उन्नत तकनीक के माध्यम से हासिल किया गया है। मिशन दो महत्वपूर्ण उपकरणों, रिज़ॉल्व और एक्सटेंड से सुसज्जित है, प्रत्येक ब्रह्मांड की खोज में विशिष्ट योगदान देता है। रिज़ॉल्व आकाशीय पिंडों की रासायनिक संरचना, तापमान, घनत्व और गति दिशाओं का विश्लेषण करता है, जैसा कि बड़े मैगेलैनिक क्लाउड में एक सुपरनोवा अवशेष N132D की विस्तृत परीक्षा से पता चलता है। एक्सटेंड वाइड-फील्ड एक्स-रे छवियों को कैप्चर करके इसे पूरा करता है, जैसे एबेल 2319 का अवलोकन, एक आकाशगंगा समूह जो विलय के दौर से गुजर रहा है। XRISM का मिशन दृश्य प्रकाश की क्षमताओं से परे ब्रह्मांड की हमारी समझ में एक बड़ी प्रगति का प्रतीक है, जो ब्रह्मांड को नियंत्रित करने वाली गतिशील प्रक्रियाओं में अधिक विस्तृत रासायनिक मानचित्र और अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।

4. हाल ही में किस देश ने कुत्ते के मांस की खपत और बिक्री पर प्रतिबंध लगाने वाला एक महत्वपूर्ण विधायी विधेयक पारित किया है?

उत्तर: दक्षिण कोरिया
दक्षिण कोरियाई संसद ने हाल ही में कुत्ते के मांस की खपत और बिक्री पर प्रतिबंध लगाने वाला एक महत्वपूर्ण विधायी विधेयक पारित किया है। यह ऐतिहासिक निर्णय दक्षिण कोरिया में सदियों पुरानी विवादास्पद प्रथा के अंत का प्रतीक है। व्यापक द्विदलीय समर्थन प्राप्त करने वाले इस विधेयक को एकल-कक्षीय संसद में 208 मतों के भारी बहुमत से मंजूरी दे दी गई। तीन साल की छूट अवधि के बाद लागू होने वाला नया कानून, भोजन के लिए कुत्तों का वध करने पर तीन साल तक की जेल या 30 मिलियन कोरियाई वोन तक का जुर्माना लगाएगा। यह विधायी कदम दक्षिण कोरिया में कुत्ते के मांस की खपत के प्रति बदलते रवैये को दर्शाता है, जो पशु कल्याण के लिए बढ़ती चिंताओं के अनुरूप है। यह देश में एक सांस्कृतिक बदलाव का भी प्रतिनिधित्व करता है, जहां कथित स्वास्थ्य लाभों के लिए पारंपरिक रूप से कुत्ते के मांस का सेवन किया जाता था। इस विधेयक का पारित होना पशु संरक्षण में एक महत्वपूर्ण क्षण है, जो सामाजिक मूल्यों में बदलाव और पशु कल्याण के प्रति देश की प्रतिबद्धता का संकेत देता है।

5. हिंदी भाषा के संबंध में 10 जनवरी का क्या महत्व है?

उत्तर: संयुक्त राष्ट्र महासभा में सबसे पहले हिंदी बोली गई
10 जनवरी हिंदी भाषा के लिए विशेष महत्व रखता है क्योंकि इसे विश्व हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है, जिसे विश्व हिंदी दिवस के रूप में भी जाना जाता है। यह तिथि उस अवसर को चिह्नित करती है जब हिंदी पहली बार 1949 में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में बोली गई थी। विश्व हिंदी दिवस, पहली बार 2006 में मनाया गया, पूर्व प्रधान मंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के मार्गदर्शन में शुरू किया गया था। यह हिंदी भाषा और इसकी सांस्कृतिक विरासत का एक वैश्विक उत्सव है, जो हिंदी दिवस से अलग है, जो 14 सितंबर को भारत में हिंदी को देश की आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। यह दिन अंतरराष्ट्रीय मंच पर हिंदी के महत्व को रेखांकित करता है और इसकी वैश्विक उपस्थिति और सांस्कृतिक महत्व का जश्न मनाता है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill