करेंट अफेयर्स : 10 जनवरी 2024


 1. 2024 में पृथ्वी घूर्णन दिवस मनाने का विषय क्या है?

उत्तर: हमारे ग्रह की गतिविधि की खोज का सम्मान करना
हर साल 8 जनवरी को पृथ्वी घूर्णन दिवस मनाया जाता है । यह विशेष दिन पृथ्वी के अपनी धुरी पर घूमने की महत्वपूर्ण खोज को स्वीकार करने के लिए समर्पित है। 2024 में पृथ्वी घूर्णन दिवस मनाने के लिए चुनी गई थीम है ”हमारे ग्रह की गति की खोज का सम्मान करना।” यह विषय हमें पृथ्वी के घूर्णन को समझने की ऐतिहासिक यात्रा और इस ज्ञान का हमारी समझ पर पड़ने वाले प्रभाव पर विचार करने के लिए आमंत्रित करता है।
2. हाल ही में किस राज्य ने “योग्यश्री” नामक एक व्यापक सामाजिक कल्याण योजना शुरू की है?

उत्तर: पश्चिम बंगाल
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हाल ही में “योग्यश्री” सामाजिक कल्याण योजना शुरू की है, जिसका उद्देश्य राज्य में अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के छात्रों के लिए मुफ्त प्रशिक्षण मॉड्यूल प्रदान करना है। यह पहल इन छात्रों को प्रवेश और प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करने पर केंद्रित है, जो शैक्षिक सशक्तिकरण के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है। योग्यश्री योजना में पूरे पश्चिम बंगाल में पचास प्रशिक्षण केंद्रों की स्थापना, प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं पर विशेष जोर देने के साथ एससी और एसटी छात्रों के लिए मुफ्त प्रशिक्षण प्रदान करना शामिल है। इसके अलावा, 46 केंद्र सरकारी नौकरियों को सुरक्षित करने और सिविल सेवाओं में करियर बनाने के इच्छुक लोगों के लिए समान अवसर प्रदान करेंगे।
3. उत्तरी ग्रीनलैंड में पाए जाने वाले मांसाहारी कृमि की नई खोजी गई प्रजाति का नाम क्या है, जिसे हाल ही में वैज्ञानिकों ने “आतंकवादी जानवर” नाम दिया है?

उत्तर: फियरबीस्ट कोपरी
वैज्ञानिकों ने हाल ही में उत्तरी ग्रीनलैंड में मांसाहारी कृमि की एक नई प्रजाति के जीवाश्म को उजागर करके एक खोज की है, जिसे उपयुक्त नाम तिमोरेबेस्टिया कोप्री, या “आतंकवादी जानवर” दिया गया है। यह प्रजाति प्रारंभिक मांसाहारी जानवरों में अग्रणी है। इसने प्रारंभिक कैंब्रियन काल के दौरान जल स्तंभ का उपनिवेश किया, जो लगभग 541 मिलियन से 485.4 मिलियन वर्ष पहले हुआ था। तिमोरेबेस्टिया कोपरी के जीवाश्म उत्तरी ग्रीनलैंड के अर्ली कैम्ब्रियन सीरियस पाससेट जीवाश्म इलाके में पाए गए थे। ये प्राचीन जीव अपने समय के दिग्गज थे और खाद्य श्रृंखला के शीर्ष के निकट एक महत्वपूर्ण स्थान रखते थे, जो आधुनिक महासागरों के कुछ शीर्ष मांसाहारी जीवों, जैसे कि कैंब्रियन काल के दौरान शार्क और सील के महत्व में तुलनीय था।
4. हाल ही में खबरों में रहे उष्णकटिबंधीय चक्रवात अल्वारो का संबंध किस क्षेत्र से है?

उत्तर: मेडागास्कर
उष्णकटिबंधीय चक्रवात अल्वारो ने 1 जनवरी, 2024 को इस क्षेत्र से टकराते हुए दक्षिण-पश्चिम मेडागास्कर पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला। यह दक्षिण-पश्चिम हिंद महासागर में 2023-2024 के दौरान पहला बड़ा चक्रवात प्रभाव था। चालू सीज़न, जो अक्टूबर के अंत से मई तक चलता है, ने क्षेत्र में अभूतपूर्व चुनौतियाँ पेश की हैं, जिसमें चक्रवात अल्वारो नवीनतम विनाशकारी शक्ति है।
5. हाल ही में, कौन सा संरक्षित क्षेत्र ख़बरों में था क्योंकि लुप्तप्राय “हॉग हिरण” को पहली बार यहाँ देखा गया था?

उत्तर: राजाजी टाइगर रिजर्व
हॉग हिरण, जो पहले राजाजी टाइगर रिजर्व में दर्ज नहीं किया गया था, हाल ही में वहां पाया गया है, जो एक महत्वपूर्ण खोज है। अपनी एकांत प्रकृति के लिए जाना जाने वाला यह कभी-कभी छोटे समूहों में भोजन करता है जब खुले मैदानों में भोजन प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है। आम तौर पर गतिहीन और गैर-प्रवासी, नर हॉग हिरण प्रादेशिक होते हैं और अपने क्षेत्र को चिह्नित करने के लिए ग्रंथियों के स्राव का उपयोग करते हैं। यह प्रजाति यौन द्विरूपता प्रदर्शित करती है, जिसमें मादाएं थोड़ी छोटी होती हैं और उनमें सींगों की कमी होती है। भारत के मूल निवासी, हिमालयी तलहटी क्षेत्र और दक्षिण पूर्व एशिया सहित, हॉग हिरण को श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका में भी लाया गया है। पसंदीदा आवास में घने जंगल शामिल हैं, हालांकि वे अक्सर मौसमी बदलावों और भोजन वितरण से जुड़े बदलावों के साथ साफ-सफाई, घास के मैदानों और कभी-कभी गीले घास के मैदानों में देखे जाते हैं। संरक्षण के संदर्भ में, हॉग हिरण को IUCN द्वारा लुप्तप्राय के रूप में वर्गीकृत किया गया है, और इसे वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 की अनुसूची I के तहत सूचीबद्ध किया गया है। राजाजी टाइगर रिजर्व में नई उपस्थिति इसके लिए निरंतर निगरानी और संरक्षण प्रयासों के महत्व पर प्रकाश डालती है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill