करेंट अफेयर्स : 9 जनवरी 2024


 1. भारत में ‘प्रवासी भारतीय दिवस’ किस तारीख को मनाया जाता है?

उत्तर: 9 जनवरी
भारत के विकास में प्रवासी भारतीय समुदाय के योगदान को चिह्नित करने के लिए हर साल 9 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस मनाया जाता है। यह दिन 9 जनवरी, 1915 को महात्मा गांधी की दक्षिण अफ्रीका से मुंबई वापसी की याद में मनाया जाता है। गांधी ने दक्षिण अफ्रीका में दो दशक से अधिक समय बिताया था, जहां उन्होंने सत्याग्रह की नींव रखी और वहां भारतीय समुदाय के खिलाफ भेदभाव को कम करने के लिए काम किया। प्रवासी भारतीय दिवस की स्थापना 2003 में भारत सरकार के विदेश मंत्रालय द्वारा भारतीय प्रवासी समुदाय को भारत से अधिक निकटता से जोड़ने के लिए की गई थी। इस दिन उत्कृष्ट प्रवासी भारतीयों का जश्न मनाने के लिए विभिन्न कार्यक्रम और पुरस्कार समारोह आयोजित किए जाते हैं।
2. 2024 के लिए संयुक्त राष्ट्र विश्व आर्थिक स्थिति और संभावना रिपोर्ट के अनुसार, 2024 में भारत के लिए अनुमानित जीडीपी विकास दर क्या है?

उत्तर: 6.2%
भारतीय अर्थव्यवस्था के 2024 में 6.2% की दर से बढ़ने का अनुमान है, जो 2023 के 6.3% अनुमान से थोड़ी कम है। इस वृद्धि को मजबूत घरेलू मांग और विनिर्माण और सेवा क्षेत्रों के मजबूत प्रदर्शन द्वारा समर्थित किया गया है। 2024 के लिए संयुक्त राष्ट्र विश्व आर्थिक स्थिति और संभावनाएं रिपोर्ट में कहा गया है कि यह भारत को दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित करता है।
3. वांचो वुडेन क्राफ्ट, जिसे हाल ही में भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग प्राप्त हुआ है, किस राज्य से संबंधित है?

उत्तर: अरुणाचल प्रदेश
हाल ही में, अरुणाचल प्रदेश की तीन वस्तुओं को प्रतिष्ठित भौगोलिक संकेत टैग प्राप्त हुआ है। इन उत्पादों में अदरक (Adi Kekir), हाथ से बनी कालीन और वांचो लकड़ी के शिल्प शामिल है।  वांचो लकड़ी के शिल्प आइटम अद्वितीय हैं क्योंकि उनमें मानव सिर – सिर के आकार के कटोरे के साथ तंबाकू पाइप और सिर ले जाने वाले पीने के मग शामिल हैं।
4. कौन सी कंपनी बंगाल की खाड़ी में कृष्णा गोदावरी बेसिन गहरे सागर परियोजना का संचालन कर रही है?

उत्तर: तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड (ओएनजीसी)
तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) बंगाल की खाड़ी में कृष्णा गोदावरी बेसिन गहरे सागर परियोजना का संचालन कर रहा है। यह परियोजना KG-DWN-98/2 ब्लॉक में स्थित है, जिसमें पिछले कुछ वर्षों में कई बार देरी और विस्तार हुआ है। कृष्णा गोदावरी बेसिन भारत के पूर्वी तट पर एक पेट्रोलियमयुक्त बेसिन है। तटवर्ती भाग 15,000 वर्ग किलोमीटर है, और अपतटीय भाग 25,000 वर्ग किलोमीटर है। ओएनजीसी ने इस परियोजना के लिए फ्लोटिंग प्लेटफॉर्म आर्मडा स्टर्लिंग वी को काम पर रखा है। इस प्लेटफॉर्म पर 70% हिस्सेदारी शापूरजी पालोनजी ऑयल एंड गैस और 30% हिस्सेदारी मलेशिया की बुमी अरमाडा के पास है।
5. लांजिया सौरा पेंटिंग, जिसे हाल ही में जीआई टैग मिला है, किस राज्य से संबंधित है?

उत्तर: ओडिशा
लांजिया सौरा पेंटिंग, जिसे एकोन्स या इडिटल्स के नाम से भी जाना जाता है, ओडिशा की दीवार भित्ति कला की एक अनूठी शैली है। यह कला लांजिया सौरा समुदाय से संबंधित है, जो एक पीवीटीजी है जो मुख्य रूप से रायगडा जिले में रहता है। ये पेंटिंग घरों की मिट्टी की दीवारों पर चित्रित बाहरी भित्तिचित्रों के रूप में हैं। लाल-मैरून पृष्ठभूमि पर सफेद पेंटिंग बनी हुई हैं। ऐसा माना जाता है कि लांजिया सौरा अपने देवताओं और पूर्वजों के प्रति आभार व्यक्त करने और अपने समुदाय की भलाई के लिए अपनी दीवारों को इडिटल कलाकृतियों से रंगते हैं। प्रकृति के प्रति आदिम जनजातियों के प्रेम और स्नेह को दर्शाते हुए, उनमें आदिवासी मानव, पेड़, जानवर, पक्षी, सूर्य और चंद्रमा जैसे विषय शामिल हैं।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill