करेंट अफेयर्स : 7-8 जनवरी 2024


 1. सुकांत मजूमदार, जो संसद रत्न पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं में से एक हैं, किस राजनीतिक दल से संबंधित हैं?

उत्तर: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी)
संसद रत्न पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं में से एक सुकांत मजूमदार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से हैं। लोकसभा में उनके प्रदर्शन के आधार पर शीर्ष प्रदर्शन करने वाले सांसदों को सम्मानित करने के लिए संसद रत्न पुरस्कार प्रतिवर्ष प्रदान किए जाते हैं। हाल ही मे मजूमदार के साथ, पुरस्कार पाने वालों में शिवसेना से श्रीकांत एकनाथ शिंदे, भाजपा से सुधीर गुप्ता, राकांपा से अमोल रामसिंग कोल्हे और कांग्रेस से कुलदीप राय शर्मा शामिल हैं। यह पुरस्कार भारतीय राजनीति में एक महत्वपूर्ण सम्मान है, जो लोकसभा में सांसदों के योगदान और प्रदर्शन को उजागर करता है।

2. उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व, जो हाल ही में खबरों में था, किस राज्य में स्थित है?

उत्तर: छत्तीसगढ
उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व, जो हाल ही में अतिक्रमण से संबंधित मुद्दों के कारण खबरों में था, छत्तीसगढ़ राज्य में स्थित है। छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में स्थित बाघ अभयारण्य को अपने बफर क्षेत्र में अवैध अतिक्रमण के कारण चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। कानूनी लड़ाई के बाद छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय ने रिजर्व से अतिक्रमणकारियों को हटाने का आदेश दिया, जहां अदालत ने अतिक्रमणकारियों द्वारा दायर याचिका को खारिज कर दिया। यह कार्रवाई साक्ष्यों पर आधारित थी, जिसमें इसरो उपग्रह इमेजरी भी शामिल थी, जिससे पता चला कि अतिक्रमित क्षेत्र 2012 तक कभी घना जंगल था। इस मुद्दे ने अवैध अतिक्रमण के संदर्भ में भारत में वन्यजीव अभ्यारण्यों के सामने आने वाली चुनौतियों और सतर्क संरक्षण प्रयासों की आवश्यकता पर प्रकाश डाला है।

3. क्याउकफ्यू SEZ और गहरा समुद्री बंदरगाह, जो हाल ही में खबरों में था, किस देश में स्थित है?

उत्तर: म्यांमार
चीन पश्चिमी म्यांमार के रखाइन राज्य में एक विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) के निर्माण में तेजी लाने पर जोर दे रहा है। इस पहल का उद्देश्य बंगाल की खाड़ी तक आसान पहुंच सुनिश्चित करना है और इसे क्याउकफ्यू SEZ और गहरा समुद्री बंदरगाह   कंपनी लिमिटेड द्वारा विकसित किया जा रहा है, जो सीआईटीआईसी म्यांमार पोर्ट इन्वेस्टमेंट लिमिटेड और म्यांमार सरकार समर्थित क्याउकफ्यू एसईजेड प्रबंधन समिति के बीच एक संयुक्त उद्यम है। इस परियोजना में क्याउकफ्यू एसईजेड और गहरे समुद्री बंदरगाह का निर्माण शामिल है। इस परियोजना में चीन की भागीदारी के रणनीतिक निहितार्थ हैं, जो संभावित रूप से क्षेत्र में एक शुद्ध सुरक्षा प्रदाता के रूप में भारत की पारंपरिक भूमिका और म्यांमार और आसपास के क्षेत्रों में बीजिंग के बढ़ते प्रभाव को प्रभावित कर रहा है। इस एसईजेड का विकास दक्षिण पूर्व एशिया में अपने आर्थिक और रणनीतिक पदचिह्न का विस्तार करने के चीन के व्यापक प्रयासों का हिस्सा है।

4. शेख हसीना, जिन्होंने हाल ही में बांग्लादेश की प्रधान मंत्री के रूप में लगातार चौथी बार रिकॉर्ड हासिल किया, किस राजनीतिक दल से संबंधित हैं?

उत्तर: अवामी लीग
शेख हसीना, जिन्होंने हाल ही में बांग्लादेश की प्रधान मंत्री के रूप में लगातार चौथी बार रिकॉर्ड हासिल किया है, अवामी लीग से हैं। उनके नेतृत्व में, अवामी लीग ने बांग्लादेश के आम चुनावों में 300 सीटों वाली संसद में 200 सीटें जीतीं। इस महत्वपूर्ण जीत ने न केवल प्रधान मंत्री के रूप में शेख हसीना की स्थिति को मजबूत किया, बल्कि बांग्लादेशी राजनीति में अवामी लीग की मजबूत उपस्थिति और प्रभाव की भी पुष्टि की। इन चुनावों में पार्टी की सफलता ने देश के राजनीतिक परिदृश्य में उसके लंबे समय से चले आ रहे प्रभुत्व को जारी रखा है।

5. ओर्का, जिसे हाल ही में बोइंग द्वारा अमेरिकी नौसेना को सौंपा गया था, किस प्रकार का वाहन है?

उत्तर: बिना चालक दल वाला समुद्री वाहन
ओर्का, जिसे हाल ही में बोइंग द्वारा अमेरिकी नौसेना को सौंपा गया है, एक अतिरिक्त बड़ा बिना चालक दल वाला अंडरसी वाहन (एक्सएलयूयूवी) है। स्वायत्त पनडुब्बियों की इस नई श्रेणी को लंबी अवधि के महत्वपूर्ण मिशनों को पूरा करने और विशेष रूप से बदलते वातावरण और विवादित जल में समुद्री समुद्री प्रभुत्व हासिल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ओर्का एक्सएलयूयूवी समुद्र के भीतर वाहन प्रौद्योगिकी में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतिनिधित्व करता है, जिसमें मेजबान वाहन से पूरी तरह से स्वतंत्र रूप से संचालित होने की क्षमता और इसकी बड़ी पेलोड क्षमता शामिल है। यह विकास समुद्री और खुफिया प्रणालियों में एक प्रमुख मील का पत्थर है, जो स्वायत्त पानी के नीचे वाहन प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में बोइंग के दशक भर के अग्रणी काम को प्रदर्शित करता है। अमेरिकी नौसेना को ओर्का की डिलीवरी भविष्य के नौसैनिक अभियानों और समुद्र के नीचे युद्ध रणनीतियों में इसकी संभावित भूमिका पर प्रकाश डालती है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill