CA Quiz : 04-06 January 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   कौन सा राज्य हाल ही में मैपल्स ऐप पर सभी दुर्घटना वाले ब्लैक स्पॉट को मैप करने वाला पहला राज्य बन गया है -
 (अ) राजस्‍थान
 (ब) पंजाब
 (स) गुजरात
 (द) उत्‍तरप्रदेश

उत्तर : पंजाब
व्याख्या :
मैपमायइंडिया द्वारा विकसित नेविगेशन सिस्टम मैपल्स ऐप पर सभी 784 दुर्घटना ब्लैक स्पॉट को मैप करने वाला पंजाब भारत का पहला राज्य बन गया है। पंजाब के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) गौरव यादव द्वारा घोषित यह पहल मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की ‘सड़क सुरक्षा बल’ की शुरुआत की तैयारियों का हिस्सा है। मैपल्स ऐप पंजाबी में ब्लैक और ब्लाइंड स्पॉट के बारे में वास्तविक समय में ट्रैफिक अपडेट और वॉयस अलर्ट प्रदान करता है, जिसका उद्देश्य संभावित खतरों के बारे में मोटर चालकों को सचेत करके सड़क सुरक्षा बढ़ाना है। यह अग्रणी प्रयास राज्य में सड़क सुरक्षा में सुधार के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

प्रश्न 2   शीर्षेनंधु मुख्योपाध्याय, जिन्होंने हाल ही में 2023 कुवेम्पु राष्ट्रिय पुरस्कार जीता है, किस भाषा के विपुल लेखक हैं -
 (अ) गुजराती
 (ब) तमिल
 (स) बंगाली
 (द) राजस्‍थान

उत्तर : बंगाली
व्याख्या :
बंगाली लेखक शिरशेंधु मुख्योपाध्याय को 2023 कुवेम्पु राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें बंगाली भाषा में अपने कार्यों के माध्यम से भारतीय साहित्य में योगदान के लिए पहचाना जाता है। मुक्योपाध्याय ने 90 से अधिक पुस्तकें लिखी हैं, जिनमें यात्रा वृतांत और बच्चों की कथाएँ शामिल हैं। कुवेम्पु राष्ट्रीय पुरस्कार एक प्रतिष्ठित राष्ट्रीय साहित्यिक पुरस्कार है, जिसका नाम दिवंगत कन्नड़ कवि कुवेम्पु के नाम पर रखा गया है, और यह उन लेखकों को सम्मानित करता है जिन्होंने भारतीय भाषाओं में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

प्रश्न 3   हाल ही में (जनवरी 2024 में) किस शहर में पुलिस महानिदेशकों और पुलिस महानिरीक्षकों का 58वां सम्मेलन आयोजित हुआ -
 (अ) शिलांग
 (ब) जयपुर
 (स) रायपुर
 (द) नई दिल्ली

उत्तर : जयपुर
व्याख्या :
द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर, जयपुर में पुलिस महानिदेशकों (DGsP) और पुलिस महानिरीक्षकों (IGsP) के 58वें सम्मेलन का उद्घाटन किया। यह सम्मेलन हाइब्रिड मोड में आयोजित किया जा रहा है जिसमें पुलिस महानिदेशकों और पुलिस महानिरीक्षकों के साथ—साथ केंद्रीय पुलिस संगठनों के प्रमुख जयपुर में व्यक्तिगत रूप से भाग ले रहे हैं, वहीं देश भर से विभिन्न रैंकों के 500 से अधिक पुलिस अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सम्मेलन में भागीदारी कर रहे हैं।

प्रश्न 4   10 जनवरी से शुरू होने वाले वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के मुख्य अतिथि किस देश के प्रधानमंत्री होंगे -
 (अ) चेक गणराज्य
 (ब) चाड
 (स) इटली
 (द) फ्रांस

उत्तर : चेक गणराज्य
व्याख्या :
चेक गणराज्य के प्रधान मंत्री पेट्र फियाला 10 से 12 जनवरी तक गांधीनगर में होने वाले वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के 10वें संस्करण में मुख्य अतिथि होंगे। वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (वीजीजीएस) का 10वां संस्करण 10 से 12 जनवरी, 2024 तक गांधीनगर में होने वाला है। इस संस्करण का विषय “गेटवे टू द फ्यूचर” है।

प्रश्न 5   हाल ही में किस राज्य सरकार ने काॅलेजों के बुनियादी ढांचे के विकास और उच्च शिक्षा संबंधी बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए ‘काॅलेज फगाथंसी मिशन’ शुरू किया है -
 (अ) मणिपुर
 (ब) झारखंड
 (स) केरल
 (द) तमिलनाडु

उत्तर : मणिपुर
व्याख्या :
मणिपुर के मुख्यमंत्री एन.बीरेन सिंह ने ‘कॉलेज फगाथंसी मिशन’ का शुभारंभ किया। कॉलेजों को विकसित करने के उद्देश्य से विष्णुपुर जिले में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान इस मिशन की शुरूआत की गई। कॉलेजों के बुनियादी ढांचे के विकास और उच्‍च शिक्षा संबंधी बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए यह नया मिशन शुरू किया गया है।

प्रश्न 6   हाल ही में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने भारत के पहले सौर अभियान के तहत किस उपग्रह को हालो कक्षा में एल-1 बिंदु के नजदीक प्रवेश करा दिया है -
 (अ) आदित्य एल-1
 (ब) सौर ऑर्बिटर एफ-2
 (स) आईआरएनएसएस-1एफ
 (द) एस्ट्रोसैट एस-1

उत्तर : आदित्य एल-1
व्याख्या :
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन- इसरो ने आदित्य एल-1 उपग्रह को अंतिम कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित कर दिया। इसरो ने एक सोशल मीडिया पोस्‍ट में बताया कि आदित्य एल-1 को हालो कक्षा में एल-1 बिंदु के नजदीक सफलतापूर्वक प्रवेश करा दिया गया है। आदित्य एल-1 भारत का पहला सौर अभियान है जो सूर्य के कोरोना, सूर्य के भीषण ताप और पृथ्वी पर इसके प्रभाव का अध्ययन करेगा। लैग्रेंजियन बिंदु - एल वन वह स्थान है जहां कोई वस्तु सूर्य और पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण प्रभाव के कारण संतुलन में रह सकती है। यह बिन्‍दु पृथ्वी से लगभग 15 लाख किलोमीटर दूर है।

प्रश्न 7   जनवरी 2024 में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने टियर 3 और 4 में अनुसूचित प्राथमिक (शहरी) सहकारी बैंकों के लिए थोक जमा सीमा को 15 लाख रुपये और उससे अधिक से संशोधित कर _______ रुपये कर दिया।
 (अ) 20 लाख और उससे अधिक
 (ब) 35 लाख और उससे अधिक
 (स) 50 लाख और उससे अधिक
 (द) 1 करोड़ और उससे अधिक

उत्तर : 1 करोड़ और उससे अधिक
व्याख्या :
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने टियर 3 और 4 में अनुसूचित प्राथमिक (शहरी) सहकारी बैंकों के लिए थोक जमा सीमा को 15 लाख रुपये और उससे अधिक से संशोधित करके 1 करोड़ रुपये और उससे अधिक कर दिया है।

प्रश्न 8   जनवरी 2024 में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों द्वारा खातों और जमाओं को निष्क्रिय खातों और लावारिस जमाओं के रूप में वर्गीकृत करने के लिए संशोधित दिशानिर्देश जारी किए जो _______ 2024 से लागू होंगे।
 (अ) 1 मार्च
 (ब) 1 अप्रैल
 (स) 1 जुलाई
 (द) 1 अगस्त

उत्तर : 1 अप्रैल
व्याख्या :
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों द्वारा खातों और जमाओं को निष्क्रिय खातों और लावारिस जमा के रूप में वर्गीकृत करने के लिए संशोधित दिशानिर्देश जारी किए, जो 1 अप्रैल, 2024 से लागू होंगे।

प्रश्न 9   जनवरी 2024 में, __________ प्रधान मंत्री विश्वकर्मा योजना (PMVY) को लागू करने वाला भारत का पहला केंद्र शासित प्रदेश (UT) बन गया।
 (अ) लक्षद्वीप
 (ब) लद्दाख
 (स) पुदुचेरी
 (द) जम्मू और कश्मीर

उत्तर : जम्मू और कश्मीर
व्याख्या :
जम्मू और कश्मीर (J&K) प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना (PMVY) को लागू करने वाला भारत का पहला केंद्र शासित प्रदेश (UT) बन गया है।

प्रश्न 10   जनवरी 2024 में, केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने चिकित्सा उपकरणों को सुव्यवस्थित, आयात, नैदानिक ​​जांच और परीक्षण के लिए राष्ट्रीय एकल विंडो सिस्टम (एनएसडब्ल्यूएस) पोर्टल लॉन्च किया।
साइट को सीडीएससीओ के लिए _______ (कंपनी) के माध्यम से उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) के तहत इन्वेस्ट इंडिया द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है।

 (अ) इन्फोसिस लिमिटेड
 (ब) टाटा कंसल्टेंसी सर्विस
 (स) एचसीएल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड
 (द) टेक महिंद्रा

उत्तर : टाटा कंसल्टेंसी सर्विस
व्याख्या :
स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) के तहत केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने नैदानिक, आयात, सुव्यवस्थित करने के लिए राष्ट्रीय एकल विंडो सिस्टम (NSWS) पोर्टल लॉन्च किया। साइट को सीडीएससीओ के लिए टाटा कंसल्टेंसी सर्विस (टीसीएस) के माध्यम से वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय (एमओसीआई) के उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) के तहत इन्वेस्ट इंडिया द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है।

प्रश्न 11   हाल ही में (जनवरी 2024 में) प्युबिटी स्पोर्ट मेन्स एथलीट ऑफ द ईयर 2023 का पुरस्कार किसने जीता है -
 (अ) लियोनेल मेसी
 (ब) नोवाक जोकोविच
 (स) विराट कोहली
 (द) मैक्स वर्स्टैप

उत्तर : विराट कोहली
व्याख्या :
भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली ने ऑनलाइन पोल के फाइनल मुकाबले में अर्जेंटीना के फुटबॉलर लियोनेल मेस्सी को हराकर प्युबिटी स्पोर्ट मेन्स एथलीट ऑफ द ईयर 2023 का पुरस्कार जीता, जिसमें कोहली को कुल वोटों में से 78 प्रतिशत वोट मिले, जबकि मेसी को शेष 22 प्रतिशत वोट मिले।

प्रश्न 12   निम्नलिखित में से किस कंपनी को हाल ही में (जनवरी 2024 में) भुगतान एग्रीगेटर (पीए) के रूप में कार्य करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से मंजूरी मिली है -
 (अ) डिजीओ
 (ब) टाटा कम्युनिकेशंस भुगतान समाधान
 (स) डायरेक्टपे
 (द) 1 और 2 दोनों

उत्तर : 1 और 2 दोनों
व्याख्या :
टाटा समूह की डिजिटल भुगतान शाखा, टाटा कम्युनिकेशंस पेमेंट सॉल्यूशंस लिमिटेड (टाटा पे) को पेमेंट एग्रीगेटर (पीए) के रूप में कार्य करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से मंजूरी मिल गई है।

प्रश्न 13   हाल ही में (जनवरी 2024 में) किस बैंक ने ‘वन नेशन, वन कार्ड’ पहल के तहत नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) रुपे रीलोडेबल प्रीपेड कार्ड लॉन्च किया है -
 (अ) इंडियन बैंक
 (ब) बैंक ऑफ बड़ौदा
 (स) बैंक ऑफ इंडिया
 (द) भारतीय स्टेट बैंक

उत्तर : बैंक ऑफ बड़ौदा
व्याख्या :
सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने ‘वन नेशन, वन कार्ड’ पहल के अनुरूप नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) रुपे रीलोडेबल प्रीपेड कार्ड लॉन्च किया है।

प्रश्न 14   उस पेमेंट्स बैंक का नाम बताइए जिसने हाल ही में (जनवरी 2024 में) मास्टरकार्ड संचालित ‘LEO 1 कार्ड’, भारत का पहला नंबर रहित प्रीपेड आईडी कार्ड लॉन्च करने के लिए LEO1 के साथ सहयोग किया है।
 (अ) एनएसडीएल पेमेंट्स बैंक
 (ब) फिनो पेमेंट्स बैंक
 (स) एयरटेल पेमेंट्स बैंक
 (द) पेटीएम पेमेंट्स बैंक

उत्तर : एनएसडीएल पेमेंट्स बैंक
व्याख्या :
LEO1 (जिसे पहले फाइनेंसपीयर के नाम से जाना जाता था), एक एडू-फिनटेक स्टार्टअप, ने नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी NSDL पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (NPBL) के सहयोग से ‘LEO 1 कार्ड’ लॉन्च किया है जो भारत का पहला है। नेटवर्क भागीदार के रूप में मास्टरकार्ड के साथ नंबर रहित प्रीपेड आईडी कार्ड।

प्रश्न 15   हाल ही में किस देश ने अपने जलक्षेत्र में प्रवेश करने वाले विदेशी अनुसंधान जहाजों पर एक वर्ष की रोक की घोषणा की है -
 (अ) बांग्‍लादेश
 (ब) मालदीव
 (स) श्रीलंका
 (द) सिंगापुर

उत्तर : श्रीलंका
व्याख्या :
श्रीलंका ने अपने जल क्षेत्र में प्रवेश करने वाले विदेशी अनुसंधान जहाजों पर एक साल की रोक की घोषणा की, जिसका आधिकारिक कारण क्षमता निर्माण है। इस निर्णय को क्षेत्र में चीनी अनुसंधान जहाजों के रुकने के संबंध में भारत द्वारा उठाई गई चिंताओं की प्रतिक्रिया के रूप में देखा जा रहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता निलुका कडुरुगामुवा ने कहा कि रोक सभी देशों पर लागू होती है और इसका उद्देश्य स्थानीय शोधकर्ताओं को संयुक्त अनुसंधान के लिए क्षमता निर्माण की अनुमति देना है।

प्रश्न 16   प्रेस और आवधिक पंजीकरण (पीआरपी) अधिनियम के मसौदा नियमों के तहत, फेसलेस डेस्क ऑडिट के अधीन होने वाली पत्रिकाओं के लिए न्यूनतम दैनिक औसत प्रसार क्या है -
 (अ) 10,000
 (ब) 12,000
 (स) 20,000
 (द) 25,000

उत्तर : 25,000
व्याख्या :
हाल ही मे प्रेस एंड रजिस्ट्रेशन ऑफ पीरियोडिकल्स (पीआरपी) अधिनियम के मसौदा नियमों में कहा गया है कि पिछले दो वित्तीय वर्षों में 25,000 से अधिक दैनिक औसत प्रसार वाले पत्रिकाओं को उनके प्रसार आंकड़ों को सत्यापित करने के लिए फेसलेस डेस्क ऑडिट के अधीन किया जा सकता है। यह उस कानून का हिस्सा है जिसका उद्देश्य समाचार पत्रों और अन्य पत्रिकाओं के पंजीकरण को सरल और डिजिटल बनाना है, जिसमें प्रसार आंकड़ों के भौतिक सत्यापन और पंजीकरण मुद्दों के लिए अपीलीय बोर्ड की स्थापना के प्रावधान शामिल हैं।

प्रश्न 17   जनवरी 2024 में बिम्सटेक के महासचिव का पद किसने ग्रहण किया -
 (अ) मणि शंकर आयर
 (ब) इंद्र मणि पांडे
 (स) लाल मणि त्रिपाठी
 (द) मुकेश यादव

उत्तर : इंद्र मणि पांडे
व्याख्या :
अनुभवी भारतीय राजनयिक इंद्र मणि पांडेय ने सात सदस्यीय बिम्सटेक के नए महासचिव के रूप में कार्यभार संभाल लिया।

प्रश्न 18   हाल ही में (जनवरी 2024 में) किस राज्य को भारत की ‘पेट्रो राजधानी’ के रूप में मान्यता दी गई है -
 (अ) गुजरात
 (ब) कर्नाटक
 (स) महाराष्ट्र
 (द) ओडिशा

उत्तर : गुजरात
व्याख्या :
भरूच जिले के दहेज में रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड की जामनगर रिफाइनरी और ओएनजीसी पेट्रो एडिशन लिमिटेड (ओपीएएल) के अत्याधुनिक पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स की उपस्थिति के कारण गुजरात को भारत की ‘पेट्रो राजधानी’ के रूप में मान्यता दी गई है।

प्रश्न 19   ‘कादियाल साड़ियां’ किस राज्य से सम्बंधित है जिसे हाल ही में जीआई टैग मिला है -
 (अ) बिहार
 (ब) महाराष्ट्र
 (स) पश्चिम बंगाल
 (द) केरल

उत्तर : पश्चिम बंगाल
व्याख्या :
पश्चिम बंगाल ने कुछ उत्पादों के लिए भौगोलिक संकेत-जीआई टैग हासिल किया है। इनमें सुंदरबन शहद, जलपाईगुड़ी जिले का काला नुनिया चावल और टांगाई, गोरॉद और कोड़ियाल साड़ियां शामिल हैं। केंद्र सरकार ने उत्पादों के नाम पहले ही निर्दिष्ट पोर्टल पर अपलोड कर दिए हैं। सुंदरबन शहद 'मौली' समुदाय द्वारा सुंदरबन जंगल से एकत्र किया जाता है। पश्चिम बंगाल वन विकास निगम लिमिटेड शहद को एकत्र और संसाधित करता है और इसे मौबन ब्रैंड नाम से बेचता है।

प्रश्न 20   हाल ही में (जनवरी 2024 में) केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहां पर ‘बीच गेम्स’ का उद्घाटन किया -
 (अ) मरीना बीच
 (ब) मरीन ड्राइव
 (स) कॉक्स बाज़ार बीच
 (द) घोघला बीच

उत्तर : घोघला बीच
व्याख्या :
केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने केंद्र शासित प्रदेश दीव के सुन्‍दर घोघला बीच पर बीच गेम्स का उद्घाटन किया। बीच गेम्स 11 जनवरी तक खेले जाएंगे। इन प्रतियोगिताओं में बारह सौ से अधिक खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। मलखंब, बीच-कबड्डी और टग-ऑफ-वॉर जैसे बीस से अधिक बीच-गेम्‍स के साथ बीच वॉलीबॉल, पेनचाक सिलाट, बीच-मुक्‍केबाजी, बीच-फुटबॉल और समुद्र तैराकी को समाहित करते हुए दीव बीच गेम्‍स में विभिन्‍न प्रकार के कुल आठ खेल शामिल किये गये हैं। बीच गेम्‍स का समापन समारोह आईएनएस खुखरी स्‍मारक में आयोजित किया जायेगा।

प्रश्न 21   केंद्र सरकार ने पृथ्वी विज्ञान योजना के लिए कितने करोड़ रुपये आवंटित किये है -
 (अ) 3,797 करोड़
 (ब) 4,797 करोड़
 (स) 5,797 करोड़
 (द) 6,797 करोड़

उत्तर : 4,797 करोड़
व्याख्या :
केंद्र सरकार ने पृथ्वी विज्ञान योजना (PRITHVI VIGYAN scheme) के लिए लगभग 4,797 करोड़ रुपये आवंटित किये है। इस योजना में पांच चल रही उप-योजनाएँ शामिल हैं, जिसमें वायुमंडल और जलवायु अनुसंधान-मॉडलिंग अवलोकन प्रणाली और सेवाएँ (ACROSS), महासागर सेवाएँ, मॉडलिंग अनुप्रयोग, संसाधन और प्रौद्योगिकी (O-SMART) आदि शामिल है। पृथ्वी योजना का उद्देश्य वायुमंडल, महासागर के दीर्घकालिक अवलोकनों को बढ़ाना देना है।

प्रश्न 22   जनवरी 2024 में, भारी उद्योग मंत्रालय (एमएचआई) ने आंशिक संशोधनों के साथ ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट्स के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना को _____ वर्ष तक बढ़ा दिया।
 (अ) चार
 (ब) तीन
 (स) दो
 (द) एक

उत्तर : एक
व्याख्या :
भारी उद्योग मंत्रालय (एमएचआई) ने ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट्स के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना को आंशिक संशोधनों के साथ एक साल के लिए बढ़ा दिया है। यह संशोधित प्रोत्साहन योजना 2023-24 (FY24) से शुरू होकर 2027-28 (FY28) तक लगातार पांच वित्तीय वर्षों के लिए लागू होगी।

प्रश्न 23   सोमालिया के तट के पास अपहृत मालवाहक जहाज को बचाने के लिए किस नौसेना युद्धपोत ने ऑपरेशन चलाया -
 (अ) आईएनएस चेन्‍नई
 (ब) आईएनएस विशाखापत्तनम
 (स) आईएनएस कोलकाता
 (द) आईएनएस मुंबई

उत्तर : आईएनएस चेन्‍नई
व्याख्या :
भारतीय नौसेना ने सोमालिया के तट के पास अपहृत मालवाहक जहाज एमवी लीला नॉरफोक के चालक दल के 21 सदस्‍यों को अपहरणकर्ताओं से मुक्त करा लिया है। इनमें 15 भारतीय शामिल हैं। नौसेना ने बृहस्पतिवार को, इस मालवाहक जहाज से अपहरण किये जाने का संकेत मिलने पर बचाव के लिए अपने युद्धपोत आईएनएस चेन्‍नई को रवाना किया था। नौसेना के मार्कोस कमाडो ने ऑपरेशन के बाद इस बात की पुष्टि की है कि अपहृत जहाज में अब कोई अपहरणकर्ता नहीं है।

प्रश्न 24   दिसंबर 2023 में, नॉर्वेजियन ग्रैंडमास्टर और विश्व शतरंज चैंपियन मैग्नस कार्लसन ने अपना __________ विश्व ब्लिट्ज शतरंज चैंपियनशिप (ओपन टूर्नामेंट) खिताब जीता और रूसी ग्रैंडमास्टर _________ ने 2023 में विश्व महिला ब्लिट्ज शतरंज चैंपियनशिप का खिताब जीता।
 (अ) आठवाँ; पोलीना शुवालोवा
 (ब) 7वाँ; वेलेंटीना गुनिना
 (स) आठवाँ; एलेक्जेंड्रा कोस्टेनीयुक
 (द) 7वाँ; पोलीना शुवालोवा

उत्तर : 7वाँ; वेलेंटीना गुनिना
व्याख्या :
नॉर्वेजियन ग्रैंडमास्टर और विश्व शतरंज चैंपियन मैग्नस कार्लसन ने 29 से 30 दिसंबर 2023 तक समरकंद कांग्रेस सेंटर, समरकंद, उज्बेकिस्तान में आयोजित 2023 विश्व ब्लिट्ज शतरंज चैंपियनशिप (ओपन टूर्नामेंट) में खिताब जीता। यह कार्लसन का 7वां विश्व ब्लिट्ज़ चैम्पियनशिप खिताब और 17वां विश्व चैम्पियनशिप खिताब है। महिला ब्लिट्ज टूर्नामेंट में रूस की वेलेंटीना गुनिना ने खिताब जीता। यह उनका दूसरा विश्व ब्लिट्ज़ खिताब है।

प्रश्न 25   हाल ही में (जनवरी 2 में) किस कंपनी ने 18.6 करोड़ रुपये में एक विशेष प्रयोजन वाहन (एसपीवी) बीकानेर III नीमराणा II ट्रांसमिशन लिमिटेड में 100% इक्विटी हिस्सेदारी हासिल की है?
 (अ) अदानी ट्रांसमिशन
 (ब) नायरा एनर्जी
 (स) रिलायंस पावर
 (द) टाटा पावर

उत्तर : टाटा पावर
व्याख्या :
टाटा पावर ने 18.6 करोड़ रुपये में एक विशेष प्रयोजन वाहन (एसपीवी) बीकानेर III नीमराणा II ट्रांसमिशन लिमिटेड में 100% इक्विटी हिस्सेदारी हासिल कर ली है।

प्रश्न 26   हाल ही में (जनवरी 2023 में) यूरोपीय निवेश बैंक (ईआईबी) की पहली महिला अध्यक्ष कौन बनी हैं -
 (अ) नादिया कैल्विनो संतामारिया (स्पेन)
 (ब) अलीसा वेनबर्गर (जर्मनी)
 (स) एस्तेर डुफ्लो (फ्रांस)
 (द) मैरिएन बर्ट्रेंड (बेल्जियम)

उत्तर : नादिया कैल्विनो संतामारिया (स्पेन)
व्याख्या :
1 जनवरी 2024 को, एक स्पेनिश अर्थशास्त्री और सिविल सेवक, नादिया कैल्विनो सांतामारिया ने यूरोपीय संघ (ईयू) की ऋण देने वाली शाखा, यूरोपीय निवेश बैंक (ईआईबी) के 8वें अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला।

प्रश्न 27   किस बैंक ने हाल ही में (जनवरी 2023 में) 7.50% प्रति वर्ष की ब्याज दर के साथ एक सुपर स्पेशल 175 दिनों की सावधि जमा (FD) योजना शुरू की है -
 (अ) इंडियन बैंक
 (ब) पंजाब नेशनल बैंक
 (स) बैंक ऑफ बड़ौदा
 (द) बैंक ऑफ इंडिया

उत्तर : बैंक ऑफ इंडिया
व्याख्या :
सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक (PSB), बैंक ऑफ इंडिया (BoI) ने 1 जनवरी, 2024 से शुरू होने वाली 175 दिनों की निर्दिष्ट परिपक्वता अवधि के साथ एक सुपर स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) योजना शुरू की है।

प्रश्न 28   रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने 1 जनवरी 2024 को अपना _______ स्थापना दिवस मनाया -
 (अ) 60वां
 (ब) 65वां
 (स) 66वां
 (द) 75वां

उत्तर : 66वां
व्याख्या :
रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO), रक्षा मंत्रालय (MoD) की अनुसंधान और विकास (R&D) शाखा, प्रतिवर्ष 1 जनवरी को अपना स्थापना दिवस या स्थापना दिवस मनाती है। 1958 में गठित DRDO ने 1 जनवरी 2024 को अपना 66वां स्थापना दिवस मनाया।

प्रश्न 29   ‘एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर’ 2024 का उद्घाटन किसने किया -
 (अ) जगदीप धनखड़
 (ब) नरेंद्र मोदी
 (स) राजनाथ सिंह
 (द) एस जयशंकर

उत्तर : जगदीप धनखड़
व्याख्या :
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने दिल्ली कैंट में एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर 2024 का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा है कि एनसीसी कैडेट युवाओं की गतिशीलता का प्रतीक हैं और संगठन के स्थापित अनुशासन को दर्शाते हैं। उन्होंने आगे कहा, कि आगामी गणतंत्र दिवस के दौरान महिला कैडेट दो महिला बैंड के साथ दो विशिष्ट टुकड़ियों में ‘कर्तव्य पथ’ पर मार्च करेंगी।

प्रश्न 30   हाल ही में (जनवरी 2024 में) भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने ओडिशा के किस क्रिकेटर पर दो साल का प्रतिबंध लगा दिया है -
 (अ) सुमित शर्मा
 (ब) राहुल कुमार
 (स) अजीत मोहंती
 (द) अजय मुंडा

उत्तर : सुमित शर्मा
व्याख्या :
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने ओडिशा के क्रिकेटर सुमित शर्मा पर दो साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। सुमित शर्मा पर यह प्रतिबंध कई जन्म प्रमाण पत्र देने के कारण लगाया गया है। शर्मा सीजन का अपना पहला रणजी ट्रॉफी मैच खेलने के लिए टीम के साथ बड़ौदा गए हुए थे जहां गवर्निंग बॉडी की अनुशासनात्मक समिति ने उन्हें निलंबन पत्र सौंपा।

प्रश्न 31   हाल ही में (जनवरी 2024 में) ‘नेशनल एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी’ के प्रबंध निदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) अजय कपूर
 (ब) किशन कुमार
 (स) पी संतोष
 (द) नटराजन सुंदर

उत्तर : पी संतोष
व्याख्या :
केनरा बैंक के मुख्य महाप्रबंधक पी संतोष को नेशनल एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी (NARCL) के नए प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्होंने नटराजन सुंदर का स्थान लिया है जिन्होंने हाल ही में पद से इस्तीफा दे दिया था। केनरा बैंक 10 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी के साथ एनएआरसीएल का प्रायोजक बैंक है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक एनएआरसीएल के प्रमुख शेयरधारक हैं। एनएआरसीएल एक सरकारी यूनिट है इसकी स्थापना साल 2021 में की गयी थी।

प्रश्न 32   कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के माध्यम से खेलों को प्रोत्साहन के लिए किस कंपनी को राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार प्राप्त हुआ -
 (अ) भारतीय रेल
 (ब) ओडिशा माइनिंग कॉर्पोरेट लिमिटेड
 (स) खेल नियंत्रण बोर्ड
 (द) पावर ग्रिड इंडिया लिमिटेड

उत्तर : ओडिशा माइनिंग कॉर्पोरेट लिमिटेड
व्याख्या :
युवा मामले और खेल मंत्रालय ने राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार 2023 की घोषणा की। ओडिशा माइनिंग कॉर्पोरेट लिमिटेड को कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के माध्यम से खेलों को प्रोत्साहन देने की श्रेणी में सम्मानित किया गया। जैन डीम्ड यूनिवर्सिटी, बेंगलुरु को उभरती युवा प्रतिभाओं की पहचान और उन्‍हें प्रोत्‍साहन देने के लिए सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू इस महीने की 9 तारीख को राष्ट्रपति भवन में विशेष समारोह में विजेताओं को पुरस्‍कार प्रदान करेंगी।

प्रश्न 33   हाल ही में (जनवरी 2024 में) सरकार द्वारा लॉन्च किये गये प्रेरणा कार्यक्रम का मुख्य फोकस क्या है -
 (अ) शैक्षिक अनुसंधान
 (ब) विद्यार्थियों में नेतृत्व गुणों का विकास करना
 (स) छात्रों के लिए खेल प्रशिक्षण
 (द) छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करना

उत्तर : विद्यार्थियों में नेतृत्व गुणों का विकास करना
व्याख्या :
सरकार ने छात्रों में नेतृत्व गुण विकसित करने के लिए एक अनुभवात्मक शिक्षण कार्यक्रम - प्रेरणा का शुभारम्‍भ किया। केन्‍द्रीय शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि प्रेरणा भारतीय शिक्षा प्रणाली के सिद्धांतों और मूल्य-आधारित शिक्षा के दर्शन को एकीकृत करने की मजबूत प्रतिबद्धता से प्रेरित है तथा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की आधारशिला है। यह कक्षा 9वीं से 12वीं तक के चयनित छात्रों के लिए एक सप्ताह तक चलने वाला आवासीय कार्यक्रम है। मंत्रालय ने कहा कि देश के विभिन्न हिस्सों से हर सप्ताह चयनित 20 छात्रों जिनमें 10 लड़के और 10 लड़कियों का एक बैच कार्यक्रम में भाग लेगा। यह कार्यक्रम गुजरात के वडनगर में 1888 में स्थापित वर्नाक्युलर स्कूल से संचालित होगा। प्रेरणा स्‍कूल का पाठ्यक्रम भारतीय प्रद्यौगिकी संस्‍थान - आई.आई.टी. गॉधीनगर ने तैयार किया है।

प्रश्न 34   हाल ही में (जनवरी 2024 में) भारतीय नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख के रूप में किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) कृष्णा स्वामीनाथन
 (ब) दिनेश के त्रिपाठी
 (स) संजय जसजीत सिंह
 (द) किरण देशमुख

उत्तर : दिनेश के त्रिपाठी
व्याख्या :
वाइस एडमिरल दिनेश के. त्रिपाठी, एवीएसएम, एनएम ने 4 जनवरी, 2024 को नौसेना के उप प्रमुख का पदभार संभाला। नौसेना के उप प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने से पहले, वाइस एडमिरल दिनेश के. त्रिपाठी ने पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कार्य किया। वर्तमान में भारतीय नौसेना स्टाफ के प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार है।

प्रश्न 35   हाल ही में रक्षा मंत्रालय ने बोगी ओपन मिलिट्री वैगन के लिए ............. के साथ 473 करोड़ रूपये और मैकेनिकल माइनफील्ड मार्किंग इक्विपमेंट की खरीद के लिए ......... के साथ 329 करोड़ रूपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) ज्यूपिटर वैगन्स लिमिटेड, बीईएमएल लिमिटेड
 (ब) टेक्समैको रेल एवं इंजीनियरिंग, भारत डायनेमिक्स
 (स) रामकृष्ण फोर्जिंग्स लिमिटेड, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स
 (द) टैलब्रोस ऑटोमोटिव कंपोनेंट्स, बीईएमएल लिमिटेड

उत्तर : ज्यूपिटर वैगन्स लिमिटेड, बीईएमएल लिमिटेड
व्याख्या :
रक्षा मंत्रालय ने सैन्य उपकरणों की खरीद के लिए 802 करोड़ रुपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किये हैं। बोगी ओपन मिलिट्री वैगन के लिए ज्यूपिटर वैगन्स लिमिटेड के साथ 473 करोड़ रुपये और मैकेनिकल माइनफील्ड मार्किंग इक्विपमेंट की खरीद के लिए बीईएमएल लिमिटेड के साथ 329 करोड़ रुपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए।

प्रश्न 36   हाल ही में किस राज्य ने छात्रों के प्रदर्शन के समग्र मूल्यांकन के लिए ‘गुणोत्सव 2024’ शुरू किया है -
 (अ) असम
 (ब) बिहार
 (स) गुजरात
 (द) मध्य प्रदेश

उत्तर : असम
व्याख्या :
असम सरकार ने राज्‍य के 35 जिलों के 43 हजार से अधिक सरकारी स्‍कूलों के करीब 40 लाख छात्रों के प्रदर्शन के समग्र मूल्‍यांकन के लिए ‘गुणोत्‍सव 2024’ शुरू किया है। राज्‍य के सभी प्राथमिक और माध्‍यमिक स्‍कूलों में शुरू की गई इस मूल्‍यांकन प्रक्रिया के लिए 18 हजार से अधिक बाहरी मूल्‍यांकनकत्ताओं की सेवा ली जाएगी।

प्रश्न 37   नाटो ने किस मिसाइल रक्षा प्रणाली की 1,000 इकाइयाँ खरीदने के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं?
 (अ) पैट्रियट
 (ब) थाड
 (स) एस 400
 (द) वायु

उत्तर : पैट्रियट
व्याख्या :
नाटो ने रूस से खतरे के मद्देनजर सुरक्षा बढ़ाने के लिए यूरोप में सदस्य देशों द्वारा 1,000 पैट्रियट वायु रक्षा मिसाइलों की खरीद के लिए 5.5 बिलियन डॉलर के अनुबंध पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की। यह समझौता तब हुआ है जब मॉस्को ने यूक्रेन के खिलाफ मिसाइल और ड्रोन हमलों की बौछार कर दी है। अमेरिका और जर्मनी जैसे देशों द्वारा आपूर्ति की गई पैट्रियट प्रणालियों का उपयोग कीव द्वारा 11 महीने के युद्ध में रूस के हमलों को विफल करने के लिए किया गया है।

प्रश्न 38   हाल ही में (जनवरी 2024 में) अरुणाचल प्रदेश की किन वस्तुओं को भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग प्राप्त हुआ -
a. आदि केकिर b. तिब्बती कालीन c. वांचो लकड़ी के शिल्प

 (अ) केवल a
 (ब) a और b
 (स) a और c
 (द) a, b और c

उत्तर : a, b और c
व्याख्या :
अरुणाचल प्रदेश के तीन उत्पादों – आदि केकिर अदरक, तिब्बती निवासियों द्वारा हस्तनिर्मित कालीन और वांचो समुदाय द्वारा लकड़ी की वस्तुओं – को उनकी अद्वितीय भौगोलिक जड़ों को पहचानते हुए प्रतिष्ठित जीआई टैग प्राप्त हुआ है। आदि केकिर अदरक की एक प्रसिद्ध किस्म है जबकि वांचो कारीगर लकड़ी की वस्तुओं पर मूर्तिकला आकृतियाँ बनाते हैं। जीआई टैग विशिष्ट उत्पादों को उनकी विपणन क्षमता को बढ़ावा देने के लिए किसी विशेष क्षेत्र से उत्पन्न होने के रूप में प्रमाणित करता है।

प्रश्न 39   उस मादा चीता का क्या नाम है जिसने हाल ही में (जनवरी 2024 में) मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान में तीन शावकों को जन्म दिया है -
 (अ) आशा
 (ब) गामिनी
 (स) निर्वा
 (द) अग्नि

उत्तर : आशा
व्याख्या :
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नामित मादा चीता ‘आशा’ ने मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान के अंदर तीन शावकों को जन्म दिया। यह महत्वपूर्ण घटना भारत में चीता बहाली परियोजना के लिए एक प्रमुख मील का पत्थर है। अधिकारी आशा और शावकों की स्वस्थ वृद्धि और विकास सुनिश्चित करने के लिए बारीकी से निगरानी कर रहे हैं।

प्रश्न 40   हाल ही में (जनवरी 2024 में) जारी पुस्तक “व्हाई भारत मैटर्स” के लेखक कौन हैं?
 (अ) अमित शाह
 (ब) निर्मला सीतारमण
 (स) एस जयशंकर
 (द) राजनाथ सिंह

उत्तर : एस जयशंकर
व्याख्या :
विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में अपनी नई किताब ”व्हाई भारत मैटर्स” का विमोचन किया। यह पुस्तक पीएम मोदी के तहत पिछले एक दशक में विदेश नीति में भारत के परिवर्तन की जांच करती है। यह भारत के विकास को रामायण से भी जोड़ता है। जयशंकर ने रेखांकित किया कि भू-राजनीति के कारण 2024 कैसे अशांत होगा लेकिन भारत अपनी ताकत को देखते हुए चुनौतियों का सामना कर सकता है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill