करेंट अफेयर्स : 12 जनवरी 2024


 1. हाल ही में घुड़सवारी खेल के लिए अर्जुन पुरस्कार पाने वाली पहली भारतीय महिला कौन बनीं हैं ?

उत्तर: दिव्याकृति सिंह
हाल ही मे जयपुर की दिव्यकृति सिंह, {उम्र 23 वर्ष} घुड़सवारी खेल के लिए अर्जुन पुरस्कार पाने वाली पहली भारतीय महिला हैं। एशियाई खेलों में ऐतिहासिक घुड़सवारी ड्रेसेज स्वर्ण पदक जीतने के बाद, जयपुर की लड़की ने अपनी झोली में एक और शानदार उपलब्धि जोड़ ली। इस वर्ष राजस्थान से एकमात्र प्रतिनिधि,दिव्यकृति सिंह ने जर्मनी में हेगन के हॉफ कैसलमैन ड्रेसेज यार्ड में तीन साल का प्रशिक्षण लिया। उन्होंने रियाद, सऊदी अरब में अंतर्राष्ट्रीय ड्रेसेज प्रतियोगिता में  व्यक्तिगत रूप से रजत और दो कांस्य पदक हासिल किए हैं ।

2. 10 से 18 जनवरी 2024 तक स्टार्टअप इंडिया इनोवेशन वीक 2024 के आयोजन के लिए कौन सा सरकारी विभाग जिम्मेदार है?

उत्तर: उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी)
हाल ही मे वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय का एक हिस्सा डीपीआईआईटी 10 से 18 जनवरी तक स्टार्टअप इंडिया इनोवेशन वीक 2024 की मेजबानी करेगा। इस पहल का उद्देश्य भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम का जश्न मनाने और उसे बढ़ावा देने के लिए स्टार्टअप्स, उद्यमियों और निवेशकों सहित हितधारकों को एक साथ लाना है, जिसका समापन 16 जनवरी, 2024 को राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस के रूप में होगा।

3. किस मंत्रालय को “स्वामित्व योजना के माध्यम से भूमि प्रशासन में डिजिटल परिवर्तन पहल” के लिए इनोवेशन सैंडबॉक्स प्रस्तुति में प्रतिष्ठित प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?

उत्तर: पंचायती राज मंत्रालय
हाल ही मे पंचायती राज मंत्रालय ने “स्वामित्व योजना के माध्यम से भूमि प्रशासन में डिजिटल परिवर्तन पहल” के लिए इनोवेशन सैंडबॉक्स प्रस्तुति में पहला पुरस्कार जीता। इसके लिए पंचायती राज मंत्रालय ने नवाचार सैंडबॉक्स प्रस्तुति में भाग लिया और “स्वामित्व योजना के माध्यम से भूमि प्रबंधन में डिजिटल परिवर्तन पहल” का प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन में राज्यों द्वारा भूमि प्रबंधन प्रणालियों को पारदर्शी और कुशलता से डिजिटल बनाने के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रियाओं का विवरण दिया गया। भारती इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक पॉलिसी (बीआईपीपी), इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी), हैदराबाद में 3 जनवरी – 5 जनवरी 2024 के दौरान आयोजित दूसरे वार्षिक तीन दिवसीय “लोक नीति संवाद” सम्‍मेलन में “स्वामित्व योजना के माध्यम से भूमि प्रबंधन में डिजिटल परिवर्तन पहल” के लिए नवाचार सैंडबॉक्स प्रस्तुति में पंचायती राज मंत्रालय को प्रतिष्ठित प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

4. भारत के 43वें अंटार्कटिक अभियान में किन दो देशों के वैज्ञानिक शामिल हुए हैं ?

उत्तर: मॉरीशस और बांग्लादेश
हाल ही मे दिसंबर में एक ऐतिहासिक घटनाक्रम में, नेशनल सेंटर फॉर पोलर एंड ओशन रिसर्च के नेतृत्व में भारत के 43वें अंटार्कटिक अभियान में मॉरीशस और बांग्लादेश के वैज्ञानिकों को शामिल किया गया, जो ध्रुवीय अनुसंधान के लिए वैश्विक सहयोग में उल्लेखनीय प्रगति का संकेत देता है। यह सहयोग 2022 में आयोजित उद्घाटन कोलंबो सिक्योरिटी कॉन्क्लेव (सीएससी) समुद्र विज्ञानी और हाइड्रोग्राफर्स सम्मेलन से विकसित हुआ, जिसने भाग लेने वाले देशों के बीच वैज्ञानिक साझेदारी की नींव स्थापित की। समुद्र विज्ञान और हाइड्रोग्राफिक अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करते हुए सम्मेलन ने सहकारी पहल के लिए आधार तैयार किया, जिससे अंततः ध्रुवीय अनुसंधान में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा मिला।

5. 2024 हेनले पासपोर्ट सूचकांक के अनुसार भारत का स्थान क्या है?

उत्तर: 80 वें
हाल ही मे 2024 हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के अनुसार, भारत 199 देशों में से 80वें स्थान पर है। यह 2023 से तीन रैंक की वृद्धि है, जब भारत 83वें स्थान पर था। हेनले पासपोर्ट इंडेक्स उन गंतव्यों की संख्या के आधार पर देशों को रैंक करता है जो उनके पासपोर्ट पर वीज़ा-मुक्त प्रवेश की अनुमति देते हैं। भारत का पासपोर्ट थाईलैंड, इंडोनेशिया, मॉरीशस, श्रीलंका और मालदीव सहित 62 गंतव्यों तक वीज़ा-मुक्त पहुंच की अनुमति देता है। 2024 में दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट जापानी, सिंगापुरी, फ्रेंच, जर्मन, इतालवी और स्पेनिश हैं। इन देशों के नागरिक 194 गंतव्यों की वीजा-मुक्त यात्रा कर सकते हैं।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill