करेंट अफेयर्स : 13 जनवरी 2024


 1. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीर्थ स्थलों पर स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए कौन सी पहल शुरू की है?

उत्तर: स्वच्छ मंदिर अभियान
हाल ही मे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर अभिषेक से पहले ‘स्वच्छ मंदिर’ (स्वच्छ मंदिर) अभियान शुरू किया है। उन्होंने अयोध्या को भारत का सबसे स्वच्छ शहर बनाने के लिए देशव्यापी पहल का आह्वान किया। यह अभियान पहल की समावेशी प्रकृति पर जोर देते हुए नागरिकों को 14 से 22 जनवरी तक तीर्थ स्थलों को साफ करने के लिए प्रोत्साहित करता है। सांसद, विधायक और पंचायत प्रतिनिधियों सहित सभी निर्वाचित प्रतिनिधि इस स्वच्छता अभियान की सफलता सुनिश्चित करने में शामिल हैं।

2. हाल ही में, किस प्रिंटिंग प्रेस ने ‘मोदी: एनर्जाइजिंग ए ग्रीन फ्यूचर’ नामक पुस्तक प्रकाशित की है?

उत्तर: पेंटागन प्रेस
हाल ही मे  पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय का नेतृत्व कर रहे केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव ने “मोदी: एनर्जाइजिंग ए ग्रीन फ्यूचर” पुस्तक लॉन्च की। डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी रिसर्च फाउंडेशन के सहयोग से पेंटागन प्रेस द्वारा प्रकाशित, यह पुस्तक टिकाऊ भविष्य के लिए पीएम नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण की पड़ताल करती है। आरके पचनंदा और बिबेक देबरॉय जैसी उल्लेखनीय हस्तियों द्वारा संपादित, यह भारत की पर्यावरण नीतियों का एक व्यापक विश्लेषण प्रस्तुत करता है, जो पीएम मोदी के मार्गदर्शन में वैश्विक पर्यावरण आंदोलन में देश के नेतृत्व को प्रदर्शित करता है।

3. भारत में उच्च शिक्षा संस्थानों में मानवीय मूल्यों और पेशेवर नैतिकता को स्थापित करने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा जारी दिशानिर्देश का क्या नाम है?

उत्तर: मूल्य प्रवाह 2.0
हाल ही मे  भारत में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) मूल्य प्रवाह 2.0 दिशानिर्देशों के माध्यम से उच्च शिक्षा में मूल्यों और नैतिकता को बढ़ावा दे रहा है। मानवीय मूल्यों और पेशेवर नैतिकता को स्थापित करने के उद्देश्य से, यह पारदर्शिता, अखंडता और जवाबदेही पर जोर देते हुए मूल्य-आधारित संस्थानों का निर्माण करता है। दिशानिर्देश मौलिक कर्तव्यों और संवैधानिक मूल्यों के प्रति गहरे सम्मान पर जोर देते हैं, ओर संस्थानों से पारदर्शिता, निष्पक्षता और उच्चतम नैतिक मानकों को प्राथमिकता देने का आग्रह करते हैं। शिक्षकों से रोल मॉडल बनने की अपेक्षा की जाती है, और हितधारक संघों को विकास गतिविधियों का समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। मूल्य प्रवाह 2.0 संवैधानिक मूल्यों को बढ़ावा देने पर ध्यान देने के साथ 2019 दिशानिर्देश का एक संशोधित संस्करण है।

4. हाल ही में रेलवे बोर्ड के सचिव के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर: अरुणा नायर (आईआरपीएस)
हाल ही मे  1987 बैच की भारतीय रेलवे कार्मिक सेवा (आईआरपीएस) अधिकारी अरुणा नायर ने रेलवे बोर्ड सचिव की भूमिका संभाली है। रेलवे बोर्ड में अतिरिक्त सदस्य, कर्मचारी और प्रधान कार्यकारी निदेशक/कर्मचारी के रूप में कार्य करने सहित एक व्यापक पृष्ठभूमि के साथ, उन्होंने आधिकारिक तौर पर 6 जनवरी को कार्यभार संभाला। विशेष रूप से, कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने उन्हें आईआरएमएस स्तर -16 में सचिव के रूप में नियुक्त किया। इस स्तर पर आईआरएमएस में सूचीबद्ध होने वाली वह पहली आईआरपीएस अधिकारी हैं।

5. हाल ही में दक्षिणी नौसेना कमान में चीफ ऑफ स्टाफ का पद किसने  ग्रहण किया गया है?

उत्तर: रियर एडमिरल उपल कुंडू
रियर एडमिरल उपल कुंडू ने हाल ही में दक्षिणी नौसेना कमान (एसएनसी) में चीफ ऑफ स्टाफ का पदभार संभाला है। भारतीय नौसेना अकादमी के पूर्व छात्र,  1991 में भारतीय नौसेना में शामिल हुए और पनडुब्बी रोधी युद्ध (एएसडब्ल्यू) में माहिर हैं। अपने पूरे करियर के दौरान, उन्होंने विभिन्न नौसैनिक जहाजों की कमान संभाली है, जिनमें गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट आईएनएस त्रिकंद, मिसाइल कार्वेट आईएनएस कुठार और पूर्ववर्ती आईएनएस अक्षय शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, उन्होंने आईएनएस तानाजी और आईएनएस कदंबा जैसी तटवर्ती इकाइयों का नेतृत्व किया है। डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज (वेलिंगटन) से स्नातक होने के बाद, रियर एडमिरल कुंडू ने नाविक ब्यूरो में कमोडोर के रूप में कार्य किया। नौसेना की एक विज्ञप्ति के अनुसार, फ्लैग रैंक पर पदोन्नति के बाद, उन्होंने चीफ ऑफ स्टाफ का पद संभालने से पहले एसएनसी मुख्यालय में मुख्य स्टाफ अधिकारी (प्रशिक्षण) की भूमिका निभाई।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill