करेंट अफेयर्स : 14-15 जनवरी 2024


 1. हाल ही में, कर्नाटक सरकार ने बेरोजगार स्नातकों और डिप्लोमा धारकों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए कौन सी योजना शुरू की है?

उत्तर: युवा निधि योजना
हाल ही मे मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने बेरोजगार स्नातकों और डिप्लोमा धारकों को दो साल के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने वाली योजना युवा निधि का उद्घाटन किया। स्वामी विवेकानन्द की जयंती पर शिवमोग्गा में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री और अन्य मंत्रियों द्वारा विभिन्न जिलों के लाभार्थियों को प्रतीकात्मक चेक वितरित किये गये। कौशल विकास विभाग द्वारा प्रशासित, योजना के लिए पंजीकरण 26 दिसंबर को शुरू हुआ, जिसमें लगभग 70,000 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इसमे स्नातकों को ₹3,000 मासिक मिलते हैं, जबकि डिप्लोमा धारकों को ₹1,500 मिलते हैं।

2. हाल ही में, अंतर्राष्ट्रीय ऊँट महोत्सव भारत के किस शहर में शुरू किया गया?

उत्तर: बीकानेर, राजस्थान
हाल ही मे राजस्थान के बीकानेर जिले में अंतर्राष्ट्रीय ऊंट महोत्सव की शुरुआत रामपुरिया हवेली से एक जीवंत हेरिटेज वॉक के साथ हुई, जिसमें सजे हुए ऊंट, पारंपरिक वेशभूषा और स्थानीय लोक कलाकार दिखाई दिए। पर्यटकों और स्थानीय लोगों ने लोक गीतों, रम्मतों की धुनों और नृत्यों का आनंद लिया, जिससे सिटी पार्क में उत्सव का माहौल बन गया। इस कार्यक्रम में निवासियों द्वारा फूलों और रंगोली सजावट के साथ गर्मजोशी से स्वागत किया गया। इसके अतिरिक्त, पर्यटन विभाग ने बीकाजी की टेकरी पर रंगोली, मेहंदी और ड्राइंग प्रतियोगिताओं का आयोजन किया, जिसमें विजेताओं को स्मृति चिन्ह देकर पुरस्कृत किया गया।

3. गंगा सागर मेला, कुंभ मेले के बाद भारत का दूसरा सबसे बड़ा मेला, भारत के किस राज्य में मनाया जाता है?

उत्तर: पश्चिम बंगाल
गंगासागर मेला हर साल 14 या 15 जनवरी को मनाया जाता है। यह मेला मकर संक्रांति के दिन लगता है।हाल ही मे साल 2023 में इस मेले में करीब 51 लाख श्रद्धालु शामिल हुए थे। यह मेला पश्चिम बंगाल के दक्षिण परगना जिले में लगता है। यह मेला बंगाल तट से कुछ दूरी पर स्थित सागरद्वीप में मनाया जाता है। सागरद्वीप वह स्थान है जहाँ गंगा नदी बंगाल की खाड़ी से मिलती है। गंगासागर मेले में, गंगा के तट पर नदी में डुबकी लगाई जाती है और फिर कपिल मुनि के मंदिर में प्रार्थना की जाती है। गंगासागर मेला कुंभ मेले के बाद दूसरा सबसे बड़ा हिंदू मेला है। यहां स्नान करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है और पितरों का आशीर्वाद भी मिलता है।

4. भारत के किस बैंक ने ग्रीन रुपी टर्म डिपॉजिट की शुरुआत की है?

उत्तर: भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई)
हाल ही में, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने SBI ग्रीन रुपी टर्म डिपॉजिट (SGRTD) लॉन्च किया। एसजीआरटीडी एक जमा योजना है जिसका उद्देश्य पर्यावरण-अनुकूल पहल और परियोजनाओं के लिए धन जुटाना है। यह योजना एनआरआई, गैर-व्यक्तियों और निवासी व्यक्तियों के लिए खुली है। SGRTD की अवधि 1,111 दिन, 1,777 दिन और 2,222 दिन है। SGRTD लचीली अवधि प्रदान करता है।

5. पीएम-ईबस सेवा योजना के लिए कौन सा मंत्रालय जिम्मेदार है?

उत्तर: आवास और शहरी मामलों का मंत्रालय
हाल ही मे केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री ने पीएम-ईबस सेवा योजना के लिए निविदाओं की घोषणा की है, जिसका लक्ष्य भारतीय शहरों में 10,000 ई-बसें तैनात करना है। यह योजना 10-वर्षीय सार्वजनिक निजी भागीदारी मॉडल पर संचालित होती है, जहां राज्य/शहर सेवाओं का प्रबंधन करते हैं और केंद्र सरकार 57,613 करोड़ रुपये के फंड से सब्सिडी प्रदान करती है। 300,000 से अधिक आबादी वाले शहरों को कवर करते हुए, इसके दो खंड हैं: सिटी बस सेवाओं और संबंधित बुनियादी ढांचे को बढ़ाना, और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए हरित शहरी गतिशीलता पहल का समर्थन करना।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill