CA Quiz : 01-03 January 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) किस देश ने ब्रिक्स में शामिल न होने का निर्णय लिया है -
 (अ) अर्जेंटीना
 (ब) ब्राजील
 (स) दक्षिण अफ्रीका
 (द) रूस

उत्तर : अर्जेंटीना
व्याख्या :
अर्जेंटीना के नए राष्ट्रपति जेवियर माइली ने ब्रिक्स में शामिल होने की अपने देश की योजना वापस लेने का निर्णय लिया है। अर्जेंटीना की पिछली सरकार ने ब्रिक्स में शामिल होने का निर्णय लिया था। ब्रिक्स उभरती अर्थव्यवस्थाओं वाले पांच देशों का संगठन है।अर्जेंटीना की मीडिया के अनुसार, राष्ट्रपति माइली ने ब्रिक्स के सदस्य देशों- चीन, रूस, भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका को पत्र लिखकर अपने निर्णय की जानकारी दे दी है। अगस्त में हुए ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में, सदस्य देशों ने अर्जेंटीना और पांच अन्य देशों को एक जनवरी से ब्रिक्स में शामिल होने का निमंत्रण दिया था।

प्रश्न 2   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) किस शहर में हिंदुस्तान एयरोनाॅटिक्स लिमिटेड के एयरो इंजन अनुसंधान एवं विकास केंद्र में नई डिजाइन और परीक्षण सुविधा का शुभारंभ किया गया है -
 (अ) बेंगलुरु
 (ब) जोधपुर
 (स) पुणे
 (द) भुबनेश्वर

उत्तर : बेंगलुरु
व्याख्या :
रक्षा सचिव श्री गिरिधर अरमाने ने 29 दिसंबर, 2023 को बेंगलुरु, कर्नाटक में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के एयरो इंजन रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर (एईआरडीसी) में एक नई डिजाइन और परीक्षण सुविधा का उद्घाटन किया।

प्रश्न 3   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को किस विश्वविद्यालय का पदेन चांसलर नियुक्त किया गया है -
 (अ) पांडिचेरी विश्वविद्यालय
 (ब) दिल्ली विश्वविद्यालय
 (स) महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय
 (द) बनारस हिंदू विश्वविद्यालय

उत्तर : पांडिचेरी विश्वविद्यालय
व्याख्या :
भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को पांडिचेरी विश्वविद्यालय का पदेन चांसलर नियुक्त किया गया है। यह नियुक्ति पांडिचेरी विश्वविद्यालय अधिनियम 1985 के क़ानून 1(1) में संशोधन के परिणामस्वरूप हुई है।

प्रश्न 4   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) 16वें वित्त आयोग का गठन कर दिया गया है। इसके अध्यक्ष होंगे -
 (अ) अरविन्द पनगढ़िया
 (ब) जगदीश भगवती
 (स) सुमन बेरी
 (द) ऋत्विक रंजनम पाण्डेय

उत्तर : अरविन्द पनगढ़िया
व्याख्या :
केन्‍द्र ने 16वें वित्‍त आयोग का गठन कर दिया है। नीति आयोग के पूर्व अध्‍यक्ष डॉ अरविन्‍द पनगढ़िया इसके अध्‍यक्ष होंगे। डॉ पनगढ़िया कोलम्बिया विश्‍वविद्यालय के प्रोफेसर हैं। वित्‍त मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी ऋत्‍विक रंजनम पाण्‍डेय आयोग के सचिव होंगे। वित्‍त आयोग केन्‍द्र और राज्‍यों के बीच शुद्ध कर के वितरण सहित विभिन्‍न मामलों में सिफारिश करेगा। सोलहवें वित्त आयोग से अनुरोध किया गया है कि वह 1 अप्रैल, 2026 से शुरू होने वाले पांच वर्षों की अवधि को कवर करते हुए 31 अक्टूबर, 2025 तक अपनी रिपोर्ट उपलब्ध कराए।

प्रश्न 5   किस राज्य सरकार ने 1 जनवरी से 450 रूपये की दर से सब्सिडी युक्त घरेलू गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने की घोषणा की है -
 (अ) पंजाब
 (ब) छत्तीसगढ़
 (स) राजस्थान
 (द) गुजरात

उत्तर : राजस्थान
व्याख्या :
राजस्थान सरकार 1 जनवरी से 450 रुपये की दर से सब्सिडी युक्त घरेलू गैस सिलेंडर उपलब्ध कराएगी। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने घोषणा की है कि सब्सिडी राशि महिला लाभार्थियों के खाते में सीधे भेज दी जायेगी। अभी गरीबी रेखा से नीचे रह रहे लोगों और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थी 500 रुपये की दर से एलपीजी सिलेंडर दिया जाता है। प्रत्येक परिवार को हर वर्ष सब्सिडी वाले 12 सिलेंडर मिलेंगे।

प्रश्न 6   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) भारतीय मौसम विज्ञान विभाग(IMD) को नया लोगो मिला है। IMD की स्थापना ____ में हुई थी।
 (अ) 1935
 (ब) 1845
 (स) 1875
 (द) 1975

उत्तर : 1875
व्याख्या :
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) को हाल ही में देश को मौसम और जलवायु सेवाएँ प्रदान करने के 150वें वर्ष की शुरुआत से पहले एक नया लोगो मिला है। नारंगी और हरे रंग के मिश्रण में नया लोगो, वर्तमान लोगो के साथ अंकित संख्यात्मक 150 को दर्शाता है जो भारतीय मानसूनी हवाओं को भारत के ऊपर से गुजरते हुए दिखाया गया है। IMD की स्थापना 1875 में हुई थी।

प्रश्न 7   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) किस देश ने पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन-ओपेक से अलग होने की घोषणा की है -
 (अ) अंगोला
 (ब) कुवैत
 (स) ईरान
 (द) इराक

उत्तर : अंगोला
व्याख्या :
अफ्रीका के दो सबसे बड़े तेल उत्पादकों में से एक, अंगोला ने घोषणा की है कि वह उत्पादन कोटा पर विवाद के कारण तेल उत्पादकों के संगठन पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (OPEC) से अलग हो रहा है। OPEC तथा 10 सहयोगी देशों ने अस्थिर वैश्विक कीमतों को बढ़ाने के लिये 2024 में तेल उत्पादन में और अधिक कटौती करने का फैसला किया, जो अंगोला के अनुसार, कीमतों में गिरावट से बचने और अनुबंधों का सम्मान करने की उसकी नीति के विरुद्ध है।

प्रश्न 8   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) व्यापार कूटनीति और वैश्विक आर्थिक संबंधों में असाधारण योगदान के लिए गृह मंत्री द्वारा किसे ‘मैन आॅफ द ईयर-2023’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है -
 (अ) एल पी हेमंत
 (ब) सुमन बेरी
 (स) प्रवीण कृष्ण
 (द) हेमंत सोरेन

उत्तर : एल पी हेमंत
व्याख्या :
लैटिन अमेरिका और कैरेबियन व्यापार परिषद के नव नियुक्त निदेशक श्री एल. पी. हेमंत के. श्रीनिवासुलु को प्रतिष्ठित “मैन ऑफ द ईयर-2023” पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार भारत के गृह मंत्री श्री अमित शाह द्वारा प्रदान किया गया।

प्रश्न 9   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) जमीनी स्तर पर लागों की जरूरतों को समझने के लिए किस राज्य सरकार ने प्रजा पालन कार्यक्रम शुरू किया है -
 (अ) तेलंगाना
 (ब) केरल
 (स) झारखंड
 (द) हिमाचल प्रदेश

उत्तर : तेलंगाना
व्याख्या :
तेलंगाना के उपमुख्यमंत्री भट्टी विक्रमार्क मल्लू ने हाल ही में इब्राहिमपटनम में सरकार के प्रजा पालन कार्यक्रम का उद्घाटन किया, जो जमीनी स्तर पर लोगों की जरूरतों को समझने और संबोधित करने के उद्देश्य से एक व्यापक पहल की शुरुआत है।

प्रश्न 10   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) भारत सरकार ने कच्चे तेल के भुगतान के लिए किस देश के साथ रूपये में भुगतान शुरू किया है -
 (अ) संयुक्त अरब अमीरात
 (ब) सऊदी अरब
 (स) कुवैत
 (द) ईराक

उत्तर : संयुक्त अरब अमीरात
व्याख्या :
दुनिया के तीसरे सबसे बड़े ऊर्जा उपभोक्ता भारत ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से खरीदे गए कच्चे तेल के लिए पहली बार रुपये में भुगतान किया है। वैश्विक स्तर पर स्थानीय मुद्रा को बढ़ावा देने के लिए यह भारत की ओर से उठाया गया एक ऐतिहासिक कदम है।

प्रश्न 11   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) भारतीय रिजर्व बैंक ने घरेलू प्रणालीगत रूप से महत्वपूर्ण बैंक किस घोषित किया है -
 (अ) भारतीय स्टेट बैंक
 (ब) एचडीएफसी बैंक
 (स) आईसीआईसीआई बैंक
 (द) उपरोक्त सभी

उत्तर : उपरोक्त सभी
व्याख्या :
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक को घरेलू प्रणालीगत रूप से महत्वपूर्ण बैंक (डी-एसआईबी) के रूप में फिर से पुष्टि की है।

प्रश्न 12   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस राज्य में महर्षि वाल्मिकी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया -
 (अ) उत्तर प्रदेश
 (ब) उत्तराखंड
 (स) हिमाच प्रदेश
 (द) गुजरात

उत्तर : उत्तर प्रदेश
व्याख्या :
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नवनिर्मित अयोध्या हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। हवाई अड्डे का नाम महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा रखा गया है। एक सार्वजनिक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने अयोध्या हवाई अड्डे का नाम महर्षि वाल्मिकी के नाम पर रखने पर खुशी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि महर्षि वाल्मिकी की रामायण, ज्ञान का मार्ग है जो हमें श्री राम से जोड़ती है। आधुनिक भारत में महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा हमें अयोध्या धाम और दिव्य-भव्य राम मंदिर से जोड़ेगा।

प्रश्न 13   हाल के (दिसंबर 2023 तक) नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के आंकड़ों के अनुसार, सबसे अधिक पंजीकृत निवेशकों वाले राज्यों की सूची में कौन सा राज्य शीर्ष पर है -
 (अ) पश्चिम बंगाल
 (ब) गुजरात
 (स) महाराष्ट्र
 (द) कर्नाटक

उत्तर : महाराष्ट्र
व्याख्या :
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के हालिया आंकड़ों के अनुसार, सबसे अधिक पंजीकृत निवेशकों वाले राज्यों की सूची में महाराष्ट्र शीर्ष पर है। महाराष्ट्र में 1.48 करोड़ से अधिक पंजीकृत निवेशकों के साथ 16.9% की वृद्धि दर्ज की गई।

प्रश्न 14   किस मंत्रालय ने हाल ही में (दिसंबर 2023 में) नेशनल ट्रांजिट पास सिस्टम (एनटीपीएस) लॉन्च किया है, जिसे वन नेशनल वन पास सिस्टम के रूप में देखा गया है -
 (अ) विदेश मंत्रालय
 (ब) जनजातीय कार्य मंत्रालय
 (स) गृह मंत्रालय
 (द) पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय

उत्तर : पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय
व्याख्या :
केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन तथा श्रम और रोजगार मंत्री श्री भूपेन्द्र यादव ने देश भर में लकड़ी, बांस और अन्य वन्य उपज की निर्बाध आवाजाही के लिए पूरे भारत में नेशनल ट्रांजिट पास सिस्टम (एनटीपीएस) का शुभारंभ किया। वर्तमान में, राज्य विशिष्ट पारगमन नियमों के आधार पर लकड़ी और वन उपज के परिवहन के लिए पारगमन परमिट जारी किए जाते हैं। एनटीपीएस की कल्पना “वन नेशन-वन पास” व्यवस्था के रूप में की गई है, जो पूरे देश में निर्बाध पारगमन को सक्षम बनाएगी।

प्रश्न 15   उस संस्थान/केंद्र का नाम बताइए जिसने हाल ही में (दिसंबर 2023 में) अपनी स्वैच्छिक प्रमाणन योजना के तहत सर्टिफिकेट ऑफ अप्रूवल (सीओए) और प्रौद्योगिकी अनुमोदन का एक ऑनलाइन स्वैच्छिक प्रमाणन मॉड्यूल लॉन्च किया है।
 (अ) नीति अनुसंधान, नवाचार और प्रशिक्षण के लिए राष्ट्रीय दूरसंचार संस्थान
 (ब) दूरसंचार इंजीनियरिंग केंद्र
 (स) उन्नत स्तरीय दूरसंचार प्रशिक्षण केंद्र
 (द) राष्ट्रीय संचार वित्त संस्थान

उत्तर : दूरसंचार इंजीनियरिंग केंद्र
व्याख्या :
दूरसंचार इंजीनियरिंग केंद्र (टीईसी) ने व्यवसाय करने में आसानी बढ़ाने और आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देने के लिए अपनी स्वैच्छिक प्रमाणन योजना के तहत अनुमोदन प्रमाणपत्र (सीओए) और प्रौद्योगिकी अनुमोदन के एक ऑनलाइन स्वैच्छिक प्रमाणन मॉड्यूल लॉन्च किए।

प्रश्न 16   दिसंबर 2023 में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेमेंट्स इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (PIDF) योजना को संशोधित किया और समय सीमा को _________ तक बढ़ा दिया।
 (अ) 31 जनवरी 2025
 (ब) 30 अप्रैल 2024
 (स) 31 दिसंबर 2024
 (द) 31 दिसंबर 2025

उत्तर : 31 दिसंबर 2025
व्याख्या :
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेमेंट्स इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (PIDF) योजना को संशोधित किया है और समय सीमा दो साल यानी 31 दिसंबर, 2025 तक बढ़ा दी है।

प्रश्न 17   दिसंबर 2023 में भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) द्वारा जारी वार्षिक रिपोर्ट 2022-23 के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा/से बिंदु सही है/हैं -
A) भारत में समग्र बीमा प्रवेश 2021-22 में 4.5% से घटकर 2022-23 में 4.1% हो गया।
B) जीवन बीमा प्रवेश 2021-22 में 3.2% से मामूली रूप से कम होकर 2022-23 में 3% हो गया है, जबकि दोनों वर्षों के लिए गैर-बीमा प्रवेश 1% पर अपरिवर्तित रहा।
C) FY23 के दौरान, सार्वजनिक क्षेत्र के बीमाकर्ताओं ने 204.29 लाख पॉलिसियाँ (71.75%) जारी कीं, जबकि निजी जीवन बीमाकर्ताओं ने 80.42 लाख पॉलिसियाँ (28.25%) जारी कीं।

 (अ) केवल A
 (ब) केवल A और B
 (स) केवल B और C
 (द) सभी A, B और C

उत्तर : केवल B और C
व्याख्या :
भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) की वार्षिक रिपोर्ट 2022-23 के अनुसार, भारत में समग्र बीमा प्रवेश 2021-22 में 4.2% से घटकर 2022-23 में 4% हो गया।

प्रश्न 18   दिसंबर 2023 में भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा उठाए गए हालिया कदम के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा बिंदु सही है/हैं -
A) आरबीआई ने बोटाद पीपुल्स को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, बोटाद, गुजरात का बैंकिंग लाइसेंस रद्द कर दिया लेकिन गैर-बैंकिंग संस्थान का लाइसेंस प्रदान कर दिया।
B) आरबीआई ने भारत में बोटाद पीपुल्स को-ऑपरेटिव बैंक के बैंकिंग व्यवसाय को चलाने का लाइसेंस रद्द कर दिया है, जो 1998 में बैंकिंग विनियमन (बीआर) अधिनियम, 1949 की धारा 56 के साथ पढ़ी गई धारा 22 के तहत दिया गया था।
C) आरबीआई ने आदर्श महिला नागरी सहकारी बैंक मर्यादित, औरंगाबाद, महाराष्ट्र का लाइसेंस रद्द कर दिया है, क्योंकि बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं हैं।

 (अ) केवल A
 (ब) केवल A और B
 (स) केवल A और C
 (द) सभी A, B और C

उत्तर : सभी A, B और C
व्याख्या :
29 दिसंबर, 2023 को, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने द बोटाद पीपुल्स को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, बोटाद, गुजरात का बैंकिंग लाइसेंस रद्द कर दिया, लेकिन गैर-बैंकिंग संस्थान का लाइसेंस प्रदान कर दिया।

प्रश्न 19   उस बैंक का नाम बताइए जिसने हाल ही में (दिसंबर 2023 में) सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) ऋण की पेशकश करने के लिए किसेत्सु सैसन फाइनेंस (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के साथ सह-उधार साझेदारी में प्रवेश किया है।
 (अ) बैंक ऑफ इंडिया
 (ब) भारतीय स्टेट बैंक
 (स) सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
 (द) बैंक ऑफ बड़ौदा

उत्तर : सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
व्याख्या :
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया लिमिटेड (सीबीआई) ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) ऋण की पेशकश करने के लिए बेंगलुरु (कर्नाटक) स्थित किसेत्सु सैसन फाइनेंस (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के साथ सह-उधार साझेदारी में प्रवेश किया है।

प्रश्न 20   दिसंबर 2023 में, _______ प्लास्टिक अपशिष्ट-आधारित पायरोलिसिस तेल को रासायनिक रूप से अंतर्राष्ट्रीय स्थिरता और कार्बन प्रमाणन (आईएससीसी) -प्लस प्रमाणित सर्कुलर पॉलिमर में पुनर्चक्रित करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई।
 (अ) भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड
 (ब) इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड
 (स) हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड
 (द) रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड

उत्तर : रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड
व्याख्या :
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) प्लास्टिक अपशिष्ट-आधारित पायरोलिसिस तेल को रासायनिक रूप से अंतर्राष्ट्रीय स्थिरता और कार्बन प्रमाणन (आईएससीसी) प्लस प्रमाणित सर्कुलर पॉलिमर में पुनर्चक्रित करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई।

प्रश्न 21   दिसंबर 2023 में, भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने ओपन मार्केट ऑपरेशन (OMO) के माध्यम से भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) में अपनी हिस्सेदारी 11.701% से घटाकर ______ कर दी।
 (अ) 10.785%
 (ब) 9.617%
 (स) 7.367%
 (द) 8.438%

उत्तर : 9.617%
व्याख्या :
भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने ओपन मार्केट ऑपरेशन (OMO) के माध्यम से भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) में अपनी हिस्सेदारी 11.701% से घटाकर 9.617% कर दी।

प्रश्न 22   हाल ही में (जनवरी 2024 में) बालिकाओं के लिए पहले पूर्ण सैनिक स्कूल संविदा गुरूकुलम सैनिक स्कूल का उद्घाटन किस राज्य में किया गया है -
 (अ) मध्य प्रदेश
 (ब) गुजरात
 (स) उत्तर प्रदेश
 (द) महाराष्ट्र

उत्तर : उत्तर प्रदेश
व्याख्या :
रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 01 जनवरी, 2024 को उत्तर प्रदेश में मथुरा के वृन्दावन में बालिकाओं के लिए पहले पूर्ण सैनिक स्कूल संविद गुरुकुलम सैनिक स्कूल का उद्घाटन किया। इस विद्यालय में 870 बालिका विद्यार्थियों को शिक्षा एवं प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस स्कूल का उद्घाटन सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में गैर सरकारी संगठनों/निजी/राज्य सरकारी विद्यालयों के साथ साझेदारी के अंतर्गत 100 नए सैनिक स्कूलों की स्थापना की पहल के तहत किया गया है, जिनमें से 42 विद्यालय स्थापित किए जा चुके हैं। ये मौजूदा 33 सैनिक स्कूलों के अतिरिक्त बनने वाले विद्यालय हैं, जो पहले से ही पूर्ववर्ती पैटर्न के तहत कार्यक्रम संचालित कर रहे हैं।

प्रश्न 23   हाल ही में (जनवरी 2024 में) किस राज्य में 108 स्थानों पर एक साथ सबसे अधिक लोगों द्वारा सूर्य नमस्कार करने का गिनीज वल्र्ड रिकाॅर्ड बनाया गया है -
 (अ) राजस्थान
 (ब) बिहार
 (स) गुजरात
 (द) उत्तर प्रदेश

उत्तर : गुजरात
व्याख्या :
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए साल के अवसर पर गुजरात की उपलब्धि की सराहना की है। एक सोशल मीडिया पोस्ट में, प्रधानमंत्री ने कहा, गुजरात ने 108 स्थानों पर एक साथ सबसे अधिक लोगों द्वारा सूर्य नमस्कार करने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की उल्लेखनीय उपलब्धि के साथ 2024 का स्वागत किया।

प्रश्न 24   ‘डेजर्ट साइक्लोन’ सैन्य अभ्यास भारत और किस देश के मध्य आयोजित किया जाता है -
 (अ) सिंगापुर
 (ब) जापान
 (स) संयुक्त अरब अमीरात
 (द) फ्रांस

उत्तर : संयुक्त अरब अमीरात
व्याख्या :
राजस्‍थान में भारत और संयुक्‍त अरब अमीरात के बीच संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास डेजर्ट साइक्‍लोन-2024 शुरू होगा। एक पखवाड़े के अभ्‍यास का उद्देश्‍य शहरी अभियानों में श्रेष्‍ठ प्रक्रियाओं को साझा करना और उन्‍हें सीखकर पारस्परिकता को बढ़ावा देना है। भारत-संयुक्‍त अरब अमीरात का पहला संयुक्‍त वायुसेना अभ्‍यास सितंबर 2008 में अबू धाबी के अल धफरा बेस पर आयोजित किया गया था।

प्रश्न 25   इसरो द्वारा लॉन्च किए गए एक्स-रे पोलारिमीटर सैटेलाइट (XPoSat) का प्राथमिक उद्देश्य क्या है -
 (अ) वायुमंडलीय स्थितियों का अध्ययन
 (ब) ब्रह्मांडीय एक्स-रे के ध्रुवीकरण का विश्लेषण
 (स) अंतरिक्ष मलबे की निगरानी करना
 (द) चंद्र सतह की विशेषताओं की जांच करना

उत्तर : ब्रह्मांडीय एक्स-रे के ध्रुवीकरण का विश्लेषण
व्याख्या :
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन - इसरो ने ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान- पीएसएलवी-सी58 से एक्स-रे पोलारीमीटर सैटेलाइट-एक्सपोसैट को अंतरिक्ष में छोड़ा। यह प्रक्षेपण 1 जनवरी 2024 को सुबह 9 बजकर 10 मिनट पर आंध्र प्रदेश में श्रीहरिकोटा से किया गया। इसके साथ दस अन्य वैज्ञानिक पेलोड का भी प्रक्षेपण किया गया। यह मिशन खगोलीय स्रोतों से ब्रह्मांडीय एक्सरे के ध्रुवीकरण का अध्ययन करने संबंधी भारत के पहले समर्पित वैज्ञानिक प्रयास को दर्शाता है। इस प्रक्षेपण के बाद भारत ब्लैक होल और न्यूट्रॉन नक्षत्रों के अध्ययन के लिए विशिष्ट खगोल शास्त्रीय वेधशाला भेजने वाला दूसरा देश बन गया है।

प्रश्न 26   किस भारतीय खिलाड़ी ने स्क्वैश में साल 2023 का ‘विमेन अंडर-19 स्काॅटिश जूनियर ओपन’ का खिताब जीता है -
 (अ) अनाहत सिंह
 (ब) तन्वी खन्ना
 (स) जोशना चिनप्पा
 (द) दीपिका पल्लीकल

उत्तर : अनाहत सिंह
व्याख्या :
प्रतिभाशाली भारतीय खिलाड़ी अनाहत सिंह ने एडिनबर्ग में आयोजित गर्ल्स अंडर-19 स्पर्धा में स्कॉटिश जूनियर ओपन स्क्वैश-2023 का खिताब अपने दमदार प्रदर्शन से जीत लिया है। अनाहत ने फाइनल में रॉबिन मेक अल्पाइन को 11-6, 11-1 और 11-5 से पराजित किया।

प्रश्न 27   हाल ही में (जनवरी 2024 में) किस देश के खिलाड़ी डेविड वार्नर ने अंतर्राष्ट्रीय एक दिवसीय क्रिकेट मैच से संन्यास की घोषणा की है -
 (अ) आस्ट्रेलिया
 (ब) ब्रिटेन
 (स) साउथ अफ्रीका
 (द) न्यूजीलैंड

उत्तर : आस्ट्रेलिया
व्याख्या :
ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज डेविड वार्नर ने अंतर्राष्ट्रीय एक दिवसीय क्रिकेट-ओडीआई मैच से संन्यास लेने की घोषणा की है। दो बार के एकदिवसीय क्रिकेट विश्‍व कप विजेता ने पहले सिडनी में होने वाले पाकिस्‍तान के विरुद्ध टेस्‍ट मैच के बाद टेस्‍ट करियर से संन्‍यास लेने की घोषणा की थी। हालांकि इस सलामी बल्लेबाज ने बताया कि वे 2025 की चैंपियंस ट्राफी के लिए उपलब्‍ध हैं। डेविड वार्नर ओडीआई प्रारूप में ऑस्‍ट्रेलिया के छठवें सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

प्रश्न 28   जनवरी, 2024 को ब्रिक्स समूह में शामिल होने वाले नए सदस्य कौन हैं -
 (अ) अर्जेंटीना, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका और कतर
 (ब) मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात
 (स) मेक्सिको, ऑस्ट्रेलिया, तुर्की और अर्जेंटीना
 (द) कनाडा, जापान, जर्मनी और दक्षिण अफ्रीका

उत्तर : मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात
व्याख्या :
भारत, रूस और चीन सहित शीर्ष उभरती अर्थव्यवस्थाओं वाले ब्रिक्स समूह ने वैश्विक मामलों में पश्चिमी प्रभुत्व की पृष्ठभूमि में अपनी रणनीतिक शक्ति बढ़ाने के प्रयास के तहत इसमें पांच पूर्ण सदस्यों को शामिल करने की घोषणा की है। रूस के ब्रिक्स की अध्यक्षता संभालते ही राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को कहा कि यह समूह अब 10 देशों का संगठन बन गया है, जिसमें मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात नए सदस्य के रूप में शामिल हो गए हैं।

प्रश्न 29   खरसावां नरसंहार, जो हाल ही में खबरों में था, किस वर्तमान राज्य में हुआ था -
 (अ) झारखंड
 (ब) ओडिशा
 (स) केरल
 (द) बिहार

उत्तर : झारखंड
व्याख्या :
1 जनवरी, 1948 को वर्तमान झारखंड के खरसावां शहर में पुलिस द्वारा आदिवासियों का नरसंहार देखा गया था । यह खरसावां रियासत के ओडिशा राज्य में विलय के विरोध के दौरान हुआ था। जय प्रकाश सिंह मुंडा का भाषण सुनने के लिए प्रदर्शनकारी और स्थानीय लोग हजारों की संख्या में वहां एकत्र हुए थे। हालाँकि, वह कार्यक्रम स्थल तक नहीं पहुँच सके और अशांत भीड़ पर पुलिस द्वारा गोलीबारी की गई, जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए। इस हत्याकांड को जलियांवाला बाग त्रासदी की याद दिलाते हुए देखा जा रहा है। मरने वालों की सटीक संख्या विवादित बनी हुई है, आधिकारिक तौर पर 35 से लेकर अनौपचारिक रूप से कुछ हज़ार तक का अनुमान है।

प्रश्न 30   हाल ही में (जनवरी 2024 में) किस देश ने इज़राइल पर नरसंहार का आरोप लगाते हुए अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में मामला दायर किया है -
 (अ) मिस्र
 (ब) कतर
 (स) ईरान
 (द) दक्षिण अफ्रीका

उत्तर : दक्षिण अफ्रीका
व्याख्या :
दक्षिण अफ्रीका ने अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय से संपर्क कर यह घोषित करने का आग्रह किया है कि गाजा में अपने बमबारी अभियान के तहत इज़राइल 1948 के नरसंहार सम्मेलन के तहत अपने दायित्वों का उल्लंघन कर रहा है। रंगभेद के तहत अपने अनुभव के कारण दक्षिण अफ्रीका ऐतिहासिक रूप से फिलिस्तीन के प्रति सहानुभूति रखता रहा है। हालाँकि, कई अफ्रीकी देशों ने पिछले कुछ वर्षों में इज़राइल पर अपना रुख नरम कर लिया है।

प्रश्न 31   हाल ही में (जनवरी 2024 में) भारतीय नौसेना के नए मटेरियल प्रमुख के रूप में किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) किरण देशमुख
 (ब) बी शिवकुमार
 (स) जी. एस. पब्बी
 (द) संदीप नैथानी

उत्तर : किरण देशमुख
व्याख्या :
हाल ही मे वाइस एडमिरल किरण देशमुख ने वाइस एडमिरल संदीप नैथानी से भारतीय नौसेना के नए मटेरियल प्रमुख का पदभार संभाला है। मटेरियल का प्रमुख नौसेना की सामग्री शाखा का प्रमुख होता है, जो रसद और रखरखाव से संबंधित होता है। वाइस एडमिरल देशमुख वीजेटीआई मुंबई के पूर्व छात्र और डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन से स्नातकोत्तर हैं।

प्रश्न 32   हाल ही में (जनवरी 2024 में), भारतीय नौसेना का कौन सा समुद्र विज्ञान अनुसंधान पोत ओमान के लिए सागर मैत्री मिशन-4 पर रवाना हुआ है -
 (अ) आईएनएस मकर
 (ब) आईएनएस संधायक
 (स) आईएनएस सागरध्वनि
 (द) आईएनएस ध्रुव

उत्तर : आईएनएस सागरध्वनि
व्याख्या :
भारतीय नौसेना का समुद्र विज्ञान अनुसंधान पोत, आईएनएस सागरध्वनि, ओमान के लिए सागर मैत्री मिशन-4 पर रवाना हुआ है। मिशन का लक्ष्य महासागर अनुसंधान और विकास के लिए हिंद महासागर रिम देशों के साथ दीर्घकालिक वैज्ञानिक साझेदारी और सहयोग स्थापित करना है। यह समुद्री विज्ञान और प्रौद्योगिकी में भारत की क्षमताओं को भी प्रदर्शित करेगा।

प्रश्न 33   संक्षिप्त नाम SARAS मेला में, जो अक्सर आयोजित किया जाता है, R का क्या अर्थ है?
 (अ) Remote
 (ब) Rural
 (स) Regressive
 (द) Right

उत्तर : Rural
व्याख्या :
SARAS का मतलब Sale of Articles of Rural Artisans Society है। ग्रामीण कारीगरों को बढ़ावा देने के लिए भारत भर में कई स्थानों पर इनका आयोजन किया जाता है। हाल ही में, ‘दीदी लखपति त्रिपुरा अग्रगति’ (महिला उद्यमियों के माध्यम से प्रगतिशील त्रिपुरा) त्रिपुरा के मुख्यमंत्री डॉ. माणिक साहा द्वारा शुरू किए गए सरस मेला 2023 का अनूठा विषय था। छोटे व्यवसाय मालिकों और स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को प्रदर्शित करने और आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के उद्देश्य से, 15 दिनों के लिए 300 से अधिक स्टॉल लगाए गए हैं। राज्य के दूरदराज के हिस्सों से ग्रामीण कारीगर, शिल्पकार और गृहिणियां हस्तशिल्प, हथकरघा वस्तुओं, व्यंजनों आदि जैसे स्वदेशी उत्पादों को बेचने के लिए भाग ले रही हैं।

प्रश्न 34   जनरल डोंग जून, जो हाल ही में खबरों में थे, किस देश के रक्षा मंत्री हैं -
 (अ) सिंगापुर
 (ब) चीन
 (स) जापान
 (द) उत्तरी कोरिया

उत्तर : चीन
व्याख्या :
जनरल डोंग जून को चीन के नए रक्षा मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है, उन्होंने जनरल ली शांगफू की जगह ली है, जो चार महीने पहले बिना किसी स्पष्टीकरण के रहस्यमय तरीके से सार्वजनिक दृश्य से गायब हो गए थे। 62 वर्षीय डोंग जून की पृष्ठभूमि नौसेना की है और वह पहले संवेदनशील दक्षिण चीन सागर क्षेत्र की देखरेख करने वाले दक्षिणी सैन्य कमान के डिप्टी कमांडर थे। उनकी नियुक्ति को विशेष रूप से अमेरिका और ताइवान के साथ बढ़ते तनाव के बीच, राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा 2.3 मिलियन मजबूत पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के प्रभारी के रूप में एक वफादार को नियुक्त करने के एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जाता है।

प्रश्न 35   चीन के अत्याधुनिक महासागर ड्रिलिंग जहाज का क्या नाम है जिसे मानव इतिहास में पहली बार पृथ्वी की परत में प्रवेश करने और मेंटल तक पहुंचने के लिए डिज़ाइन किया गया है -
 (अ) गुआंगज़ौ
 (ब) मेंगजियांग
 (स) शेन्ज़ेन
 (द) चेंगदू

उत्तर : मेंगजियांग
व्याख्या :
चीन ने ‘मेंगजियांग’ नामक एक क्रांतिकारी नया महासागर ड्रिलिंग जहाज पेश किया है, जिसे मानव इतिहास में पहली बार पृथ्वी की परत में प्रवेश करने और मेंटल तक पहुंचने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सफल होने पर, समुद्र तल से 7,000 मीटर नीचे मोहोरोविकिक डिसकंटीनिटी (मोहो) को तोड़ने के लिए मेंगज़ियांग की योजनाबद्ध ड्रिलिंग ग्रह के भीतर अभूतपूर्व वैज्ञानिक अन्वेषण और खोज का द्वार खोल देगी। चीन के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण और 150 से अधिक संस्थानों के बीच सहयोग के माध्यम से तैयार किया गया, मेंगज़ियांग एक विशाल, विशेष रूप से सुसज्जित जहाज है जो चरम स्थितियों का सामना करने में सक्षम है।

प्रश्न 36   इंटर-ऑपरेबल क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम (ICJS) प्लेटफॉर्म पर प्रविष्टियाँ दर्ज करने में कौन सा राज्य लगातार प्रथम स्थान पर रहा है -
 (अ) उत्तर प्रदेश
 (ब) गुजरात
 (स) बिहार
 (द) राजस्‍थान

उत्तर : उत्तर प्रदेश
व्याख्या :
सुप्रीम कोर्ट ई-कमेटी की इंटर-ऑपरेबल क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम (आईसीजेएस), जो अदालतों, पुलिस, जेलों और फोरेंसिक प्रयोगशालाओं को एकीकृत करने वाला एक राष्ट्रव्यापी मंच है, का व्यापक उपयोग सुनिश्चित करने में उत्तर प्रदेश ने लगातार तीसरे वर्ष शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। यूपी द्वारा 1.56 करोड़ से अधिक प्रविष्टियाँ लॉग की गई हैं। अब तक एकल खिड़की व्यवस्था के माध्यम से, जो एफआईआर पंजीकरण से लेकर कारावास तक – हर चरण में निर्बाध सूचना आदान-प्रदान को सक्षम बनाता है। मध्य प्रदेश और बिहार क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। यूपी द्वारा व्यापक रूप से अपनाना पुलिस का लक्ष्य अपराधों की भविष्यवाणी करने, कानून और व्यवस्था की स्थितियों को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने और मामलों की लंबितता को कम करने के लिए आईसीजेएस के डेटा एनालिटिक्स को नियोजित करना है।

प्रश्न 37   दिसंबर 2023 में, स्पेसएक्स ने संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) के फ्लोरिडा में कैनेडी स्पेस सेंटर में लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39A (LC-39A) से ___________ रॉकेट के साथ अमेरिकी सेना के गुप्त X-37-B सैन्य अंतरिक्ष विमान को लॉन्च किया।
 (अ) रजाक डेमो-2
 (ब) स्टारहॉपर
 (स) क्रू ड्रैगन डेमो-1
 (द) फाल्कन हेवी

उत्तर : फाल्कन हेवी
व्याख्या :
अमेरिकी सेना के गुप्त एक्स-37-बी सैन्य अंतरिक्ष विमान को कक्षा में ले जाने वाले स्पेसएक्स के फाल्कन हेवी रॉकेट को संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) के फ्लोरिडा में कैनेडी स्पेस सेंटर में लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39 ए (एलसी -39 ए) से लॉन्च किया गया था।

प्रश्न 38   पूर्व भारतीय फुटबॉलर (डिफेंडर) ____________ का दिसंबर 2023 में निधन हो गया।
 (अ) गौरमांगी सिंह
 (ब) बाईचुंग भूटिया
 (स) प्रबीर मजूमदार
 (द) महेश गवली

उत्तर : प्रबीर मजूमदार
व्याख्या :
पूर्व भारतीय फुटबॉलर (डिफेंडर) 77 वर्षीय प्रबीर मजूमदार का कोलकाता, पश्चिम बंगाल (डब्ल्यूबी) में निधन हो गया। उन्होंने 1974 के एशियाई खेलों (तेहरान, ईरान) में भारतीय टीम के सदस्य के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

प्रश्न 39   उस राज्य सरकार का नाम बताइए जिसने हाल ही में (दिसंबर 2023 में) एनआरआई को सहायता और सहायता प्रदान करने के लिए एनआरआई मामलों के विभाग के तहत एक अनिवासी भारतीय (एनआरआई) वेबसाइट लॉन्च की है।
 (अ) पश्चिम बंगाल
 (ब) पंजाब
 (स) मध्य प्रदेश
 (द) कर्नाटक

उत्तर : पंजाब
व्याख्या :
पंजाब के मुख्यमंत्री (सीएम) भगवंत सिंह मान ने एनआरआई को सहायता और सहायता प्रदान करने के लिए एनआरआई मामलों के विभाग के तहत अनिवासी भारतीय (एनआरआई) पंजाब वेबसाइट (nri.punjab.gov.in) लॉन्च की।

प्रश्न 40   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) प्रधानमंत्री ने किस नाम से नई श्रेणी की सुपर फास्ट यात्री रेलगाड़ी का शुभारंभ किया है -
 (अ) अयोध्या एक्सप्रेस
 (ब) अमृत भारत एक्सप्रेस
 (स) संजीवनी भारत एक्सप्रेस
 (द) वाल्मिकी एक्सप्रेस

उत्तर : अमृत भारत एक्सप्रेस
व्याख्या :
प्रधानमंत्री ने अमृत भारत एक्सप्रेस नाम से नई श्रेणी की सुपर फास्ट यात्री रेलगाड़ी को भी रवाना किया। ये रेलगाड़ियां दरभंगा और अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल के बीच तथा मालदा टाउन और बेंगलुरु के सर विश्वेश्वरैया टर्मिनस के बीच चलेंगी। अमृत भारत एक्सप्रेस में सामान के लिए बेहतर रैक, मोबाईल होल्डर, एलईडी लाइट्स, सीसीटीवी, सार्वजनिक सूचना प्रणाली और अन्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill