करेंट अफेयर्स : 4 जनवरी 2024


 1. हाल ही में किस संगठन ने न्यायिक कार्यवाही में सरकारी अधिकारियों को बुलाने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की है?

उत्तर: भारत का सर्वोच्च न्यायालय
हाल ही मे कोर्ट ने कहा कि न्यायिक कार्यवाही में सरकारी अधिकारियों को बुलाने का मनमाना अदालत का आदेश संविधान की ओर से परिकल्पित योजना के विपरीत है और इस मुद्दे पर मानक संचालन प्रक्रिया तैयार की गई है।  न्यायिक प्रक्रिया में सरकारी अधिकारियों को तलब करने के मनमाने अदालती आदेश संविधान में दी गई व्यवस्था के अनुकूल नहीं हैं. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तय की। एसओपी का उद्देश्य दिशानिर्देशों की रूपरेखा तैयार करना और अदालतों द्वारा सम्मन शक्ति के अत्यधिक उपयोग को रोकना है जो अक्सर सरकार पर दबाव डालता है। इसमें कहा गया है कि अधिकारियों को सिर्फ इसलिए नहीं बुलाया जा सकता क्योंकि उनका रुख अदालत के दृष्टिकोण से अलग है। यह कदम सरकारी अधिकारियों के अनावश्यक उत्पीड़न से बचाकर कार्यकारी-न्यायपालिका समन्वय को मजबूत करने के लिए बहुत आवश्यक सुधार लाता है।
2. हाल ही में जारी पुस्तक “व्हाई भारत मैटर्स” के लेखक कौन हैं?

उत्तर: स. जयशंकर
विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में अपनी नई किताब ”व्हाई भारत मैटर्स” का विमोचन किया। यह पुस्तक पीएम मोदी के तहत पिछले एक दशक में विदेश नीति में भारत के परिवर्तन की जांच करती है। यह भारत के विकास को रामायण से भी जोड़ता है। जयशंकर ने रेखांकित किया कि भू-राजनीति के कारण 2024 कैसे अशांत होगा लेकिन भारत अपनी ताकत को देखते हुए चुनौतियों का सामना कर सकता है।
3. उस मादा चीता का क्या नाम है जिसने हाल ही में मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान में तीन शावकों को जन्म दिया है?

उत्तर: आशा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नामित मादा चीता ‘आशा’ ने मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान के अंदर तीन शावकों को जन्म दिया। यह महत्वपूर्ण घटना भारत में चीता बहाली परियोजना के लिए एक प्रमुख मील का पत्थर है। अधिकारी आशा और शावकों की स्वस्थ वृद्धि और विकास सुनिश्चित करने के लिए बारीकी से निगरानी कर रहे हैं।
4. हाल ही में अरुणाचल प्रदेश की किन तीन वस्तुओं को भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग प्राप्त हुआ?

उत्तर: आदि केकिर, तिब्बती कालीन, वांचो लकड़ी के शिल्प
अरुणाचल प्रदेश के तीन उत्पादों – आदि केकिर अदरक, तिब्बती निवासियों द्वारा हस्तनिर्मित कालीन और वांचो समुदाय द्वारा लकड़ी की वस्तुओं – को उनकी अद्वितीय भौगोलिक जड़ों को पहचानते हुए प्रतिष्ठित जीआई टैग प्राप्त हुआ है। आदि केकिर अदरक की एक प्रसिद्ध किस्म है जबकि वांचो कारीगर लकड़ी की वस्तुओं पर मूर्तिकला आकृतियाँ बनाते हैं। जीआई टैग विशिष्ट उत्पादों को उनकी विपणन क्षमता को बढ़ावा देने के लिए किसी विशेष क्षेत्र से उत्पन्न होने के रूप में प्रमाणित करता है।
5. नाटो ने किस मिसाइल रक्षा प्रणाली की 1,000 इकाइयाँ खरीदने के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं?

उत्तर: पैट्रियट वायु रक्षा मिसाइल
नाटो ने रूस से खतरे के मद्देनजर सुरक्षा बढ़ाने के लिए यूरोप में सदस्य देशों द्वारा 1,000 पैट्रियट वायु रक्षा मिसाइलों की खरीद के लिए 5.5 बिलियन डॉलर के अनुबंध पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की। यह समझौता तब हुआ है जब मॉस्को ने यूक्रेन के खिलाफ मिसाइल और ड्रोन हमलों की बौछार कर दी है। अमेरिका और जर्मनी जैसे देशों द्वारा आपूर्ति की गई पैट्रियट प्रणालियों का उपयोग कीव द्वारा 11 महीने के युद्ध में रूस के हमलों को विफल करने के लिए किया गया है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill