करेंट अफेयर्स : 5 जनवरी 2024


 1. हाल ही में, भारत के चुनाव आयोग ने चुनाव चिन्ह चाहने वाले पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों (आरयूपीपी) के लिए कौन सी नई आवश्यकता शुरू की है?

उत्तर: लेखा परीक्षित खाते
हाल ही मे भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों (आरयूपीपी) के लिए प्रतीकों के आवंटन के संबंध में नए नियम पेश किए हैं। इन पार्टियों को अब चुनाव चिन्हों के लिए अपने आवेदन के हिस्से के रूप में पिछले तीन वित्तीय वर्षों के लेखापरीक्षित खातों के साथ-साथ पिछले दो चुनावों के व्यय विवरण और एक अधिकृत पदाधिकारी के हस्ताक्षर प्रस्तुत करने की आवश्यकता है। इस कदम का उद्देश्य राजनीतिक दलों के बीच पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ाना है, विशेष रूप से उन दलों के बीच जो नए पंजीकृत हैं या जिन्होंने अभी तक राज्य दलों के रूप में मान्यता प्राप्त करने के लिए चुनावों में महत्वपूर्ण वोट शेयर हासिल नहीं किया है। नए नियम 11 जनवरी से प्रभावी होंगे.

2. किस प्रेरक वक्ता और एनजीओ संस्थापक को सरकार की विकसित भारत अभियान पहल के लिए ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है?

उत्तर: अमिताभ शाह
हाल ही मे सरकार ने प्रमुख प्रेरक वक्ता और सीएसआर आइकन, एनजीओ युवा अनस्टॉपेबल के संस्थापक अमिताभ शाह को अपने विकसित भारत अभियान कार्यक्रम के लिए ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। पीएम मोदी की अगुवाई में इस पहल का उद्देश्य राष्ट्रीय विकास को बढ़ावा देने के लिए भारत के जनसांख्यिकीय लाभांश का दोहन करना है। शाह की युवा-केंद्रित परोपकारिता मिशन के युवाओं को कुशल बनाने और राष्ट्र-निर्माण के लिए मूल्यों को अपनाने पर जोर देने के साथ संरेखित है। उनके एनजीओ ने अब तक 6 मिलियन से अधिक युवा लाभार्थियों को कुशल बनाया है। यह नियुक्ति एक सशक्त और भविष्य के लिए तैयार भारत के दृष्टिकोण को प्राप्त करने में नागरिक समाज को शामिल करने की प्रशासन की रणनीति का संकेत देती है।

3. हाल ही में किस कंपनी ने ड्रोन का उपयोग करके भारत के पहले पीआरटी मेट्रो कॉरिडोर का सर्वेक्षण करने का अनुबंध हासिल किया?

उत्तर: आईजी ड्रोन
हाल ही मे आईजी ड्रोन, एक भारतीय ड्रोन प्रौद्योगिकी कंपनी, ने ड्रोन का उपयोग करके उत्तराखंड में भारत के पहले पर्सनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम मेट्रो कॉरिडोर की निर्माण प्रगति का सर्वेक्षण करने का अनुबंध जीता है। उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाले कैमरों और अन्य सेंसरों से लैस इसके यूएवी भारत की पहली “नियो मेट्रो” मानी जाने वाली परियोजना की हवाई मैपिंग करेंगे। ड्रोन की डेटा एनालिटिक्स क्षमताएं वास्तविक समय में इमारत की प्रगति को ट्रैक करने में सक्षम होंगी। आईजी ड्रोन जैसी कंपनियां बड़ी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की कुशल निगरानी, ​​लागत और देरी को कम करने में बढ़ती भूमिका निभा रही हैं।

4. म्यांमार के साथ भारत की सीमा के संबंध में समाचार में उल्लिखित एफएमआर का पूर्ण रूप क्या है?

उत्तर: मुक्त संचलन व्यवस्था
एफएमआर म्यांमार के साथ भारत की सीमा पर संचालित मुक्त आवाजाही व्यवस्था को संदर्भित करता है। यह सीमा के दोनों ओर रहने वाले आदिवासी समुदायों को बिना वीजा के सीमा पार 16 किमी तक यात्रा करने की अनुमति देता है। हालाँकि, बढ़ते अवैध आव्रजन और सीमा पार अपराध से जुड़ी सुरक्षा चुनौतियों के बीच, भारत ने एफएमआर योजना को बंद करने और म्यांमार के नागरिकों के प्रवेश के लिए वीजा अनिवार्य करने की योजना बनाई है। एफएमआर द्वारा अपने ढीले नियमों का दुरुपयोग कर गैर-आदिवासियों के प्रवेश की सुविधा को लेकर चिंताओं ने 75 वर्षों के बाद समझौते के इस पुनर्मूल्यांकन को प्रेरित किया।

5. पश्चिम बंगाल सरकार किस नदी के तट पर एक चाय पार्क विकसित करने की योजना बना रही है?

उत्तर: हुगली
पश्चिम बंगाल सरकार कोलकाता के पास हुगली नदी के किनारे 10-12 एकड़ में फैला एक चाय पार्क विकसित करने की योजना बना रही है। इसका उद्देश्य दुबई के मॉडल से प्रेरित एक निर्यात-उन्मुख चाय प्रसंस्करण और पैकेजिंग सुविधा स्थापित करना है, जिसे मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपनी मध्य पूर्व यात्रा के दौरान देखा था। इस पहल का उद्देश्य कोलकाता बंदरगाह की कनेक्टिविटी का लाभ उठाकर दार्जिलिंग चाय निर्यात को बढ़ावा देना है। चाय उद्योग के हितधारकों ने छत वाले चाय बागानों के लिए प्रौद्योगिकी के उन्नयन में बड़े पैमाने पर निवेश को सक्षम करने के प्रस्ताव का स्वागत किया है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill