करेंट अफेयर्स : 3 जनवरी 2024


 1. प्रत्येक वर्ष ‘विश्व ब्रेल दिवस’ कब मनाया जाता है?

उत्तर: 4 जनवरी
ब्रेल के महत्व को बढ़ाने के लिए हर साल 4 जनवरी को विश्व ब्रेल दिवस के रूप में मनाया जाता है, जो नेत्रहीन और आंशिक दृष्टि वाले लोगों के लिए संचार माध्यम के रूप में कार्य करता है। इस दिन की शुरुआत पहली बार 2019 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा की गई थी और जनवरी को ब्रेल साक्षरता माह के रूप में मनाया जाता है। ब्रेल प्रणाली का आविष्कार करने वाले फ्रांसीसी शिक्षक लुई ब्रेल का जन्म 4 जनवरी, 1809 को हुआ था।
2. वेद प्रकाश नंदा, जिनका हाल ही में निधन हो गया, का प्राथमिक क्षेत्र क्या था?

उत्तर: अंतरराष्ट्रीय कानून
साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में 20 मार्च 2018 को पद्म भूषण पुरस्कार प्राप्त करने वाले वेद प्रकाश नंदा का 1 जनवरी 2024 को निधन हो गया। वह कोलोराडो के डेनवर विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय कानून के एक प्रतिष्ठित प्रोफेसर थे, जो दर्शाता है कि उनकी प्राथमिक अकादमिक विशेषज्ञता अंतर्राष्ट्रीय कानून में थी। इस क्षेत्र में उनके महत्वपूर्ण योगदान को डेनवर विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय और तुलनात्मक कानून के लिए वेद नंदा केंद्र की स्थापना के माध्यम से मान्यता दी गई, जिसने अंतर्राष्ट्रीय कानून में उनके गहन प्रभाव और विशेषज्ञता पर जोर दिया।
3. अडोरा मैजिक सिटी किस देश का पहला घरेलू क्रूज जहाज है?

उत्तर: चीन
चीन ने जनवरी 2024 में अपनी पहली वाणिज्यिक यात्रा पर शंघाई बंदरगाह से अपना पहला घरेलू क्रूज जहाज, एडोरा मैजिक सिटी लॉन्च किया। माहजोंग रूम और हॉटपॉट रेस्तरां जैसी सुविधाओं के साथ, 16-डेक लक्जरी जहाज चीन के बढ़ते घरेलू पर्यटन बाजार को लक्षित करता है क्योंकि स्वदेशी विनिर्माण में राष्ट्रीय गौरव बढ़ता है। इसकी सफलता को चीन की जहाज निर्माण क्षमता और विदेशी क्रूज जहाजों को टक्कर देने के प्रयास के प्रदर्शन के रूप में देखा जाता है।
4. मुहम्मद यूनुस, जिन्हें 2006 में अग्रणी माइक्रोफाइनेंस बैंकिंग के लिए नोबेल शांति पुरस्कार मिला था और हाल ही में खबरें आ रही थीं, किस देश से हैं?

उत्तर: बांग्लादेश
अग्रणी माइक्रोफाइनेंस सेवाओं के माध्यम से गरीबी उन्मूलन में योगदान के लिए बांग्लादेशी अर्थशास्त्री मुहम्मद यूनुस को उनके द्वारा स्थापित ग्रामीण बैंक के साथ 2006 का नोबेल शांति पुरस्कार मिला। पारंपरिक बैंकिंग तक पहुंच से वंचित उद्यमियों को छोटे ऋण प्रदान करके, उनके माइक्रोक्रेडिट मॉडल ने लाखों लोगों को सहायता प्रदान की। हाल ही में, ग्रामीण टेलीकॉम द्वारा श्रम कानूनों के कथित उल्लंघन को लेकर यूनुस को बांग्लादेश में कानूनी परेशानियों का सामना करना पड़ा, आलोचकों ने इसे पहले सरकारी नीतियों के उनके विरोध के लिए राजनीतिक प्रतिशोध बताया।
5. भारत में सिरप के रूप में उपलब्ध पहली कीमो दवा का नाम क्या है?

उत्तर: प्रीवॉल
मुंबई के टाटा मेमोरियल सेंटर के डॉक्टरों ने स्वदेशी रूप से प्रीवॉल विकसित किया है, जो भारत में पहली कीमोथेरेपी दवा है जो सिरप फॉर्मूलेशन के रूप में उपलब्ध है। यह पहले विकासशील देशों में तरल रूप मे उपलब्ध नहीं थे। प्रीवॉल, गोलियों की तुलना में बाल चिकित्सा खुराक में लचीलेपन, स्वादिष्टता और सहनशीलता जैसी चुनौतियों से प्रभावी ढंग से निपटता है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill