करेंट अफेयर्स : 2 जनवरी 2024


 1. खरसावां नरसंहार, जो हाल ही में खबरों में था, किस वर्तमान राज्य में हुआ था?

उत्तर: झारखंड
1 जनवरी, 1948 को वर्तमान झारखंड के खरसावां शहर में पुलिस द्वारा आदिवासियों का नरसंहार देखा गया था । यह खरसावां रियासत के ओडिशा राज्य में विलय के विरोध के दौरान हुआ था। जय प्रकाश सिंह मुंडा का भाषण सुनने के लिए प्रदर्शनकारी और स्थानीय लोग हजारों की संख्या में वहां एकत्र हुए थे। हालाँकि, वह कार्यक्रम स्थल तक नहीं पहुँच सके और अशांत भीड़ पर पुलिस द्वारा गोलीबारी की गई, जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए। इस हत्याकांड को जलियांवाला बाग त्रासदी की याद दिलाते हुए देखा जा रहा है। मरने वालों की सटीक संख्या विवादित बनी हुई है, आधिकारिक तौर पर 35 से लेकर अनौपचारिक रूप से कुछ हज़ार तक का अनुमान है।
2. हाल ही में किस देश ने इज़राइल पर नरसंहार का आरोप लगाते हुए अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में मामला दायर किया है?

उत्तर: दक्षिण अफ्रीका
दक्षिण अफ्रीका ने अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय से संपर्क कर यह घोषित करने का आग्रह किया है कि गाजा में अपने बमबारी अभियान के तहत  इज़राइल 1948 के नरसंहार सम्मेलन के तहत अपने दायित्वों का उल्लंघन कर रहा है। रंगभेद के तहत अपने अनुभव के कारण दक्षिण अफ्रीका ऐतिहासिक रूप से फिलिस्तीन के प्रति सहानुभूति रखता रहा है। हालाँकि, कई अफ्रीकी देशों ने पिछले कुछ वर्षों में इज़राइल पर अपना रुख नरम कर लिया है।
3. हाल ही में भारतीय नौसेना के नए मटेरियल प्रमुख के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर: वाइस एडमिरल किरण देशमुख
हाल ही मे वाइस एडमिरल किरण देशमुख ने वाइस एडमिरल संदीप नैथानी से भारतीय नौसेना के नए मटेरियल प्रमुख का पदभार संभाला है। मटेरियल का प्रमुख नौसेना की सामग्री शाखा का प्रमुख होता है, जो रसद और रखरखाव से संबंधित होता है। वाइस एडमिरल देशमुख वीजेटीआई मुंबई के पूर्व छात्र और डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन से स्नातकोत्तर हैं।
4. हाल ही में, भारतीय नौसेना का कौन सा समुद्र विज्ञान अनुसंधान पोत ओमान के लिए सागर मैत्री मिशन-4 पर रवाना हुआ है?

उत्तर: आईएनएस सागरध्वनि
भारतीय नौसेना का समुद्र विज्ञान अनुसंधान पोत, आईएनएस सागरध्वनि, ओमान के लिए सागर मैत्री मिशन-4 पर रवाना हुआ है। मिशन का लक्ष्य महासागर अनुसंधान और विकास के लिए हिंद महासागर रिम देशों के साथ दीर्घकालिक वैज्ञानिक साझेदारी और सहयोग स्थापित करना है। यह समुद्री विज्ञान और प्रौद्योगिकी में भारत की क्षमताओं को भी प्रदर्शित करेगा।
5. हाल ही में सोलहवें वित्त आयोग के अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर: अरविन्द पनगड़िया
डॉ. अरविंद पनगढ़िया को भारत के वित्त आयोग का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वित्त आयोग एक संवैधानिक निकाय है जो केंद्र-राज्य वित्तीय संबंधों पर सिफारिशें देता है। डॉ. पनगढ़िया एक प्रख्यात अर्थशास्त्री हैं जिन्होंने नीति आयोग के पहले उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया है। वह अब 16वें वित्त आयोग के प्रमुख होंगे, जो 2026-27 से शुरू होकर 5 वर्षों के लिए केंद्र और राज्यों के बीच कर हस्तांतरण फॉर्मूला सुझाएगा। यह नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा 31 दिसंबर, 2023 की एक अधिसूचना के माध्यम से एक नए वित्त आयोग की स्थापना के बाद हुई है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill