करेंट अफेयर्स : 1 जनवरी 2024


1. संक्षिप्त नाम SARAS मेला में, जो अक्सर आयोजित किया जाता है, R का क्या अर्थ है?

उत्तर: ग्रामीण
SARAS का मतलब ग्रामीण कारीगर सोसायटी के लेखों की बिक्री है। ग्रामीण कारीगरों को बढ़ावा देने के लिए भारत भर में कई स्थानों पर इनका आयोजन किया जाता है। हाल ही में, ”दीदी लखपति त्रिपुरा अग्रगति” (महिला उद्यमियों के माध्यम से प्रगतिशील त्रिपुरा) त्रिपुरा के मुख्यमंत्री डॉ. माणिक साहा द्वारा शुरू किए गए सरस मेला 2023 का अनूठा विषय था। छोटे व्यवसाय मालिकों और स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को प्रदर्शित करने और आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के उद्देश्य से, 15 दिनों के लिए 300 से अधिक स्टॉल लगाए गए हैं। राज्य के दूरदराज के हिस्सों से ग्रामीण कारीगर, शिल्पकार और गृहिणियां हस्तशिल्प, हथकरघा वस्तुओं, व्यंजनों आदि जैसे स्वदेशी उत्पादों को बेचने के लिए भाग ले रही हैं।

2. जनरल डोंग जून, जो हाल ही में खबरों में थे, किस देश के रक्षा मंत्री हैं?

उत्तर: चीन
जनरल डोंग जून को चीन के नए रक्षा मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है, उन्होंने जनरल ली शांगफू की जगह ली है, जो चार महीने पहले बिना किसी स्पष्टीकरण के रहस्यमय तरीके से सार्वजनिक दृश्य से गायब हो गए थे। 62 वर्षीय डोंग जून की पृष्ठभूमि नौसेना की है और वह पहले संवेदनशील दक्षिण चीन सागर क्षेत्र की देखरेख करने वाले दक्षिणी सैन्य कमान के डिप्टी कमांडर थे। उनकी नियुक्ति को विशेष रूप से अमेरिका और ताइवान के साथ बढ़ते तनाव के बीच, राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा 2.3 मिलियन मजबूत पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के प्रभारी के रूप में एक वफादार को नियुक्त करने के एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जाता है।

3. चीन के अत्याधुनिक महासागर ड्रिलिंग जहाज का क्या नाम है जिसे मानव इतिहास में पहली बार पृथ्वी की परत में प्रवेश करने और मेंटल तक पहुंचने के लिए डिज़ाइन किया गया है?

उत्तर: मेंगजियांग’
चीन ने ‘मेंगजियांग’ नामक एक क्रांतिकारी नया महासागर ड्रिलिंग जहाज पेश किया है, जिसे मानव इतिहास में पहली बार पृथ्वी की परत में प्रवेश करने और मेंटल तक पहुंचने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सफल होने पर, समुद्र तल से 7,000 मीटर नीचे मोहोरोविकिक डिसकंटीनिटी (मोहो) को तोड़ने के लिए मेंगज़ियांग की योजनाबद्ध ड्रिलिंग ग्रह के भीतर अभूतपूर्व वैज्ञानिक अन्वेषण और खोज का द्वार खोल देगी। चीन के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण और 150 से अधिक संस्थानों के बीच सहयोग के माध्यम से तैयार किया गया, मेंगज़ियांग एक विशाल, विशेष रूप से सुसज्जित जहाज है जो चरम स्थितियों का सामना करने में सक्षम है।

4. ‘प्रजा पालना गारंटी दाराकास्थु’ का संबंध किस राज्य से है?

उत्तर: तेलंगाना
तेलंगाना सरकार ने वंचित वर्गों को समर्थन देने के लिए अपने प्रमुख ‘छह गारंटी’ कार्यक्रम के तहत योजनाओं तक पहुंच को सक्षम करने के लिए ‘प्रजा पालना गारंटी दाराकास्थु’ नाम से एक नया सामान्य आवेदन फॉर्म पेश किया है। एक पेज का फॉर्म पहचान, पता, संपर्क आदि के बारे में बुनियादी विवरण के लिए डिज़ाइन किया गया है, जबकि दूसरा पेज वित्तीय सहायता, सब्सिडी वाले राशन, बिजली, आवास आदि जैसे विशिष्ट कल्याण उपायों के लिए प्रासंगिक जानकारी और दस्तावेज एकत्र करता है। इस मानकीकृत प्रारूप के तहत आवेदन किए जाएंगे। जन आउटरीच पहल के तहत प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण का विस्तार करने के लिए राज्य भर में 1 जनवरी से खुला रहेगा।

5. इंटर-ऑपरेबल क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम (ICJS) प्लेटफॉर्म पर प्रविष्टियाँ दर्ज करने में कौन सा राज्य लगातार प्रथम स्थान पर रहा है?

उत्तर: उत्तर प्रदेश
सुप्रीम कोर्ट ई-कमेटी की इंटर-ऑपरेबल क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम (आईसीजेएस), जो अदालतों, पुलिस, जेलों और फोरेंसिक प्रयोगशालाओं को एकीकृत करने वाला एक राष्ट्रव्यापी मंच है, का व्यापक उपयोग सुनिश्चित करने में उत्तर प्रदेश ने लगातार तीसरे वर्ष शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। यूपी द्वारा 1.56 करोड़ से अधिक प्रविष्टियाँ लॉग की गई हैं। अब तक एकल खिड़की व्यवस्था के माध्यम से, जो एफआईआर पंजीकरण से लेकर कारावास तक – हर चरण में निर्बाध सूचना आदान-प्रदान को सक्षम बनाता है। मध्य प्रदेश और बिहार क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। यूपी द्वारा व्यापक रूप से अपनाना पुलिस का लक्ष्य अपराधों की भविष्यवाणी करने, कानून और व्यवस्था की स्थितियों को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने और मामलों की लंबितता को कम करने के लिए आईसीजेएस के डेटा एनालिटिक्स को नियोजित करना है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill