CA Quiz : 16-17 December 2023

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   SPECS योजना किस मंत्रालय द्वारा संचालित की जाती है -
 (अ) इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
 (ब) कृषि मंत्रालय
 (स) विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय
 (द) वाणिज्य मंत्रालय

उत्तर : इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
व्याख्या :
सरकार ₹10,000 करोड़ तक के आवंटन के साथ एक संशोधित प्रोत्साहन योजना, इलेक्ट्रॉनिक घटकों और अर्धचालकों के विनिर्माण को बढ़ावा देने की योजना (एसपीईसीएस) शुरू करने की योजना बना रही है। इस कदम का उद्देश्य भारत को वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स केंद्र के रूप में स्थापित करने के लिए सेमीकंडक्टर मिशन के साथ इलेक्ट्रॉनिक घटकों और सेमीकंडक्टर विनिर्माण को बढ़ावा देना है।

प्रश्न 2   शब्द “वाकायामा सरयू” जो हाल ही में खबरों में था, क्या दर्शाता है -
 (अ) क्षुद्रग्रह
 (ब) जीवाश्म
 (स)  कला कृति
 (द) परंपरा

उत्तर : जीवाश्म
व्याख्या :
जापान के वाकायामा प्रान्त में खोजे गए शीर्ष शिकारी मोसासौर के जीवाश्म को ”वाकायामा सोरयू” नाम दिया गया है जिसका अर्थ है ब्लू ड्रैगन। लगभग पूर्ण 72 मिलियन वर्ष पुराने जीवाश्म की खोज शोधकर्ता अकिहिरो मिसाकी ने 2006 में की थी और हाल ही में जर्नल ऑफ सिस्टमैटिक पेलियोन्टोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में इसका विवरण दिया गया है। मगरमच्छ जैसा सिर और चप्पू के आकार के फ्लिपर्स वाले इस विशाल समुद्री राक्षस का रहस्योद्घाटन, प्रागैतिहासिक समुद्री शिकारियों के बारे में नई अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।

प्रश्न 3   महामारी संधि चर्चा के मसौदे में उल्लिखित PABS का पूर्ण रूप क्या है -
 (अ) Precision Automated Biomedical Systems
 (ब) Progressive Agricultural Bioinformatics Society
 (स) Public Advocacy for Better Schools
 (द) Pathogen Access and Benefit Sharing System

उत्तर : Pathogen Access and Benefit Sharing System
व्याख्या :
PABS का मतलब पैथोजन एक्सेस और बेनिफिट शेयरिंग सिस्टम है। इसका उल्लेख महामारी संधि के मसौदे के अनुच्छेद 10 में किया गया है, जो सदस्य देशों को पीएबीएस के तहत पहुंच और लाभ साझा करने के लिए एक बहुपक्षीय प्रणाली स्थापित करने के लिए कहता है। पीएबीएस मानक सामग्री हस्तांतरण समझौते में एक मौद्रिक दायित्व शामिल होगा जिसके तहत महामारी के दौरान डब्ल्यूएचओ को 10% टीके और एंटीवायरल सस्ती कीमतों पर उपलब्ध कराए जाएंगे। जबकि विकासशील देश सैद्धांतिक रूप से सहमत थे, उन्होंने इसके शासन पर स्पष्टता की मांग की और संदेह जताया कि क्या यह छोटे वैक्सीन निर्माताओं को हतोत्साहित करेगा जिन्होंने सीओवीआईडी ​​​​-19 के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

प्रश्न 4   विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी सड़क सुरक्षा पर वैश्विक स्थिति रिपोर्ट 2023 के अनुसार 2010 से 2021 तक दुनिया भर में वार्षिक सड़क यातायात मौतों में कितने प्रतिशत की कमी दर्ज की गई -
 (अ) 5%
 (ब) 10%
 (स) 15%
 (द) 20%

उत्तर : 5%
व्याख्या :
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 2010 से 2021 तक दुनिया भर में वार्षिक सड़क यातायात मौतों में 5% की कमी दर्ज की है, जिससे कुल 1.19 मिलियन मौतें हुईं। हालाँकि, भारत में इसी अवधि के दौरान मृत्यु दर में लगभग 15% की वृद्धि देखी गई। WHO की सड़क सुरक्षा पर वैश्विक स्थिति रिपोर्ट 2023 के अनुसार, भारत में सड़क यातायात से होने वाली मौतों की संख्या 2010 में 1.34 लाख से बढ़कर 2021 में 1.54 लाख हो गई, जो 15% की वृद्धि को दर्शाती है।

प्रश्न 5   कुआलालंपुर में FIH पुरुष जूनियर विश्व कप सेमीफाइनल में भारतीय टीम किस देश से हार गई -
 (अ) जर्मनी
 (ब) नीदरलैंड
 (स) ऑस्ट्रेलिया
 (द) अर्जेंटीना

उत्तर : जर्मनी
व्याख्या :
कुआलालंपुर में एफआईएच हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप के सेमीफाइनल में जर्मनी ने भारत को 4-1 से हराकर फाइनल में जगह बना ली है। भारत की ओर से एकमात्र गोल सुदीप ने किया। इससे पहले क्वॉर्टर फाइनल में भारत ने नीदरलैंड्स को 4-3 से हराया था।

प्रश्न 6   राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के रूप में किसने शपथ ली है -
 (अ) भजनलाल शर्मा
 (ब) दिया कुमारी
 (स) प्रेमचंद बैरवा
 (द) बालक नाथ

उत्तर : भजनलाल शर्मा
व्याख्या :
भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता भजन लाल शर्मा ने जयपुर में राजस्थान के मुख्यमंत्री का पदभार संभाला। राज्यपाल कलराज मिश्र ने जयपुर के अल्बर्ट हॉल के समक्ष आयोजित समारोह में मुख्‍यमंत्री को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। भाजपा नेता दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा ने उप-मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली।

प्रश्न 7   रक्षा मंत्रालय ने इलेक्ट्रॉनिक फ़्यूज़ की खरीद के लिए किसके साथ समझौता किया है -
 (अ) भारत हैवी इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड
 (ब) भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड
 (स) टाटा पॉवर
 (द) इनमें से कोई नहीं

उत्तर : भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड
व्याख्या :
रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना के लिए 10 साल की अवधि के लिए इलेक्ट्रॉनिक फ़्यूज़ की खरीद के लिए भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) के साथ 5,300 करोड़ रुपये से अधिक का सौदा किया। यह इलेक्ट्रॉनिक फ़्यूज़ भारी क्षमता वाली तोपों में उपयोग किया जाता है। भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड एक भारत सरकार के स्वामित्व वाली एयरोस्पेस और रक्षा इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है।

प्रश्न 8   भारतीय नौसेना की पहली पनडुब्बी, पूर्ववर्ती भारतीय नौसेना जहाज (आईएनएस) कलवरी को शामिल करने के उपलक्ष्य में भारतीय नौसेना ने 8 दिसंबर 2023 को ____________ पनडुब्बी दिवस मनाया।
 (अ) 54वां
 (ब) 53वां
 (स) 56वां
 (द) 58वां

उत्तर : 56वां
व्याख्या :
08 दिसंबर 1967 को भारतीय नौसेना की पहली पनडुब्बी, तत्कालीन भारतीय नौसेना जहाज (आईएनएस) कलवरी (एक सोवियत फॉक्सट्रॉट क्लास पनडुब्बी) को शामिल करने के उपलक्ष्य में भारतीय नौसेना हर साल 8 दिसंबर को पनडुब्बी दिवस मनाती है। 8 दिसंबर 2023 को 56वां पनडुब्बी दिवस मनाया गया।

प्रश्न 9   दिसंबर 2023 में, __________ (झील) में समुद्री एम्फ़िपोड की एक नई प्रजाति 'डेमोर्चेस्टिया एलानेंसिस' की खोज की गई थी।
 (अ) चिल्का झील
 (ब) लोकतक झील
 (स) वुलर झील
 (द) कोलेरू झील

उत्तर : चिल्का झील
व्याख्या :
बरहामपुर विश्वविद्यालय, ओडिशा के शोधकर्ताओं ने भारत के पूर्वी तट पर ओडिशा की चिल्का झील में समुद्री एम्फ़िपोड की एक नई प्रजाति की खोज की है।

प्रश्न 10   उस कंपनी का नाम बताइए जिसने हाल ही में (दिसंबर 2023 में) हेल्थकेयर और ई-कॉमर्स उद्योगों के लिए एक कॉम्पैक्ट डिलीवरी ड्रोन, L07 का अनावरण किया है।
 (अ) थानोस टेक्नोलॉजीज प्रा. लिमिटेड
 (ब) थ्रॉटल एयरोस्पेस सिस्टम्स प्रा. लिमिटेड
 (स) पारस एयरोस्पेस प्रा. लिमिटेड
 (द) दक्ष अनमैन्ड सिस्टम्स प्रा. लिमिटेड

उत्तर : थ्रॉटल एयरोस्पेस सिस्टम्स प्रा. लिमिटेड
व्याख्या :
रतनइंडिया एंटरप्राइजेज लिमिटेड की सहायक कंपनी थ्रॉटल एयरोस्पेस सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड (टीएएस) ने टीएएस एल-सीरीज़ के तहत एक कॉम्पैक्ट डिलीवरी ड्रोन, एल07 का अनावरण किया है।

प्रश्न 11   उस म्यूचुअल फंड कंपनी का नाम बताइए जिसने हाल ही में (दिसंबर 2023 में) खुले बाजार लेनदेन के माध्यम से करूर वैश्य बैंक (KVB) लिमिटेड में भुगतान की गई इक्विटी शेयर पूंजी का 1.5% अधिग्रहण किया है -
 (अ) एचडीएफसी म्यूचुअल फंड
 (ब) एक्सिस म्यूचुअल फंड
 (स) एसबीआई म्यूचुअल फंड
 (द) आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड

उत्तर : एसबीआई म्यूचुअल फंड
व्याख्या :
एसबीआई म्यूचुअल फंड (एमएफ) ने खुले बाजार लेनदेन के माध्यम से करूर वैश्य बैंक (केवीबी) लिमिटेड में 1.5% भुगतान इक्विटी शेयर पूंजी का अधिग्रहण किया है।

प्रश्न 12   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) किस बैंक/संगठन ने खाद्य सुरक्षा पर प्रभाव बढ़ाने के लिए विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) के साथ साझेदारी की है -
 (अ) अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष
 (ब) विश्व बैंक
 (स) एशियाई विकास बैंक
 (द) संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम

उत्तर : विश्व बैंक
व्याख्या :
दुनिया भर में खाद्य असुरक्षा के रिकॉर्ड स्तर को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच विश्व बैंक (डब्ल्यूबी) और विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) ने अपनी साझेदारी को मजबूत किया है।

प्रश्न 13   उस जीवन बीमा कंपनी का नाम बताइए जिसने हाल ही में (दिसंबर 2023 में) पॉलिसीधारकों और उनके परिवारों के लिए व्यापक वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए अल्फा वेल्थ योजना शुरू की है -
 (अ) एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस
 (ब) एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस
 (स) बजाज आलियांज जीवन बीमा
 (द) केनरा एचएसबीसी जीवन बीमा

उत्तर : केनरा एचएसबीसी जीवन बीमा
व्याख्या :
केनरा एचएसबीसी लाइफ इंश्योरेंस ने पॉलिसीधारकों और उनके परिवारों के लिए व्यापक वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए अल्फा वेल्थ योजना शुरू की। यह योजना लंबी अवधि की बचत को प्रोत्साहित करती है, वफादारी में वृद्धि और धन बूस्टर योजना के आकर्षण को बढ़ाते हैं।

प्रश्न 14   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) किस क्रेडिट कार्ड कंपनी ने Gen Z पीढ़ी के लिए ‘FIRST SWYP क्रेडिट कार्ड’ लॉन्च करने के लिए IDFC फर्स्ट बैंक लिमिटेड के साथ सहयोग किया है -
 (अ) मास्टर कार्ड
 (ब) एसबीआई कार्ड
 (स) अमेरिकन एक्सप्रेस
 (द) एचडीएफसी कार्ड

उत्तर : मास्टर कार्ड
व्याख्या :
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक लिमिटेड ने मास्टरकार्ड के सहयोग से “फर्स्ट SWYP क्रेडिट कार्ड” लॉन्च किया है, जिसे विशेष रूप से जेन जेड पीढ़ी के लिए डिज़ाइन किया गया है।

प्रश्न 15   दिसंबर 2023 में खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) द्वारा जारी रिपोर्ट ‘एशिया और प्रशांत के 5वें संस्करण- खाद्य सुरक्षा और पोषण का क्षेत्रीय अवलोकन 2023: सांख्यिकी और रुझान’ के अनुसार, ______ भारतीय 2021 में स्वस्थ आहार का खर्च उठाने में असमर्थ थे।
 (अ) 75.7%
 (ब) 74.1%
 (स) 70.3%
 (द) 69.0%

उत्तर : 74.1%
व्याख्या :
संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) ने एशिया और प्रशांत-खाद्य सुरक्षा और पोषण का क्षेत्रीय अवलोकन 2023: सांख्यिकी और रुझान के 5वें संस्करण पर एक डिजिटल रिपोर्ट लॉन्च की। इसके अनुसार, 2021 में 74.1% भारतीय स्वस्थ आहार लेने में असमर्थ थे। 2020 में, यह 76.2% था।

प्रश्न 16   दिसंबर 2023 तक, भारत का पहला बुलेट ट्रेन टर्मिनल ____________ (शहर) में साबरमती मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब में बनाया गया था।
 (अ) नई दिल्ली, दिल्ली
 (ब) इंदौर, मध्य प्रदेश
 (स) बेंगलुरु, कर्नाटक
 (द) अहमदाबाद, गुजरात

उत्तर : अहमदाबाद, गुजरात
व्याख्या :
रेल मंत्रालय (एमओआर) के केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव के अनुसार, भारत का पहला बुलेट ट्रेन टर्मिनल अहमदाबाद, गुजरात में साबरमती मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब में बनाया गया।

प्रश्न 17   दिसंबर 2023 में, रक्षा मंत्रालय ने 800 करोड़ रुपये की लागत से भारतीय सेना के लिए _________ (देश) स्थित सिग सॉयर इंक से 70,000 और अर्ध-स्वचालित असॉल्ट राइफलों की खरीद को मंजूरी दी।
 (अ) इजराइल
 (ब) इंडोनेशिया
 (स) फ्रांस
 (द) संयुक्त राज्य अमेरिका

उत्तर : संयुक्त राज्य अमेरिका
व्याख्या :
भारतीय रक्षा मंत्रालय (MoD) ने एक उच्च-स्तरीय MoD बैठक के दौरान, 800 करोड़ रुपये की लागत से भारतीय सेना (IA) के लिए 70,000 अर्ध-स्वचालित असॉल्ट राइफलों की खरीद को मंजूरी दे दी है। इन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) स्थित सिग सॉयर इंक से खरीदा जाएगा।

प्रश्न 18   यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग राइजिंग स्टार ऑफ द ईयर 2023 के रूप में किसे नामित किया गया है -
 (अ) साक्षी मलिक
 (ब) निशा दहिया
 (स) गीतिका जाखड़
 (द) अंतिम पंघाल

उत्तर : अंतिम पंघाल
व्याख्या :
दो बार की अंडर-20 विश्व चैंपियन और सीनियर विश्व कांस्य पदक विजेता अंतिम पंघाल (53 किग्रा) को महिला वर्ग में यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) राइजिंग स्टार ऑफ द ईयर 2023 के रूप में नामित किया गया है। अंतिम पंघाल ने अपने सीनियर एशियाई चैंपियनशिप डेब्यू में रजत पदक जीता था। उनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने उन्हें राइजिंग स्टार ऑफ द ईयर 2023 से सम्मानित किया है।

प्रश्न 19   बीसीसीआई ने हाल ही में किस पूर्व क्रिकेटर की जर्सी को रिटायर करने का फैसला किया है -
 (अ) सौरभ गांगुली
 (ब) राहुल द्रविड़
 (स) युवराज सिंह
 (द) एम एस धोनी

उत्तर : एम एस धोनी
व्याख्या :
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने पूर्व कप्तान एमएस धोनी द्वारा पहनी जाने वाली प्रतिष्ठित नंबर 7 जर्सी को रिटायर करने का फैसला किया है। बीसीसीआई ने यह फैसला धोनी की उपलब्धियों को सम्मान देने के लिए लिया है। इससे पहले बीसीसीआई ने महान सचिन तेंदुलकर की जर्सी नंबर 10 को रिटायर किया था। अब इस विशेष क्लब में धोनी का भी नाम जुड़ गया है।

प्रश्न 20   मिस इंडिया यूएसए 2023 का ख़िताब किसने जीता -
 (अ) आयुषी कपूर
 (ब) रिजुल मैनी
 (स) कीर्ति कामरा
 (द) सलोनी राममोहन

उत्तर : रिजुल मैनी
व्याख्या :
मिशिगन (यू एस) की मेडिकल छात्रा रिजुल मैनी (Rijul Maini) ने न्यू जर्सी में आयोजित वार्षिक प्रतियोगिता में मिस इंडिया यूएसए 2023 का ख़िताब अपने नाम किया। वहीं मैसाचुसेट्स की स्नेहा नांबियार को मिसेज इंडिया यूएसए घोषित किया गया। पेंसिल्वेनिया की सलोनी राममोहन को मिस टीन इंडिया यूएसए (Miss Teen India USA) का खिताब दिया गया। इस वर्ष प्रतियोगिता की 41वीं वर्षगांठ है जो भारत के बाहर सबसे लंबे समय तक चलने वाली भारतीय प्रतियोगिता है।

प्रश्न 21   किस बैंक ने सोलर प्रोजेक्ट के लिए जर्मन विकास बैंक के साथ ‘लाइन ऑफ क्रेडिट’ पर हस्ताक्षर किये है -
 (अ) भारतीय स्टेट बैंक
 (ब) बंधन बैंक
 (स) पंजाब नेशनल बैंक
 (द) आईसीआईसीआई बैंक

उत्तर : भारतीय स्टेट बैंक
व्याख्या :
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने देश में सौर परियोजना को बढ़ावा देने के लिए जर्मन विकास बैंक केएफडब्ल्यू के साथ 70 मिलियन यूरो (लगभग 630 करोड़ रुपये) की लाइन ऑफ क्रेडिट (एलओसी) पर हस्ताक्षर किये है। एलओसी का उद्देश्य भारत में सौर फोटोवोल्टिक्स (पीवी) परियोजनाओं को बढ़ावा देना है।

प्रश्न 22   फास्ट अटैक क्राफ्ट ‘आईएनएस तारमुगली’ को किस नौसेना डॉकयार्ड पर कमीशन किया गया -
 (अ) विशाखापत्तनम डॉकयार्ड
 (ब) कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड
 (स) हिंदुस्तान शिपयार्ड
 (द) गोवा शिपयार्ड लिमिटेड

उत्तर : विशाखापत्तनम डॉकयार्ड
व्याख्या :
भारतीय नौसेना ने 14 दिसंबर, 2023 को पूर्वी नौसेना कमान के संरक्षण में नौसेन्य डॉकयार्ड विशाखापत्तनम में आयोजित एक वैभवशाली समारोह के दौरान त्वरित प्रतिक्रिया एवं हमले के लिए सक्षम एक पोत आईएनएस तारमुगली को शामिल किया। वाइस एडमिरल संदीप नैथानी, चीफ ऑफ मटेरियल इस समारोह के मुख्य अतिथि थे। यह युद्धपोत त्रिकांत श्रेणी का त्वरित प्रतिक्रिया एवं हमले में सक्षम एक पोत है, जिसे 2006 में भारत सरकार द्वारा मॉलदीव नौसेना रक्षा बल (एमएनडीएफ) को उपहार में दिया गया था।

प्रश्न 23   उस कंपनी का नाम बताइए जिसने हाल ही में (दिसंबर 2023 में) आकस्मिक सेवाओं के साथ 10 डीजल इंजनों की आपूर्ति के लिए मोज़ाम्बिक पोर्ट्स एंड रेलवेज़ (सीएफएम) के साथ एक समझौता किया है -
 (अ) एमटेक रेलकार इंडस्ट्रीज
 (ब) रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड
 (स) राइट्स लिमिटेड
 (द) इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड

उत्तर : राइट्स लिमिटेड
व्याख्या :
राइट्स लिमिटेड (जिसे पहले रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विस लिमिटेड के नाम से जाना जाता था), रेल मंत्रालय (एमओआर) के तहत एक नवरत्न और अनुसूची ‘ए’ केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम (सीपीएसई) ने मोजाम्बिक पोर्ट्स एंड रेलवेज (सीएफएम) के साथ एक समझौता किया है।

प्रश्न 24   दिसंबर 2023 में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) द्वारा आयोजित जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (यूएनएफसीसीसी) के पार्टियों के सम्मेलन (सीओपी) के 28 वें संस्करण के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा बिंदु गलत है -
 (अ) ग्लोबल कार्बन प्रोजेक्ट (जीसीपी) द्वारा ग्लोबल कार्बन बजट 2023 की स्थिति पर 20वें वार्षिक रिपोर्ट कार्ड के अनुसार, भारत अब दुनिया में चौथा सबसे बड़ा जीवाश्म CO2 उत्सर्जक है।
 (ब) WMO (विश्व मौसम विज्ञान संगठन) की वैश्विक जलवायु रिपोर्ट ने 2023 को रिकॉर्ड पर सबसे गर्म वर्ष घोषित किया।
 (स) COP28 ने कमजोर देशों को चरम मौसम की स्थिति से निपटने में मदद करने के लिए 260 मिलियन अमेरिकी डॉलर के नुकसान और क्षति फंड को मंजूरी दी है।
 (द) WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) के साथ COP28 यूएई ने 123 देशों द्वारा हस्ताक्षरित जलवायु और स्वास्थ्य पर COP28 यूएई घोषणा का अनावरण किया।

उत्तर : ग्लोबल कार्बन प्रोजेक्ट (जीसीपी) द्वारा ग्लोबल कार्बन बजट 2023 की स्थिति पर 20वें वार्षिक रिपोर्ट कार्ड के अनुसार, भारत अब दुनिया में चौथा सबसे बड़ा जीवाश्म CO2 उत्सर्जक है।
व्याख्या :
ग्लोबल कार्बन प्रोजेक्ट (GCP) द्वारा ग्लोबल कार्बन बजट 2023 की स्थिति पर 18वें वार्षिक रिपोर्ट कार्ड के अनुसार, 2023 में जीवाश्म कार्बन डाइऑक्साइड (CO₂) का वैश्विक उत्सर्जन 1.1% बढ़ जाएगा। भारत अब दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा जीवाश्म CO2 उत्सर्जक है।

प्रश्न 25   नेशनल एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी (NARCL) का प्रायोजक बैंक कौन सा है -
 (अ) एचडीएफसी बैंक
 (ब) कोटक महिंद्रा बैंक
 (स) आईसीआईसीआई बैंक
 (द) केनरा बैंक

उत्तर : केनरा बैंक
व्याख्या :
नेशनल एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी (एनएआरसीएल) ने दो एसआरईआई कंपनियों अर्थात् एसआरईआई इक्विपमेंट फाइनेंस और एसआरईआई इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस के अधिग्रहण को अंतिम रूप दे दिया है। यह अधिग्रहण दिवाला और दिवालियापन संहिता (आईबीसी) के तहत किया गया है, जिससे 32700 करोड़ रुपये के कर्ज के समाधान का रास्ता साफ हो गया है। आईबीसी प्रक्रिया के तहत एनएआरसीएल विजेता बोलीदाता बनकर उभरा। एनएआरसीएल का गठन सरकार द्वारा 2021 में किया गया था, जिसमें सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पास एनएआरसीएल में बहुमत हिस्सेदारी थी, जबकि शेष निजी बैंकों के पास थी। केनरा बैंक प्रायोजक बैंक है।

प्रश्न 26   भारत की पाँच क्षेत्रीय परिषदों का अध्यक्ष कौन है
 (अ) प्रधानमंत्री
 (ब) गृह मंत्री
 (स) विदेश मंत्री
 (द) रक्षा मंत्री

उत्तर : गृह मंत्री
व्याख्या :
केंद्रीय गृह मंत्री इन पांच क्षेत्रीय परिषदों के अध्यक्ष हैं, जबकि राज्यों के मुख्यमंत्री और संबंधित क्षेत्रीय परिषद के केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासक/उपराज्यपाल इसके सदस्य हैं, जिनमें से एक हर साल रोटेशन के आधार पर उपाध्यक्ष होता है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हाल ही में बिहार के पटना में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की 26वीं बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड के वरिष्ठ मंत्री शामिल हुए।

प्रश्न 27   बन्नी घास का मैदान, जो समाचारों में देखा गया था, किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में स्थित है?
 (अ) मध्‍य प्रदेश
 (ब) गुजरात
 (स) बिहार
 (द) तमिलनाडु

उत्तर : गुजरात
व्याख्या :
केंद्र सरकार ने गुजरात के कच्छ जिले में बन्नी घास के मैदानों में चीतों के लिए एक प्रजनन केंद्र स्थापित करने को मंजूरी दे दी है। गुजरात सरकार ने राष्ट्रीय CAMPA के तहत राष्ट्रीय प्रतिपूरक वनरोपण निधि प्रबंधन प्राधिकरण को एक प्रस्ताव भेजा। वन्यजीव विशेषज्ञों ने कहा कि 1921 तक सौराष्ट्र और दाहोद में चीता के शिकार के रिकॉर्ड थे, उन्होंने कहा कि कई संदर्भ पत्रिकाओं ने 1940 के दशक की शुरुआत तक गुजरात में चीता की उपस्थिति का उल्लेख किया है। गुजरात सरकार को चीता लाने से पहले इस क्षेत्र में प्रजनन केंद्र स्थापित करने होंगे और एक शिकार आधार स्थापित करना होगा।

प्रश्न 28   यूथ फ़ॉर उन्नति और विकास विद एआई (YUVAI) पहल इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और किस कंपनी के बीच एक सहयोग है -
 (अ) ट्विटर
 (ब) लिंक्डइन
 (स) गूगल
 (द) मेटा

उत्तर : मेटा
व्याख्या :
‘युवाआई-यूथ फॉर उन्नति एंड विकास विद एआई’ राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन (एनईजीडी), इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) और इंटेल इंडिया की एक सहयोगी पहल है। इस पहल को आगामी ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (जीपीएआई) शिखर सम्मेलन में प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाएगा। यह कार्यक्रम युवाओं को आवश्यक एआई कौशल से लैस करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। YUVAI का उद्देश्य एआई की गहरी समझ को बढ़ावा देना, कक्षा 8 से 12 तक के स्कूली छात्रों को एआई कौशल के साथ सक्षम बनाना और उन्हें एआई के उपयोगकर्ता बनने के लिए सशक्त बनाना है। GPAI शिखर सम्मेलन नई दिल्ली में निर्धारित है।

प्रश्न 29   सुरक्षा उल्लंघन की 13 दिसंबर की तारीख क्यों महत्वपूर्ण थी -
 (अ) भारत की आज़ादी की सालगिरह
 (ब) 2001 के भारतीय संसद हमले की 22वीं बरसी
 (स) राष्ट्रीय खेल दिवस
 (द) धार्मिक अवकाश

उत्तर : 2001 के भारतीय संसद हमले की 22वीं बरसी
व्याख्या :
संसद की सुरक्षा में यह उस दिन दिन हुई है जब लोकतंत्र के मंदिर पर आतंकी हमले की 22वीं बरसी है। 22 साल पहले 13 दिसंबर 2001 को संसद पर आतंकी हमला हुआ था जिसमें सुरक्षाकर्मियों समेत नौ लोग मारे गए थे और 18 लोग घायल हुए थे।

प्रश्न 30   किस ब्रिटिश भारतीय संगीतकार को 2024 बुकर पुरस्कार निर्णायक पैनल में शामिल किया गया है -
 (अ) अमिताभ घोष
 (ब) किरन देसाई
 (स) सलमान रुश्दी
 (द) नितिन साहनी

उत्तर : नितिन साहनी
व्याख्या :
ब्रिटिश भारतीय संगीतकार नितिन साहनी को 2024 बुकर पुरस्कार निर्णायक पैनल के सदस्य के रूप में घोषित किया गया है। वह सलमान रुश्दी की 1981 की बुकर पुरस्कार विजेता ‘मिडनाइट्स चिल्ड्रेन’ के स्क्रीन रूपांतरण के लिए जाने जाते है। अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार यूनाइटेड किंगडम में आयोजित एक अंतर्राष्ट्रीय साहित्यिक पुरस्कार है।

प्रश्न 31   कोलकाता नाइट राइडर्स ने किस खिलाड़ी को अगले सीजन के लिए अपना कप्तान बनाया है -
 (अ) नीतीश राणा
 (ब) श्रेयस अय्यर
 (स) कुलदीप यादव
 (द) आंद्रे रसेल

उत्तर : श्रेयस अय्यर
व्याख्या :
कोलकाता नाइट राइडर्स ने अनुभवी भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को आगामी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के लिए अपना कप्तान नियुक्त किया है। वहीं नीतीश राणा को उपकप्तान बनाया है। हालाँकि, 2023 सीज़न से पहले वह घायल हो गए थे, जिसके बाद नितीश राणा को कप्तान बनाया था।

प्रश्न 32   टीएमसी के किस सांसद को संसद के शीतकालीन सत्र की शेष अवधि तक राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया -
 (अ) नुसरत जहां रूही
 (ब) डेरेक ओ ब्रायन
 (स) अभिषेक बनर्जी
 (द) प्रसून बनर्जी

उत्तर : डेरेक ओ ब्रायन
व्याख्या :
टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन (Derek O’Brien) को उनके अभद्र व्यवहार के लिए संसद के शीतकालीन सत्र की शेष अवधि तक राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया है। राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने सदन में आसन के निर्देश की अवहेलना के लिए ओ ब्रायन को निलंबित किया। राज्यसभा में सदन के नेता पीयूष गोयल ने उन्हें सदन से निलंबित करने को लेकर एक प्रस्ताव पेश किया था।

प्रश्न 33   साल 2023 में गूगल के टॉप 10 ट्रेंडिंग एथलीटों की लिस्ट में इकलौते भारतीय क्रिकेटर कौन है -
 (अ) विराट कोहली
 (ब) रोहित शर्मा
 (स) शुभमन गिल
 (द) मोहम्मद शमी

उत्तर : शुभमन गिल
व्याख्या :
साल 2023 के Google के टॉप ट्रेंडिंग एथलीट की लिस्ट जारी कर दी गयी है। इसमें क्रिकेटरों की बात करें तो भारतीय मूल के न्यूजीलैंड के क्रिकेट खिलाड़ी रचिन रवींद्र टॉप पर है। वहीं भारत के युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल टॉप 10 में जगह बनाने वाले इकलौते भारतीय क्रिकेटर है। ‘प्रिंस ऑफ़ क्रिकेट’ के नाम से मशहूर गिल ने 2023 में अपना पहला वनडे विश्व कप टूर्नामेंट खेला।

प्रश्न 34   हाल ही में किस देश में 'तिरुवल्लुवर' को समर्पित एक प्रतिमा का अनावरण किया गया -
 (अ) जर्मनी
 (ब) फ्रांस
 (स) यूएसए
 (द) ब्राजील

उत्तर : फ्रांस
व्याख्या :
तमिलवासियों के बीच प्रतिष्ठित सांस्कृतिक प्रतीक तिरुवल्लुवर को समर्पित एक प्रतिमा का अनावरण फ्रांसीसी शहर सेर्गी में किया गया। इस पहल को एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक उपलब्धि माना जा रहा है। तिरुवल्लुवर एक प्रसिद्ध भारतीय कवि और दार्शनिक थे, जो 'तिरुक्कुसांग' (Thirukkural) के लेखक थे। उन्हें आमतौर पर ‘वल्लुवर’ के नाम से जाना जाता है।

प्रश्न 35   बीसीसीआई की ओर से किस क्रिकेटर के लिए ‘अर्जुन अवार्ड’ की शिफारिश की गयी है -
 (अ) शुभमन गिल
 (ब) सूर्यकुमार यादव
 (स) रोहित शर्मा
 (द) मोहम्मद शमी

उत्तर : मोहम्मद शमी
व्याख्या :
बीसीसीआई ने भारत के तेज गेंदबाज़ मोहम्मद शमी का नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए दिया है। बीसीसीआई ने खेल मंत्रालय से शमी के नाम की शिफारिश की है। वनडे वर्ल्ड कप 2023 में शमी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे। मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवॉर्ड के बाद, अर्जुन अवॉर्ड खेल के क्षेत्र का भारत का दूसरा सबसे बड़ा अवॉर्ड है।

प्रश्न 36   दिसंबर 2023 में, पंजाब सरकार ने _________ के लिए एक राज्य सरकार की योजना “भगवंत मान सरकार तुहाडे द्वार” शुरू की -
 (अ) किसानों को फसलों के बारे में जागरूकता प्रदान करने
 (ब) स्टार्टअप्स के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने
 (स) गैर-विद्युतीकृत ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत सुविधाएं प्रदान करने
 (द) लोगों के दरवाजे पर 43 नागरिक-केंद्रित सेवाएं प्रदान करने

उत्तर : लोगों के दरवाजे पर 43 नागरिक-केंद्रित सेवाएं प्रदान करने
व्याख्या :
पंजाब सरकार ने लोगों के दरवाजे पर 43 नागरिक-केंद्रित सेवाएं प्रदान करने के लिए एक राज्य सरकार की योजना “भगवंत मान सरकार तुहाडे द्वार” शुरू की।

प्रश्न 37   12 दिसंबर 2023 को मनाए गए संयुक्त राष्ट्र (यूएन) अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज (यूएचसी) दिवस 2023 का विषय क्या था -
 (अ) अब सामूहिक कार्रवाई का समय है
 (ब) वादा निभाओ
 (स) हम जो विश्व चाहते हैं उसका निर्माण करें: सभी के लिए एक स्वस्थ भविष्य
 (द) सभी के लिए स्वास्थ्य: कार्रवाई का समय

उत्तर : सभी के लिए स्वास्थ्य: कार्रवाई का समय
व्याख्या :
संयुक्त राष्ट्र (यूएन) का अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज (यूएचसी) दिवस 2023 12 दिसंबर 2023 को दुनिया भर में “सभी के लिए स्वास्थ्य: कार्रवाई का समय” की थीम के साथ मनाया गया।

प्रश्न 38   संयुक्त राष्ट्र (यूएन) द्वारा दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय तटस्थता दिवस 2023 कब मनाया गया -
 (अ) 13 दिसंबर 2023
 (ब) 12 दिसंबर 2023
 (स) 11 दिसंबर 2023
 (द) 10 दिसंबर 2023

उत्तर : 12 दिसंबर 2023
व्याख्या :
अंतर-सरकारी संबंधों में तटस्थता के महत्व के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने के लिए संयुक्त राष्ट्र (यूएन) का अंतर्राष्ट्रीय तटस्थता दिवस 2023 12 दिसंबर 2023 को दुनिया भर में मनाया गया।

प्रश्न 39   उस बीमा कंपनी का नाम बताइए जिसने हाल ही में (दिसंबर 2023 में) कार और बाइक बीमा उत्पादों की पेशकश के लिए PhonePe के साथ साझेदारी की है -
 (अ) आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस
 (ब) ACKO जनरल इंश्योरेंस
 (स) गो डिजिट जनरल इंश्योरेंस
 (द) बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस

उत्तर : ACKO जनरल इंश्योरेंस
व्याख्या :
ACKO जनरल इंश्योरेंस और PhonePe ने सीधे PhonePe प्लेटफॉर्म के माध्यम से कार और बाइक बीमा उत्पादों की पेशकश करने के लिए साझेदारी की है, जिसका उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को सहज, किफायती और विश्वसनीय बीमा कवरेज प्रदान करना है।

प्रश्न 40   उस बैंक का नाम बताइए जिसने हाल ही में (दिसंबर 2023 में) eMACH.ai संचालित कैश मैनेजमेंट सिस्टम (CMS) को तैनात करने के लिए इंटेलेक्ट डिज़ाइन एरेना लिमिटेड के साथ 80 करोड़ रुपये का सौदा किया है -
 (अ) इंडियन बैंक
 (ब) पंजाब नेशनल बैंक
 (स) बैंक ऑफ इंडिया
 (द) बैंक ऑफ बड़ौदा

उत्तर : इंडियन बैंक
व्याख्या :
चेन्नई (तमिलनाडु) स्थित इंटेलेक्ट डिज़ाइन एरेना लिमिटेड ने अपने कॉर्पोरेट बैंकिंग आधुनिकीकरण को बढ़ावा देने के लिए अपने eMACH.ai संचालित कैश मैनेजमेंट सिस्टम (CMS) को तैनात करने के लिए इंडियन बैंक के साथ 5 साल के लिए 80 करोड़ रुपये के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill