करेंट अफेयर्स : 17 दिसम्बर 2023


 1. शब्द “वाकायामा सरयू” जो हाल ही में खबरों में था, क्या दर्शाता है?

उत्तर: एक जीवाश्म
जापान के वाकायामा प्रान्त में खोजे गए शीर्ष शिकारी मोसासौर के जीवाश्म को ”वाकायामा सोरयू” नाम दिया गया है जिसका अर्थ है ब्लू ड्रैगन। लगभग पूर्ण 72 मिलियन वर्ष पुराने जीवाश्म की खोज शोधकर्ता अकिहिरो मिसाकी ने 2006 में की थी और हाल ही में जर्नल ऑफ सिस्टमैटिक पेलियोन्टोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में इसका विवरण दिया गया है। मगरमच्छ जैसा सिर और चप्पू के आकार के फ्लिपर्स वाले इस विशाल समुद्री राक्षस का रहस्योद्घाटन, प्रागैतिहासिक समुद्री शिकारियों के बारे में नई अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।
2. SPECS योजना किस मंत्रालय द्वारा संचालित की जाती है?

उत्तर: इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
सरकार ₹10,000 करोड़ तक के आवंटन के साथ एक संशोधित प्रोत्साहन योजना, इलेक्ट्रॉनिक घटकों और अर्धचालकों के विनिर्माण को बढ़ावा देने की योजना (एसपीईसीएस) शुरू करने की योजना बना रही है। इस कदम का उद्देश्य भारत को वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स केंद्र के रूप में स्थापित करने के लिए सेमीकंडक्टर मिशन के साथ इलेक्ट्रॉनिक घटकों और सेमीकंडक्टर विनिर्माण को बढ़ावा देना है।
3. हाल ही में किस राज्य सरकार ने केंद्र द्वारा अपनी उधार सीमा तय करने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया?

उत्तर: केरल
केरल सरकार ने अपनी शुद्ध उधार सीमा को सीमित करने के केंद्र के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया और कहा कि यह संविधान के तहत संरक्षित राज्य की वित्तीय स्वायत्तता में बाधा डालता है। केरल ने कहा है कि ऋण सीमा को केंद्र सरकार की योजनाओं से जोड़ना और राज्य का बकाया धन रोकना उसकी अर्थव्यवस्था और जनसंख्या कल्याण को गंभीर रूप से प्रभावित करता है।
4. हाल ही में जम्मू-कश्मीर में आनंद विवाह अधिनियम लागू किया गया है। यह अधिनियम किस  को वैधानिक मान्यता देता है?

उत्तर: सिख विवाह और शादी की रस्में
आनंद विवाह अधिनियम, जो सिख विवाह अनुष्ठानों के लिए वैधानिक मान्यता और पंजीकरण प्रावधान प्रदान करता है, जम्मू और कश्मीर में लागू किया गया है। यह सिख समुदाय की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करता है क्योंकि इस ऐतिहासिक अधिनियम के तहत अब जम्मू-कश्मीर में आनंद विवाह पंजीकरण के लिए अलग नियम अधिसूचित किए गए हैं।
5. राम मंदिर की तैयारियों की देखरेख करने वाले श्री राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष कौन हैं?

उत्तर: गोविंद देवगिरि
गोविंद देवगिरि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष हैं, जो प्रस्तावित उद्घाटन से पहले उत्तर प्रदेश के अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर परिसर की तैयारियों की देखरेख कर रहे हैं। इसमें जटायु जैसी मूर्तियों की स्थापना भी शामिल है जिसका रामायण में महत्व है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill