करेंट अफेयर्स : 16 दिसम्बर 2023


 1. UNODC के अनुसार हाल ही में कौन सा देश 2023 में अफ़ग़ानिस्तान को पीछे छोड़कर दुनिया का सबसे बड़ा अफ़ीम उत्पादक देश बन गया है?

उत्तर: म्यांमार
म्यांमार 2023 में दुनिया का सबसे बड़ा अफीम उत्पादक बन गया है, जिसने तालिबान शासित अफगानिस्तान को पीछे छोड़ दिया है, जिसने 2022 की शुरुआत से ही अफीम की खेती पर बड़ी कार्रवाई शुरू कर दी थी। ड्रग्स और अपराध पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के आंकड़ों के अनुसार, म्यांमार ने एक उत्पादन किया है। इस वर्ष अनुमानतः 1,080 मीट्रिक टन अफ़ीम का उपयोग हेरोइन के उत्पादन के लिए किया गया। इस बीच, इस्लामवादी तालिबान शासकों द्वारा गैर-इस्लामिक बताते हुए पोस्त की खेती पर प्रतिबंध लगाने के बाद अफगानिस्तान में उत्पादन स्तर 95% गिरकर केवल 330 टन रह गया। संघर्षग्रस्त म्यांमार में अवैध अफ़ीम अर्थव्यवस्था के विस्तार को 2021 तख्तापलट के बाद से देश में बढ़ती अस्थिरता और संघर्ष के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है।

2. महामारी संधि चर्चा के मसौदे में उल्लिखित PABS का पूर्ण रूप क्या है?

उत्तर: रोगज़नक़ पहुंच और लाभ साझाकरण प्रणाली
PABS का मतलब पैथोजन एक्सेस और बेनिफिट शेयरिंग सिस्टम है। इसका उल्लेख महामारी संधि के मसौदे के अनुच्छेद 10 में किया गया है, जो सदस्य देशों को पीएबीएस के तहत पहुंच और लाभ साझा करने के लिए एक बहुपक्षीय प्रणाली स्थापित करने के लिए कहता है। पीएबीएस मानक सामग्री हस्तांतरण समझौते में एक मौद्रिक दायित्व शामिल होगा जिसके तहत महामारी के दौरान डब्ल्यूएचओ को 10% टीके और एंटीवायरल सस्ती कीमतों पर उपलब्ध कराए जाएंगे। जबकि विकासशील देश सैद्धांतिक रूप से सहमत थे, उन्होंने इसके शासन पर स्पष्टता की मांग की और संदेह जताया कि क्या यह छोटे वैक्सीन निर्माताओं को हतोत्साहित करेगा जिन्होंने सीओवीआईडी ​​​​-19 के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

3. कैप्टन फातिमा वसीम ने कहां तैनात होने वाली पहली महिला चिकित्सा अधिकारी बनकर इतिहास रचा?

उत्तर: सियाचिन ग्लेशियर
कैप्टन फातिमा वसीम ने दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन ग्लेशियर में ऑपरेशनल पोस्ट पर तैनात होने वाली पहली महिला चिकित्सा अधिकारी बनकर इतिहास रच दिया। सियाचिन बैटल स्कूल में कठोर प्रशिक्षण के बाद, उन्हें केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में 15,200 फीट की ऊंचाई पर परतापुर सेक्टर में एक पोस्ट पर शामिल किया गया। उनकी पोस्टिंग को सशस्त्र बलों में महिला सशक्तिकरण के लिए एक बड़े मील के पत्थर के रूप में देखा जाता है।

4. iCET या प्रौद्योगिकी पर अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और शिक्षा किस मंत्रालय द्वारा प्रशासित है?

उत्तर: विदेश मंत्रालय
भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग कार्यक्रम (आईटीईसी) भारत सरकार के विदेश मंत्रालय की एक प्रमुख क्षमता-निर्माण पहल है। 1964 में स्थापित, ITEC सबसे लंबे समय तक चलने वाले अंतरराष्ट्रीय क्षमता-निर्माण कार्यक्रमों में से एक है, जिसने नागरिक और रक्षा दोनों क्षेत्रों में 160 से अधिक देशों के 200,000 से अधिक अधिकारियों को प्रशिक्षित किया है। इस कार्यक्रम के तहत, हाल ही में भारत और ताइवान 5जी, एआई, सूचना सुरक्षा, सेमीकंडक्टर आदि जैसे अत्याधुनिक तकनीकी क्षेत्रों में सहयोग पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। आईटीईसी को विदेश मंत्रालय के विकास साझेदारी प्रशासन-द्वितीय प्रभाग द्वारा प्रशासित किया जाता है।

5. हाल ही में, एम्फ़िपोड की एक नई प्रजाति डेमोर्चेस्टिया एलानेंसिस की खोज किस राज्य में की गई थी?

उत्तर: ओडिशा
ओडिशा में बरहामपुर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने चिल्का झील में समुद्री एम्फ़िपोड की एक नई प्रजाति की खोज की, जिसका नाम प्रसिद्ध क्रस्टेशियन वर्गीकरण विशेषज्ञ, प्रोफेसर एलन मायर्स के नाम पर डेमोरचेस्टिया एलानेंसिस रखा गया। भारतीय तटों के आसपास उभयचरों और उनकी पारिस्थितिक भूमिकाओं के बारे में बहुत कम जानकारी है। नई खोज से विश्व स्तर पर ज्ञात डेमोर्चेस्टिया प्रजातियों की संख्या छह हो गई है। यह इन बायोइंडिकेटर जीवों का विश्लेषण करके तटीय पारिस्थितिक तंत्र पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का अध्ययन करने में मदद करेगा।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill