करेंट अफेयर्स : 18-19 दिसम्बर 2023


 1. क्षेत्रीय आतंकवाद विरोधी संरचना (RATS), जो हाल ही में खबरों में थी, किस अंतर्राष्ट्रीय संगठन से संबंधित है?

उत्तर: शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ)
शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) ने आतंकवादी, अलगाववादी और चरमपंथी उद्देश्यों के लिए इंटरनेट के उपयोग का मुकाबला करने के लिए एक संयुक्त आतंकवाद विरोधी अभ्यास आयोजित किया। नई दिल्ली में भारत द्वारा आयोजित इस अभ्यास का उद्देश्य अवैध गतिविधियों के लिए इंटरनेट के दुरुपयोग की पहचान करने और उसे दबाने में एससीओ सदस्य देशों के बीच सहयोग में सुधार करना है। यह अभ्यास डिजिटल साक्ष्य एकत्र करने, डिजिटल परिसंपत्तियों के माध्यम से आतंकवादी गतिविधियों के वित्तपोषण का मुकाबला करने और महत्वपूर्ण सूचना बुनियादी ढांचे पर साइबर हमलों की प्रतिक्रिया को बढ़ाने में सकारात्मक अनुभवों के आदान-प्रदान पर केंद्रित था। इस अभ्यास को एससीओ की आतंकवाद विरोधी क्षमताओं को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा गया था। अभ्यास से पहले, भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय ने आतंकवादियों, अलगाववादियों और चरमपंथियों के लिए इंटरनेट के दुरुपयोग का मुकाबला करने पर एक सेमिनार का आयोजन किया। सेमिनार, एससीओ के क्षेत्रीय आतंकवाद विरोधी ढांचे (आरएटीएस) के तहत चौथा संस्करण, जिसका उद्देश्य एआई, डार्क वेब, क्रिप्टोकरेंसी और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सहित इंटरनेट के दुरुपयोग से संबंधित विभिन्न चुनौतियों पर चर्चा करना है। सदस्य देशों ने इंटरनेट के दुरुपयोग से निपटने और साइबर सुरक्षा मुद्दों के समाधान के लिए सहयोग को गहरा करने में अपनी रुचि व्यक्त की।

2. हाल ही में शिक्षा के लिए प्रतिष्ठित रॉयल सोसाइटी ऑफ केमिस्ट्री के न्योहोम पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया है?

उत्तर: सविता लाडेज
मुंबई के होमी भाभा सेंटर फॉर साइंस एजुकेशन, टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च की प्रोफेसर सविता लाडेज को रसायन विज्ञान शिक्षा में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए शिक्षा के लिए प्रतिष्ठित रॉयल सोसाइटी ऑफ केमिस्ट्री के न्योहोम पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। रासायनिक शिक्षा के महत्व के लिए प्रोफेसर लैडेज की अथक वकालत और शिक्षकों को सलाह देने और प्रभावशाली कार्यक्रमों का नेतृत्व करने में उनकी भूमिका ने भारत में रसायन विज्ञान शिक्षा को काफी बढ़ाया है। न्योहोम पुरस्कार उन्हें उन पिछले विजेताओं में रखता है जिन्हें बाद में नोबेल पुरस्कार मिला, जो इस सम्मान की सम्मानित प्रकृति को उजागर करता है। सम्मान के अलावा, प्रोफेसर लैडेज को पुरस्कार के हिस्से के रूप में £5,000, एक पदक और एक प्रमाण पत्र मिलेगा। उन्होंने इस मान्यता के लिए आभार व्यक्त किया और अपने काम को और अधिक जोश और उत्साह के साथ जारी रखने की कसम खाई। रॉयल सोसाइटी ऑफ केमिस्ट्री के मुख्य कार्यकारी ने भविष्य को आकार देने और समाज में चुनौतियों और अवसरों के लिए युवा दिमाग तैयार करने में प्रोफेसर लाडेज जैसे शिक्षकों के महत्व पर जोर दिया। न्योहोम पुरस्कार आरएससी के शैक्षिक उत्कृष्टता के उत्सव का हिस्सा है, जो शिक्षा के विभिन्न स्तरों पर काम करने वाले व्यक्तियों को स्वीकार करता है।

3. हर साल 16 दिसंबर को मनाया जाने वाला विजय दिवस 1971 के युद्ध के दौरान पाकिस्तान पर भारतीय सशस्त्र बलों की जीत की याद दिलाता है। इस दिन पाकिस्तान की ओर से आत्मसमर्पण के दस्तावेज़ पर किसने हस्ताक्षर किए?

उत्तर: जनरल अमीर अब्दुल्ला खान नियाज़ी
हर साल 16 दिसंबर को मनाया जाने वाला विजय दिवस 1971 के युद्ध के दौरान पाकिस्तान पर भारतीय सशस्त्र बलों की जीत की याद दिलाता है। यह तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान से बांग्लादेश के निर्माण का प्रतीक है। इस दिन भारत देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि देता है। इस युद्ध के परिणामस्वरूप द्वितीय विश्व युद्ध के बाद अब तक का सबसे बड़ा सैन्य आत्मसमर्पण हुआ, जिसमें पाकिस्तान के सशस्त्र बलों के प्रमुख जनरल अमीर अब्दुल्ला खान नियाज़ी ने भारतीय सेना और बांग्लादेश की मुक्ति वाहिनी की संयुक्त सेना के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। बांग्लादेश में 16 दिसंबर को विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। 1971 के युद्ध के दौरान थल सेनाध्यक्ष फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ को भारत की जीत का सूत्रधार माना जाता है। यह दिन महत्वपूर्ण ऐतिहासिक और राष्ट्रीय महत्व रखता है, जो भारत के एक प्रतिष्ठित राष्ट्र के रूप में उभरने का प्रतीक है। इसने अमेरिका और दक्षिण एशियाई क्षेत्र के बीच संबंधों को भी बदल दिया। फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ के पांच प्रेरणादायक उद्धरण साझा किए गए, जो उनके नेतृत्व और ज्ञान पर प्रकाश डालते हैं।

4. EKAMRA परियोजना, जो खबरों में थी, किस राज्य में है?

उत्तर: ओडिशा
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अपनी सांस्कृतिक पहचान को संरक्षित करने के लिए राज्य भर में मंदिर पुनर्विकास को प्राथमिकता दी। प्रमुख परियोजना, पुरी हेरिटेज कॉरिडोर का उद्देश्य पुरी में 12वीं शताब्दी के जगन्नाथ मंदिर में आने वाले भक्तों के समग्र अनुभव को बढ़ाना है। इसके अतिरिक्त, 4,000 करोड़ रुपये से अधिक के बजट के साथ विभिन्न पूजा स्थलों, दोनों छोटे और बड़े, का नवीनीकरण किया जा रहा है। सरकार ने गंजम जिले में 500 साल पुराने तारा तारिणी मंदिर का नवीनीकरण पूरा कर लिया है और भुवनेश्वर में लिंगराज एकम्र क्षेत्र सुविधाएं और स्मारक पुनरुद्धार कार्रवाई (ईकेएएमआरए) परियोजना शुरू की है।

5. अर्जेंटीना के नए राष्ट्रपति कौन हैं, जिन्होंने हाल ही में अर्जेंटीना पेसो के 50% अवमूल्यन जैसे कठोर आर्थिक उपायों की घोषणा की है?

उत्तर: जेवियर माइली
जेवियर माइली अर्जेंटीना के हाल ही में निर्वाचित स्वतंत्रतावादी राष्ट्रपति हैं जिन्होंने अर्जेंटीना पेसो के 50% अवमूल्यन जैसे आपातकालीन आर्थिक उपायों की घोषणा की है। ऐसा देश में 143% वार्षिक मुद्रास्फीति और अन्य आर्थिक संकटों से निपटने के लिए किया जा रहा है। हालाँकि, उनके कठोर कदमों की विरोधियों ने आलोचना भी की है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill