CA Quiz : 10-12 December 2023

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण कार्यालय द्वारा जारी आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण के अनुसार 2023 की जुलाई-सितंबर तिमाही में उच्चतम समग्र बेरोजगारी दर किस राज्य में थी -
 (अ) राजस्थान
 (ब) हरियाणा
 (स) हिमाचल प्रदेश
 (द) असम

उत्तर : हिमाचल प्रदेश
व्याख्या :
राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण कार्यालय (एनएसएसओ) द्वारा हाल ही में किए गए आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (पीएलएफएस) में, 2023 की जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान शहरी क्षेत्रों में 15 से 29 वर्ष की आयु वर्ग में बेरोजगारी दर के संबंध में आंकड़े सामने आए हैं। अध्ययन में 22 राज्यों को शामिल किया गया, जिससे विभिन्न क्षेत्रों में बेरोजगारी में उल्लेखनीय भिन्नता का पता चला। हिमाचल प्रदेश 33.9% की उच्चतम समग्र बेरोजगारी दर के साथ खड़ा है, जिससे यह निर्दिष्ट तिमाही के दौरान शहरी क्षेत्रों में 15-29 आयु वर्ग में सबसे महत्वपूर्ण बेरोजगारी चुनौती वाला राज्य बन गया है। राजस्थान 30.2% की दर के साथ दूसरे स्थान पर है।

प्रश्न 2   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) फोब्र्स द्वारा जारी ‘दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं’ की वार्षिक सूची में कौनसी भारतीय महिला शामिल नहीं है -
 (अ) निर्मला सीतारमण
 (ब) रोशनी नादर
 (स) नीता अंबानी
 (द) सोमा मंडल

उत्तर : नीता अंबानी
व्याख्या :
फोर्ब्स की “दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं” की वार्षिक सूची की नवीनतम रिलीज में, चार उल्लेखनीय भारतीय हस्तियों ने स्थान बनाया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, एचसीएल कॉरपोरेशन की चेयरपर्सन रोशनी नादर मल्होत्रा, स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया की चेयरपर्सन सोमा मंडल और बायोकॉन की कार्यकारी चेयरपर्सन किरण मजूमदार-शॉ ने इस प्रतिष्ठित सूची में स्थान अर्जित किया है।

प्रश्न 03   27वें निवेश संवर्धन एजेसियों के विश्व संघ के अंतर्राष्ट्रीय निवेश सम्मेलन का आयोजन किस शहर में किया गया -
 (अ) ढाका, बांग्लादेश
 (ब) नई दिल्ली, भारत
 (स) टोक्यो, जापान
 (द) ब्रुसेल्स, बेल्जियम

उत्तर : नई दिल्ली, भारत
व्याख्या :
भारत नई दिल्‍ली में 27वें निवेश संवर्धन एजेसियों के विश्‍व संघ के अंतर्राष्‍ट्रीय निवेश सम्‍मेलन की मेजबानी करेगा। भारत सरकार की राष्‍ट्रीय निवेश संवर्धन और सुविधा एजेंसी तथा निवेश संवर्धन एजेंसी विश्‍व संघ नई दिल्‍ली के इंडिया इंटरनेशनल कॉन्‍वेंशन एण्‍ड एक्‍सपो सेंटर-यशोभूमि में इस सम्‍मेलन का आयोजन कर रहे हैं।

प्रश्न 04   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) ग्लोबल थाॅट लीडरशिप प्लेटफाॅर्म-इन्फिनिटी फोरम कौन सा संस्करण आयोजित किया गया -
 (अ) पहला
 (ब) दूसरा
 (स) तीसरा
 (द) चौथा

उत्तर : दूसरा
व्याख्या :
प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने फिनटेक से संबंधित ग्‍लोबल थॉट लीडरशिप प्‍लेटफॉर्म-इन्फिनिटी फोरम के दूसरे संस्करण को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया। इन्फिनिटी फोरम का दूसरा संस्करण वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 के पूर्ववर्ती कार्यक्रम के रूप में भारत सरकार के तत्वावधान में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (आईएफएससीए) और गिफ्ट सिटी द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है। इन्फिनिटी फोरम के दूसरे संस्करण का विषय ‘गिफ्ट-आईएफएससी: नर्व सेंटर फॉर न्यू एज ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज’ है।

प्रश्न 05   कार्बन सीमा समायोजन तंत्र (CBAM) किस क्षेत्र से संबंधित है -
 (अ) एशिया
 (ब) यूरोप
 (स) ऑस्ट्रेलिया
 (द) अफ़्रीका

उत्तर : यूरोप
व्याख्या :
यूरोप ने उन उत्पादों को हतोत्साहित करने के इरादे से स्टील के अपने आयात की निगरानी शुरू कर दी है जो उन प्रक्रियाओं का परिणाम हैं जिनके परिणामस्वरूप उच्च कार्बन उत्सर्जन होता है। इस कदम से भारतीय इस्पात निर्यातकों पर असर पड़ने की उम्मीद है जो अपनी भट्टियों को जलाने के लिए फीडस्टॉक के रूप में प्रदूषणकारी कोकिंग कोयले पर निर्भर हैं। हालांकि इसका कोई तत्काल प्रभाव नहीं है, यूरोप के कार्बन बॉर्डर एडजस्टमेंट मैकेनिज्म (सीबीएएम) ने भारत में ग्रीन स्टील की ओर बदलाव को प्रेरित किया है। सीबीएएम ने 1 अक्टूबर, 2023 से अपने संक्रमणकालीन चरण में आवेदन शुरू किया।

प्रश्न 06   भारत बिल पेमेंट्स (बीबीपीएस) किस संस्था ने बनाया -
 (अ) भारतीय रिजर्व बैंक
 (ब) एनपीसीआई
 (स) नैसकॉम
 (द) सेबी

उत्तर : एनपीसीआई
व्याख्या :
देश के बड़े उपयोगिता बिल भुगतान बाजार को डिजिटल बनाने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा बनाया गया प्लेटफॉर्म भारत बिल पेमेंट्स (बीबीपीएस) का उपयोग ऋण भुगतान और क्रेडिट कार्ड बकाया चुकाने के लिए तेजी से किया जा रहा है। जिस तरह से उपभोक्ताओं के लिए हर महीने उपयोगिता बिल उत्पन्न होते हैं, उसी तरह उधारकर्ताओं के लिए ईएमआई (समान मासिक किस्त) हर महीने एक विशिष्ट तारीख पर उत्पन्न होती है। ग्राहक बकाया ईएमआई चुकाने के लिए भुगतान के किसी भी तरीके का उपयोग कर सकता है और यहीं पर बीबीपीएस प्लेटफॉर्म तेजी से एक लोकप्रिय टूल के रूप में उभर रहा है।

प्रश्न 07   तिरियानी ब्लॉक, जिसने एस्पिरेशनल ब्लॉक प्रोग्राम (एबीपी) की पहली डेल्टा रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया, किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश से है -
 (अ) ओडिशा
 (ब) तेलंगाना
 (स) बिहार
 (द) उत्तर प्रदेश

उत्तर : तेलंगाना
व्याख्या :
नीति आयोग द्वारा घोषित एस्पिरेशनल ब्लॉक प्रोग्राम (एबीपी) की पहली डेल्टा रैंकिंग में तेलंगाना के कुमुरम भीम आसिफाबाद जिले के तिरियानी ब्लॉक ने शीर्ष स्थान हासिल किया। दूसरा स्थान उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले के कौशांबी ब्लॉक को मिला। नीति आयोग में एक वर्चुअल कार्यक्रम में रैंकिंग की घोषणा की गई। ब्लॉकों की रैंकिंग की गणना जून, 2023 के महीने में ब्लॉकों के प्रदर्शन और प्रमुख प्रदर्शन संकेतकों (KPIs) में प्राप्त प्रगति के आधार पर की गई है।

प्रश्न 08   हवाई वितरण अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान (एडीआरडीई) किसके अंतर्गत एक रक्षा अनुसंधान प्रयोगशाला है -
 (अ) इसरो
 (ब) डीआरडीओ
 (स) आईआईएससी बेंगलुरु
 (द) आईआईटी मद्रास

उत्तर : डीआरडीओ
व्याख्या :
भारतीय वायु सेना के एक सी-17 परिवहन विमान ने आगरा के एक सैन्य क्षेत्र में एक स्वदेशी रूप से विकसित भारी प्लेटफॉर्म को उतारा, जो अधिकतम 16 टन का भार ले जा सकता है। यह पहली बार है कि 16 टन भार क्षमता वाले 24 फीट गुणा आठ फीट के आयाम वाले प्लेटफॉर्म को भारतीय वायुसेना के विमान से गिराया गया था। भारतीय वायु सेना सी-17 ने पहली बार एडीआरडीई द्वारा विकसित टाइप वी प्लेटफॉर्म (24 फीट) को एयरड्रॉप किया। हवाई वितरण अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान (एडीआरडीई) एक प्रमुख रक्षा अनुसंधान प्रयोगशाला है।

प्रश्न 09    केंद्र सरकार ने किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के लिए पहली शहरी बाढ़ शमन परियोजना को मंजूरी दे दी है -
 (अ) ओडिशा
 (ब) तमिलनाडु
 (स) गुजरात
 (द) केरल

उत्तर : तमिलनाडु
व्याख्या :
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के अनुसार, केंद्र सरकार ने चेन्नई बेसिन परियोजना के लिए ‘एकीकृत शहरी बाढ़ प्रबंधन’ गतिविधियों के लिए 561.29 करोड़ रुपये की पहली शहरी बाढ़ शमन परियोजना को मंजूरी दे दी है। यह शहरी बाढ़ शमन प्रयासों की श्रृंखला में पहला है और शहरी बाढ़ प्रबंधन के लिए एक व्यापक ढांचा विकसित करने में मदद करेगा।

प्रश्न 10   iGOT कर्मयोगी प्लेटफॉर्म किस श्रेणी के लोगों के लिए लॉन्च किया गया एक ऑनलाइन शिक्षण पोर्टल है -
 (अ) एमएसएमई मालिक
 (ब) पुटपाथ विक्रेता
 (स) सफ़ाई कर्मचारी
 (द) सरकारी अधिकारी

उत्तर : सरकारी अधिकारी
व्याख्या :
3 दिसंबर, 2023 को अंतर्राष्ट्रीय विकलांग व्यक्ति दिवस (पीडब्ल्यूडी) के अवसर पर, आईजीओटी कर्मयोगी प्लेटफॉर्म पर एक नया एक्सेसिबिलिटी विजेट लॉन्च किया गया था। विजेट वर्तमान में उपयोगकर्ता के अनुकूल सुविधाएँ प्रदान करता है जैसे: स्क्रीन रीडर, स्मार्ट कंट्रास्ट, टेक्स्ट स्पेसिंग, डिस्लेक्सिया फ्रेंडली, संतृप्ति, पॉज़ एनिमेशन और पेज संरचना। आईजीओटी का एक्सेसिबिलिटी विजेट सभी के लिए एक समावेशी और न्यायसंगत सीखने का अनुभव बनाना चाहता है। आईजीओटी कर्मयोगी सरकारी अधिकारियों को उनकी क्षमता निर्माण यात्रा में मार्गदर्शन करने के लिए एक व्यापक ऑनलाइन शिक्षण पोर्टल है।

प्रश्न 11   पंचायती राज मंत्रालय द्वारा शुरू की गई पीडीआई (PDI) का विस्तार क्या है -
 (अ) Panchayat Development Index
 (ब) Panchayat Distribution Index
 (स) Panchayat Direction Index
 (द) People Development Index

उत्तर : Panchayat Development Index
व्याख्या :
स्थानीयकृत एसडीजी प्राप्त करने और इस प्रकार एसडीजी 2030 प्राप्त करने में जमीनी स्तर के संस्थानों द्वारा की गई प्रगति का आकलन और माप करने के लिए, मंत्रालय ने पंचायत विकास सूचकांक (पीडीआई) पर एक रिपोर्ट जारी की है। पंचायत विकास सूचकांक ग्रामीण क्षेत्र में एलएसडीजी प्राप्त करने में प्रदर्शन मूल्यांकन और प्रगति मूल्यांकन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। संशोधित आरजीएसए के तहत, मंत्रालय पंचायतों के बीच सकारात्मक प्रतिस्पर्धा पैदा करने के लिए एसडीजी की प्राप्ति में उनके प्रदर्शन का आकलन करके राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार (एनपीए) के माध्यम से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली पंचायतों को प्रोत्साहित कर रहा है।

प्रश्न 12   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) तेलंगाना के नए मुख्यमंत्री के रूप में किसने शपथ ली है -
 (अ) ए रेवंत रेड्डी
 (ब) लालदुहोमा
 (स) मल्लू भट्टी विक्रमरका
 (द) कंभमपति हरि बाबू

उत्तर : ए रेवंत रेड्डी
व्याख्या :
वरिष्ठ कांग्रेस नेता ए रेवंत रेड्डी ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। श्री रेड्डी को हैदराबाद के लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम में एक समारोह में तेलंगाना के राज्यपाल तमिलिसाई सौंदर्यराजन ने पद की शपथ दिलाई। वह तेलंगाना के दूसरे मुख्यमंत्री बने। श्री रेड्डी के अलावा उनके मंत्रिमंडल के 11 सदस्यों ने भी मंत्री पद की शपथ ली। इसमें उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले मल्लू भट्टी विक्रमरका और तेलंगाना कांग्रेस के पूर्व प्रमुख एन. उत्तम कुमार रेड्डी शामिल हैं।

प्रश्न 13   भारत में प्रतिवर्ष सशस्त्र सेना झंडा दिवस कब मनाया जाता है -
 (अ) 5 दिसंबर
 (ब) 7 दिसंबर
 (स) 8 दिसंबर
 (द) 9 दिसंबर

उत्तर : 7 दिसंबर
व्याख्या :
सशस्त्र सेना झंडा दिवस सशस्त्र बलों में शहीदों और सैनिकों के सम्मान के लिए प्रतिवर्ष 7 दिसंबर को मनाया जाता है। झंडा दिवस का उद्देश्य सैनिकों द्वारा राष्ट्र के प्रति किए गए निस्वार्थ योगदान के प्रति आभार व्यक्त करना है।

प्रश्न 14   राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किस केन्द्रीय मंत्री को कृषि मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है -
 (अ) रेणुका सिंह सरुता
 (ब) अर्जुन मुंडा
 (स) राजीव चंद्रशेखर
 (द) शोभा करंदलाजे

उत्तर : अर्जुन मुंडा
व्याख्या :
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने केंद्रीय मंत्रिपरिषद से नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद सिंह पटेल और रेणुका सिंह सरुता का इस्तीफा तत्काल प्रभाव से स्वीकार कर लिया है। केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा को जनजातीय मामलों के मंत्रालय के उनके मौजूदा विभाग के अलावा, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। कृषि राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे को उनके मौजूदा विभाग के अलावा, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री का प्रभार सौंपा गया है।राजीव चन्द्रशेखर को उनके मौजूदा विभागों के अलावा, जल शक्ति राज्य मंत्री और डॉ. भारती प्रवीण पवार को जनजातीय मामलों के राज्य मंत्री का प्रभार सौंपा गया है।

प्रश्न 15   ‘जयपुर वैक्स म्यूजियम’ में हाल ही में (दिसंबर 2023 में) किसकी प्रतिमा का अनावरण किया गया -
 (अ) डॉ. बी.आर. अंबेडकर
 (ब) लता मंगेशकर
 (स) महात्मा गांधी
 (द) जमना लाल बजाज

उत्तर : डॉ. बी.आर. अंबेडकर
व्याख्या :
भारतीय संविधान के मुख्य वास्तुकार, डॉ. बी.आर. अंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण जयपुर वैक्स म्यूजियम, नाहरगढ़ के किले में किया गया। वैक्स की इस मूर्ति की ऊंचाई 5 फीट 11 इंच और भार 38 किलोग्राम है। इस म्यूजियम की स्थापना 2016 में राजस्थान सरकार के पुरातत्व और संग्रहालय विभाग के सहयोग से की गयी थी।

प्रश्न 16   आरबीआई ने लगातार 5वीं बार रेपो रेट को कितनी दर पर बरक़रार रखा है -
 (अ) 6.00%
 (ब) 6.25%
 (स) 6.50%
 (द) 6.75%

उत्तर : 6.50%
व्याख्या :
आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मॉनेटरी पॉलिसी का ऐलान कर दिया है। आरबीआई ने लगातार 5वीं बार रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं करते हुए 6.50% पर रखा बरकरार रखा है। गवर्नर शक्तिकांत दास ने इसके साथ ही GDP के ग्रोथ के अनुमान को भी जारी किया है जिसे 6.5 फीसदी से बढ़ाकर 7 फीसदी कर दिया गया है। मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की अध्यक्षता आरबीआई गवर्नर द्वारा की जाती है।

प्रश्न 17   गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट ने कौन सा एडवांस्ड एआई मॉडल लांच किया है -
 (अ) एक्वा
 (ब) जेमिनी
 (स) नियो
 (द) गॉसिप

उत्तर : जेमिनी
व्याख्या :
गूगल (Google) की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट (Alphabet) ने ओपन एआई के चैट जीपीटी (Chat GPT) को कड़ी टक्कर देने के लिए अपना एडवांस्ड एआई मॉडल जेमिनी एआई (Gemini AI) लांच कर दिया है। जेमिनी Google का लार्ज लैंग्वेज मॉडल है। जेमिनी एआई मॉडल इंसानो के इंटरैक्शन से इंस्पायर्ड है।

प्रश्न 18   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) उत्तराखंड वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किसने किया -
 (अ) नरेंद्र मोदी
 (ब) पुष्कर सिंह धामी
 (स) अमित शाह
 (द) राजनाथ सिंह

उत्तर : नरेंद्र मोदी
व्याख्या :
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देहरादून के वन अनुसंधान संस्थान, एफ.आर.आई में दो दिवसीय उत्तराखंड वैश्विक निवेशक सम्मेलन का शुभारंभ किया। इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य उत्तराखण्ड को निवेश के नए केंद्र के रूप में स्थापित करना है। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने राज्य की महिला स्वयं सहायता समूहों के हाउज़ ऑफ हिमालयाज़ ब्रॉड को भी लांच किया।

प्रश्न 19   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) मिजोरम के नए मुख्यमंत्री के रूप में किसने शपथ ली है -
 (अ) वनलालरुआता
 (ब) लालदुहोमा
 (स) ज़ोरमथांगा
 (द) कंभमपति हरि बाबू

उत्तर : लालदुहोमा
व्याख्या :
मिजोरम में जोरम पीपल्‍स मूवमेंट के वरिष्‍ठ नेता लालदुहोमा को मुख्‍यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई। राज्‍यपाल हरिबाबू कम्‍भम्‍पति ने आईजॉल में राजभवन में उन्‍हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। 74 वर्षीय ललदुहोमा 1984 से राजनीति में सक्रिय हैं। सबसे पहले वे कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा के लिए चुने गए थे। उनके नेतृत्‍व में मिजोरम विधानसभा चुनाव में जोरम पीपल्‍स मूवमेंट ने 40 में से 27 सीटें हासिल कर निर्णायक जीत दर्ज की है।

प्रश्न 20   मिशन शक्ति योजना के पहले चरण को किस राज्य में लागू किया जाएगा -
 (अ) जम्मू-कश्मीर
 (ब) असम
 (स) उपरोक्त दोनों
 (द) इनमें से कोई नहीं

उत्तर : उपरोक्त दोनों
व्याख्या :
केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि सरकार ने मिशन शक्ति योजना के अंतर्गत चरणबद्ध रूप से नारी अदालत कार्यक्रम लागू करने का निर्णय लिया है। श्रीमती ईरानी ने कहा कि पहले चरण में इसे लागू करने के लिए असम और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का चयन किया गया है। जम्मू-कश्मीर में इसे दो आकांक्षी जिलों - कुपवाड़ा और बारामूला में लागू किया जा रहा है जबकि असम में इसे सात ज़िलों बारपेटा, ग्वालपारा, दक्षिण सलमारा मनकाचर, उदालगुरी, दरांग, मोरीगांव और कामरूप में कार्यान्वित किया जा रहा है।

प्रश्न 21   तालिबान द्वारा मनोनीत अधिकारी को राजनयिक दर्जा देने वाला पहला देश कौन बना है -
 (अ) पाकिस्तान
 (ब) चीन
 (स) रूस
 (द) उत्तरी कोरिया

उत्तर : चीन
व्याख्या :
चीन अपने यहां अफगानिस्तान के राजदूत के रूप में तालिबान द्वारा मनोनीत अधिकारी बिलाल करीमी को राजनयिक दर्जा देने वाला पहला देश बन गया है। इस तरह उसने काबुल में तालिबान संचालित सरकार की वैधता को औपचारिक रूप से मान्यता दे दी है।

प्रश्न 22   हाल ही में भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक ने किस राज्य में सड़क संपर्क और परिवर्तनशीलता में सुधार के लिए 17 करोड़ पचास लाख डाॅलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं -
 (अ) राजस्थान
 (ब) बिहार
 (स) मध्य प्रदेश
 (द) महाराष्ट्र

उत्तर : मध्य प्रदेश
व्याख्या :
भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक ने मध्‍य प्रदेश में सड़क संपर्क और परिवर्तनशीलता में सुधार के लिए 17 करोड़ पचास लाख डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। इस परियोजना के अंतर्गत लगभग 500 किलोमीटर राज्य राजमार्गों और प्रमुख जिला सड़कों का मानक दो-लेन सुविधा में उन्नयन किया जाएगा।

प्रश्न 23   क्यूएस वल्र्ड यूनिवर्सिटी सस्टेनेबिलिटी रैंकिंग में कौनसा भारतीय विश्वविद्यालय भारत में प्रथम स्थान पर रहा -
 (अ) दिल्ली विश्वविद्यालय
 (ब) महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय बीकानेर
 (स) जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय
 (द) बनारस हिंदू विश्वविद्यालय

उत्तर : दिल्ली विश्वविद्यालय
व्याख्या :
क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी सस्टेनेबिलिटी रैंकिंग में दिल्ली विश्वविद्यालय को भारत में पहला स्थान प्राप्त होने पर कुलपति प्रोफेसर योगेश सिंह ने खुशी व्यक्त की। दिल्ली विश्वविद्यालय में आयोजित समीक्षा बैठक में कुलपति ने कहा कि यह हम सबके लिए गर्व की बात है। रैंकिंग में दिल्ली विश्वविद्यालय को विश्वभर में 220 वां स्थान प्राप्त हुआ है, जबकि भारत में यह पहले स्थान पर रहा है। ओवरआल टोरंटो विश्वविद्यालय ने इस सूची में पहला रैंक हासिल किया है। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय बर्कले (यूसीबी) दूसरे पायदान पर है जबकि मैनचेस्टर विश्वविद्यालय को तीसरा स्थान मिला है।

प्रश्न 24   व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD) eWeek 2023 ‘डिजिटल अर्थव्यवस्था के भविष्य को आकार देना’ विषय के साथ ___________ से मनाया जा रहा है।
 (अ) 7 से 11 दिसंबर 2023
 (ब) 6 से 10 दिसंबर 2023
 (स) 5 से 9 दिसंबर 2023
 (द) 4 से 8 दिसंबर 2023

उत्तर : 4 से 8 दिसंबर 2023
व्याख्या :
व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (अंकटाड) ई-सप्ताह, जिसे पहले अंकटाड ई-कॉमर्स सप्ताह 2023 के नाम से जाना जाता था, 4 से 8 दिसंबर 2023 तक जिनेवा, स्विट्जरलैंड में जिनेवा के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र (सीआईसीजी) में मनाया जा रहा है।

प्रश्न 25   दिसंबर 2023 में, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) 229.52 करोड़ रुपये के नकद प्रतिफल के लिए SBI पेंशन फंड्स प्राइवेट लिमिटेड (SBIPFPL) में अतिरिक्त ___________ हिस्सेदारी हासिल करने के लिए तैयार है।
 (अ) 10%
 (ब) 40%
 (स) 20%
 (द) 50%

उत्तर : 20%
व्याख्या :
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के केंद्रीय बोर्ड (ईसीसीबी) की कार्यकारी समिति ने एसबीआई को 229.52 करोड़ रुपये के नकद मूल्य पर एसबीआई पेंशन फंड्स प्राइवेट लिमिटेड (एसबीआईपीएफपीएल) में अतिरिक्त 20% हिस्सेदारी हासिल करने की मंजूरी दे दी है।

प्रश्न 26   उस बैंक का नाम बताइए जिसने हाल ही में (दिसंबर 2023 में) परिचालन दक्षता में सुधार के लिए एक्सेंचर के साथ साझेदारी की है -
 (अ) केनरा बैंक
 (ब) बैंक ऑफ इंडिया
 (स) इंडसइंड बैंक
 (द) यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

उत्तर : यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
व्याख्या :
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई) ने उन्नत एनालिटिक्स और रिपोर्टिंग क्षमताओं के साथ एक स्केलेबल और सुरक्षित एंटरप्राइज डेटा लेक प्लेटफॉर्म को डिजाइन और विकसित करने के लिए अग्रणी वैश्विक पेशेवर सेवा कंपनी एक्सेंचर के साथ साझेदारी की है।

प्रश्न 27   टाटा न्यू के साथ किस बैंक ने हाल ही में (दिसंबर 2023 में) टाटा न्यू इन्फिनिटी और प्लस क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है -
 (अ) यस बैंक
 (ब) ऐक्सिस बैंक
 (स) एचडीएफसी बैंक
 (द) आईसीआईसीआई बैंक

उत्तर : एचडीएफसी बैंक
व्याख्या :
एचडीएफसी बैंक लिमिटेड ने टाटा न्यू के साथ साझेदारी में RuPay/Visa द्वारा संचालित सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड टाटा न्यू एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया।

प्रश्न 28   उस बैंक का नाम बताइए जिसने हाल ही में (दिसंबर 2023 में) बचत और चालू खातों के लिए परिवार खाता लॉन्च किया है -
 (अ) बैंक ऑफ बड़ौदा
 (ब) यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
 (स) बैंक ऑफ इंडिया
 (द) बैंक ऑफ महाराष्ट्र

उत्तर : बैंक ऑफ बड़ौदा
व्याख्या :
सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंक (PSB) बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) ने बचत और चालू खातों के लिए BOB परिवार खाता लॉन्च किया है, जो एक ही परिवार के सदस्यों के सभी बैंक खातों को एक परिवार के अंतर्गत समूहित करता है।

प्रश्न 29   दिसंबर 2023 में विश्व बैंक (डब्ल्यूबी) द्वारा उठाए गए हालिया कदम के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा/से बिंदु सही है/हैं -
A) विश्व बैंक (डब्ल्यूबी) ने ग्लोबल मीथेन रिडक्शन प्लेटफॉर्म फॉर डेवलपमेंट (सीएच4डी) नामक साझेदारी प्लेटफॉर्म लॉन्च किया, जो कृषि और अपशिष्ट में मीथेन कटौती का केंद्र है।
B) डब्ल्यूबी ने विकासशील देशों में तेल और गैस मीथेन और फ्लेरिंग कटौती को उत्प्रेरित करने के लिए नई अनुदान निधि में 255 मिलियन अमरीकी डालर के साथ अपनी ग्लोबल फ्लेयरिंग और मीथेन रिडक्शन पार्टनरशिप (जीएफएमआर) शुरू की।
C) डब्ल्यूबी ने मीथेन उत्सर्जन को कम करने के लिए 15 राष्ट्रीय कार्यक्रम स्थापित करने के लिए 18 महीने का “मीथेन कटौती का खाका” भी लॉन्च किया -

 (अ) केवल A
 (ब) केवल A और B
 (स) केवल B और C
 (द) सभी A, B और C

उत्तर : सभी A, B और C
व्याख्या :
विश्व बैंक (डब्ल्यूबी) ने ग्लोबल मीथेन रिडक्शन प्लेटफॉर्म फॉर डेवलपमेंट (सीएच4डी) नामक साझेदारी प्लेटफॉर्म लॉन्च किया, जो कृषि और अपशिष्ट में मीथेन कटौती का केंद्र है।

प्रश्न 30   उस देश का नाम बताइए जो हाल ही में (दिसंबर 2023 में) ग्लोबल एनर्जी एलायंस फॉर पीपल एंड प्लैनेट (GEAPP) के ग्लोबल लीडरशिप काउंसिल (GLC) के नेतृत्व में बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम्स (BESS) कंसोर्टियम का सदस्य बन गया है।
 (अ) ऑस्ट्रेलिया
 (ब) भारत
 (स) बांग्लादेश
 (द) इंडोनेशिया

उत्तर : भारत
व्याख्या :
2023 संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (COP28) के दौरान, भारत ग्लोबल एनर्जी एलायंस फॉर पीपुल एंड प्लैनेट (GEAPP) के ग्लोबल लीडरशिप काउंसिल (GLC) के नेतृत्व में बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम (BESS) कंसोर्टियम का सदस्य बन गया।

प्रश्न 31   उस भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) एप्लिकेशन का नाम बताइए जिसे हाल ही में (दिसंबर 2023 में) ग्राम पंचायत द्वारा प्रौद्योगिकी संचालित स्थानिक योजना को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्रीय पंचायती राज मंत्री कपिल मोरेश्वर पाटिल द्वारा लॉन्च किया गया है।
 (अ) ग्राम मानचित्र
 (ब) ग्राम पुस्तिका
 (स) ग्राम संस्कार
 (द) ग्राम पत्रिका

उत्तर : ग्राम मानचित्र
व्याख्या :
पंचायती राज मंत्रालय ने ग्राम पंचायत द्वारा स्थानिक योजना को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) एप्लीकेशन “ग्राम मानचित्र” (https://grammanchitra.gov.in) का शुभारंभ किया। यह एप्लीकेशन ग्राम पंचायतों को भू-स्थानिक तकनीक का उपयोग करके ग्राम पंचायत स्तर पर योजना बनाने में सुविधा और सहायता प्रदान करती है।

प्रश्न 32   दिसंबर 2023 में, ___________ एक ही दिन में सबसे अधिक संख्या में भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग (18) प्राप्त करने वाला देश का पहला राज्य बन गया -
 (अ) असम
 (ब) झारखंड
 (स) उत्तराखंड
 (द) मध्य प्रदेश

उत्तर : उत्तराखंड
व्याख्या :
उत्तराखंड के 18 उत्पादों जिनमें 13 कृषि सामान, 4 हस्तशिल्प सामान, 1 खाद्य सामग्री और 1 निर्मित सामान शामिल हैं, को भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग प्राप्त हुआ।

प्रश्न 33   महुआ मोइत्रा को 8 दिसंबर, 2023 को लोकसभा से क्यों निष्कासित किया गया -
 (अ) वित्तीय कदाचार
 (ब) “कैश-फॉर-क्वेरी” घोटाले में संलिप्तता
 (स) संसदीय ड्रेस कोड का उल्लंघन
 (द) बिना छुट्टी के अनुपस्थिति

उत्तर : “कैश-फॉर-क्वेरी” घोटाले में संलिप्तता
व्याख्या :
लोकसभा सदस्य महुआ मोइत्रा को “कैश-फॉर-क्वेरी” घोटाले के आरोप में 8 दिसंबर, 2023 को निष्कासित कर दिया गया था।

प्रश्न 34   भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) कौन हैं -
 (अ) मनोज पांडे
 (ब) करमबीर सिंह
 (स) राकेश कुमार सिंह
 (द) अनिल चौहान

उत्तर : अनिल चौहान
व्याख्या :
चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान ने 6 दिसंबर, 2023 को नई दिल्ली में संयुक्त नेतृत्व कॉन्क्लेव के पहले सत्र की अध्यक्षता की।

प्रश्न 35   किस सांस्कृतिक वस्तु को मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत (ICH) की यूनेस्को सूची में शामिल किया गया था -
 (अ) भांगड़ा
 (ब) गरबा
 (स) कथक कली
 (द) कुचिपुड़ी

उत्तर : गरबा
व्याख्या :
अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर (आईसीएच) की सुरक्षा के लिए अंतर सरकारी समिति की 18वीं बैठक के दौरान 2003 के कन्वेंशन के प्रावधानों के तहत यूनेस्को ने गुजरात के गरबा को मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत (आईसीएच) की प्रतिनिधि सूची में शामिल किया है। यह बैठक बोत्सवाना के कसाने में 5 दिसंबर को शुरू हुई जो 9 दिसंबर, 2023 तक चलेगी। गुजरात का गरबा नृत्य इस सूची में शामिल होने वाला भारत की 15वीं धरोहर (आईसीएच) है।

प्रश्न 36   व्हाइट लंग सिंड्रोम का प्रेरक एजेंट क्या है जो हाल ही में ख़बरों में था -
 (अ) वायरस
 (ब) जीवाणु
 (स) प्रोटोज़ोआ
 (द) कवक

उत्तर : जीवाणु
व्याख्या :
कई देशों में बच्चों में जीवाणु फेफड़ों के संक्रमण या निमोनिया का प्रकोप देखा जा रहा है, जिसका एंटीबायोटिक्स प्रभावी ढंग से इलाज करने में असमर्थ हैं। चीन में, रिपोर्ट किए जा रहे ऐसे मामलों में संभवतः माइकोप्लाज्मा न्यूमोनिया रोगज़नक़ शामिल है। ‘व्हाइट लंग’ सिंड्रोम के कारण स्कैन पर विशिष्ट निशान बन जाते हैं। चीन से परे, अमेरिका, नीदरलैंड और डेनमार्क में वृद्धि व्यापक प्रसार की ओर इशारा करती है।

प्रश्न 37   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) किस केन्द्रीय मंत्री ने कार्डियोपल्मोनरी रेससिटेशन (सीपीआर) पर राष्ट्रव्यापी जन जागरूकता अभियान शुरू किया -
 (अ) अनुराग ठाकुर
 (ब) पीयूष गोयल
 (स) डॉ. मनसुख मांडविया
 (द) आर के सिन्हा

उत्तर : डॉ. मनसुख मांडविया
व्याख्या :
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने एनबीईएमएस द्वारा चलाये जा रहे कार्डियोपल्मोनरी रेससिटेशन (सीपीआर) जागरूकता कार्यक्रम पर एक राष्ट्रव्यापी जन जागरूकता अभियान शुरू किया। यह देश का पहला सीपीआर जागरूकता कार्यक्रम है, जो राष्ट्रीय स्तर पर संचालित किया गया है।

प्रश्न 38   पुरुष वॉलीबॉल क्लब विश्व चैम्पियनशिप 2023 का आयोजन किस देश में किया जायेगा -
 (अ) भारत
 (ब) सिंगापुर
 (स) फ्रांस
 (द) यूके

उत्तर : भारत
व्याख्या :
एफ.आई.वी.बी. पुरुष क्लब वॉलीबॉल विश्व चैम्पियनशिप 2023 बेंगलुरु के कोरामंगला इंडोर स्टेडियम में शुरू हुआ। यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट पहली बार भारत में आयोजित किया जा रहा है। पांच दिन चलने वाली इस प्रतियोगिता में छह टीमें भाग लेंगी। प्राइम वॉलीबॉल लीग का दूसरा संस्करण जीत चुकी अहमदाबाद डिफेंडर्स इस टूर्नामेंट में भाग लेने वाली पहली भारतीय टीम बन जाएगी। मुथुसामी अप्पावु टीम का नेतृत्व करेंगे।

प्रश्न 39   5 दिसंबर 2023 को दुनिया भर में मनाए गए संयुक्त राष्ट्र (यूएन) विश्व मृदा दिवस (डब्ल्यूएसडी) 2023 का विषय क्या था -
 (अ) Halt soil salinization, enhance soil production
 (ब) Soils: Where food begins
 (स) Soil and water, a source of life
 (द) Keep soil alive, protect soil biodiversity

उत्तर : Soil and water, a source of life
व्याख्या :
10वां संयुक्त राष्ट्र (यूएन) विश्व मृदा दिवस (डब्ल्यूएसडी) 2023 5 दिसंबर 2023 को दुनिया भर में “Soil and water, a source of life” थीम के साथ मनाया गया।

प्रश्न 40   दिसंबर 2023 में, _______, नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के साथ मंगल ग्रह पर रोवर (Perseverance) संचालित करने वाली पहली भारतीय नागरिक (महिला) बनीं -
 (अ) नंदिनी हरिनाथ
 (ब) वनिता मुथैया
 (स) रितु करिधल श्रीवास्तव
 (द) अक्षता कृष्णमूर्ति

उत्तर : अक्षता कृष्णमूर्ति
व्याख्या :
भारतीय शोधकर्ता डॉ. अक्षता कृष्णमूर्ति मंगल ग्रह पर रोवर (पर्सिवरेंस) संचालित करने वाली पहली भारतीय नागरिक (महिला) बन गई हैं और मंगल ग्रह से नमूने एकत्र करके पृथ्वी पर वापस लाने वाली भी पहली भारतीय नागरिक बन गई हैं।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill