करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 13 दिसम्बर 2023


 1. किस राज्य ने बसों में महिलाओं को मुफ्त यात्रा प्रदान करने के उद्देश्य से ‘महा लक्ष्मी योजना’ लागू की है?

उत्तर: तेलंगाना
हाल ही मे तेलंगाना सरकार ने महा लक्ष्मी योजना के कार्यान्वयन के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं, जिसका उद्देश्य टीएसआरटीसी बसों में महिलाओं को मुफ्त यात्रा प्रदान करना है। महा लक्ष्मी योजना का उद्देश्य तेलंगाना राज्य की सीमाओं के भीतर राज्य संचालित पल्ले वेलुगु और तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम (टीएसआरटीसी) द्वारा संचालित एक्सप्रेस बसों में लड़कियों, सभी आयु वर्ग की महिलाओं और ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को मुफ्त यात्रा प्रदान करना है।
2. लालडुहोमा ने किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली?

उत्तर: मिजोरम
हाल ही मे ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) के नेता लालदुहोमा ने मिजोरम के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। मिजोरम के राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति ने श्री को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। लालदुहोमा पूर्व भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी लालडुहोमा के ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट ने राज्य की 40 विधानसभा सीटों में से 27 पर जीत हासिल की।
3. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा के लिए UPI भुगतान सीमा 1 लाख रुपये से बढ़ाकर कितनी  कर दी है?

उत्तर: 5 लाख रु
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा के लिए UPI भुगतान सीमा को ₹1 लाख से बढ़ाकर ₹5 लाख कर दिया है। ई-मैंडेट के लिए लेनदेन की सीमा ₹15,000 से बढ़ाकर ₹1 लाख कर दी गई है। इससे उपभोक्ताओं को म्यूचुअल फंड, बीमा प्रीमियम और क्रेडिट कार्ड के लिए आवर्ती भुगतान करने में मदद मिलने की संभावना है।
4. खबरों में नजर आए शेरिंग ताशी किस पेशे से जुड़े हैं?

उत्तर: लेखक
हाल ही मे प्रसिद्ध भूटानी लेखक शेरिंग ताशी को साहित्य अकादमी की ‘प्रेमचंद फ़ेलोशिप’ से सम्मानित किया गया। श्री ताशी एक लेखक हैं जो रचनात्मक गैर-काल्पनिक साहित्य के क्षेत्र में अपने कार्यों के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने भूटान पर कई किताबें लिखी हैं और द बोधिसत्व किंग, बोल्ड भूटान बेकन्स, सिंबल्स ऑफ भूटान के सह-लेखक हैं और मिस्ट्रीज ऑफ द रेवेन क्राउन, लिगेसी ऑफ गोंगज़िम उग्येन डोरी और मिथ एंड मेमोरी जैसे कार्यों के स्वतंत्र लेखक हैं।
5. अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने सीआरआईएसपीआर जीन संपादन तकनीक के आधार पर किस बीमारी के इलाज को मंजूरी दी?

उत्तर: सिकल सेल रोग
अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने हाल ही में सिकल सेल रोग के लिए जीन थेरेपी की एक जोड़ी को मंजूरी दी है। इसमें नवीन सीआरआईएसपीआर जीन संपादन तकनीक पर आधारित पहला उपचार शामिल है। दोनों उपचारों को 12 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए अनुमोदित किया गया था। वर्टेक्स/सीआरआईएसपीआर जीन थेरेपी सफल जीन संपादन तकनीक का उपयोग करती है जिसने इसके आविष्कारकों को 2020 में नोबेल पुरस्कार दिलाया।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill