करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 12 दिसम्बर 2023


 1. यूनेस्को द्वारा अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की सूची में शामिल ‘गरबा’ किस राज्य से है?

उत्तर: गुजरात
गुजरात के पारंपरिक नृत्य रूप ‘गरबा’ को यूनेस्को द्वारा अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की सूची में शामिल किया गया था। कोलकाता की दुर्गा पूजा को आखिरी बार प्रतिष्ठित सूची में जोड़े जाने के दो साल बाद यह लोकप्रिय नृत्य शैली यूनेस्को की सूची में जगह बनाने वाली भारत की 15वीं सांस्कृतिक वस्तु है।

2. कौन सा शहर पहले भारतीय कला, वास्तुकला और डिजाइन द्विवार्षिक (आईएएडीबी) 2023 का मेजबान है?

उत्तर: नई दिल्ली
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले में पहले भारतीय कला, वास्तुकला और डिजाइन द्विवार्षिक (आईएएडीबी) 2023 का उद्घाटन किया। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने लाल किले पर ”आत्मनिर्भर भारत सेंटर फॉर डिजाइन” और छात्र द्विवार्षिक- समुन्नति का भी उद्घाटन किया। उन्होंने एक स्मारक डाक टिकट भी लॉन्च किया।

3. किस केंद्रीय मंत्रालय ने ‘हरितसागर’ दिशानिर्देश लॉन्च किए?

उत्तर: बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय
बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय ने सभी प्रमुख बंदरगाहों पर कार्बन की तीव्रता को कम करने के लिए “हरितसागर” ग्रीन पोर्ट दिशानिर्देश लॉन्च किए। इन दिशानिर्देशों के तहत, विभिन्न हरित हस्तक्षेप जैसे कि जहाज से किनारे तक बिजली की आपूर्ति, बंदरगाह उपकरणों का विद्युतीकरण, बंदरगाह जहाजों में हरित हाइड्रोजन/हरित अमोनिया/मेथनॉल जैसे वैकल्पिक ईंधन का उपयोग और हरित हाइड्रोजन/हरित अमोनिया का ईंधन भरना, की हिस्सेदारी में वृद्धि नवीकरणीय ऊर्जा आदि उपलब्ध करायी गयी है।

4. S&P रैंकिंग के अनुसार, कौन सा भारतीय बीमाकर्ता दुनिया का चौथा सबसे बड़ा बीमाकर्ता है?

उत्तर: एलआईसी
राज्य के स्वामित्व वाली भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अमेरिका स्थित मेटलाइफ और प्रूडेंशियल फाइनेंशियल इंक से आगे निकलकर दुनिया की चौथी सबसे बड़ी बीमा कंपनी बन गई है। पूंजी बाजार कंपनी एसएंडपी ग्लोबल की नई रैंकिंग के अनुसार, एलआईसी केवल जर्मनी की एलियांज एसई, चीन की चाइना लाइफ इंश्योरेंस (सीएलआई) और जापान की निप्पॉन लाइफ इंश्योरेंस से पीछे है।

5. केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने भारत और किस देश के बीच इलेक्ट्रॉनिक ओरिजिन डेटा एक्सचेंज सिस्टम (EODES) लॉन्च किया?

उत्तर: कोरिया
केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने भारत-कोरिया इलेक्ट्रॉनिक ओरिजिन डेटा एक्सचेंज सिस्टम (EODES) लॉन्च किया। इसका उद्देश्य सीईपीए के तहत कारोबार किए गए सामानों के संबंध में दो सीमा शुल्क प्रशासनों के बीच मूल जानकारी के इलेक्ट्रॉनिक आदान-प्रदान के माध्यम से भारत-कोरिया व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (सीईपीए) के सुचारू कार्यान्वयन को सुविधाजनक बनाना है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill