करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 11 दिसम्बर 2023


 1. केंद्र सरकार ने किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के लिए पहली शहरी बाढ़ शमन परियोजना को मंजूरी दे दी है?

उत्तर: तमिलनाडु
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के अनुसार, केंद्र सरकार ने चेन्नई बेसिन परियोजना के लिए ‘एकीकृत शहरी बाढ़ प्रबंधन’ गतिविधियों के लिए 561.29 करोड़ रुपये की पहली शहरी बाढ़ शमन परियोजना को मंजूरी दे दी है। यह शहरी बाढ़ शमन प्रयासों की श्रृंखला में पहला है और शहरी बाढ़ प्रबंधन के लिए एक व्यापक ढांचा विकसित करने में मदद करेगा।

2. हवाई वितरण अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान (एडीआरडीई) किसके अंतर्गत एक रक्षा अनुसंधान प्रयोगशाला है?

उत्तर: डीआरडीओ
भारतीय वायु सेना के एक सी-17 परिवहन विमान ने आगरा के एक सैन्य क्षेत्र में एक स्वदेशी रूप से विकसित भारी प्लेटफॉर्म को उतारा, जो अधिकतम 16 टन का भार ले जा सकता है। यह पहली बार है कि 16 टन भार क्षमता वाले 24 फीट गुणा आठ फीट के आयाम वाले प्लेटफॉर्म को भारतीय वायुसेना के विमान से गिराया गया था। भारतीय वायु सेना सी-17 ने पहली बार एडीआरडीई द्वारा विकसित टाइप वी प्लेटफॉर्म (24 फीट) को एयरड्रॉप किया। हवाई वितरण अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान (एडीआरडीई) एक प्रमुख रक्षा अनुसंधान प्रयोगशाला है।

3. तिरियानी ब्लॉक, जिसने एस्पिरेशनल ब्लॉक प्रोग्राम (एबीपी) की पहली डेल्टा रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया, किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश से है?

उत्तर: तेलंगाना
नीति आयोग द्वारा घोषित एस्पिरेशनल ब्लॉक प्रोग्राम (एबीपी) की पहली डेल्टा रैंकिंग में तेलंगाना के कुमुरम भीम आसिफाबाद जिले के तिरियानी ब्लॉक ने शीर्ष स्थान हासिल किया। दूसरा स्थान उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले के कौशांबी ब्लॉक को मिला। नीति आयोग में एक वर्चुअल कार्यक्रम में रैंकिंग की घोषणा की गई। ब्लॉकों की रैंकिंग की गणना जून, 2023 के महीने में ब्लॉकों के प्रदर्शन और प्रमुख प्रदर्शन संकेतकों (KPIs) में प्राप्त प्रगति के आधार पर की गई है।

4. भारत बिल पेमेंट्स (बीबीपीएस) किस संस्था ने बनाया?

उत्तर: फिक्की
देश के बड़े उपयोगिता बिल भुगतान बाजार को डिजिटल बनाने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा बनाया गया प्लेटफॉर्म भारत बिल पेमेंट्स (बीबीपीएस) का उपयोग ऋण भुगतान और क्रेडिट कार्ड बकाया चुकाने के लिए तेजी से किया जा रहा है। जिस तरह से उपभोक्ताओं के लिए हर महीने उपयोगिता बिल उत्पन्न होते हैं, उसी तरह उधारकर्ताओं के लिए ईएमआई (समान मासिक किस्त) हर महीने एक विशिष्ट तारीख पर उत्पन्न होती है। ग्राहक बकाया ईएमआई चुकाने के लिए भुगतान के किसी भी तरीके का उपयोग कर सकता है और यहीं पर बीबीपीएस प्लेटफॉर्म तेजी से एक लोकप्रिय टूल के रूप में उभर रहा है।

5. कार्बन सीमा समायोजन तंत्र (CBAM) किस क्षेत्र से संबंधित है?

उत्तर: यूरोप
यूरोप ने उन उत्पादों को हतोत्साहित करने के इरादे से स्टील के अपने आयात की निगरानी शुरू कर दी है जो उन प्रक्रियाओं का परिणाम हैं जिनके परिणामस्वरूप उच्च कार्बन उत्सर्जन होता है। इस कदम से भारतीय इस्पात निर्यातकों पर असर पड़ने की उम्मीद है जो अपनी भट्टियों को जलाने के लिए फीडस्टॉक के रूप में प्रदूषणकारी कोकिंग कोयले पर निर्भर हैं। हालांकि इसका कोई तत्काल प्रभाव नहीं है, यूरोप के कार्बन बॉर्डर एडजस्टमेंट मैकेनिज्म (सीबीएएम) ने भारत में ग्रीन स्टील की ओर बदलाव को प्रेरित किया है। सीबीएएम ने 1 अक्टूबर, 2023 से अपने संक्रमणकालीन चरण में आवेदन शुरू किया।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill