करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 10 दिसम्बर 2023


 1. भारत ने अपने कृषि क्षेत्र के आधुनिकीकरण के लिए किस देश को 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर की ऋण सुविधा देने की घोषणा की?

उत्तर: केन्या
भारत ने अपने कृषि क्षेत्र के आधुनिकीकरण के लिए केन्या को 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर की ऋण सुविधा देने की घोषणा की, क्योंकि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और केन्या के राष्ट्रपति विलियम समोई रुतो रक्षा, व्यापार, ऊर्जा, डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे और स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने पर सहमत हुए। दोनों पक्षों ने खेल, शिक्षा और डिजिटल समाधान सहित कई क्षेत्रों में सहयोग प्रदान करने वाले पांच समझौतों पर हस्ताक्षर किए और हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्री भागीदारी को बढ़ाने के लिए एक संयुक्त दृष्टि दस्तावेज का अनावरण किया। केन्याई पक्ष ने बाजरा सहित अन्य फसलों की खेती के लिए भारतीय कंपनियों और संस्थानों को जमीन उपलब्ध कराने की पेशकश की।

2. 2021 की तुलना में 2022 में साइबर अपराध और आर्थिक अपराधों का रुझान क्या है ?

उत्तर: बढ़ा हुआ
भारत में 2021 की तुलना में 2022 में पंजीकृत साइबर अपराधों में 24 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जबकि अपराध की अन्य श्रेणियां – जिनमें आर्थिक अपराध (11%), वरिष्ठ नागरिकों के खिलाफ अपराध (9%), महिलाओं के खिलाफ (4%) भी दर्ज की गईं। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) द्वारा जारी नवीनतम आंकडे वृद्धि को दर्शाते हैं ।  ‘क्राइम इन इंडिया’ रिपोर्ट के अनुसार, साइबर क्राइम के तहत 65,893 मामले दर्ज किए गए, जो 2021 में 52,974 मामलों की तुलना में 24.4 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है। एनसीआरबी डेटा के अनुसार, आर्थिक अपराध के तहत कुल 1,93,385 मामले दर्ज किए गए। 2021 में 1,74,013 मामलों की तुलना में 11.1 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है।

3. “ग्राम मंचित्र” एप्लिकेशन, जिसे हाल ही में लॉन्च किया गया था, किस से संबद्ध है:?

उत्तर: भौगोलिक सूचना प्रणाली
ग्राम पंचायत द्वारा स्थानिक योजना को प्रोत्साहित करने के लिए, पंचायती राज मंत्रालय ने भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) एप्लिकेशन “ग्राम मंच” लॉन्च किया था। यह एप्लिकेशन ग्राम पंचायतों को भू-स्थानिक प्रौद्योगिकी का उपयोग करके ग्राम पंचायत स्तर पर योजना बनाने में सुविधा प्रदान करता है और उनका समर्थन करता है। यह विभिन्न क्षेत्रों में किए जाने वाले विभिन्न विकासात्मक कार्यों की बेहतर कल्पना करने और ग्राम पंचायत विकास योजना (जीपीडीपी) के लिए निर्णय समर्थन प्रणाली प्रदान करने के लिए एक एकीकृत भू-स्थानिक मंच प्रदान करता है। मंत्रालय ने उन कार्यों के लिए जियो-टैग (जीपीएस निर्देशांक) के साथ फोटो खींचने में मदद करने के लिए एक मोबाइल आधारित समाधान mActionSoft लॉन्च किया है, जिसमें आउटपुट के रूप में संपत्ति होती है। तीनों चरणों में परिसंपत्तियों की जियो टैगिंग की जाती है।

4. पंचायती राज मंत्रालय द्वारा शुरू की गई पीडीआई का विस्तार क्या है?

उत्तर: पंचायत विकास सूचकांक
स्थानीयकृत एसडीजी प्राप्त करने और इस प्रकार एसडीजी 2030 प्राप्त करने में जमीनी स्तर के संस्थानों द्वारा की गई प्रगति का आकलन और माप करने के लिए, मंत्रालय ने पंचायत विकास सूचकांक (पीडीआई) पर एक रिपोर्ट जारी की है। पंचायत विकास सूचकांक ग्रामीण क्षेत्र में एलएसडीजी प्राप्त करने में प्रदर्शन मूल्यांकन और प्रगति मूल्यांकन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। संशोधित आरजीएसए के तहत, मंत्रालय पंचायतों के बीच सकारात्मक प्रतिस्पर्धा पैदा करने के लिए एसडीजी की प्राप्ति में उनके प्रदर्शन का आकलन करके राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार (एनपीए) के माध्यम से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली पंचायतों को प्रोत्साहित कर रहा है।

5. iGOT कर्मयोगी प्लेटफॉर्म किस श्रेणी के लोगों के लिए लॉन्च किया गया एक ऑनलाइन शिक्षण पोर्टल है?

उत्तर: सरकारी अधिकारी
3 दिसंबर, 2023 को अंतर्राष्ट्रीय विकलांग व्यक्ति दिवस (पीडब्ल्यूडी) के अवसर पर, आईजीओटी कर्मयोगी प्लेटफॉर्म पर एक नया एक्सेसिबिलिटी विजेट लॉन्च किया गया था। विजेट वर्तमान में उपयोगकर्ता के अनुकूल सुविधाएँ प्रदान करता है जैसे: स्क्रीन रीडर, स्मार्ट कंट्रास्ट, टेक्स्ट स्पेसिंग, डिस्लेक्सिया फ्रेंडली, संतृप्ति, पॉज़ एनिमेशन और पेज संरचना। आईजीओटी का एक्सेसिबिलिटी विजेट सभी के लिए एक समावेशी और न्यायसंगत सीखने का अनुभव बनाना चाहता है। आईजीओटी कर्मयोगी सरकारी अधिकारियों को उनकी क्षमता निर्माण यात्रा में मार्गदर्शन करने के लिए एक व्यापक ऑनलाइन शिक्षण पोर्टल है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill