करेंट अफेयर्स : 7 दिसंबर 2023


1. भारत ने जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (UNFCCC) में पार्टियों के सम्मेलन (COP) के किस संस्करण की मेजबानी करने की पेशकश की?

उत्तर: 33वें
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (यूएनएफसीसीसी) के लिए पार्टियों के 33वें सम्मेलन (सीओपी33) की मेजबानी करने की पेशकश की। संयुक्त अरब अमीरात में सीओपी 28 में उच्च स्तरीय खंड के उद्घाटन समारोह में बोलते हुए, पीएम मोदी ने भारत में शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने की इच्छा व्यक्त की। भारत ने 23 अक्टूबर से 1 नवंबर 2002 तक नई दिल्ली में आयोजित UNFCCC COP8 की मेजबानी की है।
2. विश्व के पहले पोर्टेबल आपदा अस्पताल का अनावरण किस देश में किया गया है?

उत्तर: भारत
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद द्वारा संयुक्त रूप से विकसित, दुनिया का पहला पोर्टेबल आपदा अस्पताल, जिसमें 72 सहायता क्यूब्स शामिल हैं, जिन्हें बड़े पैमाने पर हताहत घटनाओं में तैनात किया जा सकता है, का भारत में अनावरण किया गया। प्रोजेक्ट भीष्म (सहयोग, हित और मैत्री के लिए भारत स्वास्थ्य पहल) के तहत स्वदेशी रूप से डिज़ाइन किया गया यह सिस्टम प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित क्षेत्रों में 200 हताहतों के इलाज के लिए तैयार किया गया है।
3. ‘गुलामी उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस’ कब मनाया जाता है?

उत्तर: 2 दिसंबर
दासता उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस, 2 दिसंबर, महासभा द्वारा ‘व्यक्तियों के अवैध व्यापार के दमन और दूसरों के वेश्यावृत्ति के शोषण के लिए संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन’ को अपनाने की तारीख को चिह्नित करता है। गुलामी उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर, दुनिया अतीत के पीड़ितों को याद करती है – विशेष रूप से ट्रान्साटलांटिक दास व्यापार जिस  के दौरान लाखों अफ्रीकी लोगों को उनके घरों से निकाल दिया गया, शोषण किया गया, क्रूर बनाया गया या मार दिया गया।
4. 2023 विश्व डिजिटल प्रतिस्पर्धात्मकता रैंकिंग (WDCR) में भारत का स्थान क्या है?

उत्तर: 49
इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट (IMD) ने अपनी 2023 विश्व डिजिटल प्रतिस्पर्धात्मकता रैंकिंग (WDCR) का अनावरण किया। आईएमडी के अध्ययन के अनुसार, भारत ने साइबर सुरक्षा ज्ञान के मामले में महत्वपूर्ण प्रगति की है, लेकिन प्रौद्योगिकी और भविष्य की तैयारी जैसे मोर्चों पर इसका अभाव है। 64 अर्थव्यवस्थाओं में भारत 49वें स्थान पर है।
5. किस क्रिकेटर को जम्मू-कश्मीर के लिए युवा मतदाता जागरूकता राजदूत नियुक्त किया गया है?

उत्तर: सुरेश रैना
पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना को जम्मू-कश्मीर के लिए युवा मतदाता जागरूकता राजदूत नियुक्त किया गया है। जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) पांडुरंग के पोल ने सहयोग की घोषणा की और कहा कि सुरेश रैना खासकर युवाओं के बीच काफी प्रभाव रखते हैं।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill