करेंट अफेयर्स : 5-6 दिसम्बर 2023


 1. पर्यावरण मंत्रालय और यूएनडीपी की रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने किस ओजोन क्षयकारी रसायन को चरणबद्ध तरीके से समाप्त कर दिया है?

उत्तर: एचसीएफसी 141बी
पर्यावरण मंत्रालय और यूएनडीपी की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने ओजोन क्षयकारी और जलवायु वार्मिंग रसायन एचसीएफसी 141बी (1,1-डाइक्लोरो-1-फ्लोरोइथेन) को सफलतापूर्वक चरणबद्ध तरीके से समाप्त कर दिया है और नए उपकरण निर्माण में ऐसी एक और गैस को खत्म करने में समय से आगे है। एचसीएफसी के लिए 35 प्रतिशत चरणबद्ध लक्ष्य के मुकाबले, भारत ने 44 प्रतिशत की प्रभावशाली कमी हासिल की है।

2. किस अंतरिक्ष संगठन ने अपना पहला एक्स-रे पोलारिमीटर सैटेलाइट (XPoSat) लॉन्च करने की योजना की घोषणा की है?

उत्तर: इसरो
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने गहन एक्स-रे स्रोतों के ध्रुवीकरण की जांच करने के उद्देश्य से अपना पहला एक्स-रे पोलारिमीटर सैटेलाइट (XPoSat) लॉन्च करने की योजना की घोषणा की है। मिशन के उद्देश्यों में शामिल हैं – एक्स-रे स्रोतों से निकलने वाले 8-30 केवी के ऊर्जा बैंड में एक्स-रे ध्रुवीकरण का मापन और 0.8-15 केवी के ऊर्जा बैंड में ब्रह्मांडीय एक्स-रे स्रोतों का दीर्घकालिक वर्णक्रमीय और अस्थायी अध्ययन। मिशन का जीवन 5 वर्ष होने की उम्मीद है।

3. 2023 में वैश्विक आयुर्वेद महोत्सव का 5वां संस्करण कहाँ आयोजित किया गया था?

उत्तर: थिरुवनंतपुरम
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने हाल ही में केरल के तिरुवनंतपुरम में वैश्विक आयुर्वेद महोत्सव के 5वें संस्करण का उद्घाटन किया। ग्लोबल आयुर्वेद फेस्टिवल (जीएएफ) 2023 ”हेल्थकेयर में उभरती चुनौतियां और एक पुनरुत्थान आयुर्वेद” थीम के साथ 1 से 5 दिसंबर तक आयोजित किया गया था। सम्मेलन में केरल के राज्यपाल, केरल के मुख्यमंत्री, केंद्रीय आयुष मंत्री, केंद्रीय पशुपालन मंत्री परषोत्तम रूपाला, मॉरीशस गणराज्य के राष्ट्रपति, श्रीलंका के स्वदेशी चिकित्सा राज्य मंत्री सहित अन्य लोगों की भागीदारी देखी गई।

4. कौन सी संस्था भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का आधिकारिक त्रैमासिक और वार्षिक अनुमान जारी करती है?

उत्तर: एनएसओ
राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के शुरुआती अनुमान के अनुसार, जुलाई-सितंबर 2023 तिमाही में भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 7.6% की दर से बढ़ा। 7.6 प्रतिशत की जीडीपी वृद्धि ने अधिकांश अनुमानों को पीछे छोड़ दिया, जिसमें भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) द्वारा अनुमानित 6.5 प्रतिशत भी शामिल है। अप्रैल-जून तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की ग्रोथ 6.2 फीसदी रही।

5. कैब एग्रीगेटर उबर ने किस शहर में अपनी वैश्विक प्रमुख इलेक्ट्रिक वाहन सेवा उबर ग्रीन लॉन्च करने की घोषणा की?

उत्तर: बैंगलोर
कैब एग्रीगेटर उबर ने बेंगलुरु, कर्नाटक में अपनी वैश्विक प्रमुख इलेक्ट्रिक वाहन सेवा उबर ग्रीन लॉन्च करने की घोषणा की। यह सुविधा तकनीकी शहर के निवासियों को ऐप पर टिकाऊ, पर्यावरण-अनुकूल सवारी बुक करने की अनुमति देती है। सवार सभी शांत और स्वच्छ इलेक्ट्रिक वाहनों में यात्रा करने के लिए अधिक टिकाऊ साधन चुन सकते हैं।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill