करेंट अफेयर्स : 3-4 दिसम्बर 2023


 1. कोडेक्स एलिमेंटेरियस कमीशन (सीएसी), जो हाल ही में खबरों में था, इन दोनों संगठनों में से किस द्वारा स्थापित किया गया था?

उत्तर: एफएओ और डब्ल्यूएचओ
कोडेक्स एलिमेंटेरियस कमीशन (सीएसी) एक अंतरसरकारी निकाय है जो खाद्य मानकों, दिशानिर्देशों और अभ्यास संहिताओं को विकसित करता है। सीएसी की स्थापना 1963 में खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा की गई थी। सीएसी का मुख्यालय रोम में है। हाल ही में, कोडेक्स एलिमेंटेरियस कमीशन (सीएसी) की बैठक में बाजरा के लिए नमी की मात्रा और गुणवत्ता जैसे मापदंडों को कवर करने वाले मानकों के लिए भारत के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से समर्थन दिया गया था। मानक 15 किस्मों को कवर करते हैं और वैश्विक व्यापार और खाद्य बाजारों में बाजरा को बढ़ावा देने में सहायता करेंगे। सीएसी ने भारत की विशिष्टताओं की सराहना की। यह निर्णय तब आया है जब उत्पादन और खपत को बढ़ावा देने के लिए 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष घोषित किया गया था।

2. विश्व एड्स दिवस 2023 का विषय क्या था?

उत्तर: समुदायों को नेतृत्व करने दें
विश्व एड्स दिवस हर साल 1 दिसंबर को मनाया जाता है। 2023 का विषय “समुदायों को नेतृत्व करने दें” है। यह विषय एचआईवी प्रतिक्रिया में समुदायों के महत्व और 2030 तक एड्स को समाप्त करने के लक्ष्य पर प्रकाश डालता है। विश्व एड्स दिवस एक अंतरराष्ट्रीय दिन है जो एड्स महामारी के बारे में जागरूकता बढ़ाता है और इस बीमारी से मरने वालों के प्रति शोक व्यक्त करता है।

3. व्हाइट लंग सिंड्रोम का प्रेरक एजेंट क्या है जो हाल ही में ख़बरों में था?

उत्तर: जीवाणु
कई देशों में बच्चों में जीवाणु फेफड़ों के संक्रमण या निमोनिया का प्रकोप देखा जा रहा है, जिसका एंटीबायोटिक्स प्रभावी ढंग से इलाज करने में असमर्थ हैं। चीन में, रिपोर्ट किए जा रहे ऐसे मामलों में संभवतः माइकोप्लाज्मा न्यूमोनिया रोगज़नक़ शामिल है। ‘व्हाइट लंग’ सिंड्रोम के कारण स्कैन पर विशिष्ट निशान बन जाते हैं। चीन से परे, अमेरिका, नीदरलैंड और डेनमार्क में वृद्धि व्यापक प्रसार की ओर इशारा करती है।

4. इयोथी थास पंडितार, जिनकी प्रतिमा का हाल ही में चेन्नई में अनावरण किया गया था, के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही नहीं है?

उत्तर: वह एक वैद्य/आयुर्वेदिक चिकित्सक थे
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने दिसंबर 2023 में चेन्नई में अग्रणी जाति-विरोधी कार्यकर्ता अयोथी थास पंडितार की एक प्रतिमा का अनावरण किया। प्रतिमा और स्मारक के निर्माण में 2.49 करोड़ रुपये की लागत आई। स्टालिन ने राजनीतिक रूप से ‘तमिज़ान’ और ‘द्रविड़ियन’ पहचान शब्दों को लोकप्रिय बनाने में पेरियार के अग्रदूत के रूप में अयोथी थास की सराहना की। 1845 में मद्रास में जन्मे, अयोथी थास ने 1891 में रेटामलाई श्रीनिवासन के साथ स्थापित द्रविड़ महाजन सभा के माध्यम से द्रविड़ विचारधारा को बढ़ावा दिया। 1876 ​​में, थास ने अद्वैदानंद सभा की स्थापना की थी और रेव जॉन राथिना के साथ पत्रिका ”द्रविड़ पांडियन” लॉन्च की थी। एक प्रमुख कार्यकर्ता और सिद्ध चिकित्सा व्यवसायी, उन्होंने 1870 के दशक में नीलगिरि हिल्स जनजातियों को स्वतंत्रता आंदोलन में संगठित किया। 1886 में उनकी सबसे क्रांतिकारी घोषणा यह थी कि अनुसूचित जातियां हिंदू नहीं थीं, जिसने उनकी अलग सामाजिक-राजनीतिक लामबंदी को प्रेरित किया। इस घोषणा ने बाद के द्रविड़ कड़गम के लिए आधार तैयार किया। थास ने दलितों से 1891 की जनगणना में ”जातिविहीन द्रविड़” के रूप में पंजीकरण कराने का आग्रह किया। उनकी जाति-विरोधी गतिविधियों ने श्रीलंका के अनागारिका धर्मपाल को भी प्रेरित किया। सामाजिक न्याय के लिए समर्पित जीवन के बाद, 5 मई, 1914 को इयोथी थास का निधन हो गया।

5. ऑनलाइन लेनदेन  में उपयोग किए जाने वाले झूठे कमी के दावों, पुष्टि-शर्मनाक, जबरन बंडलिंग और सदस्यता जाल के लिए उपयोग किया जाने वाला सामान्य शब्द क्या है जिसे  हाल ही में भारत में प्रतिबंधित किया गया है?

उत्तर: डार्क पैटर्न
ऑनलाइन लेनदेन में झूठी कमी के दावे, पुष्टि-शर्मनाक, जबरन बंडलिंग और सदस्यता जाल जैसी रणनीति के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सामान्य शब्द, जिसे हाल ही में भारत सरकार द्वारा संबोधित किया गया था, “डार्क पैटर्न” है। भारत सरकार ने ऑनलाइन प्रतिबंध लगाने वाले दिशानिर्देशों को अधिसूचित किया है प्लेटफ़ॉर्म पर भ्रामक डिज़ाइन या ‘डार्क पैटर्न’ को तैनात करने से उपयोगकर्ताओं को कुछ निश्चित विकल्पों में बहलाया जाता है जिससे कंपनी को लाभ होता है। भारत में व्यवस्थित रूप से वस्तुओं या सेवाओं की पेशकश करने वाली किसी भी वाणिज्यिक इकाई को नियमों में उल्लिखित ऐसी प्रथाओं से बचना चाहिए। ई-कॉमर्स के विस्तार के साथ, अंकुश लगाना अनिवार्य हो गया क्योंकि शोषणकारी तंत्र उपभोक्ता स्वायत्तता और निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा को कमजोर करते हैं। उल्लंघन के लिए कंपनियों को दंड का सामना करना पड़ सकता है। जैसे-जैसे डिजिटल अपनाना बढ़ रहा है, इंटरफ़ेस प्रवाह में सूचित सहमति और पारदर्शिता मायने रखती है। इसलिए विनियमों का उद्देश्य वेब-उपयोग की सुरक्षा करना है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill