CA Quiz : 01-02 December 2023

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   एक्सपो 2030 वर्ल्ड फेयर का आयोजन किस शहर में किया जायेगा -
 (अ) दुबई
 (ब) दोहा
 (स) मस्कट
 (द) रियाद

उत्तर : रियाद
व्याख्या :
खाड़ी देश सऊदी अरब की राजधानी रियाद ने एक्सपो 2030 वर्ल्ड फेयर (Expo 2030 world fair) की मेजबानी का अधिकार जीत लिया है। पिछले साल कतर में फुटबॉल विश्व कप के बाद खाड़ी देशों में होने वाला यह एक बड़ा आयोजन होगा। इस एक्सपो का आयोजन रियाद में अक्टूबर 2030 और मार्च 2031 के बीच किया जायेगा।

प्रश्न 2   आईसीसी पुरुष T20 विश्व कप 2024 के लिए अफ्रीकी क्षेत्र से किस टीम ने क्वालीफाई किया है -
 (अ) ज़िम्बाब्वे
 (ब) युगांडा
 (स) घाना
 (द) तंजानिया

उत्तर : युगांडा
व्याख्या :
आईसीसी पुरुष T20 विश्व कप 2024 के लिए अफ़्रीकी क्षेत्र से युगांडा ने क्वालीफाई कर लिया है। युगांडा की टीम अफ़्रीकी क्षेत्र क्वालीफायर में टॉप दो में अपना स्थान सुनिश्चित कर लिया है। यह पहला मौका है जब युगांडा ने T20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया है।

प्रश्न 3    जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन के लिए पार्टियों के सम्मेलन (COP28) का 28वां सत्र कहाँ हो रहा है -
 (अ) न्यूयॉर्क, यूएसए
 (ब) जिनेवा, स्विट्जरलैंड
 (स) दुबई, यूएई
 (द) पेरिस, फ्रांस

उत्तर : दुबई, यूएई
व्याख्या :
जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन के लिए सीओपी (पार्टियों का सम्मेलन) का 28वां सत्र 30 नवंबर, 2023 को दुबई में शुरू हुआ और 12 दिसंबर तक चलेगा।

प्रश्न 4   आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए T20I टीम का कप्तान किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) रोहित शर्मा
 (ब) के एल राहुल
 (स) विराट कोहली
 (द) सूर्यकुमार यादव

उत्तर : सूर्यकुमार यादव
व्याख्या :
T20I टीम में यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल और कप्तान सूर्यकुमार यादव जैसे खिलाड़ी शामिल हैं। केएल राहुल वनडे चरण के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व करेंगे। रोहित शर्मा टेस्ट श्रृंखला में टीम का नेतृत्व करेंगे।

प्रश्न 5   ‘महिमा पंथ’ एक धार्मिक आंदोलन है, जिसकी उत्पत्ति किस राज्य में हुई -
 (अ) गुजरात
 (ब) ओडिशा
 (स) केरल
 (द) तमिलनाडु

उत्तर : ओडिशा
व्याख्या :
केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री ने आधिकारिक तौर पर ‘संत कवि भीम भोई और महिमा पंथ के स्थायी प्रभाव पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी’ की शुरुआत की। भारत के ओडिशा के आध्यात्मिक और सांस्कृतिक परिवेश में उत्पन्न, महिमा पंथ एक अनूठा धार्मिक आंदोलन है जो सादगी, समानता और निराकार ईश्वर के प्रति अटूट भक्ति पर जोर देता है।

प्रश्न 6   ‘लोखिमोन आस्था’ किस भारतीय राज्य/केंद्र शासित प्रदेश से संबंधित है -
 (अ) केरल
 (ब) मिजोरम
 (स) असम
 (द) झारखंड

उत्तर : असम
व्याख्या :
हाल ही मे कार्बी आंगलोंग को पर्यटन स्थल में बदलने के लिए, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने 5 करोड़ रुपये के बजट के साथ कार्बी आंगलोंग के डोलमारा में लोकहिमन मंदिर के निर्माण की घोषणा की। कुरुसर लोचन एंग्ती हंसेक द्वारा स्थापित लोकहिमोन आस्था, सुधार के सिद्धांतों के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अहिंसा, संयम, शांति, मित्रता, विश्वास, भक्ति और पवित्रता पर जोर देती है।

प्रश्न 7    मैतेई मायेक लिपि किस राज्य से संबंधित है -
 (अ) असम
 (ब) मणिपुर
 (स) तमिलनाडु
 (द) बिहार

उत्तर : मणिपुर
व्याख्या :
हाल ही मे मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने इम्फाल में मेइतेई मायेक लिपि का उपयोग करते हुए मणिपुरी भाषा में भारत के संविधान के डिग्लोट संस्करण का अनावरण किया। लॉन्च इवेंट भारतीय संविधान दिवस के अवसर पर हुआ, जो 26 नवंबर को मनाया गया।

प्रश्न 8   किस उच्च न्यायालय ने कहा कि ‘शीघ्र न्याय का अधिकार एक मौलिक अधिकार है’ -
 (अ) राजस्‍थान उच्च न्यायालय
 (ब) मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय
 (स) बिहार उच्च न्यायालय
 (द) गुजरात उच्च न्यायालय

उत्तर : मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय
व्याख्या :
हाल ही मे मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने मुख्य न्यायाधीश के कार्यकारी आदेश के खिलाफ एक याचिका को खारिज करते हुए कहा है कि ‘त्वरित न्याय का अधिकार एक मौलिक अधिकार है’ जिसमें जिला अदालतों को हर तिमाही में अपने 25 सबसे पुराने मामलों का निपटारा करने के लिए कहा गया था। आदेश के अनुसार, यदि कोई अदालत किसी तिमाही में अपने सबसे पुराने 25 मामलों का निपटारा करने में विफल रहती है, तो शेष को अगली तिमाही में उनके लक्ष्य में जोड़ दिया जाएगा। इस आदेश के खिलाफ पूरे मध्य प्रदेश में वकीलों की लंबी हड़ताल रही।

प्रश्न 9   नवंबर 2023 में, भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने बीमा क्षेत्र पर डिजिटल पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन (DPDP) अधिनियम 2023 के प्रभाव की जांच करने के लिए ______________ की अध्यक्षता में 11 सदस्यीय टास्क फोर्स का गठन किया।
 (अ) रणदीप सिंह जगपाल
 (ब) मयंक बथवाल
 (स) रामास्वामी नारायणन
 (द) सिद्धार्थ मोहंती

उत्तर : रणदीप सिंह जगपाल
व्याख्या :
भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने बीमा क्षेत्र पर डिजिटल पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन (DPDP) अधिनियम 2023 के प्रभाव की जांच के लिए 11 सदस्यीय टास्क फोर्स का गठन किया। टास्क फोर्स के अध्यक्ष IRDAI के कार्यकारी निदेशक (गैर-जीवन) और हितधारकों की समिति के सदस्य रणदीप सिंह जगपाल होंगे।

प्रश्न 10   उस बीमा कंपनी का नाम बताइए जिसने हाल ही में (नवंबर 2023 में) टियर I से टियर IV स्थानों में रहने वाले व्यक्तियों और परिवारों के लिए व्यापक कवरेज प्रदान करने के लिए एक नई स्वास्थ्य बीमा योजना, ‘हेल्थ सुपरचार्ज’ लॉन्च की है।
 (अ) आदित्य बिड़ला स्वास्थ्य बीमा
 (ब) टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस
 (स) बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस
 (द) स्टार हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस

उत्तर : टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस
व्याख्या :
टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने टियर I से टियर IV स्थानों में रहने वाले व्यक्तियों और परिवारों के लिए व्यापक कवरेज प्रदान करने के लिए अपनी नई स्वास्थ्य बीमा योजना, हेल्थ सुपरचार्ज लॉन्च की है। यह भौगोलिक स्थिति के आधार पर वैल्यू प्लान और जियो प्लान नाम से 2 प्लान विकल्प प्रदान करता है।

प्रश्न 11   हाल ही में (नवंबर 2023 में) 2023 संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त (UNHCR) नानसेन शरणार्थी पुरस्कार के लिए किसे नामित किया गया है -
 (अ) अज़ीज़बेक आशुरोव (किर्गिस्तान)
 (ब) अब्दुल्लाही मिरे (सोमालिया)
 (स) एंजेला मर्केल (जर्मनी)
 (द) ज़न्नाह मुस्तफ़ा (नाइजीरिया)

उत्तर : अब्दुल्लाही मिरे (सोमालिया)
व्याख्या :
सोमालिया के एक पूर्व शरणार्थी अब्दुल्लाही मिरे को केन्या में विस्थापित बच्चों और युवाओं के हाथों में 100,000 किताबें देने के साथ-साथ शिक्षा के अधिकार की वकालत करने के लिए 2023 के संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त (यूएनएचसीआर) नानसेन शरणार्थी पुरस्कार के वैश्विक पुरस्कार विजेता का नाम दिया गया है।

प्रश्न 12   उस व्यक्तित्व का नाम बताइए जिसे हाल ही में (नवंबर 2023 में) 2023-2025 के लिए रूरल मार्केटिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया (RMAI) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।
 (अ) पुनीत विद्यार्थी
 (ब) विश्वबरन चक्रवर्ती
 (स) प्रवीण गुप्ता
 (द) जयन्त कुमार

उत्तर : पुनीत विद्यार्थी
व्याख्या :
भारत में ग्रामीण विपणनकर्ताओं की प्रमुख संस्था, रूरल मार्केटिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आरएमएआई) ने अपनी 18वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) के दौरान 2023-2025 के लिए पुनीत विद्यार्थी को अपना अध्यक्ष नियुक्त किया है।

प्रश्न 13   किस कंपनी ने हाल ही में (नवंबर 2023 में) वैक्सीन अनुसंधान एवं विकास और संक्रामक रोगों पर सहयोग के लिए सिडनी विश्वविद्यालय के संक्रामक रोग संस्थान (सिडनी आईडी) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) बायोलॉजिकल ई लिमिटेड
 (ब) भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड
 (स) इंडियन इम्यूनोलॉजिकल्स लिमिटेड
 (द) सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया

उत्तर : भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड
व्याख्या :
भारत के पहले स्वदेशी कोविड-19 वैक्सीन कोवैक्सिन के डेवलपर, भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (बीबीआईएल) ने वैक्सीन अनुसंधान को आगे बढ़ाने, अकादमिक को मजबूत करने पर सहयोग करने के लिए सिडनी संक्रामक रोग संस्थान (सिडनी आईडी) विश्वविद्यालय के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

प्रश्न 14   फिलिस्तीनी लोगों के साथ संयुक्त राष्ट्र (यूएन) अंतर्राष्ट्रीय एकजुटता दिवस 2023 दुनिया भर में कब मनाया गया -
 (अ) 29 नवंबर 2023
 (ब) 28 नवंबर 2023
 (स) 26 नवंबर 2023
 (द) 25 नवंबर 2023

उत्तर : 29 नवंबर 2023
व्याख्या :
संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 29 नवंबर को फिलिस्तीनी लोगों के साथ एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है।

प्रश्न 15   हाल ही में (नवंबर 2023 में) ओपनएआई के सीईओ के रूप में किसे फिर से नियुक्त कर दिया गया है -
 (अ) ब्रेट टेलर
 (ब) मीरा मुराती
 (स) ग्रेग ब्रॉकमैन
 (द) सैम ऑल्टमैन

उत्तर : सैम ऑल्टमैन
व्याख्या :
आर्टिफीसियल इंटेलीजेंस बेस्ड कंपनी ओपनएआई (OpenAI) ने आधिकारिक तौर पर फिर से सैम ऑल्टमैन (Sam Altman) को कंपनी के सीईओ के रूप में नियुक्त कर दिया है। हाल ही में उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। वहीं कंपनी के सह-संस्थापक ग्रेग ब्रॉकमैन को फिर से OpenAI के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है।

प्रश्न 16   केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ‘गरीब कल्याण खाद्यान्न कार्यक्रम’ को कितने वर्षो के लिए बढ़ा दिया है -
 (अ) 2 वर्ष
 (ब) 3 वर्ष
 (स) 4 वर्ष
 (द) 5 वर्ष

उत्तर : 5 वर्ष
व्याख्या :
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ‘गरीब कल्याण खाद्यान्न कार्यक्रम’ को अतिरिक्त पांच वर्षों के लिए बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। इसके तहत सरकार योजना के माध्यम से पात्र नागरिकों को मुफ्त अनाज प्रदान करना जारी रखेगी। इस केन्द्रीय योजना की शुरुआत आधिकारिक तौर पर प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) के रूप में कोविड-19 महामारी की शुरुआत में की गयी थी।

प्रश्न 17   भारत के पहले ‘दूरसंचार उत्कृष्टता केंद्र’ की शुरुआत किस राज्य में की जाएगी -
 (अ) मध्य प्रदेश
 (ब) हरियाणा
 (स) उत्तर प्रदेश
 (द) असम

उत्तर : उत्तर प्रदेश
व्याख्या :
उत्तर प्रदेश सरकार ने भारत के पहले ‘दूरसंचार उत्कृष्टता केंद्र’ (Telecom Centre of Excellence) को शुरू करने की घोषणा की है। इसके तहत 5G-AI अनुसंधान और 6G लॉन्च पर 30 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे। यूपी सरकार ने आईआईटी रूड़की में भारत का पहला दूरसंचार उत्कृष्टता केंद्र बनाने की घोषणा की है। इस केंद्र के तहत 5G और 6G टेक्नोलॉजी के विकास में भी योगदान दिया जायेगा।

प्रश्न 18   40वें कोस्ट गार्ड कमांडरों का सम्मेलन कहां आयोजित किया जा रहा है -
 (अ) नई दिल्ली
 (ब) मुंबई
 (स) जयपुर
 (द) चेन्नई

उत्तर : नई दिल्ली
व्याख्या :
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में 40वें कोस्ट गार्ड कमांडरों के सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस तीन दिवसीय सम्मेलन का उद्देश्य वर्तमान की समुद्री चुनौतियों का समाधान करना और देश के तटीय निगरानी तंत्र को मजबूत करना है। इंडियन कोस्ट गार्ड की स्थापना 1978 में की गयी थी जो रक्षा मंत्रालय के अधीन कार्यरत है।

प्रश्न 19   हाल ही में (नवंबर 2023 में) किस देश के पूर्व विदेश मंत्री और नोबेल पुरस्कार विजेता हेनरी किसिंजर का निधन हो गया -
 (अ) आस्ट्रेलिया
 (ब) अमेरीका
 (स) ब्रिटेन
 (द) स्पेन

उत्तर : अमेरीका
व्याख्या :
अमरीका के पूर्व विदेश मंत्री और नोबेल पुरस्कार विजेता हेनरी किसिंजर का कनेक्टिकट में निधन हो गया। वे एक सौ वर्ष के थे। उन्‍होंने अमरीका के दो राष्ट्रपतियों के साथ काम किया और विदेश नीति पर अपनी अमिट छाप छोड़ी।

प्रश्न 20   हाल ही में (नवंबर 2023 में) किस राज्य सरकार ने ‘हाॅट कुक्ड मील योजना’ शुरू की है -
 (अ) गुजरात
 (ब) बिहार
 (स) उत्तर प्रदेश
 (द) महाराष्ट्र

उत्तर : उत्तर प्रदेश
व्याख्या :
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या से आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को गर्म पका भोजन उपलब्ध कराने के लिए ‘हॉट कुक्ड मील’ योजना का शुभारंभ किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने 403 करोड़ रुपये की लागत से 35 जनपदों में 3 हजार 401 आंगनबाड़ी केंद्रों का भी शिलान्यास किया।

प्रश्न 21   हाल ही में (नवंबर 2023 में) साइकी अंतरिक्ष यान ने लेजर सिग्नल भेजकर एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है। साइकी अंतरिक्ष यान किस अंतरिक्ष एजेंसी से संबंधित है -
 (अ) जाक्सा
 (ब) नासा
 (स) इसरो
 (द) राॅसकाॅसमाॅस

उत्तर : नासा
व्याख्या :
नासा का साइकी (Psyche) अंतरिक्ष यान, जो वर्तमान में अंतरिक्ष में 16 मिलियन किलोमीटर से अधिक दूर यात्रा कर रहा है, ने हाल ही में पृथ्वी पर सफलतापूर्वक लेज़र सिग्नल भेजकर एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है। साइकी मिशन का लक्ष्य मंगल तथा बृहस्पति गृह के बीच स्थित साइकी (Psyche) क्षुद्रग्रह का अन्वेषण करना है।

प्रश्न 22   हाल ही में (नवंबर 2023 में) किस देश की नौसेना द्वारा पहला उच्च स्तरीय वर्चुलय संवाद ‘महासागर’ आयोजित किया गया -
 (अ) भारत
 (ब) चीन
 (स) तंजानिया
 (द) बांग्लादेश

उत्तर : भारत
व्याख्या :
भारतीय नौसेना द्वारा 29 नवंबर 2023 को उच्च स्तरीय वर्चुअल संवाद ‘महासागर’ का पहला संस्करण आयोजित किया गया। इस दौरान नौसेना स्टाफ के प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने अलग-अलग देशों की नौसेना/समुद्री एजेंसियों के प्रमुखों और भारतीय समुद्री क्षेत्रों से सटे तटवर्ती इलाकों के वरिष्ठ नेतृत्व के साथ चर्चा की।

प्रश्न 23   केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 1 दिसंबर 2023 को बीएसएफ के 59वें स्थापना दिवस परेड में कहां शामिल हुए -
 (अ) नई दिल्ली
 (ब) मुंबई
 (स) हज़ारीबाग़
 (द) कोलकाता

उत्तर : हज़ारीबाग़
व्याख्या :
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 1 दिसंबर, 2023 को झारखंड के हज़ारीबाग़ में बीएसएफ मेरु प्रशिक्षण केंद्र में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के 59वें स्थापना दिवस में शामिल हुए।

प्रश्न 24   किस संस्था ने ‘FASTER 2.0’ पोर्टल जारी किया -
 (अ) भारत चुनाव आयोग
 (ब) भारत का सर्वोच्च न्यायालय
 (स) डीपीआईआईटी
 (द) नीति आयोग

उत्तर : भारत का सर्वोच्च न्यायालय
व्याख्या :
हाल ही में भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ ने ‘फास्टर 2.0’ पोर्टल लॉन्च किया, जो कैदियों को रिहा करने के अदालती आदेशों के बारे में जेल अधिकारियों को तुरंत सूचित करेगा। पोर्टल में, किसी व्यक्ति की रिहाई के न्यायिक आदेशों को तत्काल अनुपालन के लिए जेलों, ट्रायल कोर्ट और उच्च न्यायालयों में स्थानांतरित किया जाता है। पोर्टल, ‘फास्टर 2.0’ लाइव है और संबंधित अधिकारियों को तत्काल सूचना देने की अनुमति देता है। सीजेआई ने एक और पहल, ई-एससीआर पोर्टल का हिंदी संस्करण लॉन्च किया, जिस पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले देखे जा सकते हैं।

प्रश्न 25   खबरों में दिख रहा ‘केर्न्स ग्रुप’ किस श्रेणी के देशों से जुड़ा है -
 (अ) तेल निर्यात
 (ब) कृषि निर्यात
 (स) दूध निर्यात
 (द) मांस निर्यात

उत्तर : कृषि निर्यात
व्याख्या :
केर्न्स समूह अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील और कनाडा सहित 19 कृषि निर्यातक देशों का एक हित समूह है। विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की लघु-मंत्रिस्तरीय बैठक 2034 के अंत तक समग्र कृषि घरेलू सहायता अधिकारों को आधा करने और सार्वजनिक स्टॉकहोल्डिंग वार्ता को विफल करने के प्रस्ताव के लिए हुई। बैठक का उद्देश्य कृषि वार्ता में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए स्पष्ट राजनीतिक मार्गदर्शन प्रदान करना है।

प्रश्न 26   सेबी आदेश के अनुसार, एएमसी की संपत्ति के कितने आधार अंक निवेशक जागरूकता गतिविधियों पर खर्च किए जाने चाहिए -
 (अ) 2 आधार अंक
 (ब) 3 आधार अंक
 (स) 5 आधार अंक
 (द) 8 आधार अंक

उत्तर : 2 आधार अंक
व्याख्या :
पिछले वित्तीय वर्ष में, 34 परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनियों (एएमसी) ने आधे मिलियन से अधिक प्रतिभागियों को कवर करते हुए 10,364 कार्यक्रम आयोजित किए हैं। एएमएफआई द्वारा 281 निवेशक जागरूकता कार्यक्रम (आईएपी) आयोजित किए गए, जिसमें 84,818 प्रतिभागियों को शामिल किया गया। पिछले वर्ष में, 33 एएमसी ने लगभग आधे मिलियन निवेशकों को कवर करते हुए 8,426 कार्यक्रम आयोजित किए थे। पिछले एक साल में म्यूचुअल फंड उद्योग ने 4.7 मिलियन नए निवेशक जोड़े हैं। सेबी ने एएमसी को निवेशक जागरूकता गतिविधियों पर प्रबंधन के तहत अपनी संपत्ति के दो आधार अंक निवेश करने के लिए अनिवार्य किया है।

प्रश्न 27   नवंबर 2023 में राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण कार्यालय (एनएसएसओ) द्वारा जारी त्रैमासिक बुलेटिन आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (पीएलएफएस) के अनुसार, 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियाें के लिए शहरी क्षेत्रों में बेरोजगारी दर (यूआर) जुलाई-सितंबर 2022 में 7.2% से गिरकर जुलाई-सितंबर 2023 में ________ हो गई -
 (अ) 6.5%
 (ब) 6.3%
 (स) 6.1%
 (द) 6.6%

उत्तर : 6.6%
व्याख्या :
15 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए शहरी क्षेत्रों में बेरोजगारी दर जुलाई-सितंबर 2022 में 7.2 प्रतिशत से घटकर जुलाई-सितंबर 2023 में 6.6 प्रतिशत हो गया।

प्रश्न 28   आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) के आर्थिक आउटलुक नवंबर 2023 के अनुसार जिसका शीर्षक ‘रिस्टोरिंग ग्रोथ’ है, भारत की वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि वित्तीय वर्ष (वित्त वर्ष) 2023-24 में __________ होने की उम्मीद है -
 (अ) 6.6%
 (ब) 6.2%
 (स) 6.5%
 (द) 6.3%

उत्तर : 6.3%
व्याख्या :
आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) के आर्थिक आउटलुक नवंबर 2023 के अनुसार जिसका शीर्षक ‘रिस्टोरिंग ग्रोथ’ है, भारत की वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि वित्तीय वर्ष (वित्त वर्ष) 2023-24 में 6.3% होने की उम्मीद है।

प्रश्न 29   हाल ही में (नवंबर 2023 में) भारत और फ्रांस के बीच अंतरिक्ष सहयोग को बढ़ावा देने में योगदान के लिए फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, शेवेलियर डे ला लेगियन डी’होनूर जीता है -
 (अ) कल्पना कालाहस्ती
 (ब) वी आर ललितांबिका
 (स) रितु करिधल
 (द) नंदिनी हरिनाथ

उत्तर : वी आर ललितांबिका
व्याख्या :
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की प्रतिष्ठित वैज्ञानिक डॉ. वी.आर. ललितंबिका को भारत और फ्रांस के बीच अंतरिक्ष सहयोग को बढ़ावा देने में उनके योगदान के लिए फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार “शेवेलियर डी ला लेगियन डी’ऑनूर” से सम्मानित किया गया।

प्रश्न 30   नवंबर 2023 में, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने वोडाफोन ग्रुप पीएलसी (वोडाफोन) में अपने वोटिंग अधिकार/शेयरधारिता को _______ से बढ़ाकर 25% से कम करने के लिए एटलस 2022 होल्डिंग्स लिमिटेड द्वारा प्रस्तावित अधिग्रहण को मंजूरी दे दी।
 (अ) 20.4%
 (ब) 11.2%
 (स) 14.6%
 (द) 15.9%

उत्तर : 14.6%
व्याख्या :
भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने ऑन-मार्केट और/या ऑफ की एक श्रृंखला के माध्यम से वोडाफोन ग्रुप पीएलसी (वोडाफोन) में अपने वोटिंग अधिकार/शेयरधारिता को 14.6% से बढ़ाकर 25% से कम करने के लिए एटलस 2022 होल्डिंग्स लिमिटेड द्वारा प्रस्तावित अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है।

प्रश्न 31   हाल ही में (नवंबर 2023 में) किस कंपनी को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) से मध्यम श्रेणी के ड्रोन के लिए दूसरे प्रकार का प्रमाणपत्र प्राप्त हुआ है?
 (अ) गरुड़ एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड
 (ब) पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड
 (स) धाक्षा अनमैन्ड सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड
 (द) थानोस टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड

उत्तर : गरुड़ एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड
व्याख्या :
चेन्नई (तमिलनाडु) स्थित गरुड़ एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड ने नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) से मध्यम श्रेणी के ड्रोन के लिए दूसरे प्रकार का प्रमाणपत्र हासिल किया है।

प्रश्न 32   दुनिया भर में रासायनिक युद्ध के सभी पीड़ितों के लिए संयुक्त राष्ट्र (यूएन) स्मरण दिवस 2023 कब मनाया गया -
 (अ) 28 नवंबर 2023
 (ब) 30 नवंबर 2023
 (स) 27 नवंबर 2023
 (द) 29 नवंबर 2023

उत्तर : 30 नवंबर 2023
व्याख्या :
रासायनिक युद्ध के सभी पीड़ितों के लिए संयुक्त राष्ट्र (यूएन) स्मरण दिवस 2023 उन पीड़ितों को श्रद्धांजलि देने के लिए 30 नवंबर 2023 को दुनिया भर में मनाया गया, जिन्होंने रासायनिक युद्ध में अपनी जान गंवाई या पीड़ित हुए।

प्रश्न 33   भारतीय रेलवे ने रेल पटरियों पर हाथियों से होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए कौन सी तकनीक पेश की है -
 (अ) हाथी सुरक्षा
 (ब) गजराज सुरक्षा
 (स) हाथी बचाओ
 (द) गजराज कवच

उत्तर : गजराज सुरक्षा
व्याख्या :
भारतीय रेलवे ने रेल पटरियों पर हाथियों से होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए गजराज सुरक्षा (Gajraj Suraksha) नामक अत्याधुनिक तकनीक पेश की है। यह रेलवे ट्रैक के करीब आने वाले हाथियों का पता लगाने के लिए AI-आधारित एल्गोरिदम और संवेदनशील ऑप्टिकल फाइबर केबल के नेटवर्क का उपयोग करता है। इसका उद्देश्य ट्रेन दुर्घटनाओं से मरने वाले हाथियों को बचाना है। भारतीय रेलवे इस तकनीक को पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, असम, केरल, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों और तमिलनाडु में शुरू करने की योजना बना रहा है।

प्रश्न 34   हॉर्नबिल फेस्टिवल का आयोजन प्रतिवर्ष किस राज्य में किया जाता है -
 (अ) नागालैंड
 (ब) असम
 (स) त्रिपुरा
 (द) मेघालय

उत्तर : नागालैंड
व्याख्या :
पूर्वोत्‍तर राज्‍य नागालैंड के महत्‍वपूर्ण हॉर्नबिल महोत्सव के 24वें संस्करण का आज शाम नागा हेरिटेज विलेज ‘किसामा’ में शुभारंभ हो गया। इस वर्ष के महोत्‍सव के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी और कोलंबिया भागीदार देश हैं और असम भागीदार राज्य है। इस दस दिवसीय महोत्सव में विविधता में एकता की भावना का जश्न मनाते हुए नागालैंड की सभी जनजातियों के कलाकारों की सांस्कृतिक और पारंपरिक प्रस्‍तुतियां एक मंच पर देखने को मिलेंगी।

प्रश्न 35   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10,000वें जन औषधि केंद्र का उद्घाटन कहां किया -
 (अ) उज्जैन
 (ब) वाराणसी
 (स) देवघर
 (द) पटना

उत्तर : देवघर
व्याख्या :
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से बातचीत की। उन्होंने प्रधानमंत्री महिला किसान ड्रोन केंद्र का भी शुभारंभ किया। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने एम्स, देवघर में ऐतिहासिक 10,000वें जन औषधि केंद्र का लोकार्पण किया। श्री मोदी ने देश में जन औषधि केंद्रों की संख्या 10,000 से बढ़ाकर 25,000 करने का कार्यक्रम भी लॉन्च किया।

प्रश्न 36   राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ;एनएसओद्ध के अनुसार जुलाई-सितंबर तिमाही में भारत के सकल घरेलू उत्पाद में ....... प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई -
 (अ) 5.6 प्रतिशत
 (ब) 6.1 प्रतिशत
 (स) 6.6 प्रतिशत
 (द) 7.6 प्रतिशत

उत्तर : 7.6 प्रतिशत
व्याख्या :
सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, जुलाई-सितंबर तिमाही में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 7.6 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई। पिछले साल की समान तिमाही में यह 5.4 फीसदी थी। यह पिछले महीने भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (MPC) के अनुमान से काफी ज्यादा है।

प्रश्न 37   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) जल इतिहास उत्सव का आयोजन किस शहर में आयोजित किया गया -
 (अ) नई दिल्ली
 (ब) उज्जैन
 (स) वाराणसी
 (द) पटना

उत्तर : नई दिल्ली
व्याख्या :
राष्ट्रीय जल मिशन, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग, जल शक्ति मंत्रालय ने 01 दिसंबर, 2023 को दिल्ली के महरौली स्थित शम्सी तालाब, जहाज महल में जल इतिहास उत्सव का आयोजन गया, जिसका उद्देश्य जल विरासत स्थलों की सुरक्षा के प्रति सार्वजनिक चेतना बढ़ाना, जनता के बीच स्वामित्व की भावना उत्पन्न करना, पर्यटन को बढ़ावा देना और साथ ही ऐसी विरासत संरचनाओं का जीर्णोद्धार करना है।

प्रश्न 38   हाल ही में (नवंबर 2023 में) केंद्र सरकार ने जमीन धंसने और भूस्खलन से प्रभावित जोशीमठ के पुनर्निर्माण योजना के लिए कितने रूपए की मंजूरी दी है -
 (अ) 858 करोड़ रूपए
 (ब) 1058 करोड़ रूपए
 (स) 1258 करोड़ रूपए
 (द) 1658 करोड़ रूपए

उत्तर : 1658 करोड़ रूपए
व्याख्या :
केंद्र सरकार ने जमीन धंसने और भूस्खलन से प्रभावित जोशीमठ की पुनर्निर्माण योजना के लिए एक हजार छह सौ 58 करोड़ रुपए की मंजूरी दी है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति ने योजना को स्वीकृति दी। योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय आपदा राहत कोष के पुनर्निर्माण अंश से लगभग एक हजार 80 करोड़ रुपए की केंद्रीय सहायता दी जाएगी।

प्रश्न 39   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) राष्ट्रपति ने किस सशस्त्र मेडिकल काॅलेज को प्रसिडेंट कलर प्रदान किया है -
 (अ) पुणे
 (ब) नई दिल्ली
 (स) जोधपुर
 (द) रांची

उत्तर : पुणे
व्याख्या :
राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने पुणे में सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज(एएफएमसी) को प्रेसिडेंट कलर प्रदान किया। उन्होंने कम्प्यूटेशनल मेडिसिन के लिए सशस्त्र बल केंद्र ‘प्रज्‍ना’ का भी वर्चुअल रूप से उद्घाटन किया।

प्रश्न 40   5वें वैश्विक आयुर्वेद महोत्सव का आयोजन किस शहर में किया गया -
 (अ) तिरूवनंतपुरम
 (ब) रांची
 (स) बैंगलुरू
 (द) मुंबई

उत्तर : तिरूवनंतपुरम
व्याख्या :
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने केरल के तिरुवनंतपुरम के ग्रीन फील्ड स्टेडियम में 5वें वैश्विक आयुर्वेद महोत्सव का उद्घाटन करते हुए कहा कि भारत सरकार ने आयुर्वेद के विकास और वैश्विक मान्यता को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। ग्लोबल आयुर्वेद फेस्टिवल - जीएएफ 2023 केरल राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम में एक से 5 दिसंबर तक ‘हेल्थकेयर में उभरती चुनौतियों और एक पुनरुत्थान आयुर्वेद’ विषय पर आयोजित किया जा रहा है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill