CA Quiz : 03-06 December 2023

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) कौन हैं -
 (अ) मनोज पांडे
 (ब) करमबीर सिंह
 (स) राकेश कुमार सिंह
 (द) अनिल चौहान

उत्तर : अनिल चौहान
व्याख्या :
चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान ने 6 दिसंबर, 2023 को नई दिल्ली में संयुक्त नेतृत्व कॉन्क्लेव के पहले सत्र की अध्यक्षता की।

प्रश्न 2   किस सांस्कृतिक वस्तु को मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत (ICH) की यूनेस्को सूची में शामिल किया गया था -
 (अ) भांगड़ा
 (ब) गरबा
 (स) कथक कली
 (द) कुचिपुड़ी

उत्तर : गरबा
व्याख्या :
अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर (आईसीएच) की सुरक्षा के लिए अंतर सरकारी समिति की 18वीं बैठक के दौरान 2003 के कन्वेंशन के प्रावधानों के तहत यूनेस्को ने गुजरात के गरबा को मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत (आईसीएच) की प्रतिनिधि सूची में शामिल किया है। यह बैठक बोत्सवाना के कसाने में 5 दिसंबर को शुरू हुई जो 9 दिसंबर, 2023 तक चलेगी। गुजरात का गरबा नृत्य इस सूची में शामिल होने वाला भारत की 15वीं धरोहर (आईसीएच) है।

प्रश्न 3   व्हाइट लंग सिंड्रोम का प्रेरक एजेंट क्या है जो हाल ही में ख़बरों में था -
 (अ) वायरस
 (ब) जीवाणु
 (स) प्रोटोज़ोआ
 (द) कवक

उत्तर : जीवाणु
व्याख्या :
कई देशों में बच्चों में जीवाणु फेफड़ों के संक्रमण या निमोनिया का प्रकोप देखा जा रहा है, जिसका एंटीबायोटिक्स प्रभावी ढंग से इलाज करने में असमर्थ हैं। चीन में, रिपोर्ट किए जा रहे ऐसे मामलों में संभवतः माइकोप्लाज्मा न्यूमोनिया रोगज़नक़ शामिल है। ‘व्हाइट लंग’ सिंड्रोम के कारण स्कैन पर विशिष्ट निशान बन जाते हैं। चीन से परे, अमेरिका, नीदरलैंड और डेनमार्क में वृद्धि व्यापक प्रसार की ओर इशारा करती है।

प्रश्न 4   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) किस केन्द्रीय मंत्री ने कार्डियोपल्मोनरी रेससिटेशन (सीपीआर) पर राष्ट्रव्यापी जन जागरूकता अभियान शुरू किया -
 (अ) अनुराग ठाकुर
 (ब) पीयूष गोयल
 (स) डॉ. मनसुख मांडविया
 (द) आर के सिन्हा

उत्तर : डॉ. मनसुख मांडविया
व्याख्या :
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने एनबीईएमएस द्वारा चलाये जा रहे कार्डियोपल्मोनरी रेससिटेशन (सीपीआर) जागरूकता कार्यक्रम पर एक राष्ट्रव्यापी जन जागरूकता अभियान शुरू किया। यह देश का पहला सीपीआर जागरूकता कार्यक्रम है, जो राष्ट्रीय स्तर पर संचालित किया गया है।

प्रश्न 5   पुरुष वॉलीबॉल क्लब विश्व चैम्पियनशिप 2023 का आयोजन किस देश में किया जायेगा -
 (अ) भारत
 (ब) सिंगापुर
 (स) फ्रांस
 (द) यूके

उत्तर : भारत
व्याख्या :
एफ.आई.वी.बी. पुरुष क्लब वॉलीबॉल विश्व चैम्पियनशिप 2023 बेंगलुरु के कोरामंगला इंडोर स्टेडियम में शुरू हुआ। यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट पहली बार भारत में आयोजित किया जा रहा है। पांच दिन चलने वाली इस प्रतियोगिता में छह टीमें भाग लेंगी। प्राइम वॉलीबॉल लीग का दूसरा संस्करण जीत चुकी अहमदाबाद डिफेंडर्स इस टूर्नामेंट में भाग लेने वाली पहली भारतीय टीम बन जाएगी। मुथुसामी अप्पावु टीम का नेतृत्व करेंगे।

प्रश्न 6   5 दिसंबर 2023 को दुनिया भर में मनाए गए संयुक्त राष्ट्र (यूएन) विश्व मृदा दिवस (डब्ल्यूएसडी) 2023 का विषय क्या था -
 (अ) Halt soil salinization, enhance soil production
 (ब) Soils: Where food begins
 (स) Soil and water, a source of life
 (द) Keep soil alive, protect soil biodiversity

उत्तर : Soil and water, a source of life
व्याख्या :
10वां संयुक्त राष्ट्र (यूएन) विश्व मृदा दिवस (डब्ल्यूएसडी) 2023 5 दिसंबर 2023 को दुनिया भर में “Soil and water, a source of life” थीम के साथ मनाया गया।

प्रश्न 7   दिसंबर 2023 में, _______, नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के साथ मंगल ग्रह पर रोवर (Perseverance) संचालित करने वाली पहली भारतीय नागरिक (महिला) बनीं -
 (अ) नंदिनी हरिनाथ
 (ब) वनिता मुथैया
 (स) रितु करिधल श्रीवास्तव
 (द) अक्षता कृष्णमूर्ति

उत्तर : अक्षता कृष्णमूर्ति
व्याख्या :
भारतीय शोधकर्ता डॉ. अक्षता कृष्णमूर्ति मंगल ग्रह पर रोवर (पर्सिवरेंस) संचालित करने वाली पहली भारतीय नागरिक (महिला) बन गई हैं और मंगल ग्रह से नमूने एकत्र करके पृथ्वी पर वापस लाने वाली भी पहली भारतीय नागरिक बन गई हैं।

प्रश्न 8   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) के बोर्ड में अंशकालिक सरकारी निदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया था -
 (अ) वी नटेसन
 (ब) प्रदीप गौड़
 (स) विवेक कुमार गुप्ता
 (द) संजीब कुमार

उत्तर : विवेक कुमार गुप्ता
व्याख्या :
भारत के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने तत्काल प्रभाव से रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) के बोर्ड में अंशकालिक सरकारी निदेशक के रूप में विवेक कुमार गुप्ता की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

प्रश्न 9   दिसंबर 2023 में, राजीव आनंद को ________ (बीमा कंपनी) के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया था -
 (अ) इंडियाफर्स्ट लाइफ इंश्योरेंस
 (ब) मैक्स लाइफ इंश्योरेंस
 (स) एजेस संघीय जीवन बीमा
 (द) टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस

उत्तर : मैक्स लाइफ इंश्योरेंस
व्याख्या :
एक्सिस बैंक लिमिटेड द्वारा नामित मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के गैर-कार्यकारी निदेशक राजीव आनंद को 5 दिसंबर 2023 से मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड का अध्यक्ष नामित किया गया है।

प्रश्न 10   इयोथी थास पंडितार, जिनकी प्रतिमा का हाल ही में चेन्नई में अनावरण किया गया था, के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही नहीं है -
 (अ) उन्होंने 1891 में द्रविड़ महाजन सभा की स्थापना की
 (ब) उन्होंने एक पत्रिका द्रविड़ पांडियन लॉन्च की
 (स) वह एक वैद्य/आयुर्वेदिक चिकित्सक थे
 (द) उपरोक्त सभी कथन सही हैं

उत्तर : वह एक वैद्य/आयुर्वेदिक चिकित्सक थे
व्याख्या :
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने दिसंबर 2023 में चेन्नई में अग्रणी जाति-विरोधी कार्यकर्ता अयोथी थास पंडितार की एक प्रतिमा का अनावरण किया। प्रतिमा और स्मारक के निर्माण में 2.49 करोड़ रुपये की लागत आई। स्टालिन ने राजनीतिक रूप से ‘तमिज़ान’ और ‘द्रविड़ियन’ पहचान शब्दों को लोकप्रिय बनाने में पेरियार के अग्रदूत के रूप में अयोथी थास की सराहना की। 1845 में मद्रास में जन्मे, अयोथी थास ने 1891 में रेटामलाई श्रीनिवासन के साथ स्थापित द्रविड़ महाजन सभा के माध्यम से द्रविड़ विचारधारा को बढ़ावा दिया।

प्रश्न 11   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) भारतीय मूल के किस उपन्यासकार को सिंगापुर के सर्वोच्च कला सम्मान से सम्मानित किया गया -
 (अ) अलका सिंह
 (ब) मीरा चंद
 (स) आशा लता
 (द) प्रीति देसाई

उत्तर : मीरा चंद
व्याख्या :
सिंगापुर में भारतीय मूल की लेखिका 81 वर्षीय मीरा चंद को कलात्मक उत्कृष्टता और देश की कला और संस्कृति परिदृश्य को समृद्ध बनाने में उनके योगदान के लिए देश के सबसे प्रतिष्ठित कला सम्मान कल्चरल मेडलियन से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति थर्मन शनमुगरत्नम ने चंद को साथी उपन्यासकार सुचेन क्रिस्टीन लिम और मलय नृत्य के दिग्गज उस्मान अब्दुल हामिद के साथ यह अवार्ड दिया।

प्रश्न 12   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) इनसॉल्वेंसी एंड बैंक्रप्ट्सी बोर्ड ऑफ इंडिया के कार्यकारी निदेशक के रूप में किसने कार्यभार संभाला है -
 (अ) जितेश जॉन
 (ब) अजय कपूर
 (स) आनंद किशोर माथुर
 (द) अरविन्द सिन्हा

उत्तर : जितेश जॉन
व्याख्या :
साल 2001 बैच के भारतीय आर्थिक सेवा अधिकारी जितेश जॉन ने इनसॉल्वेंसी एंड बैंक्रप्ट्सी बोर्ड ऑफ इंडिया (Insolvency and Bankruptcy Board of India-IBBI) के कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला है। वहीं इस साल अक्टूबर में, संदीप गर्ग को आईबीबीआई का पूर्णकालिक सदस्य बनाया गया था। IBBI दिवाला और दिवालियापन संहिता (IBC) को लागू करने वाली एक प्रमुख संस्था है।

प्रश्न 13   प्रो कबड्डी लीग की ‘पटना पाइरेट्स’ टीम का टाइटल स्पॉन्सर कौन है -
 (अ) ड्रीम 11
 (ब) स्टील अथोरिटी ऑफ़ इंडिया
 (स) बिहार सरकार
 (द) विवो

उत्तर : बिहार सरकार
व्याख्या :
बिहार सरकार प्रो कबड्डी लीग की ‘पटना पाइरेट्स’ टीम को स्पॉन्सर करेगी। बिहार सरकार प्रो कबड्डी लीग की ‘पटना पाइरेट्स’ टीम का टाइटल स्पॉन्सर होगा। पटना पाइरेट्स के खिलाड़ी ‘आनंदमय बिहार’ लिखी जर्सी पहनकर खेलेंगे। बिहार पहली बार किसी खेल का प्रायोजक बन रहा है। प्रो कबड्डी लीग में पटना के संदीप कुमार को पहली बार बिहार से पटना पाइरेट्स की टीम में चुना गया है।

प्रश्न 14   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) पहले एशियाई रेंजर फोरम का आयोजन किस शहर में किया गया -
 (अ) देहरादून
 (ब) ईटानगर
 (स) शिलांग
 (द) गुवाहाटी

उत्तर : गुवाहाटी
व्याख्या :
पहला एशियाई रेंजर फोरम गुवाहाटी में शुरू हुआ। विश्व स्तर पर रेंजरों को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर सहयोग करने और समाधान प्रदान करने के लिए ये फोरम एक अनूठा अवसर प्रदान करता है।

प्रश्न 15   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) भारत ने किस देश के साथ खेल, शिक्षा और डिजिटल समाधान के लिए 5 समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) ब्राजिल
 (ब) केन्या
 (स) बांग्लादेश
 (द) सिंगापुर

उत्तर : केन्या
व्याख्या :
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और केन्या के राष्ट्रपति विलियम सामोई रुतो के बीच चर्चा के परिणामस्वरूप पांच समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए, जिससे खेल, शिक्षा और डिजिटल समाधान जैसे विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा मिलेगा। दोनों नेताओं ने हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्री जुड़ाव बढ़ाने के लिए एक संयुक्त दृष्टि दस्तावेज का अनावरण किया। एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, भारत ने केन्या को उसके कृषि क्षेत्र के आधुनिकीकरण के लिए 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर का ऋण देने की प्रतिबद्धता जताई है।

प्रश्न 16   राष्ट्रीय अपराध रिकाॅर्ड ब्यूरो द्वारा जारी ‘Crime in India’ (वर्ष 2022 के लिए) रिपोर्ट के अनुसार कौनसा कथन सत्य है -
अ. साइबर अपराधों में 24 प्रतिशत की वृद्धि हुई
ब. आर्थिक अपराधों में 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई
स. वरिष्ठ नागरिकों के विरूद्ध अपराध 9 प्रतिशत बढ़े

 (अ) केवल अ
 (ब) केवल अ और ब
 (स) केवल अ और स
 (द) अ, ब और स

उत्तर : अ, ब और स
व्याख्या :
राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) ने ‘Crime in India’ शीर्षक से अपनी नवीनतम रिपोर्ट जारी की है, जिसमें वर्ष 2022 के लिए अपराध के आंकड़ों में महत्वपूर्ण रुझानों का खुलासा किया गया है। मुख्य आकर्षण में साइबर अपराधों में 24% की उल्लेखनीय वृद्धि, आर्थिक अपराधों में 11% की उल्लेखनीय वृद्धि शामिल है। वरिष्ठ नागरिकों के विरुद्ध अपराध 9% और महिलाओं के विरुद्ध अपराध 4% बढ़े।

प्रश्न 17   ग्लोबल रेटिंग एजेंसी के अनुसार भारत किस वर्ष तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जायेगा -
 (अ) 2026
 (ब) 2028
 (स) 2030
 (द) 2033

उत्तर : 2030
व्याख्या :
एस.एंड.पी. ग्लोबल रेटिंग्स एजेंसी ने कहा है कि भारत वर्ष 2030 तक विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा, लेकिन देश के लिए एक बड़ी चुनौती विशाल अवसर का लाभ उठाना और अगला बड़ा वैश्विक विनिर्माण केंद्र बनना होगा। अमरीका की इस एजेंसी को उम्मीद है कि भारत अगले तीन वर्षों में सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था होगा, जिसमें सकल घरेलू उत्पाद-जीडीपी की वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष में अनुमानित 6.4 प्रतिशत से अधिक होकर वर्ष 2026 तक 7 प्रतिशत तक हो जाएगी।

प्रश्न 18   संयुक्त राष्ट्र (यूएन) अंतर्राष्ट्रीय विकलांग व्यक्ति दिवस (आईडीपीडी) 2023 दुनिया भर में कब मनाया गया -
 (अ) 1 दिसंबर 2023
 (ब) 2 दिसंबर 2023
 (स) 3 दिसंबर 2023
 (द) 4 दिसंबर 2023

उत्तर : 3 दिसंबर 2023
व्याख्या :
संयुक्त राष्ट्र (यूएन) विकलांग व्यक्तियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (आईडीपीडी) 2023 दुनिया भर में 3 दिसंबर 2023 को United in action to rescue and achieve the Sustainable Development Goals (SDGs) for, with, and by persons with disabilities थीम के साथ मनाया गया।

प्रश्न 19   दिसंबर 2023 में, Jio पेमेंट्स बैंक लिमिटेड में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की हिस्सेदारी वित्तीय वर्ष 2022-23 (FY23) में घटकर ________ हो गई।
 (अ) 16%
 (ब) 23%
 (स) 27%
 (द) 33%

उत्तर : 23%
व्याख्या :
Jio पेमेंट्स बैंक लिमिटेड में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की हिस्सेदारी वित्तीय वर्ष 2022-23 (FY23) में 30% से घटकर 23% हो गई, जिसे SBI ने Jio पेमेंट्स बैंक की स्थापना के बाद से बनाए रखा था।

प्रश्न 20   उस व्यक्तित्व का नाम बताइए जिसे हाल ही में (दिसंबर 2023 में) केंद्र शासित प्रदेश (UT) जम्मू और कश्मीर (J&K) के लिए युवा मतदाता जागरूकता राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है -
 (अ) शाहीर शेख
 (ब) सचिन तेंडुलकर
 (स) सोनू सूद
 (द) सुरेश कुमार रैना

उत्तर : सुरेश कुमार रैना
व्याख्या :
केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पांडुरंग के. पोल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर सुरेश रैना को जम्मू-कश्मीर का युवा मतदाता जागरूकता राजदूत घोषित किया।

प्रश्न 21   निम्नलिखित में से किस भारतीय को हाल ही में (दिसंबर 2023 में) फोर्ब्स एशिया की 2023 परोपकार नायकों की सूची में शामिल किया गया है -
 (अ) निखिल कामथ
 (ब) कुशल पाल सिंह
 (स) नंदन नीलेकणि
 (द) सभी 1, 2 और 3

उत्तर : सभी 1, 2 और 3
व्याख्या :
फोर्ब्स एशिया की 2023 नायकों की परोपकार सूची, वार्षिक अनरैंक सूची के 17वें संस्करण में 3 भारतीयों को शामिल किया गया है: कुशल पाल सिंह (के.पी. सिंह), डीएलएफ लिमिटेड के मानद अध्यक्ष; इंफोसिस के सह-संस्थापक और अध्यक्ष नंदन नीलेकणि; और निखिल कामथ, सह-संस्थापक और मुख्य वित्तीय अधिकारी, ज़ेरोधा।

प्रश्न 22   उस कंपनी का नाम बताइए जिसने हाल ही में (दिसंबर 2023 में) सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करने के लिए डीबीएस बैंक इंडिया, वीज़ा और अमेज़ॅन के साथ साझेदारी की है -
 (अ) आदित्य बिड़ला फाइनेंस
 (ब) बजाज फाइनेंस
 (स) गोदरेज कैपिटल
 (द) महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज

उत्तर : गोदरेज कैपिटल
व्याख्या :
गोदरेज समूह की गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी (एनबीएफसी) शाखा, गोदरेज कैपिटल ने अपने निर्माण डिजिटल प्लेटफॉर्म पहल के हिस्से के रूप में डीबीएस बैंक इंडिया, वीज़ा और अमेज़ॅन के साथ साझेदारी की है, जिसका उद्देश्य सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) को व्यापक श्रेणी की सेवाएं प्रदान करना है।

प्रश्न 23   दिसंबर 2023 में, एशियाई विकास बैंक (ADB) ने बिजली आपूर्ति की गुणवत्ता, दक्षता और विश्वसनीयता में सुधार के लिए उत्तराखंड क्लाइमेट रेजिलिएंट पावर सिस्टम डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के लिए _____ अमेरिकी डॉलर ऋण को मंजूरी दी।
 (अ) 200 मिलियन
 (ब) 300 मिलियन
 (स) 500 मिलियन
 (द) 400 मिलियन

उत्तर : 200 मिलियन
व्याख्या :
एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने बिजली आपूर्ति की गुणवत्ता, दक्षता और विश्वसनीयता में सुधार करने और राज्य को अपने निवासियों को 24×7 बिजली प्राप्त करने और परिवर्तन में सहायता करने के लिए उत्तराखंड क्लाइमेट रेजिलिएंट पावर सिस्टम डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के लिए 200 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण को मंजूरी दे दी है। स्वच्छ ऊर्जा के उपयोग के लिए.

प्रश्न 24   दिसंबर 2023 में जारी इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट (IMD) की विश्व डिजिटल प्रतिस्पर्धात्मकता रैंकिंग (WDCR) 2023 के 7वें संस्करण में भारत की रैंक क्या है -
 (अ) 35 वें
 (ब) 42 वें
 (स) 49 वें
 (द) 30 वीं

उत्तर : 49 वें
व्याख्या :
इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट (IMD) की विश्व डिजिटल प्रतिस्पर्धात्मकता रैंकिंग (WDCR) 2023 के 7वें संस्करण में भारत 49वें स्थान पर है। यू.एस.ए. ने अपना शीर्ष स्थान (रैंक 1) पुनः प्राप्त कर लिया, जिसने ज्ञान, प्रौद्योगिकी और भविष्य की तैयारी - तीनों श्रेणियों में अच्छा प्रदर्शन किया।

प्रश्न 25   दिसंबर 2023 में मेरकॉम इंडिया रिसर्च द्वारा जारी ‘Q3 2023 मेरकॉम इंडिया रूफटॉप सोलर रिपोर्ट’ के अनुसार, भारत में छत पर सौर प्रतिष्ठानों ने 2023 की (Q3- जुलाई-सितंबर) तीसरी तिमाही में 34.7% साल-दर-साल (YoY) छलांग लगाकर ___________ मेगावॉट (MW) दर्ज की -
 (अ) 490
 (ब) 289
 (स) 431
 (द) 302

उत्तर : 431
व्याख्या :
मेरकॉम इंडिया रिसर्च द्वारा जारी 'क्यू3 2023 मेरकॉम इंडिया रूफटॉप सोलर रिपोर्ट' के अनुसार, भारत में रूफटॉप सोलर इंस्टॉलेशन ने कैलेंडर वर्ष 2023 की तीसरी तिमाही में साल-दर-साल 34.7% की बढ़ोतरी के साथ 431 मेगावाट (मेगावाट) दर्ज की।

प्रश्न 26   आईबीए जूनियर विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप 2023 का आयोजन कहां किया गया -
 (अ) आर्मेनिया
 (ब) तुर्किये
 (स) चीन
 (द) भारत

उत्तर : आर्मेनिया
व्याख्या :
आईबीए जूनियर वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप 2023 के आखिरी दिन भारत ने येरेवन, आर्मेनिया में तीन स्वर्ण, पांच रजत और एक कांस्य पदक जीता। आकांशा ने 70 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता, परी ने 48 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता, जबकि निशा ने 52 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। भारत से सबसे ज्यादा 12 फाइनलिस्ट थे, लेकिन उनमें से केवल तीन ही विश्व चैंपियन बने।

प्रश्न 27   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस राज्य में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण किया -
 (अ) गोवा
 (ब) राजस्थान
 (स) महाराष्ट्र
 (द) हरियाणा

उत्तर : महाराष्ट्र
व्याख्या :
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग में स्थित राजकोट किले में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण किया। साथ ही वह नौसेना दिवस 2023 पर आयोजित इवेंट में शामिल हुए। इंडियन नेवी के इतिहास को दिखाने के लिए, नौसेना दिवस के मौके पर एक प्रदर्शनी का आयोजन भी किया गया जहां शिवाजी महाराज के समकालीन जहाज के कई मॉडल बनाए गए थे।

प्रश्न 28   विश्व मृदा दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है -
 (अ) 3 दिसंबर
 (ब) 4 दिसंबर
 (स) 5 दिसंबर
 (द) 6 दिसंबर

उत्तर : 5 दिसंबर
व्याख्या :
विश्व मृदा दिवस (World Soil Day) हर साल 5 दिसंबर को मनाया जाता है और इसका उद्देश्य मिट्टी के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाना है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने आधिकारिक तौर पर 5 दिसंबर 2014 को पहले विश्व मृदा दिवस के रूप में नामित किया। इस वर्ष की थीम Soil and Water: A Source of Life है।

प्रश्न 29   पश्चिम बंगाल विधानसभा में प्लेटिनम जुबली मेमोरियल बिल्डिंग के बेसमेंट में संग्रहालय का उद्घाटन किसने किया -
 (अ) नरेंद्र मोदी
 (ब) सी. वी. आनंद बोस
 (स) ममता बनर्जी
 (द) सौरव गांगुली

उत्तर : ममता बनर्जी
व्याख्या :
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल विधानसभा में प्लेटिनम जुबली मेमोरियल बिल्डिंग के बेसमेंट में एक संग्रहालय का उद्घाटन किया। यह संग्रहालय विधानसभा के इतिहास, स्वतंत्रता-पूर्व दिनों में विधान परिषद के कामकाज और अंग्रेजों से सत्ता हस्तांतरण को दर्शाता है। यह संग्रहालय 2000 वर्ग फुट में फैला है।

प्रश्न 30   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) भारत की तीसरी महिला ग्रैंडमास्टर कौन बनी है -
 (अ) वंतिका अग्रवाल
 (ब) पद्मिनी राउत
 (स) वैशाली रमेशबाबू
 (द) हरिका द्रोणावल्ली

उत्तर : वैशाली रमेशबाबू
व्याख्या :
वैशाली रमेशबाबू भारत की 84वीं ग्रैंडमास्टर बन गई हैं, उन्होंने 2023 IV एलोब्रेगेट ओपन के दौरान 2500 रेटिंग पॉइंट्स हासिल कर यह कारनामा किया। कोनेरू हम्पी और हरिका द्रोणावल्ली के बाद वैशाली अब भारत की तीसरी महिला ग्रैंडमास्टर बन गयी है। वैशाली और उनके छोटे भाई आर. प्रगनानंद की जोड़ी ग्रैंडमास्टर बनने वाली पहली बहन-भाई की जोड़ी हैं।

प्रश्न 31   सियाचिन में तैनात होने वाली भारतीय सेना की पहली महिला चिकित्सा अधिकारी कौन बनी है -
 (अ) गीतिका कौल
 (ब) आरती सिन्हा
 (स) अनन्या ठाकुर
 (द) आयुषी सिंह

उत्तर : गीतिका कौल
व्याख्या :
स्नो लेपर्ड ब्रिगेड की कैप्टन गीतिका कौल ने दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन में तैनात होने वाली भारतीय सेना की पहली महिला चिकित्सा अधिकारी बनकर इतिहास रच दिया है। इससे पहले उन्होंने प्रतिष्ठित सियाचिन बैटल स्कूल में इंडक्शन प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा किया था।

प्रश्न 32   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स ने चार सर्वेक्षण पोत में से प्रथम ______ को भारतीय नौसेना को सौंपा है -
 (अ) सर्मथ
 (ब) संध्याक
 (स) विजय
 (द) विशाखा

उत्तर : संध्याक
व्याख्या :
गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (जीआरएसई), कोलकाता में बनाए जा रहे चार सर्वेक्षण पोत (वृहद) में से प्रथम, संध्याक (यार्ड 3025), 04 दिसंबर 2023 को भारतीय नौसेना को सौंपा गया। चार सर्वेक्षण पोतों (वृहद) के लिए 30 अक्टूबर 2018 को अनुबंध पर हस्ताक्षर किये गये थे।

प्रश्न 33   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने किस शब्द को साल का शब्द घोषित किया है -
 (अ) विजन
 (ब) एआई
 (स) रिज
 (द) ह्यूमन

उत्तर : रिज
व्याख्या :
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस (ओयूपी) ने सोमवार को बोलचाल के शब्द ‘रिज' को साल 2023 का शब्द घोषित किया। यह शब्द शैली, सौंदर्य, आकर्षण या रोमांटिक या यौन साथी को आकर्षित करने की क्षमता को संदर्भित करता है।

प्रश्न 34   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) किस भारतीय संस्थान ने कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य पर आयोजित 23वीं विश्व कांग्रेस में ‘आईएसएसए विजन जीरो 2023’ पुरस्कार प्राप्त किया है -
 (अ) कर्मचारी राज्य बीमा निगम
 (ब) कर्मचारी भविष्य निधि संगठन
 (स) भारतीय स्टेट बैंक
 (द) भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम

उत्तर : कर्मचारी राज्य बीमा निगम
व्याख्या :
कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य पर आयोजित 23वीं विश्व कांग्रेस में “आईएसएसए विजन जीरो 2023” पुरस्कार प्राप्त किया। “विजन जीरो” कार्यस्थल पर दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए एक परिवर्तनकारी दृष्टिकोण है, जो काम के सभी स्तरों पर सुरक्षा, स्वास्थ्य और कल्याण के तीन आयामों को एकीकृत करता है।

प्रश्न 35   हाल ही में (दिसंबर 2023 में) किस राज्य सरकार ने 25 लाख छात्रों की सहायता के लिए ‘मिशन दक्ष’ शुरू किया है -
 (अ) बिहार
 (ब) उत्तर प्रदेश
 (स) महाराष्ट्र
 (द) गुजरात

उत्तर : बिहार
व्याख्या :
बिहार सरकार ने राज्य संचालित स्कूलों में महत्वपूर्ण शैक्षणिक चुनौतियों का सामना करने वाले लगभग 25 लाख बच्चों का समर्थन करने के उद्देश्य से एक नई पहल शुरू की। “मिशन दक्ष” (ज्ञान और कौशल के लिए गतिशील दृष्टिकोण), यह पहल राज्य भर में कक्षा 3-8 के छात्रों को विशेष हिंदी, गणित और अंग्रेजी कक्षाएं प्रदान करने पर केंद्रित है।

प्रश्न 36   भारतीय नौसेना युद्धपोत की कमान संभालने वाली पहली महिला कौन बनी है -
 (अ) प्रेरणा देवस्थली
 (ब) रीत सेन
 (स) मनीषा पंवार
 (द) भावनला कंठ

उत्तर : प्रेरणा देवस्थली
व्याख्या :
कमांडर प्रेरणा देवस्थली को भारतीय नौसेना में युद्धपोत की कमान संभालने वाली पहली महिला अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। कमांडर देवस्थली, भारतीय नौसेना के पश्चिमी बेड़े के युद्धपोत का कमान संभालेगी।

प्रश्न 37   मिजोरम में मुख्‍यमंत्री पद के उम्‍मीदवार कौन हैं-
 (अ) ज़ोरमथांगा
 (ब) लालदूहोमा
 (स) ललथनसांगा
 (द) लालरेमरूता अरेमा

उत्तर : लालदूहोमा
व्याख्या :
मिजोरम विधानसभा चुनाव में जोरम पीपुल्स मूवमेंट-जेडपीएम ने पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है। चालीस सदस्‍यों की विधानसभा में उसे 27 सीट मिली है। सत्‍तारूढ मिजो नेशनल फ्रंट ने 10 सीटें जीती हैं । भारतीय जनता पार्टी को दो सीटों पर विजय मिली है। कांग्रेस ने एक सीट। निवर्तमान मुख्‍यमन्‍त्री जोरमथंगा चुनाव हार गए हैं। जेडपीएम के मुख्‍यमंत्री पद के उम्‍मीदवार लालदूहोमा, सेरछ‍पि सीट से जीत चुके हैं।

प्रश्न 38   2023 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नौसेना दिवस कार्यक्रम में कहाँ भाग लिया -
 (अ)  गोवा
 (ब) केरल में कोच्चि
 (स) महाराष्ट्र में सिंधुदुर्ग
 (द) तमिलनाडु में चेन्नई

उत्तर : महाराष्ट्र में सिंधुदुर्ग
व्याख्या :
प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी सिंधुदुर्ग में नौसेना दिवस 2023 समारोह के अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों में शामिल हुए। उन्होंने तारकरली समुद्र तट, सिंधुदुर्ग से भारतीय नौसेना के जहाजों, पनडुब्बियों, विमानों और विशेष बलों के सामरिक प्रदर्शनों को भी देखा। इससे पहले, प्रधानमंत्री ने सिंधुदुर्ग जिले के राजकोट किले में छत्रपति शिवाजी महाराज की विशाल प्रतिमा का अनावरण किया। 17वीं शताब्दी में सिंधुदुर्ग किले का निर्माण मराठा शासक छत्रपति शिवाजी महाराज ने कराया था।

प्रश्न 39   भारतीय नौसेना दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है -
 (अ) 02 दिसंबर
 (ब) 03 दिसंबर
 (स) 04 दिसंबर
 (द) 05 दिसंबर

उत्तर : 04 दिसंबर
व्याख्या :
वर्ष 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान एक महत्त्वपूर्ण आक्रामक ऑपरेशन ट्राइडेंट का सम्मान करने के लिये भारत प्रत्येक वर्ष 4 दिसंबर को नौसेना दिवस मनाता है। ऑपरेशन ट्राइडेंट, वर्ष 1971 के संघर्ष के दौरान एक निर्णायक क्षण था, जिसमें कराची बंदरगाह के समीप तीन जहाज़ों को निष्क्रिय करने के लिये 4 SS-N-2 Styx मिसाइलों से लैस सोवियत ओसा मिसाइल नौकाओं का उपयोग कर भारतीय नौसेना की रणनीतिक शक्ति का प्रदर्शन किया गया था।

प्रश्न 40   तेलंगाना राज्य के नए पुलिस महानिदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) अलोक सिन्हा
 (ब) विजय सिंह
 (स) अभय सक्सेना
 (द) रवि गुप्ता

उत्तर : रवि गुप्ता
व्याख्या :
तेलंगाना सरकार ने भ्रष्‍टाचार निरोधक ब्‍यूरो के महानिदेशक रवि गुप्‍ता को राज्‍य के नए पुलिस महानिदेशक तथा पुलिस बल के प्रमुख के रूप में अतिरिक्‍त प्रभार दिया है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill