CA Quiz : 29-30 October 2023

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स नेहाल ही में (अक्टूबर 2023 में) किस देश को अपनी ‘ग्रे लिस्ट’ से हटाया है -
 (अ) पाकिस्तान
 (ब) मलेशिया
 (स) म्यांमार
 (द) अल्बानिया

उत्तर : अल्बानिया
स्पष्टीकरण :
फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) ने हाल ही में केमैन आइलैंड्स, पनामा, जॉर्डन और अल्बानिया सहित कई देशों को अपनी ‘ग्रे लिस्ट’ से हटा दिया, जबकि बुल्गारिया को लिस्ट में शामिल किया।

प्रश्न 2   अक्टूबर 2023 में, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने ___________ (वर्षों) के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा नेटवर्क (ICN) संचालन समूह में सदस्यता हासिल की।
 (अ) 6
 (ब) 4
 (स) 5
 (द) 2

उत्तर : 2
स्पष्टीकरण :
भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने बार्सिलोना, स्पेन में स्पेनिश राष्ट्रीय बाजार और प्रतिस्पर्धा आयोग (सीएनएमसी) द्वारा आयोजित आईसीएन के 22वें वार्षिक सम्मेलन में अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा नेटवर्क (आईसीएन) संचालन समूह में सदस्यता हासिल की। सदस्यता 2 वर्षों के लिए है। यह पहली बार है कि CCI, ICN के शीर्ष निकाय, एक संचालन समूह का सदस्य बन गया है।

प्रश्न 3   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) RBI ने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों की थोक जमा सीमा को संशोधित कर 15 लाख रुपये से बढ़ाकर _____ रुपये किया है -
 (अ) 50 लाख
 (ब) 70 लाख
 (स) 1 करोड़
 (द) 2 करोड़

उत्तर : 1 करोड़
स्पष्टीकरण :
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने विशेष रूप से क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) पर ध्यान केंद्रित करते हुए वित्तीय संस्थानों के लिए थोक जमा सीमा की समीक्षा की है। आरआरबी के लिए थोक जमा सीमा को 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 1 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

प्रश्न 4   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने किसे अपना नया ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है -
 (अ) सचिन तेंदुलकर
 (ब) महेंद्र सिंह धोनी
 (स) रोहित शर्मा
 (द) विराट कोहली

उत्तर : महेंद्र सिंह धोनी
स्पष्टीकरण :
देश के सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने पूर्व क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी को अपना ब्रांड एम्बैसडर नियुक्त किया है।

प्रश्न 5   _______ वैश्विक मीडिया और सूचना साक्षरता सप्ताह 24 से 31 अक्टूबर 2023 को दुनिया भर में मनाया गया।
 (अ) 11 वां
 (ब) 12 वां
 (स) 14 वां
 (द) 15 वां

उत्तर : 12 वां
स्पष्टीकरण :
उत्तर-मीडिया और सूचना साक्षरता (एमआईएल) के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इस दिशा में हुई प्रगति का जश्न मनाने के लिए संयुक्त राष्ट्र (यूएन) वैश्विक मीडिया और सूचना साक्षरता (एमआईएल) सप्ताह प्रतिवर्ष 24 से 31 अक्टूबर 2023 तक दुनिया भर में मनाया जाता है। 24-31 अक्टूबर 2023 को 12वां वैश्विक मीडिया और सूचना साक्षरता सप्ताह मनाया जा रहा है। ग्लोबल एमआईएल वीक की 2023 की थीम “Media and Information Literacy in Digital Spaces: A Collective Global Agenda” है।

प्रश्न 6   किस देश ने हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) तीन अंतरिक्ष यात्रियों के साथ तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन के लिए अपना 30वां उड़ान मिशन शेनझोउ 17 लॉन्च किया है?
 (अ) इजराइल
 (ब) संयुक्त अरब अमीरात
 (स) जापान
 (द) चीन

उत्तर : चीन
स्पष्टीकरण :
चीन की Chinese Manned Space Agency (सीएमएसए) ने तीन अंतरिक्ष यात्रियों के साथ तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन के लिए अपना 30वां उड़ान मिशन शेनझोउ 17 (जिसे Divine Vessel भी कहा जाता है) लॉन्च किया है।

प्रश्न 7   अक्टूबर 2023 में, इस्पात मंत्रालय ने __________ (कंपनी) के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक (सीएमडी) अमिताव मुखर्जी का कार्यकाल 1 वर्ष की अवधि के लिए बढ़ा दिया था।
 (अ) नेशनल एल्युमीनियम कंपनी
 (ब) एनटीपीसी लिमिटेड
 (स) भारतीय इस्पात प्राधिकरण
 (द) राष्ट्रीय खनिज विकास निगम

उत्तर : राष्ट्रीय खनिज विकास निगम
स्पष्टीकरण :
इस्पात मंत्रालय ने राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (एनएमडीसी) के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक (सीएमडी) अमिताव मुखर्जी का कार्यकाल 20 नवंबर 2023 से 19 नवंबर 2024 या 1 वर्ष की अवधि के लिए बढ़ा दिया है। नियमित पदाधिकारी की नियुक्ति या अगले आदेश तक।

प्रश्न 8   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) किस देश ने रॉबर्ट फिको को प्रधान मंत्री नियुक्त किया है -
 (अ) मोलदोवा
 (ब) हंगरी
 (स) स्लोवाकिया
 (द) एस्तोनिया

उत्तर : स्लोवाकिया
स्पष्टीकरण :
स्लोवाकिया की राष्ट्रपति ज़ुज़ाना कापुतोवा ने औपचारिक रूप से रॉबर्ट फ़िको को स्लोवाकिया का प्रधान मंत्री (पीएम) नियुक्त किया।

प्रश्न 9   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) मिरे एसेट इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के उपाध्यक्ष (वीसी) के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
 (अ) स्वरूप आनंद मोहंती
 (ब) मनीष जैन
 (स) अरुण चौधरी
 (द) मधुसूदन वारियर

उत्तर : स्वरूप आनंद मोहंती
स्पष्टीकरण :
दक्षिण कोरिया स्थित मिराए एसेट फाइनेंशियल ग्रुप ने 24 अक्टूबर 2023 से स्वरूप आनंद मोहंती को मिराए एसेट इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड (मिरे एएमसी) का उपाध्यक्ष (वीसी) नियुक्त किया है।

प्रश्न 10   किस संगठन/बैंक ने हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) बुनियादी ढांचे की गुणवत्ता बढ़ाने और सुनिश्चित सार्वजनिक सेवाएं और कुशल शासन प्रणाली प्रदान करने के लिए भारत को 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर का नीति-आधारित ऋण स्वीकृत किया है -
 (अ) संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम
 (ब) विश्व बैंक
 (स) एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक
 (द) एशियाई विकास बैंक

उत्तर : एशियाई विकास बैंक
स्पष्टीकरण :
एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने बुनियादी ढांचे की गुणवत्ता बढ़ाने और सुनिश्चित सार्वजनिक सेवाएं और कुशल शासन प्रणाली प्रदान करने के लिए भारत को 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर के नीति-आधारित ऋण को मंजूरी दे दी है। ऋण एडीबी के सतत शहरी विकास और सेवा वितरण कार्यक्रम के उप-कार्यक्रम 2 के तहत होगा।

प्रश्न 11   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) किसे परोपकार और कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के लिए यूएसआईएसपीएफ ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड प्रदान किया गया है -
 (अ) नीता अम्बानी
 (ब) इंदिरा नूयी
 (स) किरण मजुमदार शॉ
 (द) वंदना लूथरा

उत्तर : नीता अम्बानी
स्पष्टीकरण :
नीता अंबानी को रिलायंस फाउंडेशन के माध्यम से उनके परोपकारी कार्यों के लिए 2023 यूएसआईएसपीएफ ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड मिला। रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और अध्यक्ष नीता अंबानी को परोपकार और कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के लिए 2023 यूएसआईएसपीएफ ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड से सम्मानित किया गया।

प्रश्न 12   भारत के ‘हंगर प्रोजेक्ट’ के माध्यम से उत्तराखंड में खाद्य सुरक्षा और पर्यावरण संरक्षण को मजबूत करने के लिए कौन सा देश सहयोग करेगा।
 (अ) स्वीडन
 (ब) फिनलैंड
 (स) नॉर्वे
 (द) डेनमार्क

उत्तर : नॉर्वे
स्पष्टीकरण :
भारत के ‘हंगर प्रोजेक्ट’ के माध्यम से उत्तराखंड में खाद्य सुरक्षा और पर्यावरण संरक्षण को मजबूत करने के लिए नॉर्वे सितंबर 2026 तक तीन वर्षों में ₹44.7 मिलियन आवंटित करेगा।

प्रश्न 13   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक का किस बैंक में विलय हो गया है -
 (अ) AU Small Finance Bank
 (ब) Capital Small Finance Bank
 (स) Suryoday Small Finance Bank
 (द) Ujjivan Small Finance Bank

उत्तर : AU Small Finance Bank
स्पष्टीकरण :
फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ विलय से एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक (एयू एसएफबी) को सूक्ष्म ऋण क्षेत्र में उतरने में मदद मिलेगी और दक्षिण भारत में उसकी उपस्थिति भी बढ़ेगी।

प्रश्न 14   रिलायंस नेवल एंड इंजीनियरिंग के अधिग्रहण करने के लिए स्वान एनर्जी ने कितने करोड़ का भुगतान किया है -
 (अ) 231 करोड़ रूपये
 (ब) 123 करोड़ रूपये
 (स) 343 करोड़ रूपये
 (द) 341 करोड़ रूपये

उत्तर : 231 करोड़ रूपये
स्पष्टीकरण :
स्वान एनर्जी ने हेज़ल इंफ्रा के माध्यम से भारत के जहाज निर्माण क्षेत्र में एक प्रमुख भूमिका हासिल करते हुए रिलायंस नेवल एंड इंजीनियरिंग का अधिग्रहण किया। स्वान एनर्जी ने उद्यम के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दर्शाते हुए, 15 नवंबर की समय सीमा से काफी पूर्व ₹231 करोड़ का भुगतान करके सफलतापूर्वक अधिग्रहण पूरा कर लिया।

प्रश्न 15   जलवायु परिवर्तन विशेषज्ञ प्रोफेसर सलीमुल हक का निधन हो गया है, वह किस देश के निवासी थे -
 (अ) पाकिस्तान
 (ब) जापान
 (स) भारत
 (द) बांग्लादेश

उत्तर : बांग्लादेश
स्पष्टीकरण :
प्रसिद्ध जलवायु परिवर्तन विशेषज्ञ प्रोफेसर सलीमुल हक (Saleemul Huq) का ढाका, बांग्लादेश में निधन हो गया है। वह इंटरनेशनल सेंटर फॉर क्लाइमेट चेंज एंड डेवलपमेंट के निदेशक थे। वह बांग्लादेश के निवासी थे। सलीमुल हक इंडिपेंडेंट यूनिवर्सिटी बांग्लादेश (आईयूबी) में प्रोफेसर थे। वह यूनाइटेड किंगडम के इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑन एनवायरनमेंट एंड डेवलपमेंट (आईआईईडी) के सहयोगी थे।

प्रश्न 16   एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप में किस भारतीय शूटर ने भारत के लिए 11वां पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल किया -
 (अ) सौरभ चौधरी
 (ब) अंजलि भागवत
 (स) जीतू राय
 (द) मनु भाकर

उत्तर : मनु भाकर
स्पष्टीकरण :
एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप में भारत की महिला शूटर मनु भाकर ने भारत के लिए 11वां पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल किया। कोरिया के चांगवोन में एशियाई चैंपियनशिप में महिलाओं की 25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल इवेंट में वह पांचवें स्थान पर थी। पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में अर्जुन बाबूता और पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में सरबजोत सिंह ने भी पेरिस 2024 कोटा हासिल किया है।

प्रश्न 17   ब्यूटीवर्ल्ड मिडिल ईस्ट 2023 की मेजबानी कौन-सा शहर करेगा -
 (अ) मस्कट
 (ब) दुबई
 (स) अबूधाबी
 (द) कुवैत सिटी

उत्तर : दुबई
स्पष्टीकरण :
ब्यूटीवर्ल्ड मिडिल ईस्ट (Beautyworld Middle East) 2023 का आयोजन 30 अक्टूबर से 1 नवंबर, 2023 तक दुबई वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में आयोजित किया जायेगा। यह एक प्रमुख इंटरनेशनल ट्रेड शो है। इस इवेंट में 57 देशों के 1,750 प्रदर्शकों के भाग लेने की उम्मीद है।

प्रश्न 18   भारतीय अर्थशास्त्र और संबद्ध विज्ञान संघ के चौथे वार्षिक सम्मेलन का आयोजन कहां किया गया -
 (अ) जयपुर
 (ब) श्रीनगर
 (स) वाराणसी
 (द) पटना

उत्तर : श्रीनगर
स्पष्टीकरण :
जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने भारतीय अर्थशास्त्र और संबद्ध विज्ञान संघ (Indian Economics & Allied Sciences Association) के चौथे वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन कश्मीर विश्वविद्यालय, श्रीनगर में किया। भारतीय अर्थशास्त्र और संबद्ध विज्ञान संघ (आईईएएसए) के अध्यक्ष प्रोफेसर सुधाकर पांडा और आईईएएसए के सचिव डॉ. आलोक कुमार ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया।

प्रश्न 19   हाल ही में एयरक्राफ्ट इंजन के पुर्जे बनाने के लिए हिंदुस्तान एयरोटिक्स लिमिटेड और साफ्रान एयरक्राफ्ट ने समझौता किया है। साफ्रान किस देश की कंपनी है -
 (अ) जर्मनी
 (ब) जापान
 (स) फ्रांस
 (द) स्पेन

उत्तर : फ्रांस
स्पष्टीकरण :
एचएएल और साफ्रान एयरक्राफ्ट इंजन ने एयरोस्पेस में औद्योगिक सहयोग बढ़ाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। एचएएल संयुक्त रूप से भारतीय मल्टी-रोल हेलीकॉप्टर विकसित करते हुए एलईएपी इंजन के पुर्जों का निर्माण करेगा। विमानन उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण विकास में, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) और अग्रणी फ्रेंच एयरो इंजन डिजाइन, विकास और विनिर्माण कंपनी साफ्रान एयरक्राफ्ट इंजन ने औद्योगिक सहयोग और सहयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रश्न 20   16वें शहरी गतिशीलता भारत सम्मेलन का आयोजन किस शहर में किया गया -
 (अ) जयपुर
 (ब) नई दिल्ली
 (स) मुंबई
 (द) बेंगलूरू

उत्तर : नई दिल्ली
स्पष्टीकरण :
तीन दिवसीय सम्मेलन का आयोजन आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के तहत दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के सहयोग से किया जा रहा है। ‘समन्वित और कुशल नगरीय परिवहन व्‍यवस्‍था’ सम्मेलन का विषय है। इसका उद्घाटन 27 अक्टूबर को केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने किया था।

प्रश्न 21   25टी बोलार्ड पुल टग ‘महाबली’ का निर्माण किस कंपनी ने किया है -
 (अ) मैसर्स शाॅफ्ट शिपयार्ड प्राइवेट लिमिटेड
 (ब) हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड
 (स) कोचीन शिपयार्ड
 (द) मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स

उत्तर : मैसर्स शाॅफ्ट शिपयार्ड प्राइवेट लिमिटेड
स्पष्टीकरण :
25टी बोलार्ड पुल (बीपी) टग, ‘महाबली’ को कमांडर (सीएमडीई) सुनील कौशिक, एनएम, डब्ल्यूपीएस (एमबीआई) द्वारा मैसर्स शॉफ्ट शिपयार्ड प्राइवेट लिमिटेड, भरूच, गुजरात में 28 अक्टूबर 2023 को लॉन्च किया गया था।

प्रश्न 22   काजिंद 2023 भारत और किस देश के मध्य एक सेना और वायुसेनाओं का युद्धाभ्यास है -
 (अ) कजाख्स्तान
 (ब) बांग्लादेश
 (स) सउदी अरब
 (द) इंडोनेशिया

उत्तर : कजाख्स्तान
स्पष्टीकरण :
भारत और कजाख्‍स्‍तान की सेना और वायु सेनाओं के बीच युद्धाभ्‍यास-काजिंद 2023 कजाख्‍स्‍तान के ओटार में शुरू हो रहा है। इसमें भाग लेने के लिए भारतीय सेना और वायु सेना के 120 सदस्‍यों का दल कजाख्‍स्‍तान के लिए रवाना हुआ। ये युद्धाभ्‍यास अगले महीने 11 नवंबर तक चलेगा। भारतीय सेना के दस्‍ते में डोगरा रेजीमेंट की बटालियन के 90 जवान शामिल हैं, जबकि कजाख्‍स्‍तान के दस्‍ते में कजाख् ग्राउंड फोर्स के दक्षिणी क्षेत्रीय कमान के जवान शामिल होंगे।

प्रश्न 23   भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद और किस देश के थुनेन संस्थान ने मिलकर ‘साउथ एशियन रीजन में फूड लाॅस एंड वेस्ट प्रीवेंशन’ विषय पर अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया -
 (अ) सिंगापुर
 (ब) स्पेन
 (स) दक्षिण कोरिया
 (द) जर्मनी

उत्तर : जर्मनी
स्पष्टीकरण :
भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद थुनेन संस्थान (जर्मनी) के सहयोग से 30 अक्टूबर से 1 नवंबर, 2023 तक राष्ट्रीय कृषि विज्ञान केंद्र परिसर, नई दिल्ली में ‘साउथ एशियन रीजन में फूड लॉस एंड वेस्ट प्रीवेंशन’ विषय पर अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन कर रही है।

प्रश्न 24   कौन सा देश विश्व का सबसे बड़ा घोस्ट पार्टिकल डिटेक्टर ‘ट्राइडेंट’ निर्मित कर रहा है -
 (अ) चीन
 (ब) स्पेन
 (स) दक्षिण कोरिया
 (द) जर्मनी

उत्तर : चीन
स्पष्टीकरण :
चीन “घोस्ट पार्टिकल” या न्यूट्रिनो नामक एल्यूसिव पार्टिकल का पता लगाने के लिए पश्चिमी प्रशांत महासागर में “ट्राइडेंट” नामक दुनिया का सबसे बड़ा न्यूट्रिनो-डिटेक्टिंग टेलीस्कोप का निर्माण कर रहा है। चीन पश्चिमी प्रशांत महासागर में एक विशाल दूरबीन का निर्माण करके एक अभूतपूर्व प्रयास शुरू कर रहा है। इस विशाल सुविधा का प्राथमिक मिशन “घोस्ट पार्टिकल” या न्यूट्रिनो नामक मायावी कणों का पता लगाना है।

प्रश्न 25   किस कंपनी ने महिला डिलीवरी पार्टनर्स के लिए मातृत्व बीमा योजना की शुरूआत की है -
 (अ) Zomato
 (ब) Domino's
 (स) Flipkart
 (द) Meesho

उत्तर : Zomato
स्पष्टीकरण :
ज़ोमैटो ने अपनी महिला डिलीवरी पार्टनर्स के लिए मातृत्व बीमा की शुरुआत की है, जो गर्भावस्था से संबंधित खर्चों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगा। इस मातृत्व बीमा कवरेज को प्रदान करने के लिए ज़ोमैटो ने प्रौद्योगिकी-संचालित बीमा कंपनी ACKO के साथ साझेदारी की है।

प्रश्न 26   हाल ही में किसके द्वारा भारत की पहली उपग्रह-आधारित गीगाबिट ब्रॉडबैंड सेवा ‘JioSpaceFiber’ पेश की है -
 (अ) रिलायंस जियो
 (ब) भारती एयरटेल
 (स) भारत संचार निगम लिमिटेड
 (द) VI समूह

उत्तर : रिलायंस जियो
स्पष्टीकरण :
रिलायंस जियो ने राष्ट्रव्यापी कवरेज के लिए भारत के दूरदराज के क्षेत्रों में हाई-स्पीड इंटरनेट पहुंच का विस्तार करने के लिए भारत की पहली उपग्रह-आधारित गीगाबिट ब्रॉडबैंड सेवा ‘JioSpaceFiber’ पेश की है। इस सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सेवा का प्राथमिक लक्ष्य भारत में पहले से वंचित और दूरदराज के क्षेत्रों तक हाई-स्पीड इंटरनेट पहुंच का विस्तार करना है।

प्रश्न 27   अक्टूबर 2023 में, बैगा, कमार के बाद _____ (राज्य) में वन अधिकार अधिनियम (एफआरए) 2006 के तहत आवास अधिकार प्राप्त करने वाला दूसरा आदिवासी समूह बन गया।
 (अ) मध्य प्रदेश
 (ब) असम
 (स) झारखंड
 (द) छत्तीसगढ़

उत्तर : छत्तीसगढ़
स्पष्टीकरण :
छत्तीसगढ़ में विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह (पीवीटीजी) के रूप में वर्गीकृत बैगा को वन अधिकार अधिनियम (एफआरए) 2006 के तहत पर्यावास अधिकार प्राप्त हुआ है। इसके साथ ही बैगा छत्तीसगढ़ में पर्यावास अधिकार पाने वाला कमार के बाद दूसरा आदिवासी समूह बन गया है।

प्रश्न 28   बीरेंद्र नाथ दत्ता, जिन्होंने 2009 में _________ (क्षेत्र) के लिए पद्म श्री जीता था, का अक्टूबर 2023 में निधन हो गया।
 (अ) सार्वजनिक मामलों
 (ब) साहित्य और शिक्षा
 (स) सामाजिक कार्य
 (द)  कला

उत्तर : साहित्य और शिक्षा
स्पष्टीकरण :
प्रख्यात असमिया विद्वान, भाषाविद् और गायक, पद्म श्री पुरस्कार विजेता बीरेंद्र नाथ दत्त का 88 वर्ष की आयु में गुवाहाटी, असम में निधन हो गया। उनका जन्म 1 मार्च, 1935 को असम के नगांव में हुआ था। उन्हें साहित्य और शिक्षा के लिए 2009 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

प्रश्न 29   अक्टूबर 2023 में लुसैल स्पोर्ट्स एरेना, कतर में आयोजित कतर मास्टर्स ओपन 2023 के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा/से बिंदु सही है/हैं -
A) ग्रैंडमास्टर (जीएम) नोदिरबेक याकूबोव (उज्बेकिस्तान) ने कतर मास्टर्स ओपन 2023 का खिताब जीता, जीएम नोदिरबेक अब्दुस्सातोरोव (उज्बेकिस्तान) और जीएम एसएल नारायणन (भारत) ने क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया।
B) इंटरनेशनल मास्टर (आईएम) वैशाली रमेशबाबू (भारत) ने महिला चैंपियन का खिताब हासिल किया।
C) जीएम कार्तिकेयन मुरली ने कतर मास्टर ओपन 2023 टूर्नामेंट के सातवें दौर में मैग्नस कार्लसन (फिडे रैंक-) को हराया, जिससे वह हरिकृष्णा और विश्वनाथन आनंद के बाद शास्त्रीय शतरंज में कार्लसन को हराने वाले तीसरे भारतीय बन गए।

 (अ) केवल A
 (ब) केवल A और B
 (स) केवल B एवं C
 (द) सभी A, B और C

उत्तर : सभी A, B और C
स्पष्टीकरण :
ग्रैंडमास्टर (जीएम) नोदिरबेक याकूबोव (उज्बेकिस्तान) ने लुसैल स्पोर्ट्स एरेना, कतर में आयोजित कतर मास्टर्स ओपन 2023 का खिताब जीता।

प्रश्न 30   अक्टूबर 2023 में, _________ (देश) के मैड्स क्रिस्टोफरसन ने अबू धाबी मास्टर्स 2023 में पुरुष एकल खिताब जीता, जबकि भारत की __________ ने महिला एकल खिताब जीता।
 (अ) डेनमार्क; अश्मिता चालिहा
 (ब) नीदरलैंड; अश्विनी पोनप्पा
 (स) डेनमार्क; उन्नति हुडा
 (द) नीदरलैंड अश्मिता चालिहा

उत्तर : डेनमार्क; उन्नति हुडा
स्पष्टीकरण :
भारत की उन्नति हुडा ने एडीएनईसी मरीना हॉल, अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आयोजित अबू धाबी मास्टर्स 2023 बैडमिंटन टूर्नामेंट में महिला एकल खिताब जीता। मैड्स क्रिस्टोफरसन (डेनमार्क) ने फाइनल में मार्क कैलजौव (नीदरलैंड्स) को हराकर पुरुष एकल का खिताब जीता।

प्रश्न 31   अक्टूबर 2023 में, _________ एक ऑफशोर प्लेटफॉर्म से मध्यम-कैलिबर समुद्री विद्युत चुम्बकीय रेलगन का परीक्षण करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया।
 (अ) रूस
 (ब) संयुक्त राज्य अमेरिका
 (स) चीन
 (द) जापान

उत्तर : जापान
स्पष्टीकरण :
जापानी मैरीटाइम सेल्फ-डिफेंस फोर्स (JMSDF) ने एक्विजिशन टेक्नोलॉजी एंड लॉजिस्टिक्स एजेंसी (ATLA) के साथ, जो जापान के रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आती है, एक ऑफशोर प्लेटफॉर्म से मध्यम-कैलिबर समुद्री विद्युत चुम्बकीय रेलगन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है।

प्रश्न 32   अक्टूबर 2023 में ‘हार्बिंगर 2023 - इनोवेशन फॉर ट्रांसफॉर्मेशन’ कार्यक्रम के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा/से बिंदु सही है/हैं -
A) भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने डिजिटल बैंकिंग और विनियम लेनदेन के विषय के साथ अपने वैश्विक हैकथॉन, ‘हार्बिंगर 2023 - परिवर्तन के लिए नवाचार’ का तीसरा संस्करण पेश किया।
B) एज़ेटैप मोबाइल सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड, भारत ने दिव्यांगों (दिव्यांगों) के लिए नवीन, उपयोग में आसान, डिजिटल बैंकिंग सेवाओं के तहत विजेता घोषित किया है।
C) वीवएयर, सिंगापुर ने विनियमित संस्थाओं (आरई) के लिए अधिक कुशल अनुपालन की सुविधा के लिए रेगटेक समाधान के तहत विजेता के रूप में घोषणा की है।

 (अ) केवल A और C
 (ब) केवल B एवं C
 (स) केवल A और B
 (द) सभी A, B और C

उत्तर : केवल B एवं C
स्पष्टीकरण :
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने अपने वैश्विक हैकथॉन, हार्बिंगर 2023 - परिवर्तन के लिए नवाचार का दूसरा संस्करण पेश किया।

प्रश्न 33   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) भारत और किस संघ ने गिनी की खाड़ी में पहला संयुक्त नौसैनिक अभ्यास किया है -
 (अ) यूरोपीय संघ
 (ब) यूरेशियन आर्थिक संघ
 (स) खाड़ी सहयोग परिषद
 (द) शंघाई सहयोग संगठन

उत्तर : यूरोपीय संघ
स्पष्टीकरण :
24 अक्टूबर, 23 को, यूरोपीय संघ (ईयू) और भारत ने गिनी की खाड़ी में अपना पहला संयुक्त नौसैनिक अभ्यास आयोजित किया। इस युद्धाभ्‍यास का आयोजन 5 अक्टूबर, 2023 को ब्रुसेल्स में आयोजित यूरोपीय संघ-भारत समुद्री सुरक्षा वार्ता की तीसरी बैठक के बाद हुआ। इस युद्धाभ्यास के दौरान भारतीय नौसेना को आईएनएस सुमेधा, एक अपतटीय गश्ती जहाज, गिनी की खाड़ी में तीन यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के जहाजों - इटली के नौसेना जहाज आईटीएस फोस्करी, फ्रांस के नौसेना जहाज एफएस वेंटोसे, और स्पेन के नौसेना जहाज टॉरनेडो में शामिल हुआ।

प्रश्न 34   विश्व श्रव्य-दृश्य विरासत दिवस मनाया जाता है -
 (अ) 22 अक्टूबर
 (ब) 23 अक्टूबर
 (स) 25 अक्टूबर
 (द) 27 अक्टूबर

उत्तर : 27 अक्टूबर
स्पष्टीकरण :
विश्व श्रव्य-दृश्य विरासत दिवस हर साल 27 अक्टूबर को मनाया जाता है। ऑडियोविज़ुअल हेरिटेज के लिए विश्व दिवस यूनेस्को और कोऑर्डिनेटिंग काउंसिल ऑफ़ ऑडियोविज़ुअल आर्काइव्ज़ एसोसिएशन (Coordinating Council of Audiovisual Archives Associations – CCAAA) दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है, जो ऑडियोविज़ुअल संरक्षण पेशेवरों और संस्थानों को सम्मानित करने के लिए है जो भविष्य की पीढ़ियों के लिए हमारी विरासत की रक्षा करते हैं।

प्रश्न 35   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) संपन्न हुए एशियाई पैरा खेलों के संबंध में सत्य कथन की पहचान किजिए -
अ. चौथे एशियाई पैरा खेलों का आयोजना चीन के हांगचाओ में किया गया।
ब. भारत 19 स्वर्ण, 31 रजत और 61 कांस्य सहित 111 पदकों के साथ चौथे स्थान पर रहा।
स. चीन 214 स्वर्ण, 167 रजत और 140 कांस्य पदकों सहित 521 पदकों के साथ शीर्ष पर रहा।
द. एशियाई पैरा खेलों में यह भारत का अब तक का श्रेष्ठ प्रदर्शन था।

 (अ) केवल अ और स
 (ब) केवल अ, ब और द
 (स) केवल अ, स और द
 (द) अ, ब, स और द

उत्तर : केवल अ, स और द
स्पष्टीकरण :
चीन के हांगचाओ में चौथे एशियाई पैरा खेलों में भारत ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए कुल 111 पदकों के साथ पांचवां स्‍थान प्राप्‍त किया। भारत ने 29 स्‍वर्ण, 31 रजत और 51 कांस्‍य पदक जीते। इससे पहले भारत ने इंडोनेशिया में वर्ष 2018 में तीसरे पैरा एशियाई खेलों में सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करते हुए 72 पदक जीते थे। पदक तालिका में मेजबान चीन 214 स्वर्ण, 167 रजत और 140 कांस्य पदकों सहित कुल 521 पदक जीतकर शीर्ष पर रहा। ईरान ने दूसरा स्‍थान प्राप्‍त किया।

प्रश्न 36   स्विस घड़ी निर्माता राडो ने हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) किस भारतीय अभिनेत्री को वैश्विक ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है -
 (अ) दिशा पटानी
 (ब) कैटरीना कैफ
 (स) माधुरी दीक्षित
 (द) जाह्नवी कपूर

उत्तर : कैटरीना कैफ
स्पष्टीकरण :
स्विस घड़ी निर्माता राडो ने बॉलीवुड सुपरस्टार कैटरीना कैफ को अपना वैश्विक ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया। राडो स्विट्जरलैंड की एक मशहूर घड़ी कंपनी है। जो दुनिया भर में लोकप्रिय है। यह अपने उच्च गुणवत्ता और अद्वितीय डिजाइन के लिए जानी जाती है। इस घड़ी की कीमत लाखों-करोड़ो तक होती है।

प्रश्न 37   शोध फर्म स्टेटिस्टा द्वारा हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) जारी रिपोर्ट के अनुसार भारत फिनटेक यूनिकाॅर्न की संख्या के मामले में किस स्थान पर है -
 (अ) पहले
 (ब) दूसरे
 (स) तीसरे
 (द) पांचवें

उत्तर : तीसरे
स्पष्टीकरण :
वैश्विक शोध फर्म स्टेटिस्टा के अनुसार, भारत ने वित्तीय प्रौद्योगिकी (फिनटेक) यूनिकॉर्न की संख्या (17 फिनटेक यूनिकॉर्न) में दुनिया भर में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। संयुक्त राज्य अमेरिका 134 फिनटेक यूनिकॉर्न के साथ शीर्ष पर है, और यूनाइटेड किंगडम 27 फिनटेक यूनिकॉर्न के साथ दूसरे स्थान पर है।

प्रश्न 38   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) किस राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री ग्रीन रोड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट स्कीम (शहरी) को लागू करने के लिए शहरी सड़क बुनियादी अवसंरचना विकास एजेंसी की स्थापना की है -
 (अ) गुजरात
 (ब) महाराष्ट्र
 (स) उत्तर प्रदेश
 (द) तमिलनाडु

उत्तर : उत्तर प्रदेश
स्पष्टीकरण :
उत्तर प्रदेश सरकार के शहरी विकास विभाग ने एक शहरी सड़क बुनियादी अवसंरचना विकास एजेंसी (URIDA) की स्थापना की है, जो मुख्यमंत्री ग्रीन रोड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट स्कीम (शहरी) (CM ग्रिड्स योजना) को जमीन पर लागू करने के लिए जिम्मेदार होगी।

प्रश्न 39   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) किस बैंक ने मध्य प्रदेश में सड़कों के उन्नयन के लिए 175 मिलियन अमेरिकी डाॅलर के ऋण को मंजूरी दी है -
 (अ) एशियाई विकास बैंक
 (ब) विश्व बैंक
 (स) न्यू डेवलपमेंट बैंक
 (द) अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष

उत्तर : एशियाई विकास बैंक
स्पष्टीकरण :
एशियाई विकास बैंक (ADB) ने 'भारतः मध्य प्रदेश सड़क नेटवर्क परियोजना की कनेक्टिविटी और लचीलापन बढ़ाने' के लिए 175 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण को मंजूरी दे दी है। इस परियोजना का लक्ष्य मध्य प्रदेश (MP) में लगभग 500 किलोमीटर राज्य राजमार्गों और प्रमुख जिला सड़कों को मानक दो-लेन सुविधा में अपग्रेड करना है।

प्रश्न 40   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) किस राज्य सरकार ने “iStart टैलेंट कनेक्ट पोर्टल” लाॅन्च किया है -
 (अ) गुजरात
 (ब) राजस्थान
 (स) केरल
 (द) आंध्र प्रदेश

उत्तर : राजस्थान
स्पष्टीकरण :
राजस्थान सरकार ने जयपुर स्थित स्टार्टअप हायरफॉक्स के सहयोग से राजस्थान सरकार की प्रमुख पहल, iStart राजस्थान के तहत “iStart टैलेंट कनेक्ट पोर्टल” लॉन्च किया। पोर्टल भामाशाह टेक्नो हब, जयपुर, राजस्थान के दौरान लॉन्च किया गया था। पोर्टल को नौकरी प्रदाताओं और नौकरी चाहने वालों को उपयोगकर्ता के अनुकूल मंच के साथ समर्थन देने के लिए विकसित किया गया था।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill