करेंट अफेयर्स : 1 नवंबर 2023


 1. हाल के एक अध्ययन के अनुसार, किस भारतीय राज्य में देश में कैंसर की घटना दर सबसे अधिक है?

उत्तर: मिजोरम
देश का दूसरा सबसे कम आबादी वाला राज्य होने के बावजूद, मिज़ोरम में भारत में कैंसर की घटना दर सबसे अधिक है। 18 साल के रुझान अध्ययन के नवीनतम साक्ष्य से पता चलता है कि मिजोरम में कैंसर की घटनाओं और मृत्यु दर में लगातार वृद्धि हो रही है। पेट का कैंसर पुरुषों में कैंसर से संबंधित मौतों का प्राथमिक कारण बनकर उभर रहा है, जबकि फेफड़ों का कैंसर महिलाओं में मौतों का प्राथमिक कारण है।
2. होस्टाइल एक्टिविटी वॉच कर्नेल (HAWK) प्रणाली किस राज्य से सम्बंधित है?

उत्तर: कर्नाटक
कर्नाटक ने भारतीय वन्यजीव ट्रस्ट के साथ मिलकर शत्रुतापूर्ण गतिविधि वॉच कर्नेल (HAWK) प्रणाली शुरू की है। यह वन्यजीव अपराध प्रबंधन के लिए एक विशेष सॉफ्टवेयर है। अब तक वन्यजीव अपराध और वन अपराध के 35,000 मामलों का डेटा अपलोड किया जा चुका है। इस प्रणाली में वन और वन्यजीव अपराध शामिल होंगे।
3. iPhone निर्माता विस्ट्रॉन ने किस भारतीय कंपनी को अपनी भारतीय इकाई बेचने की मंजूरी दे दी?

उत्तर: टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स
ताइवान स्थित विस्ट्रॉन ने घोषणा की कि उसके बोर्ड ने अपनी भारतीय इकाई, विस्ट्रॉन इन्फोकॉम मैन्युफैक्चरिंग को टाटा समूह को बेचने की मंजूरी दे दी है। विस्ट्रॉन ऐप्पल इंक के आईफोन उपकरणों और इन स्मार्टफोन के लिए घटकों को बेंगलुरु और होसुर में असेंबल करता है। टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स 125 मिलियन डॉलर में विस्ट्रॉन की सहायक कंपनी को खरीदने के लिए तैयार है, जिसके बाद वह औपचारिक रूप से परिचालन संभाल लेगी।
4. 2023-24 के लिए प्रमुख ख़रीफ़ फसलों के प्रारंभिक अग्रिम अनुमान के अनुसार, किस प्रमुख फसल के उत्पादन में गिरावट का अनुमान है?

उत्तर: चावल
कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय (MoA&W) द्वारा जारी 2023-24 सीज़न के लिए प्रमुख खरीफ फसलों के शुरुआती अग्रिम अनुमान के अनुसार, भारत का चावल उत्पादन 1,063.13 लाख मीट्रिक टन (LMT) होने का अनुमान है। यह पिछले वर्ष इसी सीज़न के दौरान दर्ज 1,105.12 एलएमटी की तुलना में 3.7 प्रतिशत की कमी दर्शाता है।
5. किस कंपनी ने भारत की पहली उपग्रह-आधारित गीगाबिट ब्रॉडबैंड सेवा शुरू की?

उत्तर: रिलायंस जियो इन्फोकॉम
रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड ने भारत की पहली सैटेलाइट-आधारित गीगाबिट ब्रॉडबैंड सेवा JioSpaceFiber पेश की। इसका उद्देश्य भारत के दूरदराज के क्षेत्रों में हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करना है जो पहले कम सेवा वाले या दुर्गम थे।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill