करेंट अफेयर्स : 29-30 अक्टूबर 2023


 1. ‘बन्नी उत्सव’, जो ख़बरों में देखा गया था, किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में मनाया जाने वाला एक वार्षिक धार्मिक उत्सव है?

उत्तर: आंध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश के कुरनूल जिले में पारंपरिक छड़ी लड़ाई उत्सव, जिसे क्षेत्रीय रूप से बन्नी उत्सव भी कहा जाता है, के दौरान कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि 90 से अधिक लोग घायल हो गए। मणि और मल्लासुर पर भगवान माला मल्लेश्वर स्वामी और देवी पार्वती की जीत के उपलक्ष्य में विजयादशमी की रात को बन्नी उत्सव मनाया जाता है।

2. यूरोपीय संघ (ईयू) और भारत ने अपना पहला संयुक्त नौसैनिक अभ्यास किस स्थान पर आयोजित किया?

उत्तर: गिनी की खाड़ी
हाल ही में यूरोपीय संघ (ईयू) और भारत ने  गिनी की खाड़ी में अपना पहला संयुक्त नौसैनिक अभ्यास आयोजित किया। यह अभ्यास ब्रुसेल्स में यूरोपीय संघ-भारत समुद्री सुरक्षा वार्ता की तीसरी बैठक के बाद हुआ। अभ्यास के दौरान, भारतीय नौसेना का आईएनएस सुमेधा,[ एक अपतटीय गश्ती जहाज]  गिनी की खाड़ी में तीन यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के जहाजों के साथ शामिल हुआ।

3. किस देश की एक अदालत ने आठ पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों को मौत की सजा सुनाई है?

उत्तर: कतर

कतर की एक अदालत ने भारतीय नौसेना के आठ पूर्व नौसैनिकों को मौत की सज़ा सुनाई है।  ये पूर्व नौसैनिक अगस्त 2022 में गिरफ्तार किए गए थे।  कतर ने इन नौसैनिकों पर इज़राइल के लिए जासूसी का आरोप लगाया है।  हालांकि, कतर की तरफ़ से इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। भारत सरकार ने भी इस पर कुछ नहीं कहा है। भारत सरकार ने इस मामले में सभी कानूनी विकल्पों पर विचार करने की बात कही है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने इन पूर्व नौसैनिकों के परिवारों से मुलाक़ात की है।

4. किस शहर ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस के 7वें संस्करण की मेजबानी की?
उत्तर: नई दिल्ली
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत मंडपम, प्रगति मैदान, नई दिल्ली में इंडिया मोबाइल कांग्रेस के 7वें संस्करण का उद्घाटन किया। इसे ‘ग्लोबल डिजिटल इनोवेशन’ की थीम पर आयोजित किया गया था। इस सम्मेलन मे रिलायंस जियो इन्फोकॉम ने भारत के पहले दुर्गम भौगोलिक क्षेत्रों में हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड सेवाएं प्रदान करने के लिए भारत की पहली सैटेलाइट-आधारित गीगा फाइबर सेवा ‘जियोस्पेसफाइबर’ का प्रदर्शन किया।

5. कैनबिडिओल (सीबीडी), जो कैनाबिस में अपनी चिकित्सीय क्षमता के लिए जाना जाता है, किस देश में एक अन्य पौधे में पाया गया है?

उत्तर: ब्राज़िल
वैज्ञानिकों ने ब्राज़ील के एक बहुत ही सामान्य पौधे में कैनबिडिओल पाया है, जो कैनाबिस में एक यौगिक है जिसे सीबीडी के रूप में जाना जाता है। यह अन्य स्रोतों के माध्यम से लोकप्रिय पदार्थ के उत्पादन के लिए नए रास्ते खोलता है। कैनबिडिओल (सीबीडी) एक यौगिक है जो कैनबिस में अपनी चिकित्सीय क्षमता के लिए जाना जाता है। इसका उपयोग क्रोनिक दर्द, मिर्गी और चिंता से संबंधित स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill