CA Quiz : 27-28 Oct. 2023

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) भारत और किस संघ ने गिनी की खाड़ी में पहला संयुक्त नौसैनिक अभ्यास किया है -
 (अ) यूरोपीय संघ
 (ब) यूरेशियन आर्थिक संघ
 (स) खाड़ी सहयोग परिषद
 (द) शंघाई सहयोग संगठन

उत्तर : यूरोपीय संघ
स्पष्टीकरण :
24 अक्टूबर, 23 को, यूरोपीय संघ (ईयू) और भारत ने गिनी की खाड़ी में अपना पहला संयुक्त नौसैनिक अभ्यास आयोजित किया। इस युद्धाभ्‍यास का आयोजन 5 अक्टूबर, 2023 को ब्रुसेल्स में आयोजित यूरोपीय संघ-भारत समुद्री सुरक्षा वार्ता की तीसरी बैठक के बाद हुआ। इस युद्धाभ्यास के दौरान भारतीय नौसेना को आईएनएस सुमेधा, एक अपतटीय गश्ती जहाज, गिनी की खाड़ी में तीन यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के जहाजों - इटली के नौसेना जहाज आईटीएस फोस्करी, फ्रांस के नौसेना जहाज एफएस वेंटोसे, और स्पेन के नौसेना जहाज टॉरनेडो में शामिल हुआ।

प्रश्न 2   विश्व श्रव्य-दृश्य विरासत दिवस मनाया जाता है -
 (अ) 22 अक्टूबर
 (ब) 23 अक्टूबर
 (स) 25 अक्टूबर
 (द) 27 अक्टूबर

उत्तर : 27 अक्टूबर
स्पष्टीकरण :
विश्व श्रव्य-दृश्य विरासत दिवस हर साल 27 अक्टूबर को मनाया जाता है। ऑडियोविज़ुअल हेरिटेज के लिए विश्व दिवस यूनेस्को और कोऑर्डिनेटिंग काउंसिल ऑफ़ ऑडियोविज़ुअल आर्काइव्ज़ एसोसिएशन (Coordinating Council of Audiovisual Archives Associations – CCAAA) दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है, जो ऑडियोविज़ुअल संरक्षण पेशेवरों और संस्थानों को सम्मानित करने के लिए है जो भविष्य की पीढ़ियों के लिए हमारी विरासत की रक्षा करते हैं।

प्रश्न 3   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) संपन्न हुए एशियाई पैरा खेलों के संबंध में सत्य कथन की पहचान किजिए -
अ. चौथे एशियाई पैरा खेलों का आयोजना चीन के हांगचाओ में किया गया।
ब. भारत 19 स्वर्ण, 31 रजत और 61 कांस्य सहित 111 पदकों के साथ चौथे स्थान पर रहा।
स. चीन 214 स्वर्ण, 167 रजत और 140 कांस्य पदकों सहित 521 पदकों के साथ शीर्ष पर रहा।
द. एशियाई पैरा खेलों में यह भारत का अब तक का श्रेष्ठ प्रदर्शन था।

 (अ) केवल अ और स
 (ब) केवल अ, ब और द
 (स) केवल अ, स और द
 (द) अ, ब, स और द

उत्तर : केवल अ, स और द
स्पष्टीकरण :
चीन के हांगचाओ में चौथे एशियाई पैरा खेलों में भारत ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए कुल 111 पदकों के साथ पांचवां स्‍थान प्राप्‍त किया। भारत ने 29 स्‍वर्ण, 31 रजत और 51 कांस्‍य पदक जीते। इससे पहले भारत ने इंडोनेशिया में वर्ष 2018 में तीसरे पैरा एशियाई खेलों में सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करते हुए 72 पदक जीते थे। पदक तालिका में मेजबान चीन 214 स्वर्ण, 167 रजत और 140 कांस्य पदकों सहित कुल 521 पदक जीतकर शीर्ष पर रहा। ईरान ने दूसरा स्‍थान प्राप्‍त किया।

प्रश्न 4   स्विस घड़ी निर्माता राडो ने हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) किस भारतीय अभिनेत्री को वैश्विक ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है -
 (अ) दिशा पटानी
 (ब) कैटरीना कैफ
 (स) माधुरी दीक्षित
 (द) जाह्नवी कपूर

उत्तर : कैटरीना कैफ
स्पष्टीकरण :
स्विस घड़ी निर्माता राडो ने बॉलीवुड सुपरस्टार कैटरीना कैफ को अपना वैश्विक ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया। राडो स्विट्जरलैंड की एक मशहूर घड़ी कंपनी है। जो दुनिया भर में लोकप्रिय है। यह अपने उच्च गुणवत्ता और अद्वितीय डिजाइन के लिए जानी जाती है। इस घड़ी की कीमत लाखों-करोड़ो तक होती है।

प्रश्न 5   शोध फर्म स्टेटिस्टा द्वारा हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) जारी रिपोर्ट के अनुसार भारत फिनटेक यूनिकाॅर्न की संख्या के मामले में किस स्थान पर है -
 (अ) पहले
 (ब) दूसरे
 (स) तीसरे
 (द) पांचवें

उत्तर : तीसरे
स्पष्टीकरण :
वैश्विक शोध फर्म स्टेटिस्टा के अनुसार, भारत ने वित्तीय प्रौद्योगिकी (फिनटेक) यूनिकॉर्न की संख्या (17 फिनटेक यूनिकॉर्न) में दुनिया भर में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। संयुक्त राज्य अमेरिका 134 फिनटेक यूनिकॉर्न के साथ शीर्ष पर है, और यूनाइटेड किंगडम 27 फिनटेक यूनिकॉर्न के साथ दूसरे स्थान पर है।

प्रश्न 6   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) किस राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री ग्रीन रोड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट स्कीम (शहरी) को लागू करने के लिए शहरी सड़क बुनियादी अवसंरचना विकास एजेंसी की स्थापना की है -
 (अ) गुजरात
 (ब) महाराष्ट्र
 (स) उत्तर प्रदेश
 (द) तमिलनाडु

उत्तर : उत्तर प्रदेश
स्पष्टीकरण :
उत्तर प्रदेश सरकार के शहरी विकास विभाग ने एक शहरी सड़क बुनियादी अवसंरचना विकास एजेंसी (URIDA) की स्थापना की है, जो मुख्यमंत्री ग्रीन रोड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट स्कीम (शहरी) (CM ग्रिड्स योजना) को जमीन पर लागू करने के लिए जिम्मेदार होगी।

प्रश्न 7   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) किस बैंक ने मध्य प्रदेश में सड़कों के उन्नयन के लिए 175 मिलियन अमेरिकी डाॅलर के ऋण को मंजूरी दी है -
 (अ) एशियाई विकास बैंक
 (ब) विश्व बैंक
 (स) न्यू डेवलपमेंट बैंक
 (द) अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष

उत्तर : एशियाई विकास बैंक
स्पष्टीकरण :
एशियाई विकास बैंक (ADB) ने 'भारतः मध्य प्रदेश सड़क नेटवर्क परियोजना की कनेक्टिविटी और लचीलापन बढ़ाने' के लिए 175 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण को मंजूरी दे दी है। इस परियोजना का लक्ष्य मध्य प्रदेश (MP) में लगभग 500 किलोमीटर राज्य राजमार्गों और प्रमुख जिला सड़कों को मानक दो-लेन सुविधा में अपग्रेड करना है।

प्रश्न 8   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) किस राज्य सरकार ने “iStart टैलेंट कनेक्ट पोर्टल” लाॅन्च किया है -
 (अ) गुजरात
 (ब) राजस्थान
 (स) केरल
 (द) आंध्र प्रदेश

उत्तर : राजस्थान
स्पष्टीकरण :
राजस्थान सरकार ने जयपुर स्थित स्टार्टअप हायरफॉक्स के सहयोग से राजस्थान सरकार की प्रमुख पहल, iStart राजस्थान के तहत “iStart टैलेंट कनेक्ट पोर्टल” लॉन्च किया। पोर्टल भामाशाह टेक्नो हब, जयपुर, राजस्थान के दौरान लॉन्च किया गया था। पोर्टल को नौकरी प्रदाताओं और नौकरी चाहने वालों को उपयोगकर्ता के अनुकूल मंच के साथ समर्थन देने के लिए विकसित किया गया था।

प्रश्न 9   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) किस राज्य/केंद्र शासित सरकार ने एससी/एसटी/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणियों के लिए मुफ्त कोचिंग हेतु ‘जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना’ के तहत आवेदन आमंत्रित किये हैं -
 (अ) दिल्ली
 (ब) महाराष्ट्र
 (स) राजस्थान
 (द) मध्य प्रदेश

उत्तर : दिल्ली
स्पष्टीकरण :
दिल्ली सरकार “जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना” के तहत मुफ्त कोचिंग के लिए एससी/एसटी/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणियों के पात्र छात्रों से आवेदन आमंत्रित कर रही है। इस पहल का उद्देश्य विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं और प्रवेश परीक्षाओं के लिए कोचिंग प्रदान करना है।

प्रश्न 10   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) संयुक्त राष्ट्र के एआई सलाहकार संस्थान में किस/किन भारतीय/भारतीयों को नामित किया गया है -
अ. अमनदीप सिंह
ब. शरद शर्मा
स. नाजनीन रजनी
द. उमेश कुमार

 (अ) केवल अ
 (ब) केवल अ और स
 (स) केवल अ, ब और स
 (द) अ, ब, स और द सभी

उत्तर : केवल अ, ब और स
स्पष्टीकरण :
भारत के प्रतिष्ठित टेक्नोलॉजी विशेषज्ञों को संयुक्त राष्ट्र महासचिव द्वारा घोषित नई एआई सलाहकार संस्था में नामित किया गया है। इस एआई सलाहकार संस्था को 26 अक्टूबर 2023 को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस द्वारा घोषित किया गया है। यह संस्था आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को नियंत्रित करने के अंतरराष्ट्रीय समुदाय के प्रयासों का समर्थन करेगी। इस सलाहकार संस्था में भारत के टेक एक्सपर्ट iSPIRT फाउंडेशन के सह-संस्थापक अमनदीप सिंह गिल, शरद शर्मा और हगिंग फेस, इंडिया की प्रमुख रिसर्चर नाजनीन रजनी सदस्य के रूप में शामिल हैं।

प्रश्न 11   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) जी7 व्यापर मंत्रियों की बैठक का आयोजन किस शहर में किया गया -
 (अ) ओसाका, जापान
 (ब) सियोल,दक्षिण कोरिया
 (स) पेरिस, फ्रांस
 (द) एथेंस, ग्रीस

उत्तर : ओसाका, जापान
स्पष्टीकरण :
केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और वस्‍त्र मंत्री श्री पीयूष गोयल ने जापान के ओसाका में जी7 व्यापार मंत्रियों की बैठक में भाग लिया। श्री गोयल ने आपूर्ति श्रृंखला में लचीलापन बढ़ाने के विषय पर कई सुझाव दिए।

प्रश्न 12   विश्व हिम तेंदुआ दिवस 2023 दुनिया भर में कब मनाया गया -
 (अ) 19 अक्टूबर 2023
 (ब) 20 अक्टूबर 2023
 (स) 21 अक्टूबर 2023
 (द) 23 अक्टूबर 2023

उत्तर : 23 अक्टूबर 2023
स्पष्टीकरण :
विश्व हिम तेंदुआ दिवस, जिसे अंतर्राष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस, 2023 के रूप में भी जाना जाता है, दुनिया की सबसे मायावी और लुप्तप्राय बड़ी बिल्लियों में से एक हिम तेंदुए और उनके प्राकृतिक आवास के संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 23 अक्टूबर 2023 को दुनिया भर में मनाया गया।

प्रश्न 13   अक्टूबर 2022 में, भारतीय वायु सेना (IAF) ने बंगाल की खाड़ी में एक एयरबेस में _________ फाइटर जेट से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के वायु-प्रक्षेपित संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया -
 (अ) डसॉल्ट मिराज 2000
 (ब) मिकोयान मिग-31
 (स) एचएएल तेजस
 (द) सुखोई-30 एमकेआई

उत्तर : सुखोई-30 एमकेआई
स्पष्टीकरण :
भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के वायु प्रक्षेपण संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। मिसाइल को बंगाल की खाड़ी में एक एयरबेस में सुखोई Su-30 मॉडर्नज़िरोवैन्नी कोमेरचेस्की इंडिस्की (MKI) फाइटर जेट से लॉन्च किया गया था।

प्रश्न 14   अक्टूबर 2023 में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 3 साल की अवधि के लिए ______ बैंक के अगले प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में अशोक वासवानी की नियुक्ति को मंजूरी दे दी -
 (अ) इंडसइंड बैंक
 (ब) कोटक महिंद्रा बैंक
 (स) यस बैंक
 (द) आईसीआईसीआई बैंक

उत्तर : कोटक महिंद्रा बैंक
स्पष्टीकरण :
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 3 साल की अवधि के लिए कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड (KMB) के अगले प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में अशोक वासवानी की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। नियुक्ति कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से प्रभावी है।

प्रश्न 15   उस व्यक्तित्व का नाम बताइए जिसे हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, मैसाचुसेट्स, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) के हार्वर्ड लॉ स्कूल सेंटर द्वारा ग्लोबल लीडरशिप के लिए ‘2022 सेंटर ऑन द लीगल प्रोफेशन (सीएलपी) अवार्ड’ से सम्मानित किया गया है।
 (अ) संजय किशन कौल
 (ब) इंदिरा बनर्जी
 (स) उदय उमेश ललित
 (द) धनंजय यशवंत चंद्रचूड़

उत्तर : धनंजय यशवंत चंद्रचूड़
स्पष्टीकरण :
भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) धनंजय यशवंत (डीवाई) चंद्रचूड़ को संयुक्त राज्य अमेरिका के मैसाचुसेट्स के हार्वर्ड विश्वविद्यालय के हार्वर्ड लॉ स्कूल सेंटर द्वारा ‘ग्लोबल लीडरशिप के लिए 2022 सेंटर ऑन द लीगल प्रोफेशन (सीएलपी) अवार्ड’ से सम्मानित किया गया है।

प्रश्न 16   भारत में उस नियामक निकाय का नाम बताइए जिसे हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास सम्मेलन (UNCTAD) द्वारा लेखांकन और रिपोर्टिंग (ISAR) के लिए अंतर्राष्ट्रीय मानकों पर कार्य समूह द्वारा ISAR सम्मान 2023 से सम्मानित किया गया है।
 (अ) भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग
 (ब) भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण
 (स) भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण
 (द) इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया

उत्तर : इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया
स्पष्टीकरण :
इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) को यूनाइटेड नेशंस कॉन्फ्रेंस ऑन ट्रेड एंड डेवलपमेंट (UNCTAD) वर्किंग ग्रुप फॉर इंटरनेशनल स्टैंडर्ड्स फॉर अकाउंटिंग एंड रिपोर्टिंग (ISAR) द्वारा ISAR ऑनर्स 2023, ISAR ऑनर्स के छठे संस्करण से सम्मानित किया गया है।

प्रश्न 17   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) किस संगठन ने आगरा, कानपुर और लखनऊ में उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (UPMRC) के तहत बनाए जा रहे मेट्रो रेल कार्यों की जांच की है?
 (अ) अफ़्रीकी विकास बैंक
 (ब) विश्व बैंक
 (स) यूरोपीय निवेश बैंक
 (द) एशियाई विकास बैंक

उत्तर : यूरोपीय निवेश बैंक
स्पष्टीकरण :
यूरोपीय निवेश बैंक (ईआईबी) के तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने आगरा, कानपुर और लखनऊ में उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (यूपीएमआरसी) के तहत बनाए जा रहे मेट्रो रेल कार्यों की जांच की। ईआईबी ने इन मेट्रो रेल परियोजनाओं को वित्त पोषित किया था। ये परियोजनाएं अंतरराष्ट्रीय गुणवत्ता और सुरक्षा मानकों के अनुरूप हैं।

प्रश्न 18   उस बैंक का नाम बताइए जिसने हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) श्रेणी के तहत अपनी सेवाएं शुरू करने के लिए एनपीसीआई भारत बिलपे लिमिटेड (एनबीबीपी) के साथ साझेदारी की है -
 (अ) इंडसइंड बैंक
 (ब) एचडीएफसी बैंक
 (स) आईसीआईसीआई बैंक
 (द) एक्सिस बैंक

उत्तर : एक्सिस बैंक
स्पष्टीकरण :
एनपीसीआई भारत बिलपे लिमिटेड (एनबीबीपी) ने व्यवसायों को लचीली चालान प्रस्तुति, शिकायत प्रबंधन, प्रबंधन सूचना प्रणाली (एमआईएस) आदि जैसी मूल्यवर्धित सेवाएं प्रदान करने के लिए बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) श्रेणी के तहत अपनी सेवाएं शुरू करने के लिए एक्सिस बैंक के साथ साझेदारी की है।

प्रश्न 19   इंडिया मोबाइल कांग्रेस के 7वें संस्करण का आयोजन कहां किया जा रहा है -
 (अ) मुंबई
 (ब) नई दिल्ली
 (स) लखनऊ
 (द) जयपुर

उत्तर : नई दिल्ली
स्पष्टीकरण :
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में इंडिया मोबाइल कांग्रेस के 7वें संस्करण का उद्घाटन किया। इस इवेंट में दूरसंचार उद्योग के प्रमुख लोग अत्याधुनिक तकनीकों का प्रदर्शन करेंगे। कार्यक्रम के दौरान, पीएम मोदी ने ‘100 5G लैब्स पहल’ के हिस्से के रूप में भारत भर के शैक्षणिक संस्थानों में स्थापित 100 ‘5G यूज़ केस लैब्स’ को पुरस्कार प्रदान किया।

प्रश्न 20   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) चौथी बार स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री कौन बने हैं -
 (अ) मार्क ग्रेग
 (ब) रॉबर्ट फिको
 (स) पीटर पेलेग्रिनी
 (द) इगोर माटोविक

उत्तर : रॉबर्ट फिको
स्पष्टीकरण :
रॉबर्ट फिको को चौथी बार स्लोवाकिया का प्रधान मंत्री नियुक्त किया गया है। सितंबर चुनाव में 22.94 प्रतिशत वोटों के साथ उनकी पार्टी स्‍मेर ने जीत दर्ज की थी। स्लोवाकिया के नवनियुक्त प्रधान मंत्री रॉबर्ट फिको ने स्लोवाकिया के हितों को प्राथमिकता देने, यूक्रेन को सैन्य सहायता कम करने और आप्रवासन पर अंकुश लगाने के वादों के बीच चौथी बार पदभार संभाला है।

प्रश्न 21   ISI7017 (भाग 2/धारा 7): 2023 मानक का संबंध किससे है -
 (अ) सोने की सुद्धता
 (ब) टाइप सी पोर्ट
 (स) इवी चार्जिंग कनेक्टर
 (द) सुपर सल्फेटेड सीमेंट

उत्तर : इवी चार्जिंग कनेक्टर
स्पष्टीकरण :
भारत के इलेक्ट्रिक वाहन (EV) पारिस्थितिकी तंत्र के लिए एक महत्वपूर्ण विकास में, भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) ने हाल ही में स्कूटर, बाइक और रिक्शा जैसे हल्के इलेक्ट्रिक वाहनों (LEVs) के लिए एक नए एसी और डीसी संयुक्त चार्जिंग कनेक्टर मानक को मंजूरी दे दी है। ISI7017 (भाग 2/धारा 7): 2023 नाम का यह मानक, ईवी उद्योग में एक अग्रणी कदम है, जिसका लक्ष्य अंतरसंचालनीयता और रेंज चिंता के मुद्दों को संबोधित करना है।

प्रश्न 22   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो और भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र ने 5जी तकनीक के सुरक्षित उपयोग हेतु नवीन उपकरणों के विकास के लिए किस हैकाथाॅन का अयोजन किया है -
 (अ) सुरक्षीत 2023
 (ब) साइबर 2023
 (स) बाॅट्स 2023
 (द) विमर्श 2023

उत्तर : विमर्श 2023
स्पष्टीकरण :
संवेदनशील अभियानों के दौरान कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा 5G तकनीक के सुरक्षित उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए नवीन उपकरणों की पहचान करने के लक्ष्य के साथ “विमर्श-2023” नामक एक राष्ट्रीय हैकाथॉन का अनावरण किया गया है। पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो (BPRD) और भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) ने हैकाथॉन की शुरुआत की, जो पुलिस बलों की क्षमताओं को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

प्रश्न 23   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) मलेशिया के अगले किंग के रूप में किसे चुना गया है -
 (अ) सुल्तान इब्राहिम सुल्तान इस्कंदर
 (ब) अल-सुल्तान अब्दुल्ला
 (स) अल-सुल्तान इब्राहिम
 (द) इनमें से कोई नहीं

उत्तर : सुल्तान इब्राहिम सुल्तान इस्कंदर
स्पष्टीकरण :
मलेशिया के शाही परिवारों ने सुल्तान इब्राहिम सुल्तान इस्कंदर (Sultan Ibrahim Sultan Iskandar) को देश का अगला किंग चुना है। वह अगले साल 31 जनवरी को निवर्तमान राजा अल-सुल्तान अब्दुल्ला से पदभार ग्रहण करेंगे। मलेशिया में एक अनूठी परम्परा है जिसमें उसके नौ शाही परिवारों के प्रमुख बारी-बारी से पांच साल के कार्यकाल के लिए राजा बनते हैं।

प्रश्न 24   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान किस राज्य में 124 पीएम-श्री स्कूलों का शुभारंभ किया
 (अ) हरियाणा
 (ब) उत्तर प्रदेश
 (स) असम
 (द) पंजाब

उत्तर : हरियाणा
स्पष्टीकरण :
केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के साथ, राज्य में 124 पीएम-श्री स्कूलों का शुभारंभ किया। इन स्कूलों को स्मार्ट कक्षाओं और सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) प्रयोगशालाओं के साथ डिजाइन किया गया है। पीएम-श्री स्कूल योजना केंद्र सरकार की योजना है।

प्रश्न 25   राजनेता ‘ली केकियांग’ का निधन हो गया है, वह किस देश के पूर्व प्रधानमंत्री थे -
 (अ) भूटान
 (ब) थाईलैंड
 (स) जापान
 (द) चीन

उत्तर : चीन
स्पष्टीकरण :
भारत के पड़ोसी देश चीन के पूर्व प्रधानमंत्री ली केकियांग (Li Keqiang) का 68 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ली केकियांग पिछले कुछ समय से शंघाई में छुट्टियां मना रहे थे जहां उनका दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। केकियांग 2013 से 2023 तक चीन के प्रधानमंत्री पद पर रह चुके हैं।वह चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के नेता थे।

प्रश्न 26   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) भारतीय वायु सेना कमांडरों के दो दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन किसने किया -
 (अ) नरेंद्र मोदी
 (ब) राजनाथ सिंह
 (स) अमित शाह
 (द) अनुराग ठाकुर

उत्तर : राजनाथ सिंह
स्पष्टीकरण :
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में वायु सेना कमांडरों के दो दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर रक्षा मंत्री को वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने भारतीय वायु सेना की परिचालन तैयारियों के बारे में जानकारी दी। इस सम्मेलन को हर दो वर्ष के अन्तराल पर आयोजित किया जाता है।

प्रश्न 27   राष्ट्रीय स्तर का 'सरस आजीविका मेला' 2023 का आयोजन कहां किया जा रहा है -
 (अ) पटना
 (ब) गुरुग्राम
 (स) लखनऊ
 (द) वाराणसी

उत्तर : गुरुग्राम
स्पष्टीकरण :
राष्ट्रीय स्तर का 'सरस आजीविका मेला' 2023 (Saras Aajeevika Mela) गुरुग्राम के लेजर वैली ग्राउंड में आयोजित किया जा रहा है। यह 17 दिवसीय मेला अगले महीने की 11 तारीख तक जारी रहेगा। सरस आजीविका मेला ग्रामीण विकास मंत्रालय की दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की एक पहल है।

प्रश्न 28   एशियाई पैरा खेलों में भारत ने सबसे अधिक पदक का रिकॉर्ड तोड़ दिया, एशियाई पैरा खेलों 2023 का आयोजन किस देश में किया जा रहा है -
 (अ) चीन
 (ब) इंडोनेशिया
 (स) मलेशिया
 (द) थाईलैंड

उत्तर : चीन
स्पष्टीकरण :
चीन के हांगचाओ में पैरा एशियाई खेलों में भारत ने अब तक 29 स्‍वर्ण, 31 रजत और 51 कांस्‍य सहित 111 पदक जीतकर शानदार प्रदर्शन किया है। इससे पहले भारत ने इंडोनेशिया में वर्ष 2018 में आयोजित पैरा एशियाई खेलों में सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करते हुए 72 पदक जीते थे। एशियाई पैरा खेलों का आयोजन चीन के हांगझोऊ में 22 से 28 अक्टूबर तक आयोजित किए जा रहे हैं।

प्रश्न 29   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) वनडे विश्व कप इतिहास में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड किस खिलाड़ी ने बनाया है -
 (अ) रोहित शर्मा
 (ब) ग्लेन मैक्सवेल
 (स) एडेन मार्कराम
 (द) बाबर आजम

उत्तर : ग्लेन मैक्सवेल
स्पष्टीकरण :
ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल ने विश्व कप इतिहास का सबसे तेज शतक जड़ दिया है। ग्लेन मैक्सवेल ने नीदरलैंड के खिलाफ महज 40 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। अपनी पारी के दौरान मैक्सवेल ने 9 चौके और 8 छक्के लगाये। इस मामले में मैक्सवेल ने साउथ अफ्रीका के एडेन मार्कराम का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 49 गेंदों में शतक जड़ा था।

प्रश्न 30   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) राजस्थान रॉयल्स ने किसे सहायक कोच के रूप में नियुक्त किया है -
 (अ) जहीर खान
 (ब) जवागल श्रीनाथ
 (स) ग्लेन मैक्ग्रा
 (द) शेन बॉन्ड

उत्तर : शेन बॉन्ड
स्पष्टीकरण :
आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स ने न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज शेन बॉन्ड को अगले साल के आईपीएल 2024 सीजन से पहले सहायक कोच और टीम के नए तेज गेंदबाजी कोच के रूप में फ्रेंचाइजी में शामिल किया है। इससे पहले वह 2015 में आईपीएल में मुंबई इन्डियन्स फ्रेंचाइजी से जुड़े और टीम के साथ नौ सीज़न तक रहे।

प्रश्न 31   संयुक्त राष्ट्र विश्व विकास सूचना दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है -
 (अ) 24 अक्टूबर
 (ब) 25 अक्टूबर
 (स) 26 अक्टूबर
 (द) 27 अक्टूबर

उत्तर : 24 अक्टूबर
स्पष्टीकरण :
संयुक्त राष्ट्र (यूएन) प्रतिवर्ष 24 अक्टूबर को विश्व विकास सूचना दिवस (World Development Information Day) मनाता है। इसकी स्थापना साल 1972 में की गयी थी। इस दिवस का उद्देश्य विकास की समस्याओं और उन्हें हल करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने की आवश्यकता पर ध्यान देना है। यह दिवस संयुक्त राष्ट्र दिवस के साथ ही मनाया जाता है, जिसकी स्थापना 1945 में की गयी थी।

प्रश्न 32   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) किस भारतीय-अमेरिकी को अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी और नवाचार पदक से सम्मानित किया गया -
 (अ) सुब्रा सुरेश
 (ब) अशोक गाडगिल
 (स) उपरोक्‍त दोनों
 (द) अजय बग्गा

उत्तर : उपरोक्‍त दोनों
स्पष्टीकरण :
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने दो भारतीय अमेरिकी वैज्ञानिकों को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी और नवाचार पदक से सम्मानित किया। जिसमें अशोक गाडगिल और सुब्रा सुरेश शामिल है। यह अवार्ड उन अमेरिकियों को दिया जाता है जिन्होंने विज्ञान, प्रौद्योगिकी में उपलब्धियां हासिल की है। इस अवार्ड की स्थापना 1959 में की गयी थी।

प्रश्न 33   बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान ‘हामून’ को किस देश द्वारा नाम दिया गया है -
 (अ) पाकिस्तान
 (ब) बांग्लादेश
 (स) ईरान
 (द) कुवैत

उत्तर : ईरान
स्पष्टीकरण :
बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान 'हामून' (Hamoon) 25 अक्टूबर 2023 को बांग्लादेश के दक्षिणपूर्वी तट से टकराया। हिंद महासागर में बनने वाले उष्णकटिबंधीय चक्रवातों को 13 सदस्य देशों द्वारा क्रमिक रूप से दिया जाता है। चक्रवाती तूफान ‘हामून’ को ईरान द्वारा नामित किया गया है। ‘हामून’ एक फ़ारसी शब्द है जो अस्थायी रेगिस्तानी झीलों और दलदली भूमि को दर्शाता है।

प्रश्न 34   नेशनल कोऑपरेटिव फॉर एक्सपोर्ट्स लिमिटेड को किसने लांच किया -
 (अ) अमित शाह
 (ब) राजनाथ सिंह
 (स) अनुराग ठाकुर
 (द) आर के सिन्हा

उत्तर : अमित शाह
स्पष्टीकरण :
केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री, अमित शाह ने नेशनल कोऑपरेटिव फॉर एक्सपोर्ट्स लिमिटेड (एनसीईएल) की शुरुआत की। उन्होंने दिल्ली में एनसीईएल लोगो, वेबसाइट और ब्रोशर का अनावरण किया। एनसीईएल को इस वर्ष 25 जनवरी को बहु-राज्य सहकारी सोसायटी अधिनियम, 2002 के तहत रजिस्टर किया गया था।

प्रश्न 35   हाल ही में (सितंबर 2023 में) यूनाइटेड नेशन्स फोरम आॅन फाॅरेस्ट के हिस्से के रूप में ‘कंट्री लेड इनीशिएटिव कार्यक्रम का आयोजन किस शहर में किया गया -
 (अ) जोधपुर
 (ब) भोपाल
 (स) आईजोल
 (द) देहरादून

उत्तर : देहरादून
स्पष्टीकरण :
पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय 26 से 28 अक्टूबर, 2023 तक वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआई), देहरादून (उत्तराखंड) में यूनाइटेड नेशन्स फोरम ऑन फॉरेस्ट (यूएनएफएफ) के हिस्से के एक रूप में ‘कंट्री लेड इनीशिएटिव’ (सीएलआई) कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। लगभग 40 देशों और 20 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के 70 से अधिक प्रतिनिधि जंगल की आग और वन प्रमाणन पर चर्चा के लिए इस कंट्री लेड इनिशिएटिव में व्यक्तिगत और ऑनलाइन दोनों तरह से भाग ले रहे हैं।

प्रश्न 36   हाल ही में (सितंबर 2023 में) किस भारतीय कंपनी ने भारत में पहली बार रेफरेंस गैसोलीन और डीजल ईंधन का उत्पादन शुरू किया है -
 (अ) इंडियन ऑयल
 (ब) भारत पेट्रोलियम
 (स) हिंदुस्तान पेट्रोलियम
 (द) तेल और प्राकृतिक गैस निगम

उत्तर : इंडियन ऑयल
स्पष्टीकरण :
पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भारत के पहले स्‍वदेशी रेफरेंस ईंधन की नई दिल्‍ली में शुरुआत की। इंडियन ऑयल ने भारत में पहली बार रेफरेंस गैसोलीन और डीजल ईंधन का उत्पादन सफलतापूर्वक आरंभ किया है। इन ईंधनों का उपयोग ऑटोमोबाइल विनिर्माताओं और आईसीएटी (इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी) तथा एआरएआई (ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया) जैसी जांच एजेंसियों द्वारा वाहन के अंशांकन और परीक्षण के लिए किया जाता है।

प्रश्न 37   हाल ही में (सितंबर 2023 में) 37वें राष्ट्रीय खेलों का शुभारंभ किस राज्य में हुआ है -
 (अ) गोवा
 (ब) केरल
 (स) मध्य प्रदेश
 (द) उत्तर प्रदेश

उत्तर : गोवा
स्पष्टीकरण :
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मडगांव, गोवा के पंडित जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में 37वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन किया। खेलों का आयोजन 26 अक्टूबर से 9 नवंबर तक होगा और इसमें देशभर से 10,000 से ज्यादा एथलीट हिस्सा लेंगे। ये खिलाड़ी 28 स्थानों पर 43 खेलों में प्रतिस्पर्धा करेंगे। राष्ट्रीय खेल गोवा में पहली बार आयोजित हो रहे हैं। 37वें राष्ट्रीय खेलों का शुभंकर ‘मोगा’ है।

प्रश्न 38   हाल ही में (सितंबर 2023 में) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस राज्य में 7,500 करोड़ की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और उन्हें राष्ट्र को समर्पित किया -
 (अ) गुजरात
 (ब) महाराष्ट्र
 (स) तेलंगाना
 (द) गोवा

उत्तर : महाराष्ट्र
स्पष्टीकरण :
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने महाराष्ट्र के शिरडी, अहमदनगर में स्वास्थ्य, रेल, सड़क, तेल और गैस जैसे क्षेत्रों में लगभग 7500 करोड़ रुपये की अनेक विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया, उन्‍हें राष्‍ट्र को समर्पित किया और उनकी आधारशिला रखी।

प्रश्न 39   भारत में एयरोस्पेस शिक्षा और नवाचार को बढ़ावा देने हेतु एयरबस ने हाल ही में (सितंबर 2023 में) किस संस्थान के साथ समझौता किया है -
 (अ) आईआईटी कानपुर
 (ब) आईआईटी बंबई
 (स) आईआईटी रूड़की
 (द) आईआईटी खड़गपुर

उत्तर : आईआईटी कानपुर
स्पष्टीकरण :
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटीके) और एयरबस ने एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) के माध्यम से अपनी साझेदारी को औपचारिक रूप दिया है। हस्ताक्षरित इस ऐतिहासिक समझौते का उद्देश्य अनुसंधान और शिक्षा पहल के माध्यम से भारत में एयरोस्पेस क्षेत्र के प्रतिभा पूल को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाना है।

प्रश्न 40   हाल ही में (सितंबर 2023 में) भारतीय महिला क्रिकेट टीम का मुख्य कोच के रूप में किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) अमोल मजूमदार
 (ब) साईराज बहुतुले
 (स) वसीम जाफ़र
 (द) रमेश पोवार

उत्तर : अमोल मजूमदार
स्पष्टीकरण :
बीसीसीआई ने पूर्व क्रिकेटर अमोल मजूमदार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का मुख्य कोच बनाया है। पहले से ही उन्हें इस पद के लिए दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा था।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill