करेंट अफेयर्स : 28 अक्टूबर 2023


 1. किस कंपनी ने ‘रेफरेंस’ पेट्रोल और डीजल का उत्पादन शुरू किया है?

उत्तर: आईओसी
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (Indian Oil Corporation) ने भारत में रेफरेंस फ्यूल का उत्पादन शुरू कर दिया है, जो भारत में इस तरह के उत्पादन की पहली घटना है। इन ईंधनों में उन्नत विशिष्टताएं हैं और ये ऑटोमोबाइल निर्माताओं और इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (आईसीएटी) और ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया जैसी परीक्षण एजेंसियों द्वारा संचालित अंशांकन और परीक्षण प्रक्रियाओं के लिए महत्वपूर्ण महत्व रखते हैं।

2. भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) किस केंद्रीय मंत्रालय के तहत एक वैधानिक निकाय है?

उत्तर: कारपोरेट कार्य मंत्रालय
भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के अंतर्गत एक वैधानिक निकाय है और प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 को लागू करने के लिए जिम्मेदार है। हाल ही में, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा नेटवर्क (आईसीएन) की प्रतिष्ठित 18 सदस्यीय संचालन समिति में एक प्रतिष्ठित स्थान अर्जित किया है। संचालन समिति ICN की सर्वोच्च शासी निकाय के रूप में कार्य करती है।

3. पुलिस अनुप्रयोगों के लिए 5G तकनीक के उपयोग पर केंद्रित राष्ट्रीय हैकथॉन का नाम क्या है?

उत्तर: विमर्श 2023
पुलिस अनुप्रयोगों के लिए 5जी तकनीक के उपयोग पर केंद्रित एक राष्ट्रीय हैकथॉन विमर्श 2023 का उद्घाटन कार्यक्रम दिल्ली में हुआ। हैकथॉन में विचार स्क्रीनिंग के तीन चरण शामिल होंगे। चरण I और II वर्चुअल प्रारूप में आयोजित किए जाएंगे, जबकि चरण III भौतिक सेटिंग में निर्दिष्ट केंद्रों पर आयोजित किए जाएंगे। चरण III के दौरान, प्रतिभागियों को अपनी परियोजनाओं के लिए 5जी टेस्टबेड, निजी नेटवर्क और प्रयोगशालाओं तक पहुंच प्राप्त होगी।

4. भारतीय सेना की पहली वर्टिकल विंड टनल का निर्माण किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में किया गया है?

उत्तर: हिमाचल प्रदेश
भारतीय सेना के  वर्टिकल विंड टनल (VWT) का उद्घाटन हिमाचल प्रदेश के बकलोह में स्थित विशेष बल प्रशिक्षण स्कूल (SFTS) में किया गया है। इस अत्याधुनिक पवन सुरंग का उद्देश्य सशस्त्र बल कर्मियों के कॉम्बैट फ़्रीफ़ॉल (सीएफएफ) कौशल को बढ़ाना और सुधारना है।

5. ‘थ्री बेसिन्स समिट’ का मेजबान कौन सा देश है?

उत्तर: कांगो गणराज्य
तीन पारिस्थितिक तंत्रों – अमेज़ॅन, कांगो, बोर्नियो-मेकांग और दक्षिण पूर्व एशिया के लिए दक्षिण-दक्षिण शासन को मजबूत करने के लिए कांगो गणराज्य के ब्रेज़ाविल में तीन बेसिन शिखर सम्मेलन की मेजबानी की गई थी। शिखर सम्मेलन के दौरान जारी की गई ,थ्री बेसिन थ्रेट रिपोर्ट में दुनिया के शेष उष्णकटिबंधीय वन बेसिनों के सामने आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डाला गया।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill