करेंट अफेयर्स : 27 अक्टूबर 2023


 1. ‘अराट्टू’ त्यौहार, जो ख़बरों में देखा गया था, किस राज्य का प्रसिद्ध त्यौहार है?

उत्तर: केरल
तिरुवनंतपुरम के श्री पद्मनाभ स्वामी मंदिर में ”अराट्टू” उत्सव मनाए जाने की एक समृद्ध परंपरा है। ‘अराट्टू” उत्सव की विशिष्टता यह है कि पूर्ववर्ती त्रावणकोर साम्राज्य के शाही परिवार के मुखिया अभी भी पारंपरिक पोशाक में जुलूस के दौरान देवताओं की मूर्तियों के साथ चलते हैं। आरट्टू महोत्सव हर साल दो बार मनाया जाता है।
2. गोमती और घाघरा नदी किस भारतीय राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में बहती है?

उत्तर: उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश सरकार घाघरा और गोमती नदियों के तल में खनिज संसाधनों का मूल्यांकन करने के लिए एक व्यापक सर्वेक्षण करने के लिए तैयार है। इस सर्वेक्षण में नौ विशिष्ट स्थान शामिल होंगे, जिनमें से सात घाघरा नदी के किनारे और दो गोमती नदी के किनारे स्थित हैं।
3. अशोक वासवानी को किस बैंक का नया प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया?

उत्तर: कोटक महिंद्रा बैंक
हाल ही मे अशोक वासवानी को कोटक महिंद्रा बैंक के नए प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (एमडी और सीईओ) के रूप में नियुक्त किया गया हैं । वह वर्तमान में यूएस-इजरायल कृत्रिम बुद्धिमत्ता फिनटेक पगया के अध्यक्ष के साथ-साथ लंदन स्टॉक एक्सचेंज समूह के गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्य करते हैं।
4. विश्व विकास सूचना दिवस कब मनाया जाता है?

उत्तर: 24 अक्टूबर
संयुक्त राष्ट्र (यूएन) द्वारा 24 अक्टूबर को विश्व विकास सूचना दिवस मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य दुनिया का ध्यान विकास की समस्याओं और उन्हें हल करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने की आवश्यकता की ओर आकर्षित करना है। यह दिन संयुक्त राष्ट्र दिवस के साथ मेल खाता है, जिसे 1945 में संयुक्त राष्ट्र के संचालन शुरू करने के दिन की याद में मनाया जाता है।
5. किस संगठन ने ‘इंटरनेशनल माइग्रेशन आउटलुक 2023’ जारी किया?

उत्तर: ओईसीडी
हाल ही में आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) द्वारा अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन आउटलुक: 2023  जारी किया गया था। इससे पता चला कि भारतीय, जो ओईसीडी देशों में प्रवास के मामले में प्रमुख हैं, विदेशी नागरिकता प्राप्त करने के मामले में भी सूची में शीर्ष पर हैं।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill